Apple ID क्या होता है और Apple ID कैसे बनाए ?

नमस्कार दोस्तों आशा करता हूं आप बिल्कुल ठीक होंगे आपका हार्दिक स्वागत है हमारा इस लेख में आज के इस लेख के मदद से हम Apple ID क्या होता है और Apple ID कैसे बनाए के  बारे में संपूर्ण जानकारी पूरे विस्तार से प्राप्त करने वाले हैं और इसके बारे में जानने भी वाले हैं।

दोस्तों आपको मालूम ही होगा कि जब कोई एप्पल का न्यू प्रोडक्ट या डिवाइस खरीदता है तो उसमें Apple ID की जरूरत तो जरूर पड़ती है और वह Apple ID बनाना चाहता है।

 और कई सारे लोग ऐसे भी हैं जो जानना चाहते हैं कि आखिर एप्पल आईडी होता क्या है और Apple ID को किस तरह से बनाया जाता है तो हम सभी ने मिलकर के इन सभी लोगों के लिए ही इस लेख को पूरे विस्तार से लिखा है और बताया है कि आखिर Apple ID होता क्या है और Apple ID किस तरह से बनाया जाता है।

तो अगर आप सच में Apple ID से जुड़ी सभी जानकारियों को प्राप्त करना चाहते हैं तो आप कृपया करके आप हमारे इस लेख को ध्यान से पूरे अंत तक पढ़े तभी आपको हमारा यह लेख अच्छे से समझ में आएगा तो चलिए शुरू करते हैं इस लेख को बिना देरी किए हुए और जानते हैं कि आखिर Apple ID कैसे बनाया जाता है।

Sensex क्या होता है और Sensex कैसे बनता है ?

ऐप्पल आईडी क्या होता है (what is Apple ID in hindi)

How to create a new Apple ID - Apple Support (IN)

दोस्तों अगर आप यह सोच रहे हैं कि आखिर apple ID क्या होता है तो हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आप हमारे इस टॉपिक के साथ बने रहिए हम इस टॉपिक में आपको बताएंगे कि आखिर apple ID क्या होता है तो चलिए शुरू कर ते है इस टॉपिक को अगर हम आपको सरल शब्दों में समझाए तो apple ID एक खाता, ( account )होता है।

जिसका उपयोग आप apple के किसी भी प्रोडक्ट जैसे iPhone, MacBook, app store, apple online store, icloud, massage, face time, में लॉगिन होने के लिए कर सकते है या फिर आप apple से जुड़ी किसी भी चीज़ में कर सकते है ।

तो जैसे  अलग-अलग कंपनियों का अलग-अलग ID होता है ठीक उसी तरह से Apple ID भी अलग होता है। जैसे आपने कभी Samsung  कंपनी का किसी भी चीज को उपयोग किया होगा तो आपने यह देखा होगा कि उसमें Samsung ID की मांग जरूर की जाती है तभी आप उसमें लॉगिन हो पाते हैं या उसको उपयोग कर पाते हैं तो उसी तरह से Apple ID भी है।

 हम आपको एक बात और बता दे कि आप इस Apple ID के मदद से किसी भी Apple के डिवाइस में लॉगिन हो करके उसे अच्छी तरह से मैनेज भी कर सकते हैं।

हालांकि अगर आपने Apple का प्रोडक्ट कभी भी यूज़ किया होगा तो आपने यह महसूस जरूर किया होगा कि इसमें कितना ज्यादा सिक्योरिटी को महत्व दिया जाता है इसीलिए Apple ID की महत्व बहुत जरूरी होती है अगर आपके पास Apple ID नहीं है तो आप शायद ही किसी भी एप्पल के प्रोडक्ट में लॉगिन कर पाएंगे और उसे उपयोग कर पाएंगे।

मतलब कि Apple ID एक खाते के रूप में होता है जिसका उपयोग हम Apple के किसी भी प्रोडक्ट या डिवाइस में कर सकते हैं।

Mobile balance transfer कैसे करे किसी भी सिम में।

Apple ID कैसे बनाए ( How to make Apple ID in Hindi)

Where can I use my Apple ID? - Apple Support

दोस्तों अगर आपने apple के नए डिवाइस को खरीदा है और उसमें अपको Apple ID की जरूरत है और आप बनाना चाहते हैं तो हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आप Apple ID कई सारे तरीको से बना सकते हैं तो हम इस टॉपिक में बात करेंगे कि आप किस तरह से अपना Apple ID बना सकते हैं ।

तो आप हमारे इस टॉपिक के अंत तक बने रहिए तो चलिए शुरू करते हैं इस टॉपिक को लेकिन हमने आपको Apple ID बनाने के लिए नीचे में कुछ अच्छे तरीकों को बताया है तो आप इसको जानने के लिए इस टॉपिक को ध्यान से पढ़े तभी आपको Apple ID बनाने में सहायता हो पाएगी।

iPhone की मदद से apple ID कैसे बनायें

दोस्तों जैसे कि हमने आपको ऊपर भी बताया कि हम apple id को कई सारे तरीके से बना सकते हैं तो हम इस टॉपिक में जानेंगे कि आखिर किस तरह से हम iphone का उपयोग करके अपने Apple ID को बना सकते हैं तो चलिए शुरू करते हैं इस टॉपिक को और जानते हैं Apple ID बनाने के बारे में

Apple ID बनाने के लिए सबसे पहले आपके पास एक iPhone, iPad होना चाहिए उसके बाद सबसे पहले अपने iPhone, iPad की setting के ऑप्शन पर जाएँ।

setting के ऑप्शन में जाने के बाद जब आप थोड़ा निचे scroll करंगे तो अब आपको  Apple Id  का ऑप्शन दिखाई देगा उसी पर क्लिक करें।

जब आप Apple Id पर क्लिक कर देंगे इसके बाद Forget Password or Don’t have an Apple ID  का ऑप्शन आएगा उस मे से आपको Don’t have an Apple ID पर क्लिक करना है।

Don’t have an Apple ID पर क्लिक करने के बाद अब आपके स्क्रीन पर Create a Free Apple ID का ऑप्शन आएगा आप आपको उस ऑप्शन पर क्लिक करना है।

अब आपको अपना Apple ID बनाने के लिए अपना Name और Date of Birth सही सही  डाल कर के अब आप Next पर क्लिक कर दें।

इसके बाद आपके सामने Use Your Current Email Address or Get a Free Cloud Email Address ये ऑप्शन आएगा अब आपको अपने हिसब से अपने address को भर कर के क्लिक करें।

अब आप अपना Email Address ध्यान से और सही से डालें और आपको Next का ऑप्शन दिखाई देगा उसी पर क्लिक करें अब आपको नया password डालना है आप अपना password अपने हिसब से रख सकते है जो कि मजबूत हो उसे डालने के बाद और उस Password को फिर से दुबारा Re-enter करें और Next के ऑप्शन पर क्लिक कर दें।

अब आपको अपने फ़ोन Number से verify करना है तो अब आपको अपना mobile number डालना है और क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके मोबाइल में verification के लिए OTP ( one time password ) आएगा।

उस OTP को ध्यान से डालें अब आपका Email Address और Mobile number पूरे तरह से  verify होने के बाद आपकी खुद की Apple ID बन कर तैयार हो जयगा।

Mi ka sabse sasta mobile phone | Mi का सबसे सस्ता मोबाइल फोन

iTunes की मदद से apple ID कैसे बनायें

Apple iTunes Lives on for Windows PC Users | PCMag

 दोस्तों जैसे कि हमने आपको ऊपर भी बताया कि हम apple id को कई सारे तरीके से बना सकते हैं तो हम इस टॉपिक में जानेंगे कि आखिर किस तरह से हम iTunes का उपयोग करके अपने Apple ID को बना सकते हैं तो चलिए शुरू करते हैं इस टॉपिक को और जानते हैं Apple ID बनाने के बारे में ।

गाइस आपको iTunes के मदद से Apple ID बनाने के लिए सबसे पहले आपके डिवाइस में iTunes और App Store मौजूद होना चाहिए उसके बाद आप iTunes और App Store पर जाये। वहाँ पर जाने के बाद आपको ‘Create A New Apple ID’ का ऑप्शन दिखाई देगा अब आपको , उस ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

आप जैसे ही उस पर क्लिक करंगे तो अब आपसे आपकी देश के बारे में पूछा जाएगा और आपकी देश की जानकारी प्राप्त की जाएगी तो अब आपको अपनी देश का नाम डाल देना है और अब आपको Apple Store की ‘Terms And Condition’ को अपने डिवाइस में Accept कर लेना है इसके बाद आपको Next का ऑप्शन दिखाई देगा उसी पर आपको क्लिक कर देना है ।

अब आपके स्क्रीन के ऊपर एक नया page खुलेगा उस नए page पर आपको अपना Email डालने का ऑप्शन दिखाई देगा तो उसमें आपको अपना Email ID डाल देना है । जिसके बाद आपसे ‘Create New Password’ का ऑप्शन दिखाई देगा और आप से password डालने के लिए कहा जाएगा, इसमें  अब आपको अपना नया Password अपने हिसब से डाल देना है।

फिर आपको कुछ सवालों का उत्तर देना है। और कभी आप अपने password को किसी कारण वस बदलना चाहेंगे तो आपसे इसी तरह इसके लिए  अपना sawal पूछ सकते है । इन सवालों का उत्तर दे कर के आप अपने password को काफी आसानी से बदल सकते है।

अब आपसे email ID के लिए पूछा जाएगा। उसके द्वारा ही आप अपने password reset कर सकते है। इसके बाद आपसे आपकी ‘Date of Birth’ यानी कि जन्मतिथि के बारे पूछी जाएगी तो अब आपको अपना जन्मतिथि डाल कर के , फिर Next के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

अब next के ऑप्शन पर क्लिक करने के  बाद आपको Payment का ऑप्शन दिखाई देगा , इसमें आप अपने credit card या debit card को आप जोड़ सकते है। अगर आप अपना Payment के ऑप्शन को नहीं जोड़ना चाहे तो आप None के ऑप्शन पर भी क्लिक कर सकते है।

फिर अपना Name, Address और Mobile Number डालने का ऑप्शन दिखाई देगा तो सब चीज़ को सही सही डालने के बाद Next के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

अब आपके उसी mobile number पर एक Notification मिलेगा, और email पर एक Notification मिलेगा जिसम आपके Email पर Verification Link भेजी जाएगी।

Apple ID Verification लिंक के ऑप्शन पर क्लिक करे। जैसे आप verification link पर click करेंगे तो आपसे एक email ID और password पूछा जाएगा। यहाँ पर आप अपना email ID और password डाले जो आपने Apple ID बनाने के लिए इस्तेमाल किया था।

अब आपको ये सब करने के बाद Continue के ऑप्शन पर क्लिक कर दे। Continue पर क्लिक करते ही आपकी Apple ID verify हो जाएगी और आपकी Apple ID बन जाएगी। तो आप कुछ इस तरह से भी खुद का Apple ID बना सकते है।

Data क्या होता है और इसके कितने Types होते हैं ? | What is data in Hindi

App Store की मदद से apple ID कैसे बनायें

How to Get a Refund From the Apple App Store

App Store की मदद से apple ID बनाने के लिए सबसे पहले आपको App Store पर जाना है और उसे ओपन करना है । उसे ओपन करने के बाद आपको नीचे ‘Top Chart’ का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर अब आपको क्लिक कर देना है । फिर आपको ऊपर तीन ऑप्शन दिखेंगे उसमें से Free के ऑप्शन को चुने।

अब आपको Play Store की Free App List दिखेगी। आपको इनमें से किसी एक एप्प को डाउनलोड करना है। डाउनलोड करने के लिए ‘Get’ के ऑप्शन पर क्लिक करे।

आपसे Sign In करने के लिए कहा जाएगा। आपको एप्पल आईडी बनाने के लिए ‘Create New Apple ID’ पर क्लिक करना है।

सबसे पहले आपको अपनी Country सिलेक्ट करनी है फिर Next पर क्लिक करे।

अब Apple की ‘Terms And Condition’ को Agree करना है। इसके बाद आपको अपनी Email ID Enter करना है।

फिर अपनी एप्पल आईडी के लिए New Password डाले। और Password को फिर से Enter करे।

अब आपको कुछ प्रश्नों के उत्तर देना है अगर कभी आप अपना पासवर्ड भूल जाते है तो उन प्रश्नों का उत्तर देकर Password Reset कर सकते है।

Apple ID Reset करने के लिए आप एक और Email-ID दर्ज कर सकते है।

फिर अपना Name, Address और Mobile Number डालने का ऑप्शन दिखाई देगा तो सब चीज़ को सही सही डालने के बाद Next के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

अब आपको Payment का ऑप्शन दिखेगा तो वहां पर None सिलेक्ट करे।

इसके बाद फिर से आपको अपना Name, Mobile और Address भरना है।

आपकी Email पर आपको Apple ID के लिए Verification ईमेल आया होगा। उसे ओपन करे और उसमें जो वेरिफिकेशन लिंक है उस पर क्लिक करे।

लिंक ओपन होने पर आपसे ईमेल आई-डी और पासवर्ड पूछेगा। वहां अपनी ईमेल और एप्पल आई-डी का पासवर्ड डाले। Continue पर क्लिक कर दे। आपकी ईमेल आई-डी वेरीफाई हो जाएगी और आपकी Apple ID बन जाएगी। तो दोस्तों आप कुछ इस तरह से भी अपना  Apple ID बना पाएंगे।

Top 10 best English sikhane wala app

 Apple ID बनाने के फायदे

दोस्तों अगर आप जानना चाहते हैं कि आखिर एप्पल आईडी बनाने के फायदे क्या क्या है। तो मैं आपके जानकारी के लिए बता दु की  Apple ID बनाने के कई सारे फाडे है जैसे कि  दोस्तों  मैंने आपको ऊपर में बताया कि Apple ID एक खाता के रूप में Apple के डिवाइस में काम करता है।

इसका सबसे बड़ा फायदा हो जाता है कि आप इसका इस्तेमाल एप्पल के किसी भी डिवाइस में काफी आसानी से कर सकते हैं और एक ही तरह से एक ही Apple ID के मदद से किसी भी एप्पल के डिवाइस को मैनेज भी कर सकते हैं।

और Apple ID बनाने का यही फायदा है कि एप्पल अपने प्रोडक्ट में कितने ज्यादा सिक्योरिटी का ख्याल रखता है तो अगर आपके पास पहले से ही एप्पल आईडी है और उसका पासवर्ड आपको याद है तो आप काफी आसानी से किसी भी प्रोडक्ट या डिवाइस में लॉगिन हो जाइएगा बिना किसी दिक्कत के अगर आप अपने Apple ID का पासवर्ड भी भूल जाते हैं ।

तो बिल्कुल घबराने की बात नहीं है आप एप्पल आईडी के ऐप साइट पर जा कर के अपने पासवर्ड को दुबारा फॉरगेट करके और अपने मन के हिसाब से फिर से नए पासवर्ड बना सकते हैं। तो दोस्तों कुछ यही बेहतरीन फायदे हैं एप्पल आईडी के बनाने के

KYC क्या होता है ? –  और KYC कैसे कराया जाता है।

[ Conclusion, निष्कर्ष ]

दोस्तो आशा करता हूं कि आपको मेरा यह लेख Apple ID क्या होता है और Apple ID कैसे बनाए आपको बेहद पसंद आया होगा और आप इस लेख के मदद से वह सभी जानकारी को पूरे विस्तार से प्राप्त कर चुके होंगे जिसके लिए आप हमारे वेबसाइट पर आए थे।

हमने इस लेख में सरल से सरल भाषा का उपयोग करके आपको Apple ID से जुड़ी सभी जानकारी देने की कोशिश की है क्योंकि हमें मालूम है कि कई सारे लोग ऐसे भी हैं जो जानना चाहते हैं कि आखिर Apple ID क्या होता है और Apple ID को कैसे बनाया जाता है तो इन सभी लोगों के लिए ही हमने इसलिए लेख को लिखा था।

हमने इस लेख में जितने भी तरीके को बताया है उन सभी तरीकों को पहले हमने खुद पर आजमा कर तभी आपको बताया है और इस तरीके को हमने इतने आसान से भाषा में समझाया है कि कोई भी छोटा बच्चा या बुजुर्ग काफी आसानी से इसे समझ सकता है। और आप लोगों पर मेरा संपूर्ण विश्वास है कि आप सभी मेरे इस लेख को ध्यान से पूरे अंत तक पढ़ चुके होंगे और Apple ID कैसे बनाते हैं कि बारे में जान चुके होंगे। और अब आप खुद से भी अपना Apple ID बना सकते है।

अगर दोस्तों आपको इस पोस्ट में कहीं भी कोई भी किसी भी तरह को,पढ़ने में या किसी भी चीज में कोई भी दिक्कत हुई होगी तो आप हमारे कमेंट बॉक्स में बेझिझक कुछ भी सवाल पूछ सकते हैं।

हमारी समूह आपकी मैसेज के रिप्लाई जरूर देगी और आप यह भी कमेंट में जरूर बताएं कि यह पोस्ट Apple ID क्या होता है और Apple ID कैसे बनाए के बारे में जानकारी आपको कैसा लगा ताकि हम आपके लिए दूसरे पोस्ट ऐसे ही लाते रहे। तो चलिए दोस्तों इसी जानकारी के साथ हम अब इस लेख को समाप्त करते हैं और अगर आपको हमरा यह पोस्ट को पढ़ने के लिए दिल से धन्यवाद………

1 thought on “Apple ID क्या होता है और Apple ID कैसे बनाए ?”

Leave a Comment