IMEI नंबर से मोबाइल का पता कैसे करे

नमस्कार दोस्तों आशा करता हूं आप बिल्कुल ठीक होंगे आपका हार्दिक स्वागत है मेरे इस लेख में आज के इस लेख के मदद से हम IMEI नंबर से मोबाइल का पता कैसे करे के बारे में संपूर्ण जानकारी पूरे विस्तार से जानने वाले हैं और इसके बारे में हम समझने भी वाले हैं।

आपको तो मालूम ही होगा कि लोग अब फोन का कितना इस्तेमाल कर रहे हैं और टेक्नोलॉजी के साथ-साथ मोबाइल में भी बहुत ज्यादा विकास हो रहा है उसी तरह से मान लीजिए कि किसी व्यक्ति का फोन कहीं पर गुम हो जाता है या किसी व्यक्ति का फोन कोई चुरा लेता है तो वह अपने फोन को कैसे ढूंढते हैं और कई सारे लोग ऐसे भी हैं जो जानना चाहते हैं कि आखिर IMEI के मदद से हम अपने मोबाइल फोन को क्यों ढूंढे क्योंकि जब कोई व्यक्ति नया मोबाइल खरीदा है तो उसके डब्बे पर और उस मोबाइल के पिछले हिस्से पर उसका IMEI लिखा होता है।

 तो क्या आपको पता है कि IMEI के मदद से भी हम अपने फोन को ढूंढ सकते हैं अगर आपका जवाब नहीं है तो आप हमारे इस लेख के साथ अंत तक बने रहे क्योंकि हम इस लेख में आपको बताएंगे कि किस तरह से आप IMEI का इस्तेमाल करके अपने मोबाइल फोन को ढूंढ सकते हैं।

अगर आप सच में अपने मोबाइल ढूंढने के तरीके को बारे में जानना चाहते हैं तो आप से मेरा अनुरोध है कि मेरे इस लेख को ध्यान से पूरे अंत तक पढ़े तभी आपको मेरा यह लेख अच्छे से समझ में आएगा तो चलिए शुरू करते हैं इस लेख को बिना देरी किए हुए

Wi-Fi की speed कैसे बढ़ाएं ( 10+ आसान तरीका )

IMEI नंबर से मोबाइल कैसे ढूंढे

दोस्तों  अब आपको मालूम ही होगा कि Mobile हमारी ज़िन्दगी में कितना महत्वपूर्ण चीज़ हो गया है यह हम जानते हैं इसीलिए आसान शब्दों में विस्तार से हम बताने जा रहे हैं की IMEI number से mobile कैसे खोजें। हर मोबाइल फ़ोन  का एक खास और अलग  IMEI  (International Mobile Station Equipment Identity) नंबर होता है।

जो मोबाइल फ़ोन के Packaging किये हुवे डब्बे के बाहर तरफ और मोबाइल फ़ोन के पीछे यानी कि के Battery Slot के ऊपर लिखा होता है। जो आपके खोये हुए मोबाइल फ़ोन का पता करने में इस्तेमाल किया जाता है। अगर आपको अपने मोबाइल फ़ोन का IMEI नंबर नहीं मिल रहा है तो हमने आपको निचे बताया है की किस तरह से आप अपने मोबाइल के सेही IMEI नंबर कैसे निकाल सकते हैं।

मल्टीमीडिया क्या है | What is Multimedia in Hindi

किसी भी मोबाइल फ़ोन का IMEI Number कैसे निकालें

How to find a phone's IMEI number - PhoneArena

किसी भी मोबाइल फ़ोन का IMEI Number पता करने के लिए सबसे पहले आपको किसी भी Mobile के Phone (Dialer) app को ओपन करें यानी कि खोले, उसके बाद हमारे बताये गए यह Code को टाइप करे *#06# इसको टाइप करने के  बाद लगभग दो IMEI Number आपके Mobile स्क्रीन के ऊपर में दिखाई देंगे ।

IMEI 1 और IMEI 2 क्योकि हर किसी भी मोबाइल फ़ोन का IMEI नम्बर के दो IMEI नंबर होते हैं। इन्ही के वजह से IMEI नंबर दो होते है आप IMEI नंबर की मदद से मोबाइल खोजने का प्रयास भी करते हैं।

Rediffmail क्या है और Rediffmail पर अकाउंट कैसे बनायें ?

IMEI Number से मोबाइल फ़ोन कैसे पता करे

What is IMEI Number? - IMEI.info

 दोस्तों इस टॉपिक में हम जानने वाले हैं कि आखिर किस तरह से आप EMI का इस्तेमाल करके अपने मोबाइल फोन को खोज सकते हैं तो चलिए शुरू करते हैं इस टॉपिक को बिना देरी किए ।

हुए हम आपके जानकारी के लिए बता दे कि अपने  Mobile को खोजने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल  का IMEI number निकल कर के उसके बाद अपने पास के नजदीकी Police Station में जा कर के अपने मोबाइल फ़ोन के चोरी होने या गुम होने की FIR दर्ज करानी है और अपनी मोबाइल की IMEI number की जानकारी भी देना है, 

और आपको अपने मोबाइल का बिल और उसका थोडी बहुत जानकारी देने के बाद उसी के आधार पर आपके मोबाइल फ़ोन के IMEI नंबर के जरिए police आपकी मोबाइल की लोकेशन को ट्रैक किया जाएगा और उसका पता भी लगया जायेगा क्या आपको पता है और कुछ इस तरह से आप बिना SIM का Mobile भी मिल जायेगा।

दोस्तों हम आपके जानकारी के लिए बता दे कि FIR दर्ज कराने पर आपको एक Complaint Number मिलता है उसे आप याद से कही पर लिख कर रखें क्योकि जब भी मोबाइल को Lock करने में उस की बहुत जरुरत पड़ेगी।

Apple ID क्या होता है और Apple ID कैसे बनाए ?

चोरी हुआ Mobile IMEI नंबर के मदद से कैसे Lock करें

What is IMEI Number and How to Check it ? | Mobileussdcodes

क्या आपको मालूम है कि IMEI number से मोबाइल का लॉक कैसे किया जाता है अगर आपका जवाब न है तो आप बिल्कुल भी न घबराइए कक्योंकि इस टॉपिक में हम इसके बारे में जानने वाले है तो हम आपके जानकारी के लिए बता दे कि दोस्तों अगर आपका मोबाइल फ़ोन दुर्भाग्य से चोरी हो जाता है तो ज्यादातर मामलों में वह चोर या तो आपका फ़ोन को बेंच देता है या फिर उसे अच्छा लगता है तो वो खुद के उपयोग के लिए रख लिया करता है।

गाइस अगर आप चाहते हैं की चोर से यह दोनों काम न कर पाए ( न ही वो उस फ़ोन को बेच सकता है और ना ही वो उस फ़ोन का इस्तेमाल खुद कर सकता है ) तो आप उस मोबाईल फ़ोन को IMEI Number की सहायता से पूरी तरह से लॉक भी कर सकते हैं।

दोस्तों ऐसा करने से आपकी Mobile पूरी तरह खत्म यानी कि Dead हो जाएगा। उस के बाद वह चोर न तो उस मोबाइल फ़ोन को कही पर किसी को भी बेंच पायेगा और न ही उस फ़ोन का इस्तेमाल खुद कर पायेगा।

दोस्तों जैसे कि हमलोगों ने आपको ऊपर में बताया था इस उस Complaint नंबर को ध्यान से कही भी लिख लेना है यहीं पर आपको Complaint नंबर का इस्तेमाल करना है। तो दोस्तों इस Complaint नंबर का उपयोग कर के आप मोबाइल को dead कर सकते है।

Mobile खो जाने पर कैसे पता करे

Gmail ID से मोबाइल खो जाने पर कैसे पता करे:- अगर आपको लगता है की आपका मोबाइल चोरी नहीं हुआ है और उसे आप किसी जगह रख कर भूल गए हैं या फिर चोरी हुआ है और Mobile चालु है तो हम बताने जा रहे हैं Gmail ID से अपने फ़ोन को कैसे ढूंढे ।

साथ ही हम यह भी बताएँगे की Mobile फ़ोन खो जाने पर पता कैसे करे आप  Gmail ID की मदद से बड़े ही आसानी से आप अपने फ़ोन को खोज सकते हैं भले उसमे आपका SIM नहीं हो. इसके लिए शर्त यह होगी की आपके फ़ोन में का GPS ऑन होना चाहिए।

मोबाइल फ़ोन ढूंढने वाला apps में से सबसे ज्यादा विश्वसनीय और प्रसिद्ध Android Device Manager को माना जाता है जिसे Google Find My Device के नाम से भी जाना जाता कहते हैं। यह App आपको Google Play Store पर बहुत आसानी से मौजूद मिल जायेगा। अब चलिए दोस्तों जानते हैं खोवा हुवा मोबाइल कैसे ढूंढे,

Step 1. दोस्तों आपको अपना मोबाइल ढूंढने के लिए सबसे पहले अपने डिवाइस में Google Find My Device को open किसी दुसरे mobile phone में Download कर के install करें.

Step 2. इसके बाद उस एप्पलीकेशन को Open करें और उस Gmail ID से उस फोन में Log in करें जिसे आप अपने खोये हुए मोबाइल में उपयोग करते थे।

Step 3. हमने जैसे जैसे बताया वैसे वैसे करने के बाद वह ईमेल ID जितने mobile या अन्य device में Logged in होगा उतने सभी मोबाइल और डिवाइस का आइकॉन आपकी mobile screen पर होगा.

Step 4. अब अपने चोरी हुए गए मोबाइल फ़ोन को पहचानें और उस फ़ोन वाले ऑप्शन पर क्लिक करें.

Step 5. जैसे ही आप अपने खोए हुवे फ़ोन के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे वैसे ही Google Find My Device app उस मोबाइल फ़ोन से connect होने ही कोशिश करेगा और उसका Location आपको बता देगा।

अब आपका मोबाइल फ़ोन कहाँ पर है या आपको बहुत आसानी से पता चल जाएगा। अगर आप ही उसे कही दूसरे गजह पर रख कर भूल गए थे तो अच्छी बात है, आपको आपका मोबाइल फ़ोन मिल जायेगा।

लेकिन अगर वह सच में चोरी हो गया है तो उस मोबाईल फ़ोन को तुरंत Lock कर दें और उस जगह जा कर अपने मोबाइल को ढूंढने का प्रयास करें। दोस्तों आगे के टॉपिक में हम चोरी हुए मोबाइल को Lock करने की  तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं। इससे आपको mobile lock करने में आसानी होगी.

चोरी हुआ Mobile कैसे Lock करें

चोरी हुआ Mobile कैसे Lock करें गाइस अगर आप अपने चोरी हुए फोन को लॉक करना चाहते हैं तो उसके लिए सबसे पहले आपको किसी अन्य apps की जरुरत नहीं पड़ेगी। आप Google Find My Device app की मदद से ही आप उस फोन को lock कर सकते हैं. इसके साथ ही आपके मोबाइल फोन कहीं आस पास है तो इसी app से मोबाइल में sound play कर सकते हैं जिससे पता चल सके की आपकी phone कहाँ पर रखा हुआ है। चलिए जानते हैं ।

Step 1. दोस्तो आप को अपने मोबाइल phone lock करने के लिए सबसे पहले इस Google Find My Device app को ओपन करना है।

Step 2. जैसे ही आप उस app को ओपन करेंगे तो  उस के बाद वह ईमेल ID जितने mobile या अन्य device में Logged in होगा उतने सभी मोबाइल और डिवाइस का आइकॉन आपकी mobile screen पर होगा। तो उस मे से अपना खोवा हुवा मोबाइल फ़ोन के ऑप्शन पर क्लिक करना है। इसके बाद चोरी हुए Mobile के नाम पर Tap करें।

Step 3. अब आपको उस app में 3 आप्शन दिखाई देंगे।  Secure Device, Erase, Play Sound, जिनमे से आपको Secure Device सेलेक्ट करें.

Step 4. इसके बाद New Password की जगह एक नया Password setup करें.

Step 5. फिर ऐसा करने के बाद अब Conform Password के ऑप्शन पर क्लिक कर के उस में उस Password को Conform करें।

Step 6. इसके बाद अब आपको Next का ऑप्शन दिखाई देगा उसी पर क्लिक करें, और उनके बाद यहाँ OK पर क्लिक करें.

Step 7. इसके बाद आप चाहें तो एक Recovery message को भी छोड़ सकते हैं. जिससे अगर आपका फ़ोन खो गया है और वो किसी और ब्यक्ती को मिल गया हो तो वह ब्यक्ती उस message को देख कर वह मोबाइल वापस भी कर सके। आप चाहें तो Recovery मैसेज में अपना पता भी डाल सकते हैं।

Step 8. यहाँ पर आप चाहें तो किसी mobile का Number भी दे सकते हैं। जिस से जिस किसी को भी आपका फ़ोन मिला हो वह ब्यक्ती आप से contact कर सके।

Step 9. इसके बाद अब आपको Secure Device के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

अब आपका डिवाइस पूरी तरह lock हो जायेगा और वाही पासवर्ड डालने से खुलेगा जो आपने अभी सेट किया है। इस से आपके personal data Documents और file भी पूरी तरह से सुरक्षित रहेंगे और चोरी करने वाला इंसान आपके मोबाइल का उपयोग अब कभी भी नहीं कर पायेगा।

Yahoo क्या है और Yahoo कैसे काम करता है?

चोरी हुए Mobile की Online शिकायत कैसे करें

दोस्तों अगर आपका मोबाइल फ़ोन किसी दुर्भाग्यपूर्ण चोरी हो गया है और आप इस की शिकायत करना चाहते हैं तो यह काम आप ऑनलाइन भी कर सकते हैं। सरकार ने इस प्रक्रिया को भी काफी आसान बना दिया है।

Telecommunication Technology Center के द्वारा आप कोई भी चोरी हुए मोबाइल का पता लगाने के लिए IMIE वेबसाइट  Central Equipment Identity Register (CIER) तरह का तैयार किया है जिस से चोरी हुए मोबाइल की शिकायत के लिए लोगों को इधर उधर बिलकुल भी भटकना न पड़े। mobile गुम होने पर हेल्पलाइन नंबर – 14422 तो दोस्तों कुछ इस तरह से आप इसे अपना सकते है।

[ Conclusion, निष्कर्ष ]

दोस्तो आशा करता हूं कि आपको मेरा यह लेख IMEI नंबर से मोबाइल का पता कैसे करे आपको बेहद पसंद आया होगा और आप इस लेख के मदद से वह सभी जानकारी को पूरे विस्तार से प्राप्त कर चुके होंगे जिसके लिए आप हमारे वेबसाइट पर आए थे।

इस लेख में हमने सरल से सरल भाषा का उपयोग करके आपको IMEI से मोबाइल ढूंढने के सभी तरीके के बारे में स्टेट बाय स्टेट लिख कर के आप को समझाने की कोशिश की है क्योंकि हमें मालूम है कई सारे लोग ऐसे हैं  जिनका मोबाइल खो जाता है और उन्हें मालूम भी नहीं होता है कि वह किस तरह से अपने खोए हुए मोबाइल को ढूंढ ।

तो वह अपने मोबाइल को नहीं ढूंढ पाते हैं और कई सारे लोगों का मोबाइल भी चोरी हो जाता है तो वह सोच नहीं पाते हैं कि आखिर किस तरह से क्या किया जाए कि वह फोन हमें वापस मिल जाए या चोर कर भी काम ना आए तो इसलिए हमने इस लेख को लिखा है और इस लेख में बताने की कोशिश की है कि वह किस तरह से IMEI का उपयोग करके अपने फोन को वापस ढूंढ सकते हैं।

इस लेख को हमने आप ही सभी के लिए लिखा है और मेरा आप सब पर संपूर्ण विश्वास है कि आप सभी मेरे इस लेख को ध्यान से पूरे ऑन तक पढ़ चुके होंगे और खोए हुए मोबाइल ढूंढने के तरीके के बारे में भी जान चुके होंगे।

अगर दोस्तों आपको इस पोस्ट में कहीं भी कोई भी किसी भी तरह को,पढ़ने में या किसी भी चीज में कोई भी दिक्कत हुई होगी तो आप हमारे कमेंट बॉक्स में बेझिझक कुछ भी सवाल पूछ सकते हैं।

हमारी समूह आपकी मैसेज के रिप्लाई जरूर देगी और आप यह भी कमेंट में जरूर बताएं कि यह पोस्ट IMEI नंबर से मोबाइल का पता कैसे करे के बारे में जानकारी आपको कैसा लगा  ताकि हम आपके लिए दूसरे पोस्ट ऐसे ही लाते रहे। तो चलिए दोस्तों इसी जानकारी के साथ हम अब इस लेख को समाप्त करते हैं और अगर आपको हमरा यह पोस्ट को पढ़ने के लिए दिल से धन्यवाद………

1 thought on “IMEI नंबर से मोबाइल का पता कैसे करे”

Leave a Comment