Data entry क्या होता है

Data entry क्या होता है और इसे कैसे करते है – What is Data entry in Hindi

नमस्कार दोस्तों आज के इस आर्टिकल  में हम आपको बताने वाले हैं कि डाटा एंट्री क्या हैWhat is Data entry in Hindi और डाटा एंट्री कैसे करते हैं। दोस्तों अगर आपको डाटा एंट्री के बारे में कुछ भी जानकारी नहीं है तो आप हमारे साथ  इस पोस्ट पर  जुड़े रही है क्योंकि हम लोग इस आर्टिकल में डाटा एंट्री के बारे में  शुरू से लेकर  अंत  तक जानेंगे और जानेंगे कि डाटा एंट्री कैसे किया जाता है और डाटा एंट्री आप कैसे कर सकते हैं। 

दोस्तों इस आर्टिकल में हम लोग पूरा विस्तार से जानेंगे  इन सारे सवालों के बारे में  तो हमें उम्मीद है कि आप हमारा  इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े ताकि आपको डाटा एंट्री के बारे में संपूर्ण जानकारी मिल सके  तो दोस्तों अब बिना कोई टाइम गवाए  हुए चलिए इस  आर्टिकल को शुरू करते हैं और जानते हैं कि डाटा एंट्री किया है – What is Data entry in hindi और डाटा एंट्री को कैसे करते हैं

Data entry क्या होता है ?(What is Data entry in hindi)

दोस्तो अगर आपको Data Entry के बारे में कुछ नही मालूम है तो मैं आपको बता दु की किसी भी तरह का  data को अच्छे से edit करके उसे किसि  कंप्यूटर या अन्य डिवाइस अच्छे से में एंटर करने को ही हम Data Entry कहते है। दोस्तो इसमें आपको बहुत ही आसान तरीका से कुछ तरह के  document जैसे  audio, photo, video, और तरह तरह के काम दिया जाता है जिसमे आपको किसी भी तरह के  data को या काम को अच्छे से  एडिट करना होता है। 

अगर पूर्ण रूप से देखे तो Data कुछ नही हो सकता है audio, video, photo और कई सारे तरह तरह के  document इन सभी को कंप्यूटर या अन्य डिवाइस के लैंग्वेज को ही data कहा जाता है। तो आशा करता हु की  आप data entry नाम से ही अच्छे तरह से समझ सकते हो कि आपको इसमे क्या क्या  करना और कैसा काम होता है।

data entry की आपको ऑनलाइन के साथ साथ ही आपको  बहोत सारी जॉब मिलती है जिसमे आपको कुछ तरह के  Data Entry का काम आपको  दिया जाता है। लेकिन मैं आपके सहायता के लिए बता दु की आपको ऑनलाइन data entry  का काम करने में  उनमें से बहोत सारि साइट तो  froud ही  होती है।

Mobile App खुद से kaise बनाये

 ये सभी साइट आपसे data entry का काम तो करवा लेती है  और जब  पैसे की बात आता है तो भाग जातो है । और हरदम ऐसा ही  नही है कि लगभग  सारी साइट fraud है उनमें से कुछ तरह के  साइट पूरे तरह से  असली होती है और आपको  उस साइट पे data entry का काम के लिए काफी अच्छे खासे पैसे भी देती है।

क्या आपको पता है कि आमतौर पर Data Entry जॉब  में काम  MS excel, word में का ही होता है। चुकी जितनि भी बड़ी बड़ी कंपनी या बड़े बड़े साइट्स होती है उनके पास काफी ज्यादा मात्रा में data होता है। तो उस data को अच्छे तृका से  एडिट करने के लिए या फिर बेहतरीन ढंग से प्रबंधित करना यानी मैनेज करने के लिए कसी तरह का Data Entry करने वाले स्टॉप को रखा जाता है।

गाइस जैसा कि मैने आपको ऊपर में विस्तार से बताया कि जो भी बड़ी बड़ी कंपनी या बड़ी बड़ी साइट्स  में manage करने के लिए data  या उनके Data Entry से संबंधित बहोत ज्यादा काम होता है। इसलिए इन्हें इस स्टॉप चाहिए होता है जिसकी typing speed और Data Entry करने की कम अच्छी हो। 

और भी कुछ तरह के  qualification वो अपने हिसाब से मांगते है तो में आपको उन सभी चीज़ों के के बारे विस्तार से बता दु की । वैसे तो हर बड़ी कंपनी या बड़ी साइट्स अपनी अलग अलग प्रकार के qualifications  और आपकी जानकारी मांगती है । Data Entry  में आपको सिर्फ आपकी main qualification जो कि आमतौर पर सब को चाहिए होता है यही सब लगता है यही सब Data Entry में होता है।

Data Entry कैसे करते है?

आप जिस किसी भी संस्था और बड़ी बड़ी कंपनियों या बड़े बड़े साइट्स में डाटा एंट्री का काम या Offline और  Online करेंगे वहा से आपको Data की काम को  दिया जाएगा जो किसी तरह का Text, Documents, List, या  किसी भी अन्य प्रकार से भी हो सकता है।

 उनके ओर से दिए गए Data के काम को किसी संस्था के दिये गए Server या साइट्स  या सिस्टम मे Arrangement करके अच्छे तरह से  Enter करना होता है, आमतौर पर ढेर सारी  कंपनी या बड़े बड़े साइट अपने डेटा को  MS– EXCEL और MS-WORD  में ही उनके काम को  Enter करने को देती है जो कि बहुत काफी आसान होता है इस तरह से आप डेटा एंट्री का काम कर सकते है और अच्छा खासा पैसा कमा सकते है ।

Blocked Website को Open कैसे करें

Data Entry करने के लिए कुछ job qualification

दोस्तो कुछ तरह के  कॉमन सी qualification होती है जो लगभग सब कंपनी मांगती है। आमतौर पर Data Entry के लिए सबसे पहला qualification  speed का होता है जी हां दोस्तो मैं आपको समझा दु की  आपकी typing speed काफी बेहतर होनी चाहिए। गाइस वो इसलिए क्योंकि यहाँ पर जो Data Entry का काम होता है वो काफी ज्यादा होता ही और आपको उस कम को काफी कम समय मे खत्म कर के उनके पास सबमिट करना होता है।

अगर हम Data Entry का दूसरा qualification की बात कर तो आप लगभग आप 12th class पास होना चाहिए और किसी तरह का डिग्रीज भी मांगी जाती है जो इन सभी कामो से जुड़ी हो। लेकिन ये तो लगभग हर अलग अलग कंपनी  के ऊपर निर्भर करता है। कोई तो लगभग 10th class पास को भी इस काम के लिए ले लेते है। लेकिन ज्यादातर कंपनी या साइट्स को  12th पास और कुछ तरह के degree भी मांगती है। अगर आप data entry में छोटी पोस्ट के लिए अप्लाई करते है तो 10th पास वाले लोग को भी ले लेते है।

सबसे ज्यदा महत्वपूर्ण बात यह है कि आपको और इंग्लिश और हिंदी लगभग दोनो ही भाषाओं मे टाइपिंग बेहतर तरीके से करने आना चाहिए। और दोनों ही भाषाओं में ही आपकी typing speed speed भी काफी अच्छी होनी चाहिए। तभी आप इस तरह के काम के लिए सेलेक्ट किये जायेंगे

और मेरे हिसाब से आपके पास  किसी तरह का कंप्यूटर लर्निंग का डिप्लोमा का भी degree  होना चाहिए जिसमें आपको कंप्यूटर के बारे में लगभग सभी तरह के बेसिक चीज़े के बारे में सिखाई जाती है कंप्यूटर के बारे में अच्छे तरह से जानकारी भी दी जाती है। और data entry में काम करने में लिए  आपको excel, powerpoint, Microsoft Word, इन सभी चीज़ों के बारे में अच्छा ज्ञान भी चाहिए होता है।

फ़्लॉपी डिस्क क्या होता है?

Data Entry में Job करने के लिए हमे कहाँ apply कराना होगा।

गाइस हमारे बताये गये ऊपर के सभी जानकारी को प्राप्त करने के बाद अब आपके मन मे यह  सवाल बिलकुल आया होगा कि आपको किस साइट पे या  कहाँ data entry करने वाला जॉब मिल सकती है। या हमे कहाँ पर data entry के काम के लिए अप्लाई करना चाहिए। तो मैं  आपको नीचे लगभग  5 वेबसाइट की नाम बता  दे रहा हु जिसके मदद से आप वहाँ पर data entry के जॉब के लिए  बड़े ही अप्लाई कर सकते है। 

Emoji कया है | All Emoji Meaning in Hindi & Use

अगर आपको proposal अच्छा रहा तो जो email या मोबाइल नंबर आपने data entry का proposal भेजते समय दिया होगा उसपर आपको inform कर दिया जाएगा और आपकी result को बताया जयगा कि आप कम कर सकते है या नही ।

1. Freelance

2. Upwork

3. fiverr

4. Naukri

5. LinkedIn

दोस्तो आप इन साइट्स के अलावा आप किसी भी तरह से social media platforms और इनके अलग अलग groups में भी आपको data entry का काम मिल जाता है। Data entry जॉब के लिए लगभग सभी social media platforms पर  जाकर चेक कर सकते है।

और गाइस अगर किसी कंपनी या साइट्स को डेटा एंट्री ऑपरेटर या स्टॉप  चाहिए होता है तो वो news paper या इस तरह के social media platforms पे इन्फॉर्म कर के स्टॉप को खोजते  है। इसीलिए आपको लगभग हर जगह चेक करते रहना होगा कि इस तरह का काम कहा पे मिलता है और किसी काम को मिलते ही तुरंत अप्लाई कर देना है data entry का काम के लिए।

इंटरनेट डाटा ट्रांसफर  कैसे करे किसी भी सिम में

अपने मोबाइल से डाटा इंट्री कैसे करें

दोस्तो क्या आपको पता है कि हम अपने मोबाइल से  भी  data entry कर सकते है। मोबाईल से data entry करने के लिए गाइस सबसे पहले आपके आपके पास एक स्मार्टफोन वो भी टच स्क्रीन वाला होना चाहिए।

 जिसमें इंटरनेट का कनेक्शन काफी अच्छा खासा हो  हो उस तरह के  smartphone के साथ आप बड़े ही आएसनी से अपने मोबाइल से data entry का काम कर सकते हैं और अच्छा खासा पैसा कमा सकते है । गाइस  मोबाइल से data entry काम करने के लिए सबसे पहले आपको हमारे बताए गए तरीके को अच्छे से  करना होगा।

सबसे पहले आप अपने मोबाइल में WPAS ऐप को इंस्टॉल करें।

ये सब के साथ ही साथ Google doc का उपयोग भी  करें।

Microsoft Excel का भी उपयोग करे।

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड ( Microsoft Word ) 

जीमेल ( Gmail ) 

दोस्तो आपको अपने smartphone से data entry का काम करने के लिए हमने आपको  ऊपर में जो भी  ऐप आपको बताया हैं। इन सभी ऐप की मदद से आप अपने smartphone से काफी आसानी से data entry का  काम बेहतर ढंग से  कर सकता हैं।

मेल मर्ज क्या है? | What is Mail Merge in Hindi

[ Conclusion, निष्कर्ष ]

दोस्तों हमें उम्मीद है कि आपको हमारा डाटा एंट्री क्या है और डाटा एंट्री कैसे करें पर यह आर्टिकल पसंद आया होगा और आप इस आर्टिकल को पूरा अंत तक पढ़े होंगे  अगर आप इस आर्टिकल को पूरा अंत तक पढ़े होंगे तो हमारे द्वारा बताए गए  डाटा एंट्री पर पूरी जानकारी आपको समझ में जरूर आई होगी क्योंकि हमने इसे आसान से आसान  और सरल से सरल भाषा में समझाया हैं। दोस्तों हम लोग इस आर्टिकल में डाटा एंट्री से जुड़ी बहुत सारे टॉपिक को कवर किया है जैसे कि  डाटा एंट्री क्या है ,  डाटा एंट्री कैसे करते हैं, Data Entry करने के लिए कुछ job qualification, Data Entry में Job करने के लिए हमे कहाँ apply कराना होगा। और अंत में हमने बताया है कि आप अपने मोबाइल फोन से डाटा एंट्री कैसे कर सकते हैं

 तो दोस्तों हमें उम्मीद है कि आपको हमारा यह लेख पसंद आया है। तो कृपया हमें नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। ताकि हम समझ सके कि आपको हमारे द्वारा बताया गई पूरी जानकारी समझ में आई है। लेकिन दोस्तों अगर आपको हमारा इस पोस्ट को पढ़ने में कोई भी परेशानी हुई है तो भी आप हमें नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं। हमारी समूह आपकी उस परेशानी का हल जरूर निकालेंगे और जल्द से जल्द आपके कॉमेंट की अवश्य रिप्लाई देगी.. आपको हमारा यह  आर्टिकल  पढ़ने के लिए धन्यवाद 

2 thoughts on “Data entry क्या होता है”

Leave a Comment