ATM Se Paise Kaise Nikale? Step by Step Guide 2022

ATM Se Paise Kaise Nikale? Step by Step Guide 2022

दोस्तों आज के इस आर्टिकल के मदद से हम ATM Se Paise Kaise Nikale? Step by Step Guide 2022 बारे में संपूर्ण जानकारी पूरे विस्तार से प्राप्त करने वाले हैं। दोस्तों आपको मालूम हीं होगा कि टेक्नोलॉजी कितना आगे बढ़ चुका है 

अब ज्यादातर लोग बैंक के बजाय एटीएम से ही पैसा निकालना पसंद करते हैं। दोस्तों बहुत सारे लोग ऐसे भी हैं कि उनको बैंक के द्वारा आज जब भी एटीएम दिया जाता है तो वह एटीएम को कहीं पर रख देते हैं उसका इस्तेमाल नहीं करते क्योंकि उनको इसका इस्तेमाल करने ही नहीं आता और एटीएम से पैसा निकालने ही नहीं आता। 

और हम दोस्तों आप एटीएम से पैसे निकालने की तो बात छोड़ो कई सारे लोग आज भी ऐसे हैं जिनको अभी भी एटीएम के बारे में ही नहीं मालूम है तो वह पैसा कहां से निकालेंगे। तो दोस्तों हम लोगों ने मिलकर आप सभी के इस समस्याओं को दूर करने के लिए इस लेख को लिखा है और इस लेख में एटीएम से पैसा कैसे निकालें और एटीएम  क्या होता है के बारे में संपूर्ण जानकारी पूरे विस्तार से बताया है।

 गाइस अगर आप साथ में जानना चाहते हैं कि  एटीएम से कैसे पैसा निकाला जाता है कृपया करके आप इस पोस्ट को पूरे ध्यान से अंत तक पढ़े तभी आप एटीएम से पैसा कैसे निकाला जाता है उसके बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त कर पाएंगे। तो चलिए दोस्तों शुरू करते हैं इस लेख को बिना देरी किए हुए और जानते हैं ATM Se Paise Kaise Nikale? Step by Step Guide 2022 के बारे में संपूर्ण जानकारी पूरे विस्तार से

दोस्तों मैं आपको बता दूं कि डायरेक्ट एटीएम से पैसा निकालने के बारे में जानने से बेहतर होगा कि हम पहले ही जान ले की एटीएम क्या होता है।तो चलिए दोस्तों पहले जान लेते हैं कि एटीएम क्या है। तब उसके बाद वाले टॉपिक में जानेंगे कि एटीएम से पैसा कैसे निकाला जाता है

Online Form Kaise Bhare? Step-by-Step Guide 2022

एटीएम क्या है? (What is ATM in hindi )

दोस्तो अगर आप के मन मे ये सवाल है कि आखिर एटीएम क्या है तो दोस्तो मैं आपको सरल शब्दों में बता दु की ATM एक आधुनिक मशीन है, दोस्तो जिसका पूरा नाम से अगर हम पुकारे तो वी होता है  (Automated Teller Machine) यानी कि ऑटोमेटेड टेलर मशीन है। दोस्तो इसका अविष्कार शाल 1960 में  किसी ‘जॉन शेफर्ड – बर्रोन नामक किसी ब्यक्ति  द्वारा किया गया था। 

दोस्तो आपको मैं बता दु की यह एक आधुनिक तरह से ओटोमेटिक के जैसा बैंकिंग मशीन है, जो लगभग सभी तरह के ग्राहक को अच्छे तरह के बैंक के ढेर सारे प्रतिनिधियों की मदद बेहतरीन तरीके से बिना किसी मूल के लेनदेन को काफी ज्यादा अच्छे से पूरा करने की सबको अनुमति देती है। यह ATM मशीन लगभग दो तरह की मशीन होती है, दोस्तो पहली वह होता है जो ग्राहक को केवल रुपये निकालने की अनुमति देती है और और ग्राहक के अपने अकाउंट की बैलेंस की सम्पूर्ण जानकारी के लिए होती है जो राशिद भी देती है।

और दोस्तो दूसरी मशीन वह होती है जो काफी तरह से बहुत ही जटिल होती है। गाइस जो ग्राहकों को पैसा जमा को भी बेहतर तरह से स्वीकार करती है, और इस सुविधा के साथ ही साथ credit card की भी भुगतान करने की  सुविधा प्रदान करती है और ग्राहकों की खाता की सभी तरह की जानकारी की रिपोर्ट और रसिद्ध भी देती है।

यह एक खास तरह का इलेक्ट्रॉनिक उपकरण होता है, जिसका आमतौर पर उपयोग केवल bank के सभी तरह के ग्राहकों द्वारा खाता में पैसा के लेनदेन को सभी तरह के प्रोसेस करने के लिए ही किया जाता है। दोस्तो ढेर सारे यूज़र्स और उपयोगकर्ता या कह सकते है कि ग्राहक अपने खाते को एक खास तरह का विशेष प्रकार के किसी  प्लास्टिक जैसा कार्ड के माध्यम से यह सम्पूर्ण तरह से एक्सेस करते है, गाइस जो उस प्लास्टिक कार्ड में किसी खास तरह के चुम्बकीय  पट्टी होता है और उस पर एटीएम के सभी यूज़र्स और उपयोगकर्ता की जानकारी के साथ बेहतरीन तरीका का एनकोड डाल कर इसे उसे किया जाता है। 

दोस्तो उस कार्ड के पट्टी में एक खास तरह का पहचान कोड होता है, जो किसी बेहतरीन तरीका से  मॉडेम द्वारा किसी भी  बैंक के केन्द्रीय कंप्यूटर में अच्छे तरह से प्रेषित होता है। गाइस इसके सभी उपयोगकर्ता और यूज़र्स के खाते में अच्छे तरह से प्रवेश करने और उनके  खाते का पैसा का लेनदेन की सभी तरह के प्रक्रिया करने के लिए एटीएम मशीन में कार्ड को बेहतरीन तरह से करते हैं।

Jio Phone में Movie Download कैसे करें ? (आसान तरीक़ा 2022)

ATM Se Paise Kaise Nikale के बारे में सम्पूर्ण जानकारी 

दोस्तों हमने ऊपर के टॉपिक में जाना कि एटीएम क्या है और आप समझ चुके होंगे कि एटीएम क्या है। गाइस ऑफ बारी आती है जब हमारे पास किसी और या हमारा  एटीएम होता है और हमें उस एटीएम का इस्तेमाल करके एटीएम मशीन से पैसा निकालना होता है। तो दोस्तों हमने आपके लिए इस टॉपिक में पूरे विस्तार से बताया है कि आप एटीएम का इस्तेमाल करके पैसा कैसे निकाल सकते हैं अगर आप निकालना चाहते हैं तो हमारे बताए गए सभी तरीकों को ध्यान से पढ़ कर अच्छे से फॉलो करें।

स्टेप 1. दोस्तों जब आपके पास आपका एटीएम होता है तो सबसे पहले पैसे निकालने के लिए आपको अपने पास के इलाके में एटीएम वाले जगह पर जाना होता है अगर आपके पास उसी बैंक का ही एटीएम है तो और भी बढ़िया है आप उसके मदद से निकाल सकते हैं अन्यथा आप किसी भी एटीएम से आराम से पैसा निकाल सकते है।

स्टेप 2. दोस्तों जब आप एटीएम के जगह पर पहुंच जाए तो उसके बाद आप अपने एटीएम को एटीएम मशीन में डाल दीजिए। दोस्तो इसकी प्रक्रिया की लगभग सारी विधि आपको एटीएम मशीन  में आपके सामने लगे स्क्रीन में आपको सारे  निर्देश को  दिखाया जायेगा। एटीएम को अच्छे ढंग से सीधे तरीके से एटीएम मशीन में डालें और मैं आपको बता दु की  एटीएम मशीन में सही से एटीएम डालने पर वहाँ आम तौर पर एक छोटी सी हरी लाइट जलती रहती है। गाइस आप एटीएम को मशीन में ध्यान दे कर सीधे तरीके से डालें वरना एटीएम मशीन आपके एटीएम को रीड नहीं कर पायेगा। और आपके एटीएम न रीड हो पाने पर आपको फिर से आपको दुबारा इन्सर्ट करने के लिए आपके सामने वाले स्क्रीन में कहा जायेगा।

स्टेप 3. दोस्तों आप के एटीएम को एटीएम मशीन जब अच्छी तरीका से रीड कर लेता है तब उसके बाद, आपके सामने लगे स्क्रीन में आपको अपना भाषा को चुनने का ऑप्शन  दिया जयगा । दोस्तो एटीएम में मुख्यत: आमतौर पर एटीएम में भाषा  हिंदी और अंग्रेजी ही चलती हैं। दोस्तो आप इन दोनों तरह के भाषाओँ में से एक अपनी बेहतर सुविधानुसार आप किसी भी भाषा चुन सकते है।

स्टेप 4. गाइस अब आपके अपने कार्य को करने के लिए एटीएम में आपको अपने पिन की मांग करता है  क्योंकि वो एक  मशीन है। गाइस ये पिन या पासवर्ड वही पिन होता है, जो की आपके बैंक द्वारा आपके एटीएम के साथ या इसके बेहतरीन तरह के सन्दर्भ में आपको एटीएम के साथ आपको प्रदान की जाती है। दोस्तों आप एटीएम बैंक के द्वारा दिए गए पिन या पासवर्ड को आप किसी के साथ भी शेयर ना करें और ना ही किसी को डालते समय दिखाएं।

स्टेप 5. एक बार आपके एटीएम मशीन में  सही तरीके से  अपने एटीएम का पिन डालने पर आपके लिये तब आपके सामने लगे हुवे एटीएम स्क्रीन पर एक नया पेज अच्छे ढंग से खुल जाएगा। अब गाइस आपको अपने खाते का आछे ढंग से चयन करना होगा। जैसे की कोई सारे ब्यक्ति के पास उनका सवेंग एकाउंट यानी सरल भाषा मे कहे तो (बचत बैंक खाता) या कर्रेंट अकॉउंट इसे भी हम अपने भाषा मे समझे तो (चालू बैंक खाता) भी कहते है। गाइस  जो भी हो आप उसका बेहतरीन तरह से  उचित चुनाव कर सकते हैं।

स्टेप 6. दोस्तो अब आपको अपने अकाउंट के अच्छे तरह से किसी भी प्रकार का अपने हिसाब से  चयन करने के बाद अब आपको वो सभी राशि यानी अमाउंट को डालनी होगी, गाइस जितना राशि  आप निकालना चाहते हैं उसके हिसाब के उसमे राशि के नम्बर को डेल। दोस्तों आपको यह बात भी ध्यान रखना होगा कि अगर आप अन्य अलग-अलग बैंकों का उपयोग करते हैं तो उसका अलग-अलग सीमा भी होता है जो कि धन राशि निकालने में आपको ध्यान रखना पड़ता है। दोस्तो  आप लोग को आप इस तरह के सीमा के लिए आप अपने बैंक में पहले से ही इसके लिए सुनिश्चित करा सकते हैं कि आपको एक बार में अधिकतम कितना राशि निकाल सकते हैं।

स्टेप 7. एक बार जब भी अपनी राशि का नम्बर डाल कर के अब आपको दिए गए  ओके के ऑप्शन पर  पर क्लिक कर देना है । दोस्तो उसके  बाद एटीएम मशीन से आपकी  द्वारा डाली गयी अमाउंट एटीएम मशीन से अच्छे तरह से निकल आएगी। और गाइस आप इस तरह से बड़े ही आराम से बिना किसी दिक्कत के आप अपने पास के किसी भी ATM से पैसे निकाल सकते हैं। दोस्तों आपको इस बात का भी ध्यान रखना है कि आप जब भी एटीएम में राशि निकालने के लिए जो भी राशि डालने हैं वह आपके बैंक में मौजूद होना चाहिए नहीं तो इसके लिए आप को बैंक को फीस भी देना पड़ता है अगर आप राशि ना होने पर उतना राशि को अमाउंट नम्बर डालने का और निकालने की कोशिश करते हैं तो

स्टेप 8. दोस्तों आप हमारे बताए गए सभी तरीकों का इस्तेमाल करके आप अपने एटीएम से अपना पहला ट्रांजैक्शन पूरा कर सकते हैं और एटीएम से पैसा भी निकाल सकते हैं काफी आसानी से।

स्टेप 9. दोस्तों अगर आप फिर से उस एटीएम से पैसा निकालना चाहते हैं तो इसके लिए भी आपको उसमें एक ऑप्शन दिया रहता है जिसके मदद से आप फिर से पैसा निकाल सकते हैं।। अगर आप अब एटीएम से पैसा नहीं निकालना चाहते हैं तो उसके एक कैंसिल और बटन को दबा कर के आप अपनी  ट्रांजैक्शन  पर समाप्त हो जाएगी और आपका बिल भी निकल जाएगा उस एटीएम मशीन के द्वारा।

Fastag Recharge Kaise Kare Mobile Se

ATM से पैसा निकालने के क्या क्या  फायदे होते है ?

दोस्तों हमने ऊपर के सभी टॉपिक में जाना कि एटीएम क्या है और उसके नीचे वाले टॉपिक में जाना कि एटीएम से पैसा कैसे निकाला जाता है और आपके मन में अब यह सवाल होगा कि एटीएम के पैसा निकालेने के क्या-क्या फायदे होते हैं तो चलिए इस टॉपिक को शुरू करते हैं और एटीएम से पैसा निकालने के फायदे के बारे में जानते हैं।

  • दोस्तों अगर हम एटीएम के फायदे के बारे में बात कर तो इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह हमारे लिए है जो भी 2 घंटे सातों दिन उपलब्ध रहता है आप जब चाहे तब इसमें से पैसा निकाल और डाल सकते हैं बेझिझक बीना किसी दिक्कत के।
  • अगर हम एटीएम से पैसा निकालने के दूसरे फायदे के बारे में बात करें तो यह आपके संचार को बेहतरीन तरह से सुरक्षा प्रदान करती है ताकि आप के खाते से कोई पैसा निकालना सके। आपको जानकारी के लिए बता दु की एटीएम बैंक अपने सभी करमचारियों के workload को कम करती है।
  • गाइस एटीएम अपने सभी ग्राहकों और कस्टमर को नए नोट प्रदान करती है यह अभी एटीएम से पैसा निकालने के काफी बड़ा फायदे में से एक है।
  • दोस्तों एटीएम से पैसा निकालना उन लोगों के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है जो वह दिन भर घूमते रहते हैं और उनको ज्यादा ट्रिप पसंद होता है तो वह लोग एटीएम के मदद से कहीं भी कभी भी पैसा निकाल सकते है। दोस्तों अभी भी ढेर सारे लोग हैं जो बैंक में लंबी लाइन में खड़ा होकर पैसा निकालना पसंद नहीं करते हैं। तो उनके लिए एटीएम काफी अच्छा विकल्प हो सकता है क्योंकि इसमें उन लोगों को लंबी लाइन में खड़ा नहीं होना पड़ता है वह काफी आसानी से एटीएम से नोट निकाल सकते हैं।
  • दोस्तों आपकी जानकारी के लिए मैं यह बात बता दूं कि एटीएम बिना किसी दिक्कत के आपको चौबीसों घंटा सर्विस प्रोवाइड करता है। आप 24 घंटा के अंदर जब भी आपका मन चाहे तो आप एटीएम में जाकर झट से पैसा निकाल सकते हैं।

KYC क्या होता है ? –  और KYC कैसे कराया जाता है।

ATM से पैसा निकलने के क्या क्या नुकसान होते है ?

दोस्तों हमने ऊपर के टॉपिक में या समझा कि एटीएम से पैसे निकालने के क्या-क्या फायदे हैं तो आपके मन में यह सवाल जरूर होगा कि इसका नुकसान क्या क्या हो सकता है तो हमने इस टॉपिक में इसके बारे में विस्तार से बताया है तो चलिए शुरू करते हैं इस टॉपिक को।

दोस्तों आमतौर पर एटीएम का नुकसान फायदे के मुकाबले काफी कम होता है अगर हम इसके नुकसान के बारे में बात कर रहे हैं तो आपको बता दें कि इसमें कभी-कभी ट्रांजैक्शन के दौरान आपका पैसा भी हो सकता है क्योंकि जब एटीएम मशीन बंद हो जाता है और आप उसी वक्त पैसा निकाल रहे हैं तो आपका ट्रांजैक्शन हो सकता है।

दोस्तो  एटीएम से पैसे निकालने के लिए यह  भी नुकसान है कि जब आप किसी और बैंक का एटीएम से किसी और बैंक के एटीएम मशीन से पैसा निकाल लेते हैं तो उसमें आपके पैसे निकालने के चलते एटीएम आप से कुछ चार्ज भी काट सकता है। तो दोस्तों आप मेरे सुझाव से जिस कंपनी का एटीएम में उसी कंपनी का एटीएम मशीन से पैसा निकाल लेना पर आपको काफी ज्यादा मात्रा में है में  उस एटीएम बैंक को चार्ज देना पड़ेगा।

और दोस्तों कुछ बातें ऐसी हैं जिन्हें आप एटीएम मशीन में पैसा निकालते समय ध्यान रख सकते हैं क्योंकि आप इनके मदद से अपने पैसे को सुरक्षित रख सकते हैं और बचा भी सकते हैं। गाइस आपको अपना एटीएम का पिन किसी के साथ भी शेयर नहीं करना है अगर वह आपका एटीएम का पिन जान जाता है तो वह आपकी एटीएम के मदद से आप के खाते से मनचाहे पैसा निकाल सकता है।

 और दोस्तों इस बात का भी आपको ज्यादा ध्यान रखना होता है क्योंकि जब आप ही पीएम मशीन से पैसा निकाल कर वापस जाते हैं तो उसमें कैंसिल बटन को जरूर दबा दें नहीं तो आप अपना अकाउंट से पैसा गवा सकते हैं क्योंकि जब दूसरा व्यक्ति उसमें एंटर करेगा तो आपका ही अकॉउंट एटीएम बैंक में खुला पाएगा तो वह आपके एक खाते से पैसा भी निकाल सकता है इसलिए आप इस बात का भी ध्यान रखें।

Online Shopping Kaise Kare Mobile Se :

    [ Conclusion,निष्कर्ष ]

दोस्तो आशा करता हूं कि आप को मेरा यह लेख ATM Se Paise Kaise Nikale? Step by Step Guide 2022 आपको बेहद पसंद आया होगा आप इस लेख के मदद से वह सारी जानकारी को पूरे विस्तार से प्राप्त कर चुके होंगे जिसके लिए आप हमारे वेबसाइट पर आए थे। 

गाइस हमने इस लेख में सरल से सरल भाषा का उपयोग करके आपको पूरे विस्तार से एटीएम से पैसा कैसे निकालने के बारे में, और एटीएम क्या है के बारे में आप सभी को समझाने की कोशिश की है और ढेर सारे लोगों की इस तरह की समस्याओं को दूर करने की कोशिश की है। दोस्तों मेरा आप पे संपूर्ण विश्वास है कि आप भी इस लेख को तहे दिल से पूरा अंत  तक 

पढ़कर इसके बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त कर चुके होंगे और आपको आप पता लग चुका होगा कि एटीएम से पैसा कैसे निकालते हैं और एटीएम क्या है और आप खुद से भी कभी भी किसी जगह पे एटीएम से पैसा अब निकाल सकते हैं।

अगर दोस्तों आपको इस पोस्ट में कहीं भी कोई भी किसी भी तरह को,पढ़ने में या किसी भी चीज में कोई भी दिक्कत हुई होगी तो आप हमारे कमेंट बॉक्स में बेझिझक कुछ भी सवाल पूछ सकते हैं। हमारी समूह आपकी मैसेज के रिप्लाई जरूर देगी और आप यह भी कमेंट में जरूर बताएं कि यह पोस्ट एटीएम के बारे में जानकारी आपको कैसा लगा ताकि हम आपके लिए दूसरे पोस्ट ऐसे ही लाते रहे। दोस्तो हमरा यह पोस्ट को पढ़ने के लिए दिल से धन्यवाद………

1 thought on “ATM Se Paise Kaise Nikale? Step by Step Guide 2022”

Leave a Comment