वेब ब्राउज़र क्या है? | What is web browser in Hindi

नमस्कार दोस्तों आशा करता हूं आप बिल्कुल ठीक होंगे आपका हार्दिक स्वागत है हमारे इस लेख में आज के इस लेख की मदद से हम web browser क्या है (web browser in Hindi)  के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करने वाले है।

दोस्तों अगर आप इंटरनेट की दुनिया से जुड़े है तो आप कभी ना कभी web browser का नाम में जरूर सुना ही होगा होंगे लेकिन दोस्तों क्या आपको पता है कि ब्राउज़र क्या होता है और इस  वेब ब्राउज़र का काम क्या होता है? आप मे से काफी लोग इसकी जानकारी के बारे में नहीं जानते होंगे दोस्तों अगर आप भी यह सब नहीं जानते हैं  तो हम आपको बता दें कि यह जानना काफी आवश्यक है क्योंकि यह जानकारी हमारे लिए एक फायदेमंद जानकारी है।

इसलिए आज  इस आर्टिकल में हम आपको यही बताने वाले हैं दोस्तों इस लेख में web browser के बारे में एक- एक जानकारी को हम लोग विस्तार से जानेंगे ताकि आपको web browser के बारे में अच्छे से समझ आया है और वेब ब्राउज़र को अच्छे से समझने की कोशिश करेंगे।

इस लेख में जाने वाले हैं कि web browser क्या होता है, web browser के इतिहास, web Browser कैसे काम करता है, search engine और web browser में अंतर क्या है और Web Browser के फीचर्स क्या-क्या होते हैं और Web Browser और Web Server में अंतर क्या है? इसके अलावा इस आर्टिकल के अंत में हम लोग बात करेंगे कि Web Browser के प्रकार के बारे में ।

और यह भी जानेंगे कि  सबसे अच्छा Web Browser कौन है  तो अगर आप कोई इन सारी जानकारियों के बारे में संपूर्ण ज्ञान लेना है तो हमें आपसे अनुरोध है कि आप हमारे इस आर्टिकल को पूरा ध्यान से और अंत तक जरूर पढ़ें तभी आप को इन सारी जानकारियों के बारे में संपूर्ण ज्ञान मिल पाएगा। दोस्तों हमें इस आर्टिकल में आपको ही सारी जानकारियों के बारे में शासन सालों से आसान भाषा में समझाने की कोशिश की है। तो बिना कोई देरी के अब चलिए इस आर्टिकल को शुरू करते हैं और जानते हैं कि web Browser क्या है?

मल्टीमीडिया क्या है | What is Multimedia in Hindi

वेब ब्राउज़र क्या है? (What is web browser in Hindi)

The State of the Web Browser in 2020 | CurrentWare

एक वेब ब्राउज़र, जिसे “ब्राउज़र” के रूप में भी जाना जाता है, एक एप्लिकेशन सॉफ़्टवेयर है जो उपयोगकर्ताओं को वेबसाइटों को एक्सेस करने, खोजने, प्रदर्शित करने और देखने की अनुमति देता है। आज इंटरनेट पर बहुत सारे ब्राउज़र उपलब्ध है जिन को यूज करके कोई भी किसी भी वेबपेज पर जा सकता है  अगर हम बात करें कुछ लोकप्रिय ब्राउज़र के बारे में तो Google Chrome, Mozilla Firefox Apple Safari, Microsoft Internet Explorer,  इत्यादि जैसी सभी लोकप्रिय वेब ब्राउज़र हैं।

Web Browser एक सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन   होता है। जिसका उपयोग हम internet की उपलब्धता के दौरान अपने Laptop, Mobile phone, और Computer PC में कभी भी कहीं भी कर सकते है। यह एक ऐसा software है जिसे internet पर उपलब्ध कंटेंट जैसे- Audio, Images, Video, Movies, Games, इत्यादि के अलावा और भी बहुत सी जानकारी को खोजने और प्राप्त करने के लिए किया जाता है। एक वेब ब्राउज़र हमें हमारे सर्च की गई सवाल का सही जवाब देने में मदद करता हैं। उसके लिए ब्राउज़र सभी इंटरनेट पर भेजो को तरसता है और उसमें से सही उत्तर को हमें प्रदर्शित करता हैं।

Blog क्या है | what is Blog in Hindi

जैसा कि आप जानते हैं कि वेब ब्राउज़र (web browser) दो शब्दों ‘Web + Browser’ से मिलकर बनता है। ‘Web’ का मतलब इंटरनेट होता है जिसका अभी आप इस समय इस्तेमाल कर रहे है और ‘Browser’ का मतलब होता है ढूंढना। Web Browser का अर्थ होता है कि इंटरनेट का इस्तेमाल करके किसी भी  वेब पेज या इनफार्मेशन को खोजना है। इंटरनेट (internet) के बिना वेब ब्राउज़र पर काम नहीं किया जा सकता और (web browser) वेब ब्राउज़र के बिना इंटरनेट के माध्यम से कुछ भी सर्च नहीं किया जा सकता। web browser एक ऐसा दरवाजा होता है जिससे हम internet की दुनिया में प्रवेश करते है।

अगर इसे ओर सरल शब्दों में कहें तो web browser इंटरनेट पर मौजूद website को अनुवाद करने का काम करते है। एक website पर अनेक प्रकार की सूचना उपलब्ध होती है जिसे Web Browser ही पढ़ता है और उपभोक्ता और सर्च करने वाले यूजर के सामने समझने योग्य भाषा में प्रदर्शित करता है। क्योंकि इन website को बनाने के लिए कई भाषाओं का प्रयोग किया जाता है जिसे एक आम users समझ नहीं पाता है। 

web browser पर उपलब्ध वेब संसाधनों (Web Resources) को (HTML) यानी कि हाइपरटेक्स्ट मार्कअप लैगुएज में लिखा जाता है. browser इस कोड को पढ़ता है तब जाकर हम web पर मौजूद सामग्री को देख, सुन तथा पढ़ पाते है।

Rediffmail क्या है और Rediffmail पर अकाउंट कैसे बनायें ?

ब्राउजर का इतिहास (History of Web Browsers)

अगर हम ब्राउजर का इतिहास के बारे में बात करें तो बात 90 के दशक की है. जब श्रीमान Tim Berners Lee computer पर कुछ भी (information) सूचनाओं को साझा करने की प्रणाली पर कार्य कर रहे थे. उन्होंने इस कार्य को Hyperlinks के द्वारा आसान कर दिया. Hyperlink HTML Language की एक command होती है।

उन्होंने एक computer पर मौजूद सूचना यानी कि information को किसी दूसरे computer पर पाने के लिए HTML यानी कि hypertext mark of Language का निर्माण किया. दोस्तों हम आपको बता दें कि HTML language को Special Commands में लिखा जाता है. इन Special Commands को “HTML Tags” के नाम से जाना जाता है।

लेकिन उसके बाद अब  दिक्कत ये थी कि इन HTML Tags को हर कोई नही समझ सकता था. इसी समस्या को देखते हुए तब जाकर उन्होंने एक ऐसा program बनाया जो HTML Tags या HTML language को समझता था.

यह program HTML Tags को पढ‌कर  उपभोक्ता के सामने सिर्फ सूचना को प्रदर्शित करता था. इससे कोई भी सूचना (information) को share करना और पढना बहुत ही आसान हो गया था.

उसके बाद फिर Tim Berners Lee ने अपने इस program को “Browser” ब्राउज़र  नाम दिया. जिसे आज हम लोग Web Browser के नाम से भी जानते है. इस प्रकार दुनिया का पहला web browser  वर्ष  1991 में बनकर तैयार हुआ. पहले web browser का नाम “WWW” था.  दोस्तों आप WWW का मतलब  जानते ही होंगे कि World Wide Web होता है.

Web Browser कैसे काम करता है (web ब्राउजर की कार्य-प्रणाली क्या है?)

दोस्तों अगर हम बात करें कि ब्राउज़र कैसे काम करता है तो हम आपको बता दें कि इंटरनेट पर मौजूद  सारी जानकारी वाली सामग्री से जुडने के लिए Location (एक साधारण computer) या Address (इस computer का नाम) की जरूरत पडती है. इस Location या Address को URL के नाम से जानते है. दोस्तों हम आपको बता दें कि  URL की फुल फॉर्म  Uniform Resource Location होती है.

किसी भी URL के  पूरा दो भाग होते है. पहला भाग Protocols (computer के बीच (information) सूचना आदान-प्रदान करने के मानक) और दूसरा भाग Domain  नाम  होता है. web browser के माध्यम से हम इन URLs पर पहुँच पाते है. इन URLs पर मौजूद सामग्री Webpage या HTML Document के रूप में होती है.

ये सभी डाक्यूमेंट्स विशेष HTML Commands द्वारा लिखे जाते है. web  Browsers इन  विशेष Commands (HTML Tags) को पढते है और उनकी व्याख्या करते है फिर usesrs यानि की हमारे सामने सूचना को प्रदर्शित करते है.

इस प्रकार हम लोग ये कह सकते है कि पहले web browser के पते पर जाता है. फिर उस web पते पर मौजूद  सभी सामग्री को पढता है और  फिर उसके बाद समझता है. इसके बाद  उपभोक्ता तक तक सही जानकारी पहुँचाता है. दोस्तों हम आपको बता दें कि आपका सर्च किया हुआ सवाल वेब ब्राउजर पहले वेब पेजेस  के पास उपलब्ध सभी सामग्रियों को पदता  है और उन वेबपेजेस में  से सबसे सही web page में की जानकारी को आपके सामने प्रदर्शित करता हैं।

सभी web browser की कार्य-प्रणाली  बिल्कुल एक जैसी होती है. क्योंकि ब्राउजरों में मौजूद सामग्री और डेटा रेंडरिंग इंजन कुछ तय वेब मानकों के आधार पर ही वेब संसाधनों को  चुनते हैं और उन्हें प्रदर्शित करते हैं  इसलिए हम यह कह सकते हैं कि सभी ब्राउज़र का कार्य करने की कार्य-प्रणाली अलग अलग हो सकती है . इसलिए, web browser में एक रूपता बनी रहती है.

Quora क्या है और Quora का इस्तेमाल कैसे करे ?

Search engine और web browser में अंतर क्या है?

दोस्तों हम आपको बता दे कि, कुछ लोग web browser और search engine में कंफ्यूज हो जाते हैं कि, ये एक समान हैं लेकिन लोग यह नहीं जानते हैं कि यह दोनों वास्तव में एक समान नहीं हैं तथा ये search engine और web browser दोनों अपना अलग-अलग भूमिकाएँ निभाते हैं। अगर आपको नहीं पता है कि search engine और web browser में अंतर क्या है तो आप हमारे इस टॉपिक को पूरा ध्यान से पढ़ें तो चलिए आप जानते हैं।

दरसअल search engine एक प्रकार की बड़ी website हैं जो बहुत सारे विभिन्न वेबसाइटों के बारें में कोई भी खोजने योग्य जानकारियों को Store करता हैं और उसके Quality Relevancy के अनुसार उसे rank करते हैं।

सबसे महत्वपूर्ण चीज, इन search engine का इस्तेमाल करने के लिए, आपके पास एक web browser install या download होना चाहिए। उदाहरण के लिए हम कुछ सर्च इंजन के बारे में बताएं तो  सबसे बड़ा सर्च इंजन Google, Bing,  Yahoo, DuckDuckGo और Baidu इत्यादि हैं।

हालाँकि, web Browser एक software  या application है, जो internet द्वारा किसी भी website के web server से connect होने और उसके वेब पेजों को device पर Dispay करने के लिए एक browser की आवश्यकता पड़ती है। इसलिए, Web browser इंटरनेट द्वारा web server से जुड़ने का एक मात्र माध्यम  या साधन हैं।  दोस्तों अगर हम कुछ मशहूर ब्राउज़र के बारे में बताएं तो  कुछ उदाहरण, Chrome, Microsoft edge,  Firefox,  Safari, Internet  Explorer,  और Opera ब्राउज़र  इत्यादि जैसे और भी ब्राउज़र  शामिल हैं ।

Computer में Android app कैसे चलाये और install करें

वेब ब्राउज़र के विशेषताएं (Web Browser Features In Hindi)

वेब ब्राउज़र अपने उपयोगकर्ताओं को विभिन्न विभिन्न प्रकार की मानक सुविधाएँ और Features प्रदान करते है लेकिन अगर आपको नहीं पता है कि वेब ब्राउज़र के विशेषताएं क्या है तो आप हमारे इस आर्टिकल को पूरा अंत तक और ध्यान से जरूर पढ़ें  चलिए अब जानते हैं कुछ Web Browser Features के बारे में जो कुछ इस प्रकार है:

  • Home Button – होम बटन का चयन करने पर यह उपयोगकर्ता पूर्व-निर्धारित homepage पर लाएगा।
  • Web Address Bar – यह उपयोगकर्ताओं को एक web address इनपुट करने और एक  अच्छे और सुरक्षित  website पर जाने की अनुमति देता है।
  • Back और Forward Button – यह बटन  ब्राउज़र उपयोग कर रहे उपभोक्ता को उस पिछले या अगले पेज यानी कि next page पर ले जाएंगे, जिस पर वे पहले थे।
  • Refresh – इसका उपयोग web page को फिर से लोड load करने के लिए किया जा सकता है।
  • Stop – इस Stop बटन पर click क्लिक करने पर यह web server के साथ वेब संचार और page को लोड होने से रोका  जा सकता है।
  • Tabs – यह उपयोगकर्ताओं को एक ही विंडो में कई website खोलने की अनुमति देता है।
  • Bookmark – यह Bookmark का विकल्प यूजेस को अपनी मनपसंद व ज्यादा उपयोग में आने वाली website को Bookmark के करने की अनुमति देता है। Bookmark का उपयोग कर के world wide web page को लिस्ट बना कर रख सकते हैं. इस लिस्ट का उपयोग कर के आप आसानी से किसी भी वक़्त स्टोर किये गए पसंदीदा website पर जा सकते हैं.
  • इंटरनेट पर उपलब्ध हर web browser एक दूसरे से काफी अलग होता है और अपने उपभोक्ता को एक बेहतरीन अनुभव देना चाहता है. लेकिन कुछ विशेषताएं हैं जिनके बिना उपभोक्ता के अनुभव अच्छा होने की बजाय बुरा भी हो सकता है. तो हम यहाँ उन सभी मुलभुत विशेषताओं के बारे में जानेंगे जिनकी जरुरत एक web browser में होती ही है.
  • web browser ऑनलाइन  इंटरनेट में web page को एक्सेस कर और खोल पाने में माहिर होना चाहिए और हर तरह के website को ढूंढने और दिखाने के काबिल होना चाहिए.
  • web पर आपको Hyperlink को follow करने के सक्षम होना चाहिए इसे follow करने के लिए URL type करने की भी इजाजत होनी आवश्यक है।
  • web browser में cache enable करने की सुविधा भी होनी चाहिए जिससे की web page  load होने में आसानी हो और web server  पर लोड भी कम हो.
  • इसकी एक मुख्य features ये है की current page में इनफार्मेशन देने के साथ जी ये दूसरी जानकारी भी www (world wide web) में सर्च कर सकते हैं.
  • इस में आप किसी भी web page की किसी जानकारी को print कर के निकाल सकते हैं और दूसरे website को email ID के जरिये कोई भी document  भेज सकते हैं.

Yahoo क्या है और Yahoo कैसे काम करता है?

Web Browser और Web Server में अंतर (Web Server vs Web Browser in Hindi)

अगर आपको भी लगता है कि Web Browser और Web Server एक ही है तो हम आपको बता दें कि यह दोनों एक दूसरे से  काफी अलग है  लेकिन अगर आपको नहीं पता है तो आप हमारे इस बारे टोपी को पूरा ध्यान से पढ़ें क्योंकि इस टॉपिक में हम लोग जानने वाले हैं कि Web Browser और Web Server में अंतर क्या होते है तो चलिए अब जानते हैं  Web Browser और Web Server के बीच मुख्य अंतर निम्नलिखित है।

वेब ब्राउज़र एक एप्लीकेशन होता है। जो Web Server पर उपलब्ध सारा Data को computer पर प्रदर्शित करने में मदद करता है। जबकि Web Server एक डिवाइस या कंप्यूटर ही होता है। जो Data को Store और अन्य computer को सर्विस देता है।

एक वेब ब्राउज़र User की डिमांड पर HTTP Protocol की मदद से Web Server को web page के लिए Request भेजता है। जबकि Web Server Request को  अप्रूव कर के web document  भेजने का काम करता है।

वेब ब्राउज़र HTTP Request भेजता है और HTTP Response को प्राप्त करता है। जबकि  वेब सर्वर HTTP Request प्राप्त करता है और HTTP Response भेजता है।

वेब ब्राउज़र का कोई प्रोसेसिंग मॉडल नहीं होता है। जबकि  वेब सर्वर का तीन प्रोसेसिंग मॉडल Thread Based, Process Based, और Hybrid होता है।

दोस्तों अगर हम  कुछ उदाहरण देखें कि Web Browser और Web Server मे अंतर क्या है तो तो Web Browser का उदाहरण Chrome Browser,  Internet Explorer, Opera Browser, इत्यादि है। जबकि Web Server का उदाहरण Apache Server, Lighttpd, Nginx, इत्यादि है।

Web Browser के प्रकार (Types of web browser in Hindi)

Web Browser के बारे में इतना सब जानकारी प्राप्त कर लेने के बाद अब चलिए जानते हैं कि Web Browser के प्रकार कितने हैं या कौन-कौन से ब्राउज़र होते हैं तो यह जानने के लिए आप हमारे इस वाले टॉपिक को पूरा ध्यान से पढ़ें इस टॉपिक में हम कुछ लोकप्रिय और सबसे अच्छे वेब ब्राउज़र के बारे में बात करने वाले हैं जो सबसे अच्छे हैं और सबसे पुरानी वेब ब्राउज़र है तो चलिए जानते हैं  उन सभी ब्राउज़र के बारे में,

1.Google Chrome

Google to Remove Notification Requests in Chrome Browser

Google Chrome Browser को सिर्फ Chrome के नाम से भी जाना जाता है. क्रोम internet users की सबसे पहली पसंद है. इस लोकप्रिय web browser कंपनी गूगल ने बनाया है. और इस Google Chrome को  वर्ष 2008 में  लॉन्च किया गया था। यह Google Chrome Browser एक Fast और Simple Browser है. क्रोम ब्राउजर Linux, Windows, Mac OS के लिए तथा मोबाइल प्लैटफॉर्म में Android, विंडोज फोन तथा iOS के लिए उपलब्ध है.

गूगल क्रोम ब्राउजर लगभग 50 से ज्यादा भाषाओं को सपोर्ट करता है.अगर आप एक website चलाते है, तो इसमे कई सारे एक्सटेंशन है, जिनका उपयोग आप अपने काम को सरल बनाने के लिए कर सकते है। वेब ब्राउज़र के रूप में यह बिल्कुल फ्री में उपलब्ध है। आज के इस आधुनिक समय सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाले Internet Browser में Google Chrome का नाम सबसे पहले आता है।

आपकी computer कंप्यूटर को किसी भी  मैलवेयर से बचाने के लिए Google ने उपभोक्ता के डेटा को Secure और Safe रखने के लिए Ad-blocking की सुविधा विकसित की हैं। इसमे Incognito Mode की सुविधा हैं जिससे यूज़र्स प्राइवेट search कर सकता है जहां कोई History या Cookies save या स्टोर नही होता हैं। अब तक का Google Chrome Browser का सबसे अच्छा user interface हैं।

Google Pay Account कैसे बनाये? (आसान तरीका 2022)

2. Mozilla Firefox

Download Firefox Browser — Fast, Private & Free — from Mozilla

Mozilla Firefox एक ऐसा Web Browser है, जो अपनी बेहतरीन परफॉरमेंस के लिए जाना जाता है। यह Windows विंडोज और (Android device) एंड्राइड डिवाइस दोनों के लिए  बिल्कुल फ्री में उपलब्ध है। आज यह ब्राउज़र  Google Chrome के बाद दूसरा सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला वेब ब्राउज़र है। यह Mozilla Firefox बिल्कुल फ्री और एक ओपन-सोर्स प्लेटफार्म है।

Mozilla Firefox Browser को 2002 में Mozilla Foundation द्वारा लॉन्च किया गया था। आपको इसमे बाकी वेब ब्राउज़र के मुकाबले  काफी ज्यादा फीचर देखने को मिलते है। दोस्तों हम आपको बता दें कि कंप्यूटर में सबसे अच्छा काम करने वाला ब्राउज़र Mozilla Firefox ही है यही कारण है कि यह ब्राउज़र computer desktop मे सबसे ज्यादा यूज किया जाता है।

दोस्तों अगर हम बात करें तो Mozilla Firefox  ब्राउज़र computer desktop user के बीच काफि ज्यादा लोकप्रिय ब्राउजर है. Mozilla Firefox ब्राउज़र को हम Firefox के नाम से ज्यादा जानते है. इस ब्राउजर को Mozilla Foundation और इसकी सहायक कम्पनी Mozilla Corporation ने मिलकर बनाया है. Firefox एक Open Source Web Browser है. और User Friendly भी है.

Firefox को Linux, Windows, Android OS के लिए Develop किया गया है. Firefox का भी Mobile Version उपलब्ध है. लेकिन, desktop computer के मामले में मोबाइल पर Firefox ब्राउज़र की लोकप्रियता कम है.

3. Internet Explorer

Internet Explorer - Wikipedia

Internet Explorer Browser को Microsoft company ने 1995 में लांच किया था। एक समय यह Internet Explorer Browser बहुत ही पॉपुलर हुआ करता था,  लेकिन आज यह ब्राउज़र की लोकप्रियता थोड़ी कम हो चुकी है यह Fast और Secure ब्राउज़र है जो ये भी यूज़र फ्रेंडली हैं, वर्तमान समय मे Windows ने Windows 10 के लिए Microsoft Edge नवीनतम web Browser लेकर आया हैं यह भी बेहतरीन browsing सेवा प्रदान करता है।

अभी जल्द ही Microsoft ने Microsoft Edge के बदले में Internet Explorer ब्राउज़र की इस्तेमाल करने की समय सीमा केवल 15 जून, 2022 तक की ही घोषणा की हैं।

Microsoft द्वारा निर्मित web browser  Windows OS का उपयोग करने वाले उपभोक्ता का Default Browser होता है.  यह ब्राउज़र को  सिर्फ IE के नाम से भी जाना जाता है. Internet Explorer का Android version Microsoft Edge भी  इंटरनेट पर  उपलब्ध हो चुका है. यानि उपभोक्ता के लिए अब Microsoft के दो ब्राउजर मौजूद है.

4. Opera Browser

Opera (web browser) - Wikipedia

Opera Browser भी काफी पूराना ब्राउजर मे से एक है. इस ब्राउजर को Opera Software द्वारा लॉन्च किया गया है. Opera को सन 1995 में लॉन्च किया गया था. Opera Browser लगभग 40 से ज्यादा विभिन्न भाषाओं में उपलब्ध है.

यह ब्राउजर को मुख्य रूप से Linux, Windows, Mac OS के लिए Develop किया गया है. Opera mobile phone user के लिए भी बिल्कुल मुफ्त में उपलब्ध है. लेकिन, मोबाइल user के बीच इस ब्राउज़र का Mini Version यानि Opera Mini Browser ज्यादा लोकप्रिय है।

Opera Browser सबसे तेज काम करने वाला ब्राउज़र है जिसकी गति को आज तक कोई  ब्राउज़र मात नहीं दे पाया है यह आज भी सर्वाधिक गति वाला ब्राउज़र Opera ही है।Opera Mini से तो आप अच्छी तरफ वाकिफ होंगे ही क्योंकि एक समय ऐसा था, जब यह अपनी बेहतरीन परफॉरमेंस के लिए  काफी ज्यादा मशहूर था। आज भी कई लोग इस ब्राउज़र का इस्तेमाल करते है। यह Opera Mini Browser भी सबसे पुराने Web Browsers की लिस्ट में एक है।

5. Safari Browser

Safari (web browser) - Wikipedia

दोस्तों जैसा कि हम लोग जानते हैं कि एप्पल के प्रोडक्ट में खुद का सब कुछ होता है इसीलिए Safari Browser को एप्पल कंपनी ने अपने Apple product मे इस्तेमाल करने के लिए बनाया था। मतलब कि अगर हम बात करें तो  Safari Browser को iPhone या एप्पल फोन बनाने वाली कम्पनी Apple Inc. द्वारा विकसित किया गया है.

यह Browser Mac OS और Windows OS के लिए उपलब्ध है.  हालांकि इस ब्राउज़र की उतनी लोकप्रियता नहीं है जितनी Chrome और Firefox  की है। लेकिन, मैक यूजर्स के बीच यह काफी लोकप्रिय ब्राउजर है. यह सफारी ब्राउजर भी यूजर इंटरफेस के लिए सबसे अच्छा ब्राउज़र मनाया जाता है क्योंकि इस ब्राउजर में यूजर इंटरफेस काफी अच्छा दिया गया है।

यह सफारी ब्राउजर काफी Secure एवम  काफी Fast और यूज़र फ्रेंडली भी हैं। यह ब्राउज़र Apple कंप्यूटर और Iphone, Ipad साथ ही अन्य Apple उपकरणों पर डिफ़ॉल्ट  उपलब्ध होता है। ये Safari Browser  एंड्राइड वर्जन पर नहीं चलता हैं। Safari Browser Mac OS और Windows OS के लिए उपलब्ध हैं लेकिन अब Apple कंपनी के महत्वपूर्ण Security Update के कारण Safari Browser Winfows Version में support नहीं कर सकता है।

6. Microsoft Edge

Microsoft Edge - Wikipedia

Microsoft Edge भी Microsoft कंपनी के द्वारा बनाया गया है यह ब्राउज़र भी काफी ज्यादा  बेहतरीन वेब ब्राउज़र में से एक है। माइक्रोसॉफ्ट द्वारा बनाया यह Browser लगभग सभी ऑपरेटिंग सिस्टम को सपोर्ट करता है।

बेहतर ब्राउज़िंग अनुभव के साथ-साथ इसमें Tracking AdBlock Plus, Prevention, और InPrivate Mode जैसे कई अन्य बेहतरीन फीचर दिए गए है। चूँकि यह ब्राउज़र Microsoft द्वारा विकसित किया गया है, इसलिए data security के लिहाज से भी यह एक  काफी बेहतरीन वेब ब्राउज़र  माना जाता है।

सबसे अच्छा वेब ब्राउजर कौन सा है? (Best web browser in hindi)

तो अगर आप इस्तेमाल करने के लिए पता कर रहे हैं कि सबसे अच्छा वेब ब्राउजर कौन सा है तो हम आपको इस टॉपिक में यही बताएंगे कि सबसे अच्छा वेब ब्राउजर कौन सा होता है और आप इसे कैसे और कहां इस्तेमाल कर सकते हैं तो दोस्तों यह सब जानने के लिए आप हमारे इस वाले टॉपिक को पूरा ध्यान से पढ़ें। तो चलिए इस टॉपिक को शुरू करते हैं और जानते हैं सबसे अच्छा वेब ब्राउज़र के बारे में,

दोस्तों अगर हम सबसे अच्छा वेब ब्राउज़र के बारे में बात करें तो  सबसे अच्छा वेब ब्राउज़र Mozilla Firefox है क्योंकि यह Firefox browser एक Open Source Web Browser है. और User Friendly भी है. और इस  वेब ब्राउज़र का interface बिल्कुल पता नहीं इस ब्राउज़र को कोई भी आसानी से इस्तेमाल कर सकता है यही कारण है कि इस ब्राउज़र को  काफी ज्यादा पसंद किया जाता है।

अगर हम बात करे तो Mozilla Firefox  ब्राउज़र computer desktop user के बीच काफि ज्यादा लोकप्रिय ब्राउजर है. दोस्तों हम आपको बता दें कि कंप्यूटर में सबसे अच्छा काम करने वाला ब्राउज़र Mozilla Firefox ही है यही कारण है कि यह ब्राउज़र computer desktop मे सबसे ज्यादा यूज किया जाता है।और Mozilla Firefox Browser एक ऐसा Web Browser है, जो अपनी बेहतरीन performance के लिए जाना जाता है।

[अंतिम विचार , Conclusion]

दोस्तों हमें उम्मीद है कि आपको हमारा आज का यह आर्टिकल पसंद आया होगा और आप  इस आर्टिकल के मदद से यह जान गए होंगे कि वेब ब्राउज़र क्या है? (What is web browser in Hindi) और आप इस आर्टिकल की मदद से इससे जुड़ी और भी काफी जानकारी को प्राप्त कर चुके होंगे।

दोस्तों हमने पूरी प्रयास किया है कि यह आपको इस आर्टिकल की मदद से web browser से जुड़ी सारी जानकारी बताई जाए। इसलिए इस लेख में हम बताया है कि वेब ब्राउज़र क्या है वह ब्राउज़र का इतिहास क्या है, वेब ब्राउज़र का प्रकार क्या है और इस लेख के अंत में जाना है कि सबसे अच्छा वेब ब्राउज़र कौन सा है।

दोस्तों अगर आपको इस पोस्ट में कहीं भी कोई भी किसी भी तरह को,पढ़ने में या किसी भी चीज में कोई भी दिक्कत हुई होगी तो आप हमारे कमेंट बॉक्स में बेझिझक कुछ भी सवाल पूछ सकते हैं। हमारी समूह आपकी कमेंट के रिप्लाई जरूर देगी और आप यह भी कमेंट में जरूर बताएं कि यह पोस्ट वेब ब्राउज़र क्या है? What is web browser in Hindi के बारे में जानकारी आपको कैसा लगा ताकि हम आपके लिए दूसरे पोस्ट ऐसे ही लाते रहे।

तो चलिए दोस्तों इसी जानकारी के साथ हम अब इस लेख को समाप्त करते हैं और आपको हमारा यह पोस्ट को पढ़ने के लिए दिल से  बहुत-बहुत धन्यवाद………

2 thoughts on “वेब ब्राउज़र क्या है? | What is web browser in Hindi”

Leave a Comment