Quora क्या है और Quora का इस्तेमाल कैसे करे ?

नमस्कार दोस्तों आशा करता हूं आप बिल्कुल ठीक होंगे आपका हार्दिक स्वागत है हमारा इस लेख में आज के इस लेख के मदद से हम Quora क्या है और Quora का इस्तेमाल कैसे करे के बारे में संपूर्ण जानकारी पूरे विस्तार से प्राप्त करने वाले हैं और इसके बारे में हम जानने भी वाले हैं। 

दोस्तों क्या आपको भी कभी-कभी किसी सवाल का जनकारी नहीं मिलता है और आप  गूगल से जानने की कोशिश करते हैं लेकिन आपको गूगल से भी सवाल का जवाब नहीं मिल पाता है तो आप उस सवाल का जवाब Quora पर पूछ सकते हैं  ।

दोस्तों Quora एक ऐसी प्लेटफार्म है जिस पर  कोई भी सवाल पूछ सकता है और कोई भी  व्यक्ति उस सवाल का जवाब दे सकता है दोस्तों अगर आपको  किसी सवाल के बारे में जानकारी नहीं है तो आप Quora पर जाकर उस सवाल का जवाब पूछ सकते हैं और उस सवाल के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

 तो दोस्तों अगर आप यह जानना चाहते हैं कि Quora इस्तेमाल करके किसी सवाल का जवाब कैसे प्राप्त किया जाए तो आप हमारे इस आर्टिकल को पूरा अंत तक जरूर पढ़ें क्योंकि हम लोग इस आर्टिकल में Quora से जुड़ी सारी जानकारियों को  एक-एक करके प्राप्त करने वाले हैं  हम लोग जाने वाले हैं कि Quora  क्या है?, Quora को कैसे इस्तेमाल करें?, Quora के फीचर्स क्या है  और आर्टिकल अंत में हम लोग बात करेंगे कि Quora पर अकाउंट कैसे बनाएं ।

तो दोस्तों अगर आपको इन सारी जानकारियों के बारे में कुछ भी ज्ञान नहीं है और आप इन सारे सवालों के बारे में जानना चाहते हैं तो आप हमारे इन सारे टॉपिक को पूरा ध्यान से पढ़ें  तभी आपको Quora से जुड़ी इन सारी जानकारियों का सही उत्तर मिल पाएगा। तो चलिए अब इस आर्टिकल को शुरू करते हैं और Quora के बारे में सारी जानकारियों को प्राप्त करते हैं

मल्टीमीडिया क्या है | What is Multimedia in Hindi

Quora क्या है ( What is Quora in hindi )

Jobs at Quora

दोस्तों अगर आपके मन में यह ख्याल है कि आखिर Quora क्या है तो आप हमारे इस टॉपिक के साथ अंत तक बने रहिए क्योंकि हम इस टॉपिक में इसी पर विचार विमर्श करेंगे और आपको बताएंगे कि Quora क्या है तो चलिए शुरू करते हैं इस टॉपिक को बिना देरी किए हुए हम आपको जानकारी के लिए बता दें कि Quora एक मेगा वेबसाइट है। यह निरंतर बढ़ते हुए उपयोगकर्ता  और उनके के ढेर सारे प्रश्नों और उत्तरों का बेहतर तरह से संग्रह तैयार करता है।

Quora में सभी तरह के सवाल और जवाब उन लोगों के द्वारा बनाये गए, और उन्हें  सम्पादित यानी कि edit और संगठित किये गए है, जो इसका उपयोग करते है। बहुत लोग इसे सामान्य रूचि, शोध और सूचना के लिए एक स्रोत के रूप में Quora का उपयोग करते है, कुछ लोग सामाजिक network के निर्माण और उसके विकाश के लिए भी इसका इस्तेमाल करते है।

Mobile में आने वाली ADs को कैसे बंद करे? | Best AdBlock Apps in 2022

कोरा का इतिहास (Quora History in hindi)

Why are people saying that Quora will start charging a subscription fee? -  Quora

दोस्तों अगर हम Quora के इतिहास के बारे में बात करे तो Quora को facebook के दो पहले के कर्मचारी जिनका नाम  एडम चार्ली चीवर और डी’एंगेलो के द्वारा सह- स्थापित किया गया था यानी कि बनाया गया था।

उन दोनों ने मिल झुल कर इस site को ऐसे तरह के लोगों के लिए बनाया है जो किसी भी विषय की गह नता का पता यानी की किसी टॉपिक पर जानकारी पाने की इच्छा रखते है, जो किसी भी तरह के सवाल का उचित तरह से जवाब नहीं पा सकते है वो इस site के माध्यम से अपने सवालों को उस पर रखते है जहां पर उन्हें कई सारे लोगो की मदद से उचित जवाब मिलने की संभावना रहती है।

जब यह Quora बना था उसके कुछ समय बाद दिन प्रतिदिन Quora पर आने वाले लोगो की संख्या बढती जा रही है, हाल ही में महीना अप्रैल शाल 2017 में Quora ने तकरीबन 190 million visitors का दावा किया था, जोकि इस के एक साल पहले तकरीबन 100 million के करीब थी।

क्या आपको पता है कि शाल 2011 में Quora ने जानकारी की ख़ोज और कई सारे नेविगेशन को पहले के अपेक्षा आसान बनाने के लिए अपनी website बदल दी थी Quora ने तारिक 29 महीना सितंबर को एक आधिकारिक रूप से iPhone app भी जारी किया, उसके बाद उसने तारिक 5 महिना सितम्बर शाल 2012 को Android app भी अपने उपयोगकर्ता के लिए जारी किया था ।

महीना सितम्बर शाल 2012 में Quora ने यह घोषणा की, कि सह संस्थापक Charlie cheever प्रतिदिन काम नहीं कर पायेंगे लेकिन वो एक बेहतर सलाह कार की भूमिका के रुओ में हमारे साथ बने रहेंगे। वर्ष 2013 में Quora ने blogging मंच को launch किया, जिसमे सवाल और जवाब की पूरी जान कारी को खोजने की बेहतर से बेहतर सुविधा देने की भी घोषणा की थी ।

Mobile devices में भी इस सुविधा की भी व्यवस्था की गयी ताकि लोग आराम से अपने सभी सवालों का जवाब पा सके । इसी वर्ष Quora ने अपने website पर ऐसे feature की शुरुआत की जिसके मदद से लगभग Quora के सभी उपयोगकर्ता ये देख सकेंगे कि कितने लोगों ने उनके सवाल और जवाब को देखा, उसका अनुसरण किया, और कितने लोगो ने शेयर किया इत्यादि सभी आंकड़े को वो देख सकेंगे।

दोस्तों क्या आपको मालूम है कि Quora ने शाल 2016 के मार्च के महीने में में parliyo online community website को खरीद लिया, उसके बाद कंपनी ने site पर ads का एक सीमित roll out करना भी शुरू कर दिया ।

और वर्ष 2017 के अप्रैल के महीने में  Quora को तकरीबन 1.8 अरब dollar के मूल्यांकन के साथ सीरीज डी फीडिंग भी प्राप्त किया था। इस वर्ष Alexa के अनुसार Quora के सबसे बड़ा उपयोगकर्ता लगभग 35.1 % America में और हमारे देश भारत में लगभग 20.1% है।

Quora समुदाय में कुछ प्रसिद्ध लोग जैसे कि जिमी वेल्स,  बराक ओबामा, रिचर्ड ए मुलर, और एड्रिअन लामो जैसे बहुत बड़े नामी लोग भी शामिल है। Google page rank के जैसे ही Quora ने अपने स्वयं के अधिकार वाली algorithm का विकास किया है और इस पर काम भी चल रहा है।

Quora अपने website को चलाने के लिए Amazon elastic compute cloud तकनीक का  बेहतर तरह से उपयोग करता है। दोस्तों कुछ इस तरह से Quora का इतिहास रहा है और यह शुरू से ही लोगों की मदद करते आया है। और लोग भी इस फीचर्स और इस आईडिया से काफी आकर्षित हुए हैं और Quora का फायदा भी उठा रहे हैं तो दोस्तों चलिए अब हम इससे जुड़ी और जानकारी को प्राप्त करते हैं।

CorelDRAW क्या है और CorelDRAW कैसे सीखें है ? | Best Tips 2022

Quora की विशेषताएं और कुछ मुख्य features

What Is Quora & Why Should You Care?

दोस्तों हम इस टॉपिक में Quora के मुख्य features और इसके विशेषताएं के बारे में बात करने वाले हैं तो चलिए शुरू करते हैं इस टॉपिक को बिना देरी किए हुए हम आपके जानकारी के लिए बता दें कि  Quora एक साझा मंच हैं। इसलिए वास्तविक में लोगों की पहचान के लिए Quora का इस्तेमाल करने के लिए युजर यानी कि उपयोगकर्ता को Quora account बनाना पडता हैं।

जिसके लिए आप को  mail ID  और  password  के मदद से Quora पर registration कर सकते है। या आप Open ID Protocol के तहत Facebook account एवं  Google account  से भी registration करा सकते हैं। तभी आप Quora के द्वारा विकसित किए गए सभी तरह तरह के सुविधाओं का लाभ ले सकते हैं तो आइये अब हम Quora के सुविधाओं को स्टेप बाई स्टेप देखते है।

1. सवाल पूछना-जवाब देना – Asking Questions and Answering in hindi

दोस्तों यह Quora  का बेहतरीन फीचर्स में से एक है यहां आप मन के हिसाब से किसी भी विषय पर अपना सवाल पूछ सकते हैं और उस सवाल का उत्तर भी पा सकते हैं अगर आपको किसी भी सवाल का उत्तर मालूम है तो आप यहां पर उस सवाल का उत्तर भी दे सकते हैं ताकि जो आपको मालूम है वह लोगों को भी अच्छे से मालूम हो आप यहां पर अपने जानकारियों को साझा यानी शेयर कर सकते हैं और लोगों का मदद भी कर सकते है।

2. इनबॉक्स – Inbox

दोस्तों क्या आपको मालूम है कि Quora के इस feature के द्वारा आप Quora पर दूसरे लोगों से सीधे व्यक्तिगत रूप से चैट यानी कि बात कर सकते हैं। यह बिल्कुल अन्य social networking sites या platform की तरह काम करता हैं।

माना कि दोस्तों आपने अपने सवाल को यहां पर पिच किया और किसी ने आपका सवाल का उत्तर दिया और आपको उत्तर में कुछ नहीं समझ में आ रहा है तो आप उस व्यक्ति से inbox करके चैट यानी की सीधा बात कर सकते हैं और उस उतर के बारे में बिचार विमर्श कर सकते हैं।

3. लाईक & डिसलाईक करना – Like & Dislike Content

Quora पर उपयोगकर्ता किसी भी लेख की उपयोगिता तथा उसके अच्छा गुणवत्ता के आधार पर उसे पसंद या नपसंद भी आप लोग कर सकता हैं। यदि उपयोगकर्ता को लेख के पसंद आता है और उन्हें इसकी लिखावट अच्छी लगती तो वह उसे उप्वॉट भी कर सकता हैं।

अगर कोई आपके उत्तर को पढ़ता है और वो उतर उसको सही नही लगता है  तब वो उस उतर को नापसंद आने पर Downvote भी कर सकता हैं। इस feature की मदद से सवालों की गुणवाता और सही मायने में जानकारी बरकरार रहती है। जिससे यह जवाब अन्य उपयोगकर्ता को भी सुझाया जा सकता हैं।

Top 10 best English sikhane wala appTop 10 best English sikhane wala app

3. संपादन करना – Editing

कोई भी Quora उपयोगकर्ता किसी भी सवाल को अच्छे ढंग से संपादित यानी कि edit करने के लिए स्वतंत्र होता हैं। वह उसे संपादित ( Editing ) करने के लिए अपनी राय दे सकता हैं. तथा अपने सुझाव भी सुझा सकता हैं तो यह भी Quora का अच्छा फीचर्स में से एक है।

4. रिपोर्ट करना – Reporting

दोस्तों अगर आपको इस Quora पर उपलब्ध कोई भी सवाल या उत्तर से आपको आपत्ति होती है या आप को खराब लगता है या कोई भी सवाल या उत्तर आपको लगता है की उसमे गलत जानकारी दी हुई  तो आप उस सवाल का उत्तर के खिलाफ रिपोर्ट भी कर सकते हैं तो मेरे हिसाब से यह भी इसका काफी अच्छा फीचर्स है।

5. शीर्ष लेखक कार्यक्रम – Top Writes Program

वर्ष 2012 में Quora ने “शीर्ष लेखक कार्यक्रम” की शुरुआत की. जिसके तहत हर साल उन 150 से 200 मुख्य लेखकों को खुशी के कुछ पुरुस्कार दे कर के सम्मानित किया जाता हैं, जिन्होने साल भर में अपने बेहतरीन तरह लेखन और कंटेंट से लोगों को प्रभावित किया और मदद किया ।

इस प्रकार Quora एक तरफ ज्ञान एवं सूचना प्राप्त करने का एक मंच यानी कि प्लेटफॉर्म भी है वहीं यह दुनिया भर में मौजूद प्रतिभा शाली लेखकों को भी उजागर कर रही हैं और उन्हें समान दे रही है।

Top 13 illegal android apps जो Google Play Store पर मौजूद नहीं है

6. कोरा मीटप – Quora World Meetup

दोस्तों क्या आपको मालूम है कि Quora दवारा अपनी कामयाबी का जश्न और खुशी मनाने के लिए शाल 2017 से Quora world meet up की शुरुआत भी की गई थी। जिसका मकसद  आमतौर पर पाठक तथा लेखकों को एक platform पर लाकर आपस मे एक दूसरे से मिलाना है और साथ में मजे भी करना है।

7. सर्च – Search

दोस्तों अगर आपको Quora में अपने सवाल से जुड़ी किसी भी जानकारी को प्राप्त करना है तो आप इसकी search वाले फीचर्स के मदद से किसी भी सवाल को सर्च करके उसके बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं।

Quora के इस features का इस्तेमाल करने पर आपको आपके सवाल से जुड़ी जानकारी काफी जल्दी मिल जाती है। तो यह भी Quora  के बहुत बड़े features में से एक है।

8. कोरा ब्लॉगिंग फीचर – Quora Blogging feature

क्या आपको मालूम है कि वर्ष 2013 में Quora नें अपने लेखकों को अपनी राय post के रूप में प्रकाशित करने के लिए blogging feature भी जोड दिया है। यदि आपको किसी भी जानकारी को लोगो को बताने या लिखने का शौक है तो आप Quora पर blogging भी कर सकते हैं. और अपने शब्दों को काफी सारे लोगों तक पहुँचा सकते हैं और उनकी मदद भी कर सकते है।

BEST TRUCK वाला GAME DOWNLOAD करें

Quora से अपने website पर traffic कैसे लाए ?

दोस्तों अगर आप Quora के मदद से अपने website पर traffic लाने के बारे में सोच रहे हैं तो हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आप Quora के मदद से बहुत ज्यादा traffic अपने website पर ला सकते हैं अगर आपने किसी पोस्ट को लिखा है और पोस्ट से जुड़ी सवाल अगर आपको इस पर दिखाई देता है तो आपको उस सवाल के बारे में थोड़ा बहुत जानकारी वहां पर दे देना है।

और यूजर को बता देना है कि ज्यादा जानकारी के लिए आप के वेबसाइट पर वह जा सकते हैं और उसके नीचे आप अपने वेबसाइट का लिंक दे सकते हैं।

ऐसा करने से अगर यूज़र को उस से जुड़ी सभी जानकारी को प्राप्त करना होगा तो वह आपके दिए हुए लिंक पर क्लिक करके आप के वेबसाइट पर चला जाएगा तो इस तरह से आप अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक ला सकते हैं।

Quora से अपने YouTube channel पर views कैसे लाए?

दोस्तों अगर आप Quora के मदद से अपने YouTube channel पर views लाने के बारे में सोच रहे हैं तो हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आप Quora के मदद से बहुत ज्यादा views अपने YouTube channel पर ला सकते हैं अगर आप ने अपने YouTube channel पर कोई video बनाया है और उस video से जुड़ी सवाल अगर आपको Quora पर दिखाई देता है तो आपको उस सवाल के बारे में थोड़ा बहुत जानकारी वहां पर दे देना है और यूजर को बता देना है ।

कि ज्यादा जानकारी के लिए आप के YouTube channel पर वह जा सकते हैं और video के माध्यम से वो सभी सवालों का उत्तर पा सकते है और उसके नीचे आप अपने YouTube channel का लिंक दे सकते हैं।

ऐसा करने से अगर यूज़र को उस से जुड़ी सभी जानकारी को प्राप्त करना होगा तो वह आपके दिए हुए लिंक पर क्लिक करके आप के YouTube channel पर चला जाएगा तो इस तरह से आप अपनी YouTube channel पर views ला सकते हैं।

Pinterest Video Download कैसे करे

Quora का इस्तेमाल कैसे करें – How to Use Quora in hindi ?

दोस्तों Quora के बारे में इतना जानकारी लेने के बाद आपके मन में यह ख्याल जरूर आया होगा कि आखिर Quora को किस तरह से इस्तेमाल किया जाता है तो आप हमारे इस टॉपिक के साथ अंत तक बने रहिए क्योंकि हमने इस टॉपिक में बताया है कि आप Quora का इस्तेमाल किस तरह से कर सकते हैं ।

तो चलिए शुरू करते हैं इस टॉपिक को बिना देरी किए हुए हम आपके जानकारी के लिए बता दे कि Quora का उपयोग आप  बाकी सारे अन्य  website की तरह ही कर सकते हैं. जिसके लिए Quora के माध्यम है.

  • Quora Apps
  • Quora Website

Quora Apps smartphone के लिए उपलब्ध है जिसे  install या download करके आप सीधे Quora का उपयोग कर सकते हैं । अब आपको बार-बार Quora Website पर जाने की कोई जरूरत नही पडती हैं ।

Quora Website पर जाकर आप Quora का उपयोग अपने  smartphone या computer  से कर सकते हैं. और अपनी शंका का समाधान ढूँढ सकते हैं. और अन्य लोगों की मदद भी कर सकते हैं. कोरा के सभी features का इस्तेमाल करने के लिए आपको पंजीकरण करना  काफी जरूरी हैं ।

Mobile App खुद से kaise बनाये

Quora पर  account कैसे बनाये – How to Create Account in Quora in Hindi?

5 Promotion Tactics That Will Get You Banned on Quora | by Victoria  Kurichenko | Better Marketing

दोस्तों अगर आप Quora  पर अपना अकाउंट बनाना चाहते हैं तो आप हमारे बताए गए सभी तरीकों को पढ़कर के ध्यान से फॉलो करें तभी आप अच्छे से अपना अकाउंट बनाएं पाएंगे तो चलिए शुरू करते हैं इस टॉपिक को

Step: 1 सबसे पहले  आपको  अपने ब्राउज़र में जाना है और वहां से Quora के official Website पर  चले जाना है  आप चाहे तो हमारे इस लिंक पर क्लिक करके भी Quora के official Website पर जा सकते हैं

Step: 2 अब आपके सामने Quora Log in page  खुल जाएगा. यहाँ पर आप अपने email id तथा password  के द्वारा Quora Account बना सकते हैं. इसके अलावा आप Google account  या फिर  Facebook account  का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. तो आप उससे भी Quora मे Log in हो सकते हैं और Quora मे अपना अकाउंट बना सकते हैं।

Step: 3 अब आपसे आपकी रुची और दिलचस्पी  के अनुसार कुछ topic या niche चुनवाए जाएंग़े. जिन्हे आप उपलब्ध विषयों से एक click करके चुन सकते हैं.

Step: 4 इसके बाद आपकी Quora मे आपका profile या  account बनकर तैयार हो जाएगी. यहाँ एक बात का ध्यान रखे. Quora profile बनाते समय अपना वस्तविक नाम का ही उपयोग करें. अगर आप अन्य नाम से Quora का इस्तेमाल करते पकडे जाएंगे तो आपका Quora profile या account  हमेशा के लिए बैन कर दिया जाएगा.

[ Conclusion, निष्कर्ष ]

दोस्तों आशा करता हूं कि आपको मेरा यह लेख Quora क्या है और Quora का इस्तेमाल कैसे करे आपको बेहद पसंद आया होगा और आप इस लेख के मदद से सभी जानकारी को पूरे विस्तार से प्राप्त कर चुके होंगे जिसके लिए आप हमारे वेबसाइट पर आए थे।

हमने इस लेख में सरल से सरल भाषा का उपयोग करके आपको Quora के बारे में सभी जानकारी बताने की कोशिश की है क्योंकि हमें मालूम है कि कई सारे लोग ऐसे भी हैं जो जानना चाहते हैं कि आखिर Quora क्या है Quora का उपयोग क्यों किया जाता है और Quora की विशेषताएं और फीचर्स क्या-क्या है और Quora पर हम अकॉउंट कैसे बना सकते है।

इन सभी सवालों के बारे में बताने के लिए हमने इस लेख को लिखा था। और आप सभी पर मेरा सम्पूर्ण विश्वास है कि आप सभी मेरे इस लेख को ध्यान से पूरे अंत तक पढ़ चुके होंगे और Quora से जुड़ी सभी जानकारी को प्राप्त कर चुके होंगे।

अगर दोस्तों आपको इस पोस्ट में कहीं भी कोई भी किसी भी तरह को,पढ़ने में या किसी भी चीज में कोई भी दिक्कत हुई होगी तो आप हमारे कमेंट बॉक्स में बेझिझक कुछ भी सवाल पूछ सकते हैं।

हमारी समूह आपकी मैसेज के रिप्लाई जरूर देगी और आप यह भी कमेंट में जरूर बताएं कि यह पोस्ट Quora क्या है और Quora का इस्तेमाल कैसे करे  के बारे में जानकारी आपको कैसा लगा  ताकि हम आपके लिए दूसरे पोस्ट ऐसे ही लाते रहे। तो चलिए दोस्तों इसी जानकारी के साथ हम अब इस लेख को समाप्त करते हैं और अगर आपको हमरा यह पोस्ट को पढ़ने के लिए दिल से धन्यवाद………

2 thoughts on “Quora क्या है और Quora का इस्तेमाल कैसे करे ?”

Leave a Comment