Hacking क्या होता है? | What is hacking in Hindi  

Hacking क्या होता है? | What is hacking in hindi  

नमस्कार दोस्तों आशा करता हूं आप बिल्कुल ठीक होंगे दोस्तों हम आज इस आर्टिकल के मदद से Hacking क्या होता है? | What is hacking in hindi के बारे में संपूर्ण जानकारी पूरे विस्तार से प्राप्त करने वाले हैं और समझने भी वाले हैं।  दोस्तों मैं आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी आगे बढ़ती जा रही है उस तरह से टेक्नोलॉजी का खतरा भी हमारे सर पर मंडराते जा रहा है 

गाइस जिस तरह से कंप्यूटरों का विकास हो रहा है उस तरह से होता हैकर भी अपने दिमाग को काफी शातिर बनाते जा रहे हैं और उसमें अपने स्किल्स को काफी डिवेलप करते जा रहे हैं और तरह-तरह के हैकिंग के तरीकों की जानकारी प्राप्त करते जा रहे हैं। 

और उस तरह से हैकिंग का खतरा भी काफी ज्यादा बढ़ते जा रहा है। दोस्तों ढेर सारे लोग अपनी हैकिंग से बचाव के लिए अपनी डिवाइस को अलग-अलग तरह से सुरक्षा परख रहे हैं क्योंकि आपको मालूम ही होगा कि इस जनरेसन के हिसाब से हाइकिंग का खतरा कितना ज्यादा बढ़ चुका है। दोस्तों आए दिन ऐसा केस सामने आते रहते हैं कि किसी का मोबाइल हैक हो गया तो किसी का लैपटॉप हैक हो गया तो किसी का कंप्यूटर हैक हो गया कई बार तो बड़ी-बड़ी कंपनियां भी हैक हो जाती हैं।

 दोस्तों आप कई सारे लोगों के मुंह से जरूर सुनते होंगे कि आए दिन हैकिंग का खतरा बढ़ता जा रहा है तो आपके मन में यह सवाल जरूर उठ रहा होगा कि आखिर हैकिंग होता क्या है और हैकिंग कैसे किया जाता है और हैकर क्या होते हैं तो दोस्तों मैं आपको जानकारी के लिए बता दूं कि हम आपकी इसी समस्याओं को दूर करने के लिए इस लेख को लिखा है और इस लेख में संपूर्ण विस्तार से बताया है कि हाइकिंग क्या होता है और हैकिंग कितने प्रकार के होते हैं और हैकर कौन होते हैं।

 इन सभी टॉपिक को पर हमने काफी बेहतरीन तरीका से विचार-विमर्श किया है और आपको सरल शब्दों में समझाने की कोशिश भी की है दोस्तों अगर आप सच में जानना चाहते हैं कि हैकिंग क्या है और हैकर कौन होते हैं और हैकर के प्रकार कितने होते हैं तो आप कृपया करके इस लेख को ध्यान से पूरे अंत तक पढ़े तभी आपको हैकिंग से जुड़ी जानकारी को प्राप्त कर पाएंगे। तो चलिए दोस्तों शुरू करते हैं इस लेख को और जानते हैं Hacking क्या होता है? | What is hacking in hindi बारे में संपूर्ण जानकारी पूरे विस्तार से

15+ VIDEO बनाने वाला APPS

Hacking क्या होता है ? 

दोस्तों अगर आप हैकिंग का मतलब जानना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही आर्टिकल पर हैं दोस्तों हम इस टॉपिक में हैकिंग का मतलब के बारे में संपूर्ण जानकारी पूरे विस्तार से समझने वाले हैं तो चलिए दोस्तों शुरू करते हैं इस टॉपिक को बिना देरी किए हुए और जानते हैं कि हैकिंग किया है।

 दोस्तों अगर मैं आपको सरल शब्दों में हैकिंग का मतलब समझा ना चाहूं तो हैकिंग का मतलब होता है किसी कंप्यूटर या अन्य डिवाइस के कमजोरियों को ढूंढ कर निकालना और उस कमजोरियों को फायदा उठाकर उस डिवाइस के मालिक जैसे कंप्यूटर के मालिक किया आने डिवाइस के मालिक को ब्लैकमेल करना परेशान करना या गलत काम करना। 

जिन्हें हम लोग हैं हैकर्स के नाम से भी जानते हैं। दोस्तों इन हैकर्स उसके पास कंप्यूटर या अन्य डिवाइस के अज्ञान कूट-कूट कर भरा रहता है वह इसमें बहुत ही ज्यादा माहिर होते हैं कभी वह किसी भी कंप्यूटर या लैपटॉप या अन्य  डिवाइस को आसानी से उनकी कमजोरियों को निकालकर हैक कर लेते हैं। और इसी के मदद से वह किसी का महत्वपूर्ण डाटा भी चुरा सकते हैं और गलत कामों को भी करा सकते हैं।

 दोस्तों आपको मालूम ही होगा कि कहीं और हैकिंग का नाम सुनते ही पता चलता है कि गलत काम है और क्योंकि यह इलीगल भी होता है। दोस्तों हमारे देश भारत में इस तरह का हैकिंग करने पर आप को कड़ी से कड़ी सजा भी मिल सकती है क्योंकि भारत में किसी की महत्वपूर्ण डाटा और उसकी निजी जानकारी को चुरा लेना काफी गुनाह साबित होता है।दोस्तों आपकी जानकारी के लिए

 मैं आपको बता दूं कि हर मामले में हैकिंग गलत ही साबित नहीं होता है दोस्तों कुछ ऐसे हैजेर्स है जो अच्छे भी होते हैं और कुछ ऐसे हैकर्स भी है जो गलत  होते हैं। दोस्तों हम आपको इस लेख में हैकिंग से जुड़ी सभी जानकारी को पूरे विस्तार से बताने वाले हैं और समझाने भी वाले हैं तो कृपया करके आप इस लेख में पूरे अंत तक बने रहे और इस लेख को समझते रहे तो चलिए शुरू करते हैं अगले टॉपिक को।

MS PowerPoint क्या है? – MS PowerPoint in Hindi

Hacking का इतिहास और Hacking में क्या किया जाता है

दोस्तों हमने ऊपर के टॉपिक में आपको हैकिंग का मतलब पूरे विस्तार से बताया है और अब हम इस टॉपिक के मदद से जानने वाले हैं कि आखिर है किन का इतिहास क्या रहा है और है कि मैं किया क्या जाता है तो चलिए दोस्तों शुरू करते हैं इस टॉपिक को बिना देरी किए हुए

दोस्तो अगर हम पिछले कई दशकों या वर्षो से हैंकिंग एक बहुत ही बड़ा हिस्सा रहा है कंप्यूटिंग का। गाइस यह किसी तरह का एक बहुत ही ब्रॉड डिसिप्लिन है, जो की एक खास वाइड रेंज के ढेर सारे डेटा के  टॉपिक को बेहतरीन तरीका से cover करता है। यदि हम सबसे पहले कब ये हैकिंग हुआ था के बारे में विस्तार से खोजें तब हमें ये जानकारी मीलगी की ये सबसे पहली बार शाल लगभग 1960 में किसी MIT नामक चीज़ में , इस्तमाल हुआ था और गाइस  उसी समय ही ये शब्द “हैकर्स” का भी नाम की उतपति  हुआ और जो बाद में काफी ज्यादा  प्रसिद्ध भी ही गया।

अगर दोस्तो हम टेक्नोलॉजी में हैंकिंग के प्रोसेस यानी तौर तरीके के बारे में करूँ तब इसमें जो आमतौर पर मुख्य काम करना होता है वो ये की किसी भी कंप्यूटर नेटवर्क या अन्य डिवाइस  या कंप्यूटर सिस्टम में संभव रूप से उसके पॉइन्ट को ढूंडना होता है और बाद में उसे खोज कर के finally उसमें आपको अपने नेटवर्क के मदद से enter करना होता है। हैकिंग में आमतौर पर किसी कंप्यूटर सिस्टम या कंप्यूटर नेटवर्क में अनधिकृत पहुंच को अपने  लाभ के हिसाब से करना होता है। इसका उदेस्स्य या तो सिस्टम को काफी तरह तरह से नुकशान पहुँचाना होता है या फिर सिस्टम में मेह्जुदा कई तरह के किसी का  महत्वपूर्ण जानकारी को चुराना होता है।

हैकिंग  आमतौर तब तक लीगल होता है जब तक दोस्तो कोई हैकर उसे किसी भी कंप्यूटर सिस्टम, अन्य डिवाइस या आपके कंप्यूटर नेटवर्क के कमजोरी को ध्यान से ढूंडने में लगाता है और उसके जांच करने के इरादे से या जांच करने के लिए। इस प्रकार के हैकिंग इस्तेमाल करता है तो दोस्तो इस प्रकार के हैकिंग को को Ethical Hacking भी कहा जाता है।

एक कंप्यूटर एक्सपर्ट जो की खुद ये हैकिंग करता है उसे ” Ethical Hacker” कहते हैं। दोस्तो Ethical Hackers वो होते हैं जो की हमेशा अपने ज्ञान का इस्तमाल  ढेर सारे तरह तरह के knowledge प्राप्त करने के लिए करते हैं, कैसे सिस्टम ऑपरेट करते हैं, वो किस तरह से डिज़ाइन किये गए होते हैं, और कभी कभी system की security strength को परखने के लिए।

Google Pay Account कैसे बनाये? (आसान तरीका 2022)

Hacking (हैकिंग) के प्रकार

दोस्तों हमने ऊपर के दो टॉपिक में जाना की हैकिंग क्या होता है और हाइकिंग के थोड़े बहुत इतिहास के बारे में विचार विमर्श किया है दोस्तों अब हम इस टॉपिक में है हैकिंग के प्रकार के बारे में थोड़ा बहुत विचार विमर्श करने वाले हैं तो चलिए शुरू करते हैं इस टॉपिक को बिना देरी किए हुए और देखते हैं कि हैकिंग के कितने प्रकार होते हैं।

दोस्तों वैसे तो हैकिंग कई प्रकार के होते हैं पर हम लोग इस टॉपिक में कुछ कैटेगरी को देखेंगे जो कि हैकिंग के ही प्रकार रहे हैं।  हम इसमें हम यह देखेंगे कि क्या क्या चीज है हैक हुआ है और किस किस चीज को हैक किया जा सकता है इसके आधार पर ही हम हैकिंग के प्रकार को बाटेंगे। दोस्तो आप को समझाने के लिए हमने स्टेप बाय स्टेप बता रखा है आप ध्यान से पोस्ट को पढ़ें

Website Hacking

गाइस वेबसाइट हैकिंग का मतलब हम अगर सरल शब्दों में समझे तो यह है की किसी वेबसाइट के वेब सर्वर  और उसके अधिकारीत सॉफ्टवेयर जैसे की किसी का महत्वपूर्ण मौजूद डाटाबेस और दुसरे तरह से  इंटरफेस के ऊपर किसी और का नियंत्रण  प्राप्त करना।  दोस्तो आप तो आप वेबसाइट हैकिंग के बारे में थोड़ी बहुत जानकारी प्राप्त कर चुके होंगे।

Resume Kaise Banaye? Step-by-Step Guide 2022

Network Hacking

गाइस नेटवर्क हैकिंग का मतलब हम अगर सरल शब्दों में समझे तो यह है की किसी नेटवर्क के ऊपर या उसके मदद से सभी दूसरे का जानकारी प्राप्त करना और इस तरह के  नेटवर्क हैकिंग करने के लिए कई दोस्तो आजकल मार्केट के कई सारे टूल्स भी मौजूद  हैं जैसे की Ping, Tracert, Telnet, NS lookup,  Netstat, इत्यादि। दोस्तो क्या आपको पता है कि ऐसा करने का मुख्य उद्देश्य क्या है अगर नही मालूम है तो मैं आपको बता दु की ऐसा करने का मुख्य उद्देश्य केवल नेटवर्क सिस्टम और उसके ऑपरेशन को किसी भी तरह से नुकशान पहुँचाने का है।

Email Hacking

  गाइस ईमेल हैकिंग का मतलब हम अगर सरल शब्दों में समझे तो यह है की इसमें हैकर्स बिना किसी मालिके के अनुमति के ही वो उसके ईमेल अकॉउंट पर नियंत्रण  प्राप्त कर लेता है। बाद में जिसे वो अपने इल्लीगल कामों के लिए इस्तमाल करने वाला होता है। और आपको मालूम ही होगा कि आप लोग अपनी ईमेल आईडी से कितना महत्वपूर्ण महत्वपूर्ण काम करते हैं तो किसी का ईमेल हैक कर लेना कितना बड़ी बात है दोस्तों इसी तरह से हैकर्स आपके ईमेल को हैक कर लेते हैं और उसका इस्तेमाल गलत कामों के लिए करते हैं।

Ethical Hacking

अब दोस्तो बात आती है Ethical Hacking गाइस अगर हम एथिकल हैकिंग का मतलब हम  सरल शब्दों में समझे तो यह है की किसी डिवाइस के सिस्टम  या नेटवर्क के कमजोरियों को अच्छे से पहचानना और उसे ठीक करने में मालिक की मदद करना। कई सारे लोग इस एथिकल हैकिंग का प्रयोग गलत कामो के लिए भी करते है। मगर  ये एक सुरक्षित हैकिंग प्रोसेस हैं जिसमें मालिक के देखरेख में सभी कार्य किये जाते हैं।

ATM Se Paise Kaise Nikale? Step by Step Guide 2022

Password Hacking

  अब दोस्तो बात आती है Password Hacking गाइस अगर हम पासवर्ड हैकिंग का मतलब हम  सरल शब्दों में समझे तो यह है की जिसमें किसी का भी  निजी पासवर्ड को रिकवर या हैक किया जाता है। डेटा से जिन्हें की कंप्यूटर सिस्टम में स्टोर कर के रखा जाता है या हम अपने पासवर्ड को तरंसमिट  किया जाता है किसी कंप्यूटर सिस्टम के द्वारा या अन्य डिवाइस में  तो दोस्तों कुछ हैकर्स ऐसे होते हैं जो आपके पासवर्ड को आपके डिवाइस से हाइक कर लेते हैं और आपके किसी भी महत्वपूर्ण पासवर्ड का गलत उपयोग करते हैं।

Computer Hacking

अब दोस्तो बात आती है Computer Hacking गाइस अगर हम कंप्यूटर हैकिंग का मतलब हम  सरल शब्दों में समझे तो यह है की जिसमें की हैकर्स किसी कंप्यूटर सिस्टम के कंप्यूटर आईडी और पासवर्ड को काफी चालाकी से जान जाता है और दोस्तो  हैकिंग के तरीका के इस्तमाल से एयर जिससे वो किसी भी कंप्यूटर सिस्टम  पर unauthorized access प्राप्त कर लेते हैं। इससे मालिक को अपने डेटा के चोरी होने का खतरा होता है।

KYC क्या होता है ? –  और KYC कैसे कराया जाता है।

Hackers कितने प्रकार के होते हैं?

दोस्तों हमने ऊपर के टॉपिक में विस्तार से समझा और जाना कि हैकिंग क्या है और हैकिंग के कुछ प्रकार भी देखें जिनके बारे में आप अच्छे से समझ चुके होंगे दोस्तों अब हम इस टॉपिक में कुछ हैकर्स के प्रकार के बारे में जानने वाले हैं तो चलिए शुरू करते हैं इस टॉपिक को बिना देरी किए हुए

गाइस  अगर हम हैकर्स की प्रकार के बारे में बात करे तो आमतौर पर हैकर्स तिन प्रकार के होते हैं, दोस्तो उन तीन हैकर्स में  से दो हैकर बुरे होते हैं । ये अधिकांश गलत कामो के लिए जाने जाते है और वो बुरा काम कर  के ढेर सारे लोगों को तरह तरह के नुक्सान पहुचाते हैं और उसी तीन हैकर्स में एक हैकर्स काफी अच्छा होता है जो इन दोनों तरह कर बुरे हैकर्स से हमे हर समय बचाते है। 

दोस्तो उसी तरह से हम अच्छे हैकर को वाइट हैट हैकर के भी नाम से जानते हैं, गाइस बुरे हैकर को हम  ब्लैक हैट हैकर्स भी हम कहते हैं और क्या आपको मालूम है कि जो इन दोनों के बिच आता है जिसका मतलब जो थोड़ा अच्छा और थोड़ा बुरा दोनों काम में अंजाम देता है उसे हम ग्रे हैट हैकर्स भी केहते हैं।

1. Black Hat Hacker

दोस्तों अगर हम ब्लैक हैट हैकर्स के बारे में विचार विमर्श करें तो मैं आपको इनके बारे में बता दूं कि यह ब्लैक हैट हैकर्स आपके बिना इजाजत के आपके कंप्यूटर और आपके अन्य डिवाइस में घुस जाते हैं मतलब की आपके डिवाइस को हैक कर लेते हैं। और आपके पर्सनल डेटा को चुरा लेते है । जैसे की आपकी ATM card details corporate data, fund transactions details, 

आपकी निजी जानकारी इत्यादि जैसी बहुत सी तरह तरह के चीजें जो आपके  कंप्यूटर या अन्य डिवाइस में आप रखते हैं । जिसको ये ब्लैक हैट हैकर्स चुरा लेते हैं और हमारी मज़बूरी का तरह तरह से हमे ब्लैकमेल कर के गलत फ़ायदा उठा कर हमसे कुछ बजी फिरौती मांगते हैं। ब्लैक हैट हैकर्स  बहुत ही बुरे होते हैं और ये बुरे कामो से जाने भी जाते है और ये अपने फायदे के लिए दूसरा का नुक्सान कोई भी हद तक कर सकते हैं।

Whatsapp का मालिक कौन है

2. White Hat hacker

दोस्तों अगर हम वाइट हैट हैकर्स के बारे में विचार विमर्श करें तो मैं आपको इनके बारे में बता दूं की। वाइट हैट हैकर , ब्लैक हैट हैकर्स के बिल्कुल उल्टे होते हैं दोस्तों जैसे कि हमने ऊपर जाना कि ब्लैक हट हैकर हमारे जानकारी को चुरा लेते हैं और हमारे कंप्यूटर या अन्य डिवाइस को हैक कर लेते हैं। और उस हैक किया हुआ जानकारी का गलत इस्तेमाल करते है और उसी तरह से वाइट हैट हैकर्स के बारे में हम बात करें तो यह ब्लैक हैट हैकर्स से हमारी सुरक्षा करते है। 

जो ब्लैक हैट हैकर्स बहुत बुरा काम करते है ये कोई चीज़ को हैक करने के लिए उसके मालिक से इजाजत नही लेते है। और उसी तरह से वाइट हैट हैकर्स यानि की ये hackers  उसके मालिक से इजाजत ले कर के कंप्यूटर की सेक्युरिटी को चेक करते हैं, गाइस वो सिर्फ ये जानने के लिए करते हैं या किसी भी कंपनी की मदद तरह तरह से करने के लिए करते हैं की उनका सिस्टम का सिक्योरिटी कितना मजबूत है और क्या उस सुरक्षा को आसानी से तोडा जा सकता है या नहीं। वाइट हैट हैकर्स को हम Ethical hacker के नाम से भी जानते  हैं।

Online Shopping Kaise Kare Mobile Se

3. Grey Hat Hacker

दोस्तों अगर हम ग्रे हैट हैकर्स के बारे में विचार विमर्श करें तो मैं आपको इनके बारे में बता दूं की। ग्रे हैट हैकर वो होते हैं जिनका आमतौर पर व्यक्तिगत रूप से कोई खास इरादा नहीं रहता है की वो दुसरो की कंप्यूटर और लैपटॉप और अन्य डिवाइस के डेटा के साथ कुछ खिलवाड़ और आपको परेशान करें या आपके सिस्टम को ख़राब करें और दोस्तो उनके बदले में उन्हें आप से कोई भी पैसे मांगने का आपसे कोई मकसत भी नही होता है। 

लेकिन गाइस ये बिना वजह से ही फिर भी बिना किसी जी इजाजत के दूसरों की कंप्यूटर और अन्य डिवाइस को अपने ज्ञान  का इस्तेमाल कर नियंत्रण और हैक करने की कोशिश करते रहते  हैं।  गाइस मेरे हिसब से वो सिर्फ हैकिंग कैसे करते हैं और नए नए तरीके को करने के  सिखने के लिए ऐसा किसी के कंप्यूटर और अन्य डिवाइस के साथ ऐसा करते रहते  हैं।

इसलिए उनका मकसद किसी का कुछ बुरा करना नहीं होता इसलिए वो ब्लैक हैट हैकर नहीं है और उन्होंने बिना किसी की इजाजत के कंप्यूटर को हैक करने की कोशिश की इसलिए वो वाइट हैट हैकर्स  भी नहीं है, तो ऐसे हैकर को हम ग्रे हैट हैकर के सूची में रखते है ग्रे हैट हैकर भी कहते हैं। गाइस इसके अलावा भी कुछ और अलग  तरह  के हैकर होते हैं, जिनके बारे में हमने निचे पूरे विस्तार से जानकारी प्रदान करी है।

4. Miscellaneous Hacker

दोस्तो अगर हैकर्स के दुसरे किसी अन्य क्लास को छोड़कर उन्हें उनके कुछ बेहतरीन हैकिंग तरीकों के लिए भी आमतौर पर बांटा जाता है तो चलिए गाइस  इसके कुछ महत्वपूर्ण  विषय में थोडी बहुत अधिक जानते है।

5. Red Hat Hackers

दोस्तो क्या आपको मालूम है कि उन्हें रेड हैट हैकर भी उन्हें कहा जाता है जो की दोनों ब्लैक हैट और वाइट हैट हैकर का बेहतरीन तरह से मिश्रण होता  हैं। वो आमतौर पर मुख्य रूप से सरकारी एजेंसियों, टॉप सीक्रेट जानकारी के लिए, और इसी तरह के उन सभी चीज़ें जो की महत्वपूर्ण जानकारी से ज्यादातर ताल्लुक रखती है उन्हें ये हैक करने के लिए टारगेट भी करती हैं।

Data entry क्या होता है

6. Blue Hat Hackers

दोस्तो अब हम ब्लू हैट हैकर के बारे थोड़ा बहुत जानकारी को प्राप्त करने वाले है। दोस्तो यह आमतौर पर जो की अक्सर फ्रीलांसर् के रूप में होता हैं और किसी खास कंपनियों के लिए काम नहीं करते हैं लेकिन उन्हें नेटवर्क सिकुरटी , एप्प्स, सॉफ्टवेयर के विषय में लगभग पूरी जानकारी होती है। दोस्तो ऐसे हैकर्स का उपयोग आमतौर पर कंपनियों अपने प्रोडक्ट के लूफेल्स को जानने के लिए करते हैं, इसके लिए वो इन्हें समान के बेटा वर्शन प्रदान करते हैं और आख़िरकार वो कंपनियों को इस काम में काफी मदद करते हैं. कंपनियों भी इन्हें काफी अच्छा पैसे प्रदान करती हैं. कई कंपनियों ऐसे ही कई competitions का आयोजन करती हैं ऐसे ब्लू हैट हैकर्स को प्रोत्साहना देने के लिए।

7. Elite Hackers

यह उन्हें Hackers को कहा जाता है जिनके पास  हेडिंग का कुछ exceptional skill होता है  यह उन्हें Hackers में से कुछ चुनिंदा है  जिनके पास hacking के बारे में काफी ज्ञान होता है और उन्हें हैकिंग के बारे में काफी ज्यादा नॉलेज होता है  यह Hackers मशहूर Hackers होते हैं जो  अपने काम में माहिर होते हैं और वह सभी hackers के पास Newly discovered exploits होता है.

8. Script Kiddie

एक script kiddie hackers उन hackers  कहा जाता है जो की अपने hacking field में पूरी तरह से ही non-expert होता है मतलब कि वह हैकिंग के फिल्में काफी एक्सपोर्ट्स प्लेयर माने जाते हैं और वो hackers किसी के भी computer या desktop systems को घुसने के लिए pre-packaged automated tools जैसे उपकरण का इस्तमाल करते है। और इन सारे hackers को काफी हाई लेवल के hacker माना जाता है। क्योंकि यह छोटी छोटी चीजों को बहुत जल्दी ही है कर सकते हैं। 

9. Neophyte

ये वो hackers होते हैं जो की “newbie” या “Green Hat Hacker” , या फिर  “n00b” होते हैं. ये hackers लोग अक्सर hacking के field में  काफी ज्यादा नए होते हैं क्योंकि यह लोग हाइकिंग के बारे में अभी नए नए जानकारी प्राप्त किए हुए होते हैं और हैकिंग को अभी लगभग शुरू किए होते हैं  और अभी हैकिंग के बारे में सीखते रहते हैं जिन्हें की hacking और उसके technologies के विषय में उतना कुछ  जानकारी या ज्ञान नहीं  होता है। 

Hacktivist :- दोस्तों हम आपको बताना चाहेंगे कि एक hacktivist  वह हैकर होते हैं जो technology का इस्तमाल social, ideological, religious, or political message hack करने के लिए करता है इसमें ज्यादातर  hackers लोग denial-of-service website defacement और  attacks का इस्तमाल करते हैं। इसमें ज्यादातर लोग website defacement और denial-of-service attacks का इस्तमाल करते हैं।

फ़्लॉपी डिस्क क्या होता है?

Ethical hacking क्या है ?

एथिकल हैकिंग एक नेटवर्क में संभावित डेटा उल्लंघनों और खतरों की पहचान करने के लिए सिस्टम सुरक्षा को दरकिनार करने का एक अधिकृत अभ्यास है। सिस्टम या नेटवर्क का मालिक होने वाली कंपनी साइबर सुरक्षा इंजीनियरों को सिस्टम की सुरक्षा का परीक्षण करने के लिए ऐसी तरह के सारी गतिविधियों को करने की अनुमति देती है।

इस प्रकार, दुर्भावनापूर्ण हैकिंग के बिलकुल उल्टा, यह प्रक्रिया नियोजित, स्वीकृत और अधिक महत्वपूर्ण, कानूनी है। एथिकल हैकर्स का उद्देश्य कमजोर बिंदुओं के लिए सिस्टम या नेटवर्क की जांच बेहतर तरह से करना है जो दुर्भावनापूर्ण हैकर्स शोषण या उसको खराब कर सकते हैं। वे आपके सिस्टम/नेटवर्क/अनुप्रयोगों की सुरक्षा को मजबूत करने के तरीकों का पता लगाने के लिए जानकारी एकत्र करते हैं और उसका जांच पड़ताल करते हैं। 

ऐसा करके, वे सुरक्षा के लिए उस में सुधार कर सकते हैं ताकि यह हमलों का बेहतर ढंग से सामना कर सके या उस हमला को उल्टा उन्हें  पर ही मोड़ सके। एथिकल हैकर्स को ढेर सारे अलग अलग संगठनों द्वारा उनके सिस्टम और नेटवर्क की कमजोरियों को देखने और डेटा उल्लंघनों को रोकने के लिए समाधान विकसित करने के लिए काम पर रखा जाता है। इसे पुरानी कहावत का हाई-टेक क्रमपरिवर्तन मानें दोस्तो यह कहावत अंग्रेजी में है तो इसका हिंदी में अर्थ होता है कि  “चोर को पकड़ने के लिए चोर की जरूरत होती है।

” वे आपके डिवाइस के प्रमुख कमजोरियों की जांच करते हैं, लेकिन इन तक सीमित नहीं हैं: इंजेक्शन यानी कि तत्कालीन हमले सुरक्षा सेटिंग्स में परिवर्तन संवेदनशील डेटा का एक्सपोजर प्रमाणीकरण प्रोटोकॉल में उल्लंघन सिस्टम या नेटवर्क में उपयोग किए जाने वाले घटक जो एक्सेस पॉइंट के रूप में उपयोग किए जा सकते हैं अब, जैसा कि आपको पता है कि क्या है एथिकल हैकिंग, हैकर्स के प्रकार को जानने का समय आ गया है। 

दोस्तों हमने इस टॉपिक में जाना कि एथिकल हैकर क्या होते हैं और आशा करता हूं कि आप समझ चुके होंगे कि एथिकल हैकर हम किसे कहते हैं और यह क्या काम करते हैं दोस्तों अगले टॉपिक में हम जानने वाले हैं कि एथिकल हैकर के क्या-क्या लाभ होते हैं तो चलिए दोस्तों शुरू करते हैं अगले टॉपिक को बिना देरी किए हुए

Emoji कया है | All Emoji Meaning in Hindi & Use

Ethical hacking के बेहतरीन लाभ 

दोस्तो क्या आपको मालूम है कि एथिकल हैकिंग सीखने में ब्लैक हैट हैकर्स और टेस्टर्स की मानसिकता और तकनीकों का अध्ययन करना शामिल है ताकि यह सीख सकें कि नेटवर्क के भीतर कमजोरियों को कैसे पहचाना और ठीक किया जाए। एथिकल हैकिंग का अध्ययन सुरक्षा पेशेवरों द्वारा उद्योगों और कई क्षेत्रों में लागू किया जा सकता है। 

इस क्षेत्र में नेटवर्क डिफेंडर, जोखिम प्रबंधन और गुणवत्ता आश्वासन परीक्षक शामिल हैं। हालांकि, एथिकल हैकिंग सीखने का सबसे स्पष्ट लाभ कॉर्पोरेट नेटवर्क को सूचित करने और सुधारने और बचाव करने की इसकी क्षमता है। किसी भी संगठन की सुरक्षा के लिए प्राथमिक खतरा एक हैकर है: हैकर्स कैसे काम करते हैं, यह सीखना, समझना और कार्यान्वित करना नेटवर्क रक्षकों को संभावित जोखिमों को प्राथमिकता देने में मदद कर सकता है और सीख सकता है कि उनका सर्वोत्तम उपचार कैसे किया जाए। 

इसके अतिरिक्त, एथिकल हैकिंग प्रशिक्षण या प्रमाणन प्राप्त करने से उन लोगों को लाभ हो सकता है जो सुरक्षा क्षेत्र में नई भूमिका की तलाश कर रहे हैं या जो अपने संगठन के लिए कौशल और गुणवत्ता का प्रदर्शन करना चाहते हैं। आप समझ गए हैं कि एथिकल हैकिंग क्या है, और एक एथिकल हैकर की विभिन्न भूमिकाएँ और जिम्मेदारियाँ, और आप सोच रहे होंगे कि एथिकल हैकर बनने के लिए आपको किन कौशलों की आवश्यकता है। 

इंटरनेट डाटा ट्रांसफर  कैसे करे किसी भी सिम में

    [ Conclusion,निष्कर्ष ]

दोस्तों आशा करता हूं कि आप को मेरा यह लेख Hacking क्या होता है? | What is hacking in hindi  आपको बेहद पसंद आया होगा और आप इस लेख के मदद से Hacking के बारे में संपूर्ण जानकारी पूरे विस्तार से प्राप्त कर चुके होंगे जिसके लिए आप हमारे वेबसाइट पर आए थे।

 दोस्तों हमने इस लेख में सरल से सरल भाषा का उपयोग करके आपको हैकिंग से जुड़ी सभी जानकारी को विस्तार से बताया है और आप को समझाने की कोशिश भी की है। दोस्तों क्योंकि हमें मालूम था कि कई सारे लोग ऐसे भी हैं जिनको हैकिंग के बारे में तनिक भी जानकारी नहीं है और वह ढेर सारे लोगों के मुंह से सुनते हैं कि यह कंपनी है खो गया ढेर सारे लोगों का मोबाइल है खो गया कंप्यूटर है खो गया लैपटॉप है खो गया पर उनको मालूम नहीं चल पाता है 

वह की हैकिंग क्या होता है और हैकर कौन होते है तो इसके लिए ही हमने इस लेख को लिखा था। दोस्तो आप पर मेरा संपूर्ण विश्वास है कि आप भी मेरा इस लेख को ध्यान से पूरे अंत तक पढ़ चुके होंगे और हैकिंग के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त कर चुके होंगे और जान चुके होंगे कि हैकर्स कौन होते हैं और हैकर्स के कितने प्रकार होते हैं और हैकिंग क्या होता है।

अगर दोस्तों आपको इस पोस्ट में कहीं भी कोई भी किसी भी तरह को,पढ़ने में या किसी भी चीज में कोई भी दिक्कत हुई होगी तो आप हमारे कमेंट बॉक्स में बेझिझक कुछ भी सवाल पूछ सकते हैं। हमारी समूह आपकी मैसेज के रिप्लाई जरूर देगी और आप यह भी कमेंट में जरूर बताएं कि यह पोस्ट personal loan के बारे में जानकारी आपको कैसा लगा ताकि हम आपके लिए दूसरे पोस्ट ऐसे ही लाते रहे। दोस्तो हमरा यह पोस्ट को पढ़ने के लिए दिल से धन्यवाद………

स्पैम क्या होता है | What is SPAM in Hindi

2 thoughts on “Hacking क्या होता है? | What is hacking in Hindi  ”

Leave a Comment