Amazon Prime क्या है और Amazon Prime के क्या क्या फायदे है ?

नमस्कार दोस्तों आशा करता हूं आप बिल्कुल ठीक होंगे आपका हार्दिक स्वागत है हमारे इस लेख में आज के इस लेख के मदद से हम  Amazon Prime क्या है और  Amazon Prime के क्या क्या फायदे है, के बारे में संपूर्ण जानकारी पूरे विस्तार से जानने वाले हैं। दोस्तों आशा करता हूं कि आप लोग इंटरनेट का इस्तेमाल जरूर करते होंगे।

 और आप यह भी देखते होंगे कि आजकल के कई सारे बेहतरीन बेहतरीन सर्विस आ चुके हैं। जिन के मदद से आप क्या नहीं कर सकते हैं और उन्ही बेहतरीन सर्विस में से एक सर्विस अमेजॉन प्राइम भी है। दोस्तों अगर आप लोग ऑनलाइन शॉपिंग करते होंगे तो आपको यह अंदाजा होगा कि ऐमेज़ॉन कितनी बड़ी ऑनलाइन शॉपिंग करने वाला कंपनी है। 

और इससे दिनभर में बहुत ज्यादा लोग शॉपिंग करते हैं और अपने सामान को होम डिलीवरी करवाते हैं। इसी कंपनी का एक नया सर्विस आया है। जिस का नाम है अमेजॉन प्राइम जो लोग इसके बारे में जानते हैं उनको मालूम होगा कि नहीं Amazon Prime का क्या महत्व है और इसके अंदर फीचर्स क्या-क्या दिए गए हैं। मगर जो अमेजॉन के आम ग्राहक है उन्हें इस बात का अंदाजा भी नहीं होगा।

 कि आखिर Amazon company ने इस सर्विस के अंदर क्या-क्या दिया है अब और आप अमेजॉन कंपनी का लाभ भरपूर मात्रा में उठाना चाहते हैं। तो आप को यह सर्विस जरूर लेना चाहिए क्योंकि इसके अंदर इतने सारे बेहतरीन फीचर्स दिए गए हैं। जिनके मदद से आप अमेजॉन पर धूम मचा सकते हैं और बेहतरीन बेहतरीन ऑफर का हिस्सा बन सकते हैं। 

दोस्तों कुछ लोग इसके बारे में नहीं जानते हैं और उनका यह सवाल है कि आखिर अमेजॉन प्राइम क्या है और Amazon Prime का लाभ हम कैसे उठा सकते हैं अमेजॉन प्राइम के क्या-क्या फायदे हैं और Amazon Prime में किन-किन बेहतरीन फीचर्स को जोड़ा गया है तो इन्हीं सभी सवालों का जवाब देने के लिए हमने इस लेख को लिखा है।

 और इस लेख में अमेजॉन प्राइम से जुड़ी सभी जानकारी देने की कोशिश की है अगर आप सच में Amazon Prime से जुड़ी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप से मेरा यह अनुरोध है कि आप मेरे इस लेख को ध्यान से पूरे अंत तक पढ़े तभी आपको मेरा यह लेख अच्छे से समझ में आएगा तो चलिए शुरू करते हैं इस आर्टिकल को बिना देरी किए हुए

VidMate app कैसे download करे? | How to download VidMate app

What is Amazon Prime in Hindi – अमेज़न प्राइम क्या है?

Prime Video - YouTube

दोस्तों अगर आप के मन में यह सवाल है कि आखिर अमेज़न प्राइम क्या है, तो आप हमारे इस टॉपिक के साथ अंत तक बने रहिए क्योंकि इस टॉपिक में हम इसी पर विचार विमर्श करने वाले हैं। तो चलिए शुरू करते हैं इस टॉपिक को बिना देरी किए हुए हम आप की जान कारी के लिए बता दे की Amazon Prime, अमेज़न प्राइम, Amazon.in की एक premium service है ।

जिस के लिए उपयोगकर्ता को सब से पहले Amazon prime का सब्सक्रिप्शन लेना होता है। हम आप के जानकारी के लिए बता दे कि अमेज़न प्राइम का Subscription लेने के बाद जो भी product आप अमेज़न प्राइम के अन्दर खरीदेंगे । तो आप को कोई भी shipping चार्ज या delivery चार्ज नहीं देना पड़ेगा, साथ ही इस अमेज़न प्राइम सब्सक्रिप्शन के साथ आप को बहुत से अलग अलग तरह के paid services भी मुफ्त में भी मिलते हैं।

गाइस ये  (United States या अमरीका) यानी कि service US में पहले से ही मौजूद है और वहां के लोगों में अमेज़न प्राइम बहुत ही मसहुर service है। तो दोस्तों आप अपने इसी service को amazon ने अब हमारे देश India में भी लंच कर दिया है यानी कि अब लोग इसका लुफ्त उठा सकते है।

तो दोस्तों अगर आप amazon app से अपने ज्यादातर सामान खरीदते हैं तो ये आप के लिए एक खुशखबरी है की amazon ने Amazon Prime membership भारत में तकरीबन 60 दिन के लिए free trial से शुरू कर दिया है यानी कि आप इसका लुफ्त 60 दिन के लिए बिलकुल फ्री में उठा सकते है, हो सकता है कि ये offer अब खत्म भी होने वाला हो तो इस का फायेदा अब बखूबी उठा पाएंगे।

दोस्तों आमतौर पर यहाँ पर बहुत लोगों के मन में ये सवाल आता है की हम ये कैसे पता लगायेंगे की जो product उन्होंने select किया है वो अमेज़न प्राइम के अन्दर आता है या नहीं? तो इस का सीधा सा जवाब ये है, की amazon app में जो भी products अमेज़न प्राइम के अन्दर आता होगा उस product में prime का logo उपलब्ध होगा जिस से की आप आसानी से जान पाएंगे की आप अपना product अमेज़न प्राइम के अन्दर से ही choose कर रहे हैं।

तो दोस्तों कुछ इस प्रकार से ही अमेजॉन प्राइम है और इसका लुप्त कई सारे लोग अब उठा रहे हैं जब यह free था तब खूब लोगों ने इस का मजा लिया और अब इसे खरीद कर भी इस का लुफ्त उठा रहे हैं। तो चलिए अब हम अगले टॉपिक की ओर बढ़ते हैं और अमेजॉन प्राइम से जुड़ी कुछ नई जानकारी प्राप्त करने की कोशिश करते हैं।

ट्विटर अकाउंट हैक कैसे करे | How To Hack Twitter Account In 2022

Amazon Prime के क्या फायेदे हैं ?

How to get your products on Amazon Prime | New Hope Network

दोस्तों अगर आप के मन में यह सवाल है कि आखिर Amazon Prime के क्या फायेदे हैं, तो आप हमारे इस टॉपिक के साथ अंत तक बने रहिए क्योंकि इस टॉपिक में हम इसी पर विचार विमर्श करने वाले हैं। तो चलिए शुरू करते हैं इस टॉपिक को बिना देरी किए हुए हम आप की जान कारी के लिए बता दे की हमने Amazon Prime के सभी फायेदे को नीचे में स्टेप बाई स्टेप कर के लिखा है तो आप उन्हें ध्यान से पढ़े और समझे ।

1) Fast Delivery :– दोस्तों क्या आपको मालूम है कि हमारे देश भारत के पुरे लगभग 100 शेहर में मौजूद customers amazon के किसी भी बेहतरीन products को एक दिन या लगभग दो दिन के समय में fast free delivery में पा सकते हैं। दोस्तों आपको मालूम है कि पहले क्या होता था की जब भी ग्राहक को fast delivery चाहिए होता था तो उस के लिए ग्राहक को किसी भी समान के स amount के साथ ही साथ कुछ extra charges भी देना पड़ता थे।

मगर क्या आपको मालूम है कि ये अब आप अमेजॉन प्राइम में subscribe कर उस के member बन जायेंगे तो आप को आप के समान  के साथ किसी भी तरह का extra पैसा नहीं देने पड़ेंगे और समान भी आप के pass समय से पहले बिल्कुल free delivery के साथ पहुँच जायेगा। और आप उसका लुफ्त उठा सकते है।

2) Free Standard Delivery :- दोस्तों अगर  हम अमेजॉन प्राइम की दूसरी ख़ास चीज यानी कि इस service की ये है की यहाँ पर मुफ्त में delivery पाने के लिए कोई भी पाबंदी आपको नही मिलेगा और  minimum value बजी नहीं होगा। जैसे की जब हम कोई भी समान का चुनाव करते है जिस का दाम तकरीबन Rs 499 से कम है। 

तो उस के लिए हमे लगभग Rs 40 या फिर से उस से ज्यादा भी हमें extra पैसे देना पड़ता है और अगर उस का दाम तकरीबन Rs 499 से ज्यादा हो तो वो हमें मुफ्त में  delivery में मिल जाता है।

Online Driving licence kaise apply karein in hindi | Driving licence क्या होता है ?

लेकिन गाइस आप अमेजॉन प्राइम के मेंबर हैं तो आपको कोई भी फिजूल पैसे नहीं देने पड़ेंगे फिर चाहे आप लगभग 10 रुपये का सामन ही क्यूँ ना मंगवाएं। यानि की आप के सभी सामानों को आप को free delivery में मिल जाएगी। तो यह भी अमेजॉन प्राइम लेने का बहुत बड़ा फायदा में से एक है।

3) Prime Exclusive Deals :- दोस्तों अगर हम   अमेजॉन प्राइम लेने के तीसरी सब से अच्छी बात की बात करे तो वह है की Amazon के lightning deals के शुरू होने से तकरीबन 30 मिनीट पहले ही Amazon Prime के member को non-member से पहले ही access यानी कि उनको एक्सेस मिल जाता है।

जिस का मतलब है की कोई भी समान पर अच्छा खासा discount मिलता है और उसी तरफ  आप non-member से 30 मिनीट पहले ही अपनी कोई भी समान को चुन कर के खरीद पाएंगे। और आप को तो पता ही है की lightning deals में discount समान बहुत ही limited मात्रा में होते हैं।

Amazon company हमारे देश भारत में अमेजॉन प्राइम की membership में free यानी कि मुफ्त में तकरीबन 60 दिनों के लिए हिस्सा लेने का मौका दे रहा है। दोस्तों इस का मतलब है की आप तकरीबन 60 दिनों के लिए अमेजॉन प्राइम में member बन कर उस की फीचर्स का पूरा भर पुर लाभ free में उठा सकते हैं।

दोस्तों क्या आपको मालूम है कि आप 60 दिनों के free trial के बाद अगर कोई भी ग्राहक अपना membership इसी तरह जारी रखना चाहता है और उसका लुफ्त उठाना चाहता है। तो उसे तकरीबन Rs. 999 का amount Amazon company को pay करना होगा  वो भी पुरे एक साल के लिए। 

सिर्फ एक साल के लिए आप को तकरीबन 999 INR का भुगतान भरना होगा उस के बाद आप अमेजॉन प्राइम से कोई भी products बिना extra पैसे दिए free delivery में भी पा सकते हैं। तो यह भी अमेजॉन प्राइम लेने का बहुत बड़ा फायदा में से एक है।

4) Amazon prime early access :– दोस्तों अगर आपको मालूम नही है तो हम आपके जानकारी के लिए बता दे कि इस में Amazon Prime उपयोगकर्ता को amazon के सभी offers या deals चल रही होंगी वो आम उपयोगकर्ता के access करने से पहले ही खुल जाएगी। 

हम आपको उदाहरण दे कर समझाना चाहते है, अगर बाकी सब के लिए कोई भी offer रात को लगभग 12 बजे शुरू होने वाला है। तो इस इस्थिति मेब amazon prime लेने वाले सभी members के लिए ये कुछ घंटों पहले से ही यह offers शुरू हो चुकी होगी. इस से  Amazon Prime users को products चुनने के बढ़िया और बेहतरीन मौका भी मिल जाता है। तो यह भी अमेजॉन प्राइम लेने का बहुत बड़ा फायदा में से एक है।

भीम एप्प डाउनलोड और उपयोग करने का तरीका | BHIM App Download and How to use in hindi

5) Prime Video :- गाइस क्या आप लोग जानते है कि एक Amazon prime Member होने के नाते आप को video देखने की बेहतरीन सुविधा भी प्राप्त होती है। अगर आप Amazon Prime Video में आप सभी प्रकार के Films और Popular TV Show जैसे बेहतरीन चीज़ भी देख सकते हैं।

Prime instant video की service को आप Fire Tablet,  Echo, iOS device, Fire TV, Fire TV Stick, Android smartphones और tablets, PC, Mac जैसे devices में उपयोग कर सकते हैं। आप को मालूम नही है तो हम आप के जानकारी के लिए बता दे कि Amazon Prime Video, एक बहुत ही similar Streaming- Video Components है जैसा Netflix और Hulu जैसे बहुत तरह तरह से Serives हैं. 

मित्रो आप इस में Films और TV Show की बहुत से categories आप को मिल जायेंगे जहाँ से की आप Unlimited streaming कर सकते हैं। तो जो लोग जयदा TV Shows देखना पसंद करते है उन के लिए भी यह बहुत बेहतरीन offers है।

6) Prime Music :- यदि आप एक Music Lover हैं और आपगाना सुनना बहुत पसंद करते है, तब Amazon prime music से आप को Ad-Free Music streaming यानी कि मुफ्त में गाना सुनने का बेहतरीन option मिलेगा, वहीँ चाहे तो आप उन्हें download भी कर सकते हैं (कुछ शर्तों के साथ)। दोस्तों अभी इतना ही नहीं इस में आप अपने हिसब से किसी भी language के कई सारे विकल्प भी मौजूद हैं जैसे की  हिंदी, तमिल पंजाबी, बंगला, अंग्रेजी इत्यादि.

तो दोस्तों आप Prime music एक Streaming music service है। यदि आप यह service subscribe करते हैं तब आप online बहुत से चीज़ें सुन सकते हैं और download भी कर सकते हैं। तो जो लोग गाने के दीवाने होते हैं और वह गाना सुनना पसंद करते हैं तो उनके लिए यह आफर काफी ज्यादा बेहतरीन साबित हो सकता है तो वह भी अमेजॉन प्राइम का बहुत ही बड़ा फायदा है।

7) Prime Photo :- दोस्तों क्या आपको मालूम है कि यदि आप अपने Photos को online सुरक्षित ढंग से स्टोर करना चाहते हैं तब Amazon Prime Photo की service आप ले सकते हैं। इस में आप की कई सारे Photos को store करें के लिए एक बेहतरीन तरह का Cloud Storage का उपयोग किया जाता है।

जिस के मदद से उपयोगकर्ता इस में अपने Photos को Web, Mobile Device, photo, videos या आप के Computer पर एक Desktop अपोलिकाशन से इन्हें एक्सेस कर सकते हैं। और उसे वहाँ पर  सुरक्षित रख सकते है।

8) Prime Reading :- यदि आप को Ebook पढना पसदं हैं, तब Amazon अपने Prime मेंबर्स को Ebook पढने की सुविधा प्रदान करती है. आप अपने Kindle E-Reader या Kindle Reading ऍप्स पर Prime रीडिंग Catalog से किताबें, पत्रिकाएं, बहुत सारे प्रसिद्ध प्रसिद्ध नावेल, और रचनाएँ इत्यादि भी पढ़ सकते हैं।

एक और बढ़िया बात की Amzon Prime के सभी उपयोगकर्ता को हर महीने लगभग 1 E-Book मुफ्त में भी मिलती है।

तो दोस्तों जो लोग e-book के दीवाने हैं वह इस ऑफर का फायदा बेहतरीन तरह से उठा सकते हैं और यह ऑफर उनके लिए दमदार साबित हो सकता है। तो दोस्तों कुछ इस तरह से ही अमेजॉन प्राइम के फायदे हैं और यह वाकई में काफी बेहतरीन है तो जो लोग अमेजॉन प्राइम का फायदा उठाना चाहते हैं वह लोग अमेजॉन प्राइम को खरीद करके इसका लाभ ले सकते हैं। तो चलिए अब हम अगले टॉपिक की ओर बढ़ते हैं और अमेजॉन प्राइम से जुड़ी कुछ नई जानकारी प्राप्त करने की कोशिश करते हैं।

पिनटेरेस्ट और उस पर अकाउंट कैसे बनाएं | How to create and delete Account on Pinterest in hindi in 2022

Amazon में Prime member कैसे बनें? 

Amazon Prime Tops 150 Million Members - Variety

दोस्तों अगर आप के मन में यह सवाल है कि आखिर Amazon में Prime member कैसे बनें, तो आप हमारे इस टॉपिक के साथ अंत तक बने रहिए क्योंकि इस टॉपिक में हम इसी पर विचार विमर्श करने वाले हैं। तो चलिए शुरू करते हैं इस टॉपिक को बिना देरी किए हुए हम आप की जान कारी के लिए बता दे की Amazon में Prime member बनने के सभी तरीका को हमने स्टेप बाई स्टेप कर के लिखा है तो आप उन्हें ध्यान से पढ़े और समझे।

दोस्तों आप को Amazon में prime member बनने के लिए सब से पहले आप amazon.in में जाना है। और वही पर Amazon के logo के निचे में आप को “Try Prime” से एक link दिखाई देगा। तो वहाँ पर आप को click करना है , या फिर home page में एक बड़ा banner में भी आपको दिखाई देगा जहाँ visitor को join करने के लिए बोला जा रहा होगा।

तो दोस्तों आप वहां पर भी जा कर के आप को अपने amazon account से login करना होगा। अगर आपका  amazon account नही है तो आप अपना amazon account बना कर के तब login करे। फिर उस के बाद आप तकरीबन 60 दिनों के लिए बिना कुछ pay किये prime के सदस्य बन जायेंगे। 

यह offer अब शायद खत्म भी हो चुका होगा तो उस के बाद अगर आप को इस service को जारी रखना है तो आप उस का subscription price pay कर सकते हैं और आगे का मजा ले सकते है।

[ Conclusion , निष्कर्ष ]

दोस्तो आशा करता हूं कि आप को मेरा यह Amazon Prime क्या है और  Amazon Prime के क्या क्या फायदे है, पर लेख आप को बेहद पसंद आया होगा और आप इस लेख की मदद से वह सभी जानकारी को पूरे विस्तार से जान चुके होंगे जिस के लिए आप हमारे वेबसाइट पर आए थे। हम ने इस लेख में सरल से सरल भाषा का उपयोग कर के आप को Amazon Prime से जुड़ी सभी जानकारी को देने की कोशिश की है क्योंकि हमें मालूम है कि कई सारे लोग ऐसे भी हैं।  

जो जानना चाहते हैं और Amazon Prime के बारे में समझना चाहते है। कि आखिर अमेजॉन प्राइम क्या है और Amazon Prime का लाभ हम कैसे उठा सकते हैं अमेजॉन प्राइम के क्या-क्या फायदे हैं और Amazon Prime में किन-किन बेहतरीन फीचर्स को जोड़ा गया है तो इन्हीं सभी सवालों का जवाब देने के लिए हमने इस लेख को लिखा है। तो दोस्तों हम सभी ने मिल कर के आप की यही सवाल का जवाब देने के लिए इस लेख को लिखा है ।

और इस लेख में Amazon Prime से जुड़ी सभी जानकारी को स्टेप बाई स्टेप लिख कर के आप को बताने की कोसिस की है। आप सभी दोस्तों पर मेरा संपूर्ण विश्वास है कि आप सभी मेरे इस लेख को ध्यान से पूरे अंत तक पढ़ चुके होंगे और Amazon Prime से जुड़ी सभी जान कारी को प्राप्त कर चुके होंगे। अगर दोस्तों आप को इस पोस्ट में कहीं भी कोई भी किसी भी तरह को,पढ़ने में या किसी भी चीज में कोई भी दिक्कत हुई होगी।

तो आप हमारे कमेंट बॉक्स में बेझिझक कुछ भी सवाल पूछ सकते हैं। हमारी समूह आप की मैसेज के रिप्लाई जरूर देगी और आप यह भी कमेंट में जरूर बताएं कि Amazon Prime क्या है और  Amazon Prime के क्या क्या फायदे है पर यह पोस्ट कैसा लगा ताकि हम आपके लिए दूसरे पोस्ट ऐसे ही लाते रहे। तो चलिए दोस्तों इसी जानकारी के साथ हम अब इस लेख को समाप्त करते हैं और अगर आपको हमारा यह पोस्ट को पढ़ने के लिए दिल से धन्यवाद………

Dark Web क्या है? और Dark Web को Access कैसे करे? (Full Detail In Hindi)

2 thoughts on “Amazon Prime क्या है और Amazon Prime के क्या क्या फायदे है ?”

Leave a Comment