Bank accounts से online recharge कैसे करें

नमस्कार दोस्तों आशा करता हूं आप बिल्कुल ठीक होंगे आपका हार्दिक स्वागत है मेरे इस लेख में आज के इस लेख के मदद से हम Bank accounts से online recharge कैसे करें  के बारे में संपूर्ण जानकारी पूरे विस्तार से जानने वाले हैं और इसके बारे में हम समझने भी वाले हैं।

दोस्तों आज के जमाने में सभी लोग अपने मोबाइल फोन को ऑनलाइन रिचार्ज कर रहे हैं और बहुत से लोग गूगल पर सर्च कर रहे हैं कि  बैंक अकाउंट से ऑनलाइन रिचार्ज कैसे होता है तो दोस्तों यदि आप भी इन लोगों में से एक हैं और आपको भी नहीं पता है कि बैंक अकाउंट से ऑनलाइन रिचार्ज कैसे होता है।

दोस्तों अगर आप अपने बैंक अकाउंट से ऑनलाइन रिचार्ज करना चाहते हैं और नहीं पता है कि बैंक अकाउंट से ऑनलाइन रिचार्ज कैसे करते हैं तो आप हमारे इस आर्टिकल को पूरा अंत तक जरूर पड़े क्योंकि हम लोग इस आर्टिकल में यह बताने वाले हैं कि आप अपने बैंक अकाउंट से ऑनलाइन रिचार्ज कैसे कर सकते हैं दोस्तों Bank accounts online recharge करने का बहुत सारे तरीका को बताया है।

जिसकी मदद से आप बहुत ही आसानी से अपना mobile phone को recharge कर सकते है इसके अलावा हम लोग बताएं हैं कि आप डेबिट कार्ड और अपने mobile phonepey account से ऑनलाइन रिचार्ज कैसे कर सकते हैं ।

इसके अलावा हमने और भी बहुत सारे तरीके बताए हैं जिनकी मदद से आप अपने मोबाइल फोन का Bank accounts से ऑनलाइन रिचार्ज कर सकते हैं तो दोस्तों यदि आप सच में इन सारी जानकारियों के बारे में जानना चाहते हैं और अपने मोबाइल फोन को बैंक अकाउंट से रिचार्ज करना चाहते हैं ।

तो हमें आपसे अनुरोध है कि कृपया आप हमारे इस आर्टिकल को पूरा अंत तक और ध्यान से जरूर पढ़ें दोस्तों बिना कोई देरी के चलिए अब आज के लेख को शुरू करते हैं और जानते हैं कि Bank accounts से online recharge कैसे करें ।

Online KBC कैसे खेले? | Kaun Banega Crorepati कैसे खेले?

Bank account से mobile recharge करने का तरीका

दोस्तों अगर आपके मन में यह ख्याल है कि आखिर हम अपने bank account से अपना mobile कैसे recharge कर सकते हैं तो आप हमारे इस टॉपिक के साथ अंत तक बने रहिए क्योंकि इस टॉपिक में हम आपको बताएंगे कि किस तरह से आप अपने मोबाइल को बैंक अकाउंट के मदद से रिचार्ज कर सकते हैं तो चलिए शुरू करते हैं इस टॉपिक को बिना देरी किए हुए हमने इसमें Bank account से recharge करने के तरीके को बताया है तो इसे आप ध्यान से पढ़ें ।

  • गाइस इसके लिए सबसे पहले आपको किसी online recharge website पर जाना होगा
  • recharge option पर क्लिक करें
  • अपना phone number डाले
  • Recharge की राशि डाले या किसी recharge को सेलेक्ट करें
  • अगले पेज पर recharge payment करने के लिए debit card, credit card या आपके पास जिस बैंक में खाता है उस बैंक के ऑप्शन को select करें
  • फिर अपना debit card, credit card या आपके पास जिस बैंक में खाता है उस बैंक का खाता नंबर डाले expiry date डाले cvv नंबर डालकर पे बटन पर क्लिक करें
  • अब आपके mobile number पर OTP आएगा और OTP डाले और submit button पर क्लिक करें। इस तरीका से आप लगभग सभी Bank account से अपना mobile recharge कर सकते है।

IMEI नंबर से मोबाइल का पता कैसे करे

Bank account से mobile recharge करने के लिए क्या क्या होना चाहिए?

दोस्तों इस टॉपिक में हम जानेंगे कि आखिर बैंक अकाउंट से मोबाइल रिचार्ज करने पर आपको किन किन चीजों की आवश्यकता पड़ेगी जिनका उपयोग करके आप काफी आसानी से किसी भी मोबाइल का रिचार्ज कर सकते हैं तो चलिए शुरू करते हैं इस टॉपिक को ।

दोस्तों आपको bank account से mobile recharge करने के लिए आपके पास debit card, credit card, ATM card , net banking, इत्यादि जैसी चीज़े होना चाहिए ।

उसके बाद आपके पास वह mobile number होना चाहिए जिसे आप recharge करना चाहते हैं एक computer या ऐसा mobile जिस मे अच्छी internet की सुविधा हो mobile recharge करने के लिए आपके पास Paytm account Google pay account या कोई भी online payment वाला account होना चाहिए या online recharge के लिए आप mobicube, Freecharge या Amazon का भी उपयोग कर सकते हैं सब में bank account से mobile recharge करने का तारिका समान ही है।

दोस्तों यह कुछ जरूरी आवश्यकताएं हैं जिनको आप पूरी करके अपने मोबाइल रिचार्ज काफी आसानी से कर सकते हैं। तो चलिए दोस्तों आगे की टोपी की और भारतीय हैं और बैंक अकाउंट से मोबाइल रिचार्ज करने के और तरीके को देखते हैं और जानते हैं।

Wi-Fi की speed कैसे बढ़ाएं ( 10+ आसान तरीका )

Mobile recharge करने के लिए Best mobile app

  • Paytm
  • phonepe
  • Google pay
  • Bharat pe

दोस्तों आप सभी ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करने के लिए इन सभी बेहतरीन एप्स का उपयोग जरूर करते होंगे मगर आप यह चाहते हैं कि आखिर इन एप्स की मदद से हम अपने मोबाइल को कैसे रिचार्ज करें तो हमने नीचे के टॉपिक में स्टेप बाय स्टेप लिख करके बताया है कि आप किस तरह से इन सभी एप्स का उपयोग करके अपने मोबाइल को कैसे रिचार्ज कर सकते हैं तो चलिए जानते है।

वेब ब्राउज़र क्या है? | What is web browser in Hindi

Online transaction करने वाले apps के मदद से mobile recharge कैसे करे ?

Paytm से फ़ोन कैसे recharge करे

Online recharge | Easy mobile recharge for prepaid and postpaid bill @Paytm .com

हमने इस टॉपिक में बताया है कि आप किस तरह से पेटीएम का इस्तेमाल करके अपने मोबाइल फोन को रिचार्ज कर सकते हैं तो चलिए देखते हैं, अगर आपने Paytm में अपना खाता नहीं बनाया है तो उस aaps को download करे और Paytm खाता बनाये चलिए शुरू करते हैं mobile phone को कैसे recharge करते है।

Paytm से अपने mobile recharge करने के लिए सबसे पहले आपको Google Play Store के अंदर जाना होगा और वहां पर जाकर के Paytm search करना है और पेटीएम सर्च करने के बाद आपके सामने Paytm आ जाएगा और उसे install के बटन पर क्लिक करके उसे अपने device में install कर ले

अगर paytm में आपका account पहले से ही है तो आप उस में login पर क्लिक करके अपना account number और password डालकर के login कर सकते हैं अगर आपका account Paytm पर नहीं है तो आप अपना नया account खुलवा सकते हैं

जब आप इसमें लॉगिन करके इस ऐप को खोल लोगे तो उसमें सबसे पहले आपको “ mobile prepaid” दिखाई देगा तो उस पर क्लिक करें।

अब तक mobile number, वर्तमान operator, और आप अपने हिसब से recharge planको चुन लें उसके बाद “प्रक्रिया भुगतान करने के लिए” recharge के ऑप्शन पर click करें।

हमारे बताए गए सभी चीजों को करने के बाद अब आपको पेमेंट करना है तो payment पर क्लिक करे इसके बाद अब आपको Paytm का पिन डालना है जैसे जी आप पिन डालेंगे तो आपके अकाउंट से इतना रुपया कट जाएगा और आपके मोबाइल पर मैसेज आ जाएगा कि आपका आपका मोबाइल सफलतापूर्वक रिचार्ज हो गया है।

मल्टीमीडिया क्या है | What is Multimedia in Hindi

Google pay से mobile recharge कैसे करे

How To Recharge Mobile Number on Gpay (Google Pay) - AllDigitalTricks

हमने इस टॉपिक में बताया है कि आप किस तरह से Google pay का इस्तेमाल करके अपने मोबाइल फोन को रिचार्ज कर सकते हैं तो चलिए देखते हैं, अगर आपने Google pay में अपना खाता नहीं बनाया है तो उस aaps को download करे और Google pay खाता बनाये चलिए शुरू करते हैं mobile phone को कैसे recharge करते है।

Google pay से अपने mobile recharge करने के लिए सबसे पहले आपको Google Play Store के अंदर जाना होगा और वहां पर जाकर के Google pay search करना है और पेटीएम सर्च करने के बाद आपके सामने Google pay आ जाएगा और उसे install के बटन पर क्लिक करके उसे अपने device में install कर ले अगर Google pay में आपका account पहले से ही है तो आप उस में login पर क्लिक करके अपना account number और password डालकर के login कर सकते हैं अगर आपका account Google pay पर नहीं है तो आप अपना नया account खुलवा सकते हैं

Google Pay Account कैसे बनाये? (आसान तरीका 2022)

जब आप इसमें लॉगिन करके इस ऐप को खोल लोगे तो उसमें सबसे पहले आपको “ mobile prepaid” दिखाई देगा तो उस पर क्लिक करें।

अब तक mobile number, वर्तमान operator, और आप अपने हिसब से recharge planको चुन लें उसके बाद “प्रक्रिया भुगतान करने के लिए” recharge के ऑप्शन पर click करें।

हमारे बताए गए सभी चीजों को करने के बाद अब आपको पेमेंट करना है तो Google pay पर क्लिक करे इसके बाद अब आपको Google pay का पिन डालना है जैसे जी आप पिन डालेंगे तो आपके अकाउंट से इतना रुपया कट जाएगा और आपके मोबाइल पर मैसेज आ जाएगा कि आपका आपका मोबाइल सफलतापूर्वक रिचार्ज हो गया है।

Blog क्या है | what is Blog in Hindi

Debit card से mobile recharge कैसे करें?

Banks issued 63 percent higher debit cards in 2019 than in 2015: RBI Data

दोस्तों और debit card से phone recharge करने के लिए सबसे पहले आपको किसी रिचार्ज करने वाले वेबसाइट पर जाकर के अपने प्लान और नंबर को डाल देना है और डालने के बाद उसमें पेमेंट का ऑप्शन दिखाएगा तो उसमें से आपको डेबिट कार्ड के ऑप्शन को चुन लेना है चुनने के बाद अब आपको payment की ऑप्शन पर क्लिक करना है।

ऊपर बताये सभी चरण करने के बाद भुगतान करने का काम बचता है | हम आपके जानकारी के लिए बता दे कि ATM card  को ही debit card बोलते हैं। यह लगभग दो प्रकार के होते हैं। debit card और credit card । आमतौर पर ज्यादातर सभी के पास debit card ही होते हैं।

Credit card से भुगतान करने के लिए निचे बताये गये चरण को पूरा कीजिये –

Card number:- यहाँ पर अपना credit card का 16 अंकों का नंबर है ( credit card में लिखा है)

महीना(MM) या साल(YY):- यह आपके credit card पर माह और वर्ष के अनुरूप है।

CVV: – यह आपके credit card के पीछे 3 अंको का CVV number होता है, वो डालिए।

लास्ट में payment अब बटन पर क्लिक कर दीजिये, कुछ सेकंड बाद आपके नंबर पर एक संदेश आएगा, उसमे OTP code आएगा वो डालिए और प्रस्तुत कीजिये। इस प्रकार आपका mobile recharge हो जायेगा और आपके bank account से पैसे कट जायेगे।

SBI bank account से mobile recharge कैसे करें ?

SBI Removes Minimum Balance Charges For All Saving Accounts; This Means No  Minimum Balance Required Now! – Trak.in – Indian Business of Tech, Mobile &  Startups

step-1 SBI bank account से mobile recharge करने के लिए सबसे पहले यहाँ से अपने mobile में SBI Anywhere Personal नाम का official application download कर लीजिये। उसके बाद recharge process  बताएंगे – Get It Now On Google Play

step-2 download करने के बाद इसे ओपन करके new device registration कीजिये। इसके लिए अपना username और password enter कर के verify करना है। फिर login कीजिये। login होने के बाद Top Up & Recharge option में जाना है।

step-3 इसके बाद recharge करने के सभी ऑप्शन आ जायेंगे।

step-4 अब सबसे पहले service provider select कीजिये। इसके बाद mobile number inter कीजिये जिसे recharge करना है। फिर कितना का recharge करना है वो amount और recharge plan भरिये। next आपको SBI bank account select करना है। इस तरह अब आपको इसके सभी detail भरकर Submit कर दें।

step-5 Submit करने के बाद confirmation के लिए वही डिटेल आएंगे। यहाँ अपना mobile number फिर से चेक कर लीजिये, ताकि कोई wrong number पर recharge ना हो। सभी detail check करने के बाद Confirm कर दें।

तो दोस्तों कुछ इस तरह हम SBI bank account के मदद से mobile recharge कर सकते है। चलिए एक और ICICI bank के मदद से SBI से recharge कैसे करे के बारे में जानते है।

ICICI bank account से mobile recharge कैसे करें ?

दोस्तों हम इस टॉपिक में आपको ICICI bank account से mobile recharge करने के तरीके को बताएंगे तो चलिए शुरू करते हैं इस टॉपिक को बिना देरी किए हुए

Step -1 ICICI bank account से mobile recharge करने के लिए सबसे पहले यहाँ से iMobile by ICICI Bank की app को download कर लेना है। उसके बाद mobile recharge करने की प्रोसेस बताएँगे –

Step-2 इस app को download करने के बाद अपने mobile में इस application को debate कीजिये। कोई problem आने पर 1800 200 3344 पर कॉल भी कर सकते है। activate होने के बाद login कीजिये। login होने के बाद होमपेज पर Recharge के option में जाना है।

Step-3 इसके बाद prepaid या posted select करना है। अपना mobile number enter कीजिये। recharge amount और recharge plan भरिये। सभी detail भरने के बाद Submit कर दीजिये।

Step-4 Submit करने के बाद confirmation के लिए सभी detail आएंगे। यहाँ अपना mobile number, recharge amount को check कर लीजिये। फिर Submit कर दें। आपका mobile recharge हो जायेगा।

 तो दोस्तों कुछ इस तरह आप ICICI bank account के मदद से mobile recharge कर सकते है। अगर आपका खाता किसी अन्य बैंक में है तो उनका mobile banking app download कर के ठीक इसी तरह बहुत आसानी से अपना mobile recharge कर सकते है।

Passbook से mobile recharge कैसे करे ?

दोस्तों अगर आप अपने पास बुक का उपयोग करके अपने मोबाइल को रिचार्ज करना चाहते हैं तो आप हमारे इस टॉपिक के साथ बने रहे क्योंकि हम इस टॉपिक में आपको बताएंगे कि क्या आप पासबुक का उपयोग करके अपने मोबाइल को रिचार्ज कर सकते हैं या नहीं तो चलिए शुरू करते हैं इस टॉपिक को बिना देरी किए हुए हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि

बहुत लोगों ने ये पूछा है कि हम अपने passbook से mobile recharge कैसे करे  ऐसे सभी लोगों हम बताना चाहेंगे कि सिर्फ bank की passbook से recharge नहीं किया जा सकता। घर बैठे online recharge करने के लिए आपके पास ATM card या net banking की सुविधा होना अनिवार्य है।

आजकल लगभग सभी Bank अपने customer को  internet banking की सुविधा दे रहा है। सभी बैंक्स के अपना official mobile banking app भी उपलब्ध है। जिसके द्वारा आप बहुत आसानी से recharge कर सकेंगे।

Bank account से mobile recharge करने के फायदे

दोस्तों इस टॉपिक के मदद से हम ऑनलाइन मोबाइल रिचार्ज करने के सभी फायदे के बारे में जानने वाले हैं तो चलिए शुरू करते हैं इस टॉपिक को बिना देरी किए हुए हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि

फायदा 1. आपके समय की बचत होगी : सबसे पहला और बड़ा फ़ायदा तो यह है आप इससे आपकी बहुत सारे समय की बचत होगी याह तो आपको मलूम ही है जब आप दुकान से mobile recharge करवाते हैं तो आपको कितना समय लगता और आप परेशान भी हो जाते है ।

फायदा 2. आपको recharge offer का पता लग जाता है bank account से online mobile recharge करने का तारिके का फैयदा यह है कि आपको recharge offer की जानकारी online ही प्रप हो जाएगी, आपके mobile प्रति  कौन-कौन से offer recharge है, आपको की उसकी जानकारी आप online हाय मिल जाएगी लेकिन जब आप दुकान से recharge कर पाएंगे तो आपको दुकान से पुछना है होता है प्रकर से आप अपने लिए offer recharge select कर पाएंगे।

फायदा 3. आपको discount code या coupon code जानकारी प्रप्त होगी: जी हां दोस्तों जब आप online recharge करने लग जाते हैं तो कुछ समय खराब आपको recharge offer, discount code और coupon code की जानकारी संदेश द्वारा यह Gmail द्वारा प्रपत हो जाएगी। जैसे ही आपका mobile recharge खतम हो जाता है आप recharge offer discount coupon का लाभ उठा सकता है।

फायदा 4. आपको यह होगा की आपको कुछ पैसे की बचत होगी क्योंकि जब आप दुखी से रिचार्ज करवाते हैं तो वह आपको cashback के रूप में कुछ नहीं मिला का डेटा है लेकिन जब आप online recharge करने के लिए cashback भी मिल सकता है।

तो दोस्तों कुछ इस प्रकर से आप online mobile recharge कर ने के बहुत से फायदे को प्राप्त कर सकते हैं आप अपनी इच्छा और bank account से recharge कर सकते हैं। कोई भी आप झूठ नहीं बोल सकता है कि आप के mobile number प्रति recharge offer नहीं है पूरी जानकारी आपके सामने online होगी और आप online recharge office का पता लगा सकते हैं।

[ अंतिम विचार, Conclusion ]

दोस्तों आशा करता हूं कि आपको मेरा यह लेख Bank accounts से online recharge कैसे करें (how to recharge online through bank account in hindi) आपको बेहद पसंद आया होगा और आप इस लेख के मदद से वह सभी चीजों के बारे में पूरे विस्तार से जान चुके होंगे जिस के लिए आप हमारी वेबसाइट पर आए थे।

हमने इस लेख में सरल से सरल भाषा का उपयोग करके आप को Bank accounts से online recharge करने से जुड़ी सभी जानकारी देने की कोशिश की है तो हम लोग इस आर्टिकल में बहुत सारे तरीके  के बारे में जाना है। जिसके मदद से आप बहुत ही आसानी से Bank accounts से online recharge कर पाएंगे।

इसके अलावा हम लोग यह भी जाने हैं कि आप डेबिट कार्ड और अपने mobile phone pe account से ऑनलाइन रिचार्ज कैसे कर सकते हैं। दोस्तों यदि आप हमारे इस आर्टिकल को पूरा अंत तक और ध्यान से पढ़े होंगे तो हमें पूरा यकीन है कि आपको बैंक अकाउंट से ऑनलाइन रिचार्ज करना आ गया होगा।  

अगर दोस्तों आपको इस पोस्ट में कहीं भी कोई भी किसी भी तरह को,पढ़ने में या किसी भी चीज में कोई भी दिक्कत हुई होगी तो आप हमारे कमेंट बॉक्स में बेझिझक कुछ भी सवाल पूछ सकते हैं।

हमारी समूह आपकी मैसेज के रिप्लाई जरूर देगी और आप यह भी कमेंट में जरूर बताएं कि Bank accounts से online recharge कैसे करें  (how to recharge bank accounts online in hindi) पर यह पोस्ट लगा  ताकि हम आपके लिए दूसरे पोस्ट ऐसे ही लाते रहे। तो चलिए दोस्तों इसी जानकारी के साथ हम अब इस लेख को समाप्त करते हैं और अगर आपको हमरा यह पोस्ट को पढ़ने के लिए दिल से धन्यवाद………

1 thought on “Bank accounts से online recharge कैसे करें”

Leave a Comment