IRCTC में ऑनलाइन ट्रेन टिकेट कैसे बुक करे | How to book train ticket online in IRCTC in hindi

नमस्कार दोस्तों आशा करता हूं आप बिल्कुल ठीक होंगे आपका हार्दिक स्वागत है हमारे इस लेख में आज के इस लेख के मदद से हम  IRCTC में ऑनलाइन ट्रेन टिकेट कैसे बुक करे | How to book train ticket online in IRCTC in hindi, के बारे में संपूर्ण जानकारी पूरे विस्तार से जानने वाले हैं। 

दोस्तों आप को तो मालूम ही होगा कि अब जीवन पहले की अपेक्षा काफी बदल चुका है पहले लोग एक जगह से दूसरी जगह जाने के लिए अपने पैरों का इस्तेमाल करते थे । और बैलगाड़ी जैसे इत्यादि चीजों का इस्तेमाल कर के जाते थे। मगर आज के लोग एक जगह से दूसरी जगह जाने के लिए मोटरसाइकिल साइकिल कार ट्रेन इत्यादि का इस्तेमाल करते हैं और एक जगह से दूसरे जगह काफी आसानी से चले जाते है। 

और पहले  वहीं पर पहले हमें कुछ किलोमीटर की दूरी तय करने में ही काफी ज्यादा समय लग जाता था मगर आज सभी आधुनिक गाड़ियों के वजह से हम कुछ ही समय में ढेर सारे किलोमीटर आराम से तय कर पाते हैं। लेकिन अभी भी जब बात आती है ज्यादा दूर सफर तय करने का तो लोग ट्रेन का ही सहारा चुनते हैं । क्योंकि ट्रेन एक जगह से दूसरे जगह काफी आसानी से और काफी सुविधा के साथ पहुंचाती है इस में आपको कुछ नहीं करना होता है ।

इस में आप को सिर्फ टिकट बुक करा कर के अपनी सीट पर बैठ कर जाना होता है क्योंकि अगर लोग अपनी कर या मोटरसाइकिल किया कोई भी गाड़ी का इस्तेमाल करके इतना ज्यादा दूर तक का सफर तय कर करेंगे तो उन्हें बहुत सारे दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा मगर वही ट्रेन में ज्यादा दूर तक का सफर तय करेंगे तो उन्हें मालूम ही नहीं होगा और उनकी शरीर को राहत भी मिलेगी। 

मगर जब बात आती है ट्रेन में सफर करने का तो हम ही सबसे पहले ध्यान आता है टिकट बुक करने का क्योंकि बिना टिकट का हम ट्रेन की सवारी नहीं कर सकते हैं । और इसके लिए ही सरकार ने एक बेहतरीन योजना और स्कीम भी लॉन्च की है जिसके मदद से आप घर बैठे ही ऑनलाइन टिकट कर लेंगे और जहां आपको जाना है । वहां पर चले जाएंगे तो कुछ लोग ऐसे भी हैं जिनको इसके बारे में तनिक भी जानकारी नहीं है। 

और वह जानना चाहते हैं कि आखिर IRCTC की मदद से ऑनलाइन टिकट कैसे किया जाता है IRCTC के ऑनलाइन टिकट करने का तरीका क्या होता है इन सभी सवालों का जवाब देने के लिए ही हमने इस लेख को लिखा है अगर आप सच में इससे ऑनलाइन टिकट करना चाहते हैं तो आप से मेरा यह अनुरोध है। कि आप मेरे इस लेख को ध्यान से पूरे अंत तक पड़े तो भी आपको मेरा या लेख अच्छे से समझ में आएगा तो चलिए शुरू करते हैं इस लेख को बिना देरी किए हुए।

Flight ticket कैसे book करे | How to book a flight ticket

IRCTC क्या है ? (What is IRCTC In Hindi?)

IRCTC shares sharply recover after Govt scraps order on 50% convenience fee  revenue sharing

दोस्तों अगर आप के मन में यह सवाल है कि आखिर IRCTC क्या है, तो आप हमारे इस टॉपिक के साथ अंत तक बने रहिए क्योंकि इस टॉपिक में हम इसी पर विचार विमर्श करने वाले हैं। तो चलिए शुरू करते हैं इस टॉपिक को बिना देरी किए हुए हम आप की जान कारी के लिए बता दे की IRCTC का Full Form (Indian Railway Catering and Tourism Corporation) होता है और इस से ही पता लगता है की IRCTC पर्यटकों के खान पीन और पर्यटन की सेवा प्रदान करने वाली Indian Railway की एक शाखा है। 

जिस का उद्देश्य आमतौर पर यह है की Indian Railway में सफर करने वाले यत्रियो यानी कि travellers को उन के प्रवास के दरमियान खाना पीना तथा ऐसी physical तरह का हर एक सेवा प्रदान करना जो किसी व्यक्ति को यात्रा (travel) के समय जरुरी है। दोस्तों क्या आपको मालूम है की उस के साथ-साथ भारतिए Railway ने एक और जिम्मेदारी और महत्वपूर्ण कार्य भी IRCTC को दी है।

दोस्तों आमतौर पर वह ये है की मुसाफरी के लिये Online Ticket Booking (ऑनलाइन टिकट बुक) की सेवाएं customers को देना। इस से कोई भी बिना किसी दिक्कत Railway की किसी भी Train की ऑनलाइन टिकट बुक कर सकता है। इस से अब लोगो को घंटो किसी टिकट के लाइन में लगने की जरूरत नहीं पड्ती है।

मित्र और आम तौर पर इसका शुरुआत करने का वजह यही है और इसके काम भी अलग-अलग कैटेगरी के अनुसार बांटा गया है। और आप अपने लिए किसी भी ट्रेन का टिकट चुटकी भर में बुक कर सकते हैं क्योंकि इसमें इतना ज्यादा बेहतरीन फीचर्स दिया गया है जिसकी मदद से आप अपने किसी भी ट्रेन का पता लगा सकते हैं । और उसे बुक कर सकते हैं और यह भी जान सकते हैं कि वह ट्रेन कितना लेट है मतलब उसकी सारी चीज आप चेक कर सकते हैं। 

ऐसे बहुत सारे लोग हैं जो इसका इस्तेमाल कर रहे हैं । पहले हमें टिकट बुक करने के लिए घंटो लाइन में लगकर के स्टेशन पर खड़ा रहना पड़ता था मगर अब सारी चीजें ऑनलाइन होने के कारण इसे भी ऑनलाइन कर दिया है ।ताकि ग्राहक खुद ही अपने लिए टिकट बुक कर सके और एक जगह से दूसरी जगह जा सके यानी यात्रा कर सकें,

तो दोस्तों कुछ इस प्राकर से IRCTC यानी की Indian Railway Catering and Tourism Corporation है । तो चलिए अब हम अगले टॉपिक की ओर बढ़ते है और जानते है कि आखिर की तरह से IRCTC के मदद से हम अपने train के ticket को book कर सकते है।

Dominos Pizza kaise Book Kare in Hindi

IRCTC में ऑनलाइन ट्रेन टिकेट बुकिंग करने के क्या फायदे है ?

Big My Shop - IRCTC - Indian Railways Catering and Tourism Corporation |  Money Transfer, Pan Card, NSDL Pan Card, AEPS, BBPS, Hotel Booking, Online  Service Provider

दोस्तों अगर आप के मन में यह सवाल है कि आखिर IRCTC में ऑनलाइन ट्रेन टिकेट बुकिंग करने के क्या फायदे है, तो आप हमारे इस टॉपिक के साथ अंत तक बने रहिए क्योंकि इस टॉपिक में हम इसी पर विचार विमर्श करने वाले हैं। तो चलिए शुरू करते हैं इस टॉपिक को बिना देरी किए हुए हम आप की जान कारी के लिए बता दे की हमने IRCTC में ऑनलाइन ट्रेन टिकेट बुकिंग करने के के सभी फायदों को हम ने नीचे में स्टेप बाई स्टेप कर के लिखा है तो आप उन्हें ध्यान से पढ़े और समझे ।

दोस्तों अगर हम IRCTC में ऑनलाइन ट्रेन टिकेट बुकिंग करने के फायदे के बारे में बात करे तो सब से पहले आप की सब से कीमती जो की इस दुनिया में आज कल बोहत कमी चल रही है वो है समय, वो समय आप के हाथ मे रहेगा । और अगर आप IRCTC यानी कि Indian Railway Catering and Tourism Corporation से online train ticket book करोगे तो,

और ऐक बात आप को बोहत दूर आप के घर से जिस को Railway Station बोला जाता है वहां पर आप को जाना नहीं नहीं पड़ेगा आप घर बैठे ही आप IRCTC से online train ticket book कर लो गो तो दोस्तों है न यह बहुत बड़ा फायदा IRCTC से टिकट बुक करने का। तो चलिए अब हम अगले टॉपिक की ओर बढ़ते हैं और IRCTC के मदद से टिकट बुक करने के एक और नए फायदे के बारे में जानते हैं।

दोस्तों अगर हम IRCTC में ऑनलाइन ट्रेन टिकेट बुकिंग करने के फायदे के बारे में बात करे तो यहाँ यह है की आप अगर पहली बात मान लो गे तो दूसरी बात बताने की कोई जरूरत नहीं है जी,फिर भी हम बता देते है,आप जिस किसी भी गाड़ी में यात्रा कर के railway station जाओगे उस का सम्पूर्ण खर्च बच जायेगा। तो दोस्तों है न यह बहुत बड़ा फायदा IRCTC से टिकट बुक करने का। तो चलिए अब हम अगले टॉपिक की ओर बढ़ते हैं और IRCTC के मदद से टिकट बुक करने के एक और नए फायदे के बारे में जानते हैं।

दोस्तों अगर हम IRCTC में ऑनलाइन ट्रेन टिकेट बुकिंग करने के फायदे के बारे में बात करे तो अगर आप मेरी पहली बात मान लोगे तो तीसरी बात की दोस्तों आप घंटो घंटो तक आप को railway station में जा के किसी भी train के ticket के लाइन में लागना पड़ता है वो आप को लगना नहीं पड़ता है।

आप तो इतना तो जानते ही होंगे कि जयदा देर तक पैर दुखने लगता  है,या फिर किसी को बोलोगे भाई लाइन में थोड़ी देर के लिए खड़े हो जाओ मै आता हूँ,इन सब समस्याओं से आप आजाद हो जाओगे अगर आप IRCTC से online train ticket book करोगे तो यह सब समस्याओं का सामना नही करना पड़ेगा।

दोस्तों अगर हम IRCTC में ऑनलाइन ट्रेन टिकेट बुकिंग करने के फायदे के बारे में बात करे तो ट्रेन का टिकट खरीदने के बाद सबसे बड़ा और महत्वपूर्ण बात होता है कि हमें उस ट्रेन का पता लगाना होता है। कि आखिर वह कितना लेट है और कितने बजे के समय में वह इस प्लेटफार्म पर आएगी और उसकी प्लेटफार्म संख्या क्या है तो अगर आप इस IRCTC के मदद से ऑनलाइन टिकट बुक करते हैं। 

तो यह सब दिक्कत आप को फेस नहीं करना पड़ेगा आप काफी आसानी से वहीं पर देख सकते हैं कि आप की ट्रेन की टिकट की कितनी कीमत  है और वह कहां तक पहुंची है तो कुछ इस प्रकार से आप IRCTC का लाभ उठा सकते है।

How To Book Cheap Flight Ticket in Hindi

IRCTC से ट्रेन टिकेट कैसे बुक करे ? (How to book train ticket from IRCTC in hindi)

Book E-Ticket

दोस्तों अगर आप के मन में यह सवाल है कि आखिर IRCTC से ट्रेन टिकेट कैसे बुक करे, तो आप हमारे इस टॉपिक के साथ अंत तक बने रहिए क्योंकि इस टॉपिक में हम इसी पर विचार विमर्श करने वाले हैं। तो चलिए शुरू करते हैं इस टॉपिक को बिना देरी किए हुए हम आप की जान कारी के लिए बता दे की हमने IRCTC से ट्रेन टिकेट बुक करने के सभी तरीके को हम ने नीचे में स्टेप बाई स्टेप कर के लिखा है तो आप उन्हें ध्यान से पढ़े और समझे ।

IRCTC से train का ticket बुक करने के लिए सब से पहले आप को IRCTC में account बनना पड़ेगा,और मै आप को ये सब पहले से ही बता दिया हूँ कि IRCTC अकाउंट कैसे बनाये. अगर आपका account नहीं है तो आप इस के official website पर जा कर के अपना account खोल सकते है वो भी बहुत असनि से क्योंकि ऐसा करना बहुत ही आसान है।

अगर आप IRCTC के official website पर जाना होगा उस के बाद तो आप को www.IRCTC.co.in को अपने device के Browser खोलना पड़ेगा। जैसे ही आप उस website पर जाएंगे तो User id-सब से पहले आप को User id में user id लिखे, जो की आप को जब sign up/account किये/बनायें होंगे तब आप बनाये होंगे। तब आप को वहाँ पर ID password जरूर मिला होगा।

तो आपको वहाँ पर अपना ID password डाल देना हैं। और ID password डालने के बाद Captcha code– आप के सामने आप के screen पर होगा वही आपको देख कर के अच्छे से लिख देना है। फिर आप को user id, password, captcha Enter करने के बाद अब आप Login पे क्लिक(Click) कर लेना है।

दोस्तों Click कर लेने के बाद अब जो अगला पेज आप के सामने होगा उस मे आप को क्या क्या Details डालने होंगे उन को पहले समझ लें ता कि लिख ते वक्त कुछ  गलत सलत ना दाल दें। हम आपके जानकारी के लिए बता दे कि अगर आप इस मे अपना गलत जानकारी भरते है तो आगे जा कर के दिक्कत हो सकता है।

Amazon Prime क्या है और Amazon Prime के क्या क्या फायदे है ?

Step 1. From Station (यात्रा कोन से Railway station से शुरू करनी है)

दोस्तों क्या आपको मालूम है कि इस option में मतलब To Station में आप को आप की यात्रा कोन से station यानी कि जगह से सुरु करनी है,उसी जगह यानी कि station का नाम लिखना है।

अगर आपको उस जगह का station का code पता है जैसे की BBS यानी कि भुबनेश्वर (Bhubaneswar) station का short station code  है। जब आप From Station में आधा नाम लिखेंगे तो अपने आप ही निचे उस आधे नाम के साथ ही साथ मिलते जुलते कई सारे railway station का नाम निचे में आजायेंग,उन मे में से आप को अपना station का नाम Select कर लेना है।

Step 2. To Station (आप का यात्रा का आखरी Railway Station)

दोस्तों अगर आपको मालूम नही है तो हम आप को जानकारी के लिए बता दे कि यहाँ पे आप को किस railway station तक जाना चाहते हैं । उस railway station का नाम लिखें या फिर तो आप जिस station पे आप उतेरेंग उस railway station का नाम लिखें.यहाँ पे वासे ही होगा जैस्सा आपके From Station में railway station का नाम select किये थे। तो कुछ इस प्रकार से आप को अपने जाने वाले जगह का नाम चुनना है।

Online Driving licence kaise apply karein in hindi | Driving licence क्या होता है ?

Step 3. Journey Date (यात्रा करने की तिथि) को select करे।

दोस्तों अगर हम इसे सरल भाषा में समझने की कोशिश करें तो वह इसका अर्थ होता है कि आप अपने यात्रा को किस तारीख और किस समय पर करना चाहते हैं । इस journey date वाले Option में आपको यात्रा की तिथि (date) लिखें,जिस दिन आप journey यानी कि यात्रा सुरुआत (start) करना चाहते है वो तारीख और समय लिखे ध्यान में ऐक बात रहे अभी IRCTC में normal ticket booking तकरीबन 4 (month) यानी कि महीने पहले बनती हैं।

जैसे आप उदाहरण के मदद से समझे मान लीजिए कि अगर आज से 4 महीने के अन्दर जो भी व्यक्ति train का ticket बनाएँगे वही ticket IRCTC से book होगा, और वो 3 महीने बाद की ticket नहीं बनेंगी। तो दोस्तों कुछ इस तरह से आपको अपने यात्रा करने वाले समय को चुनना है ताकि आप उस समय पर अपना टिकट को बुक करवा सकें।

Step 4. ट्रैन का टिकट के प्रकार (Railway Ticket Type in hindi)

दोस्तों अगर आपके मन में यह सवाल है कि आखिर रेलवे टिकट कितने प्रकार के होते हैं तो हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आमतौर पर यह दो प्रकार के होते हैं । और दोनों प्रकारों के बारे में हमने नीचे स्टेप बाई स्टेप कर के लिखा है तो आप उन्हें ध्यान से पढ़े और समझे।

ऑनलाइन पैसे कमाने वाली वेबसाइट कौन सी हैं? | Online Paisa kamane ki website

(i) E-Ticket (इ-टिकट)

e-ticket

दोस्तों अगर हम रेलवे टिकट के प्रकार के बारे में बात करें तो रेलवे टिकट का सबसे पहला प्रकार होता है E-ticket और इस का पूरा नाम है Electronic Ticket, ये ticket आप के mobile पे sms (message) के जरिये आप के mobile number पहुंच जाएगी।

अगर आपको मालूम नही है तो हम आओके जानकारी के लिए बता दे कि ये ticket सब से बहतर है, क्यूंकि जब आप ट्रेन मे सफ़र कर रहे होंगे तब,जब आप के पास TTE आयेगा । तब उस इस्थित में बस आप को ये जो sms आया होगा IRCTC से आप के फोन पे वही sms आप को TTE को दिखाना पड़ेगा।और कुछ नहीं,और आज कल तो हर ऐक के पास smart mobile है,ना कोई कागज लेना पड़ेगा तो इस तरह से आप इस E-ticket का प्रयोग कर सकते है।

दोस्तों यह फिर मेरे हिसाब से ये E-ticket सब से अच्छा है (अगर आप E-ticket उपयोग करोगे तो आप बोहत सरे पेड़ पोधों को बचा लोगे जिसे की कागज बनते है। ) और अगर आप से ट्रेन में सफर करते समय अगर कोई कागज का टिकट मांगे तो निकालने में भी बहुत अटपटा पड़ता है तो उस स्थिति में आप अपना मोबाइल दिखा कर ही काम चला सकते हैं तो दोस्तों कुछ इस तरह से यह E-ticket होता है।

(ii) I-ticket(आई टिकट)

My Two Cents: Information Technology - Well used, Indian railways & Banking  sector

दोस्तों अगर हम रेलवे टिकट के प्रकार के बारे में बात करें तो रेलवे टिकट का दूसरा प्रकार होता है I-Ticket  और उस का पूरा नाम है Internet ticket इस का मतलब यही है की normal ticket, ये ticket भरतए रेलवे की जिमेंदारी है की वो आप के घर के address पे टिकट भेज दे परन्तु i-ticket 3 दिन पहले book करने से ही वो आप के पता पे Indian Railway की कर्म चारी पोहांचा सकते हैं।

i-ticket book करने के लिए बस आप को Ticket Type में i-ticket को select करना है। तो दोस्तों या उसी टिकट का फॉर्म होता है जिसमें आप को एक कागज का लेटर जैसा टिकट मिलता है जिसे आप अपने टीवी को दिखा सकते हैं तो कुछ इस तरह से यह टिकट का प्रकार होता है तो चलिए अब हम इसे सेलेक्ट कर लेते हैं।

Online Shopping Kaise Kare Mobile Se :

Step 5.Ticket type को select करने के बाद अब बात आती है submit करने का।

दोस्तों जैसे कि हमने आप को ऊपर मे बताया कि आप From station,To Station, journey date, और ticket type करने के बाद इन सब के details को ध्यान स भरने के बाद submit पे click कर दे। जब आप submit को क्लिक करोगे जो नया पेज आयेगा उस की जानकारी देते है। गाइस आप अगर पहली बार train का ticket book कर रहे है तो इन के बारें में जान लीजिये

  • 1. Train no (ट्रेन नंबर)
  • 2. train name –ट्रेन का नाम
  • 3. from यानी कि कहाँ से बैठेंगे
  • 4. Departure-Train यानी कि छोड़ने का समय
  • 5. To- यानी कि कहाँ उतरना है
  • 6. Arrival- यानी कि पोहंचने का समय
  • 7. Distance(km) यानी कि कितनी दुरी तय करनी है (कितने km की यात्रा है )
  • 8. Travel Time यानी कि (कितने घंटो की यात्रा है )
  • 9. अब आपको यानी कि M T W T F S S

दोस्तों अगर आपको इन सभी शॉर्ट फॉर्म का मतलब मालूम नहीं है तो हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ये सब का मतलब है M यानी कि MONDAY, T यानी कि TUESDAY,  W यानी कि WEDNESDAY, T यानी कि THURSDAY,  F यानी कि FRIDAY,  S यानी कि SATURDAY, S यानी कि SUNDAY तो कुछ इस प्रकार से इस का उन सभी short form का मतलब होता है।

दोस्तों हमारे द्वारा बताए गए सभी चीज़ करने के बाद आपको यहाँ पे आप को हरा color का Right चिन्ह है जो आप को दिखाई देगा, अगर आपको इसके बारे में नही मालूम है तो हम आपके जानकारी के लिए बता दे कि इस का मतलब यह है की उस दिन ये train चलती है, 

जैसे उपर वाले उदहारण में train HIRAKUND EXPRESS M,T,S, intercity express Monday, Thursday, Saturday, कोई कोई daily ट्रैन भी चलती है कही से कही से चलती है।दोस्तों  लाल color में जो दिया गया है उस दिन train नहीं चलती है यानी कि बन्द रहती है।

10. Class

दोस्तों जब आप उस वेबसाइट पर थोड़ा बहुत Skrool करेंगे तो आप को वहां पर दिखाएगा 10 class सीट तो अगर आप को इस के बारे में मालूम नहीं है तो हम आपके जानकारी के लिए बता दें कि 10 Class का मतलब यह है की आप sleeper की बोगी में जाना चाहतें है या फिर AC (Air condition) में या फिर chair car ये सब आमतौर पर coach के प्रकार होते है। 

दोस्तों Class type train के हिसाब से बदलते रहते है जैसे कुछ train में 2s, 2c जैसे इत्यादि रहते हैं। तो दोस्तों अब हम समझते हैं select Quota के बारे में  अगर आप को इस के बारे में मालूम नहीं है तो हम आप के जानकारी के लिए बता दें कि select Quota के Side में देखने को मिले गा GENERAL,  PHYSICALLY HANDICAP, PREMIUM TATKAL, LADIES, TATKAL ये सब ऐक प्रकार का Seat reservation होता है।

 जैसे की नोकरीयों में होता है बस वैसे ही फर्क यही है की ये IRCTC का online ticket booking ( ऑनलाइन टिकट बुकिंग ) का reservation (अरक्सन) है।

GENERAL- दोस्तों अगर आपको जनरल टिकट के बारे में नहीं मालूम है तो हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जनरल टिकट का अर्थ होता है। कि उस में आम आदमी कोई भी बैठ सकता है और इस की charge भी बहुत कम होती है अन्य  सीटों के मुकाबले। जादा तर train ticket general में ही book होती है General quota में ticket 3 महीने पहले बनती है।

Top Best 10 Train का status देखने वाला Apps Hindi Mein

PREMIUM TATKAL- दोस्तों अगर आपको प्रीमियम तत्काल टिकट के बारे में मालूम नहीं है यह तो हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह तत्कालीन यानी कि इमरजेंसी केस में बुक करने का एक साधन होता है और यह सीट आमतौर पर ज्यादा बड़े बड़े लोग और कुछ खास लोगों के लिए ही होता है। तत्काल टिकट होने के कारण इसकी चार्ज भी काफी महंगी होती है अगर आप टिकट का उपयोग करते हैं। एक जगह से दूसरी जगह जाने के लिए तो आप गूगल से पूछ सकते हैं कि उसका तत्काल टिकट का भाड़ा कितना है।

PHYSICALLY HANDICAP- दोस्तों अगर आप फिजिकल हैंडीकैप (physical handicap) के बारे में नहीं जानते हैं तो हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ट्रेन के हर एक बोगी में 4 या 6 सीट मौजूद होती है। जिस पर विकलांग लोग बैठ सकते हैं और यह उन्हीं के लिए ही बनाया जाता है अगर उस बोगी में कोई भी विकलांग व्यक्ति नहीं है तो आप भी उस सीट पर बैठकर सफर कर सकते हैं।

LADIES– दोस्तों जब भी आप किसी ट्रेन के बोगी में सफर कर रहे होंगे तो आपको वहां पर ladies sit अवश्य दिखाई देगा उसका मतलब होता है कि वह सीट लेडीस यानी लड़कियों और नारियों के लिए बनाया गया है। अगर आप के बोगी में कोई नारी सफर करती है और उस को सीट नहीं मिल रहा है तो वह उस पर बैठ सकती है यह स्कीम सरकार के द्वारा लड़कियों के लिए चलाया गया है। और हर एक बोगी में तकरीबन 4 से 6 सीट लड़कियों के लिए होती हैं।

TATKAL– TATKAL ticket emergency वक्त पर बनायीं जाती जब आप को अचानक से कहीं जाना पड़ गया तब आप को general quota में ticket नहीं मिलती तब आप को तत्काल (tatkal) scheme से ticket बनाना पड़ता है। 

तो दोस्तों कुछ इस प्रकार से तत्काल टिकट होता है और वह आपातकालीन समय में बनाया जाता है तो चलिए अब हम इसी के साथ आगे की ओर बढ़ते हैं।

हमारे बताए गए तरीकों को अपनाने के बाद आपको कुछ विशेष रूप से ऑप्शन का चयन करना है तू चलिए अब हम उसे कर लेते हैं और आगे बढ़ते हैं।

Step 1: सब से पहले आपको अपने Select quota – general के उपर click करना है(यहाँ पर आप अपने मर्जी के हिसाब कोई भी quota को चुन सकते है।)

step 2: उस के बाद आपको अपने Class का चयन करना है -जैसे 1AC, 2AC, 3AC और SL(sleeper), D1 , D2, D3, इत्यादि किसी ऐक पे click करें । यानी कि आप ट्रेन के जिस भोगी का आनंद लेना चाहते हैं उस बोगी को आप चुन सकते हैं अगर आप AC वालों का चुनाव करते हैं तो उस में आपको AC का लुफ्त मिलेगा।

step 3: अब आप को उपर कुछ नया नजर आएगा ।

2022 मे Fastag कैसे Recharge करे Mobile से

इस में आपको अपेन date यानी कि तारीख के हिसाब से Availability of(टिकट) ticket दिखाई देंगे जिसमे दो सब्द है। ऐक available और दूसरा WL यानी कि (WaitingList) देखने को मिलेगा इस का यह अर्थ है available यानी कि सीट अभी (अपलब्ध /खली ) है सीधा सीधा ये मतलब है की सीट खाली है।

और उसी तरफ अब बात करते है WL यानी कि (WaitingList) इसका मतलब होता है इंतजार सूचि इस का ये अर्थ है की सीट पूर्ण रूप से भर गई है आप अब waiting में हो waiting अगर 10 के अन्दर है तो बुक करले वो conform मिलजाएगी। जिस date पे आप को मौजूद यानी कि available दिख रहा है उस के निचे book now लिखा होगा उस पे आप click कर दे।

  • 1. पहले Name भरें
  • 2. फिर उम्र यानी कि Age भरें
  • 3. फिर Gender यानी कि अपना लिंग भरें
  • 4. फिर Birth preference यानी कि फिलहाल का उम्र
  • 5. फिर आप को Captcha Code भरें
  • 6. उस के बाद अपना mobile नंबर डालना मत भूले उस mobile 

number पे ही आप का e ticket जायेगा,आप चाहो तो आप उस ticket का print भी निकलवा सकते हो.

  • आखिर में NEXT पे Click करें।

Voter ID Status Kaise Check Kare Mobile Se | How to Check Voter ID Status

इस के बाद अब आपको पेमेंट करना पड़ेगा।

दोस्तों हमारे बताए गए सभी तरीकों का इस्तेमाल करके अपनाने के बाद आपको अब टिकट का भुगतान यानी कि पेमेंट करना है। और पेमेंट करने के लिए आप को नीचे में बहुत सारे ऑप्शन मिल जाते हैं जिसकी मदद से आप ऑनलाइन पेमेंट करवाइए गा तो चलिए अब हम उन्हें जान लेते हैं कि किस तरह से हमें पेमेंट करना है।

1. सब से पहले आप को Payment Method  चुनाव कर के Make Payment के उपर Click करें।

2. उस के बाद आप Payment Method Choose करें आप के railway ticket के जितने खर्चे हुए होंगे उसके हिसाब से आप का bank account से उतना balance कट जायेगा।

3. (ऐक बात सब को बताना चाहता हूँ की कुछ लोग online payment से डरते है लेकिन कोई डरने की बात नहीं है बस आप जैसे पैसे दे कर के दुकान से सामान खरीद ते है वैसे ही online payment है.)

4. दोस्तों अगर आपको मालूम नही है तो हम आपके जानकारी के लिए बता दे कि आप का ATM Card यानी कि automatic teller machine ही Debit card है कुछ लोग मुझसे इसके बारे में पूछे थे। इस लिए मै बता दिया।

5. जब आप का payment success हो जाये गा तब आपके mobile पे ऐक sms आयेगा वही आपका e-ticket है।

6. दोस्तों अगर आप चाहो तो ticket का प्रिंट भी निकलवा सकते हो।

7. आखिर कार मै ये असा करता हूँ की अपने IRCTC से online railway ticket बनाना सिख गए होंगे.

तो दोस्तों कुछ इस तरह से आप अपने घर बैठे ऑनलाइन टिकट बुक कर सकते हैं और बुक करके उस टिकट का भुगतान भी कर सकते हैं।

OLA Me Bike Kaise Lagaye | OLA Registration Kaise Kare In Hindi

[ Conclusion , निष्कर्ष ]

दोस्तो आशा करता हूं कि आप को मेरा यह IRCTC में ऑनलाइन ट्रेन टिकेट कैसे बुक करे | How to book train ticket online in IRCTC in hindi, पर लेख आप को बेहद पसंद आया होगा और आप इस लेख की मदद से वह सभी जानकारी को पूरे विस्तार से जान चुके होंगे जिस के लिए आप हमारे वेबसाइट पर आए थे।

हम ने इस लेख में सरल से सरल भाषा का उपयोग कर के आप को IRCTC में ऑनलाइन ट्रेन टिकेट कैसे बुक करे से जुड़ी सभी जानकारी को देने की कोशिश की है क्योंकि हमें मालूम है कि कई सारे लोग ऐसे भी हैं।  

जो जानना चाहते हैं और IRCTC में ऑनलाइन ट्रेन टिकेट कैसे बुक करे के बारे में समझना चाहते है। कि आखिर। IRCTC के मदद से हम ऑनलाइन टिकट कैसे बुक कर सकते है और IRCTC से ऑनलाइन टिकट बुक करने का क्या फायदा है, और IRCTC से ऑनलाइन टिकट बुक करने का तरीका क्या है। तो दोस्तों हम सभी ने मिल कर के आप की यही सवाल का जवाब देने के लिए इस लेख को लिखा है ।

और इस लेख में IRCTC में ऑनलाइन ट्रेन टिकेट कैसे बुक करे से जुड़ी सभी जानकारी को स्टेप बाई स्टेप लिख कर के आप को बताने की कोसिस की है। आप सभी दोस्तों पर मेरा संपूर्ण विश्वास है कि आप सभी मेरे इस लेख को ध्यान से पूरे अंत तक पढ़ चुके होंगे और IRCTC में ऑनलाइन ट्रेन टिकेट कैसे बुक करे से जुड़ी सभी जान कारी को प्राप्त कर चुके होंगे। अगर दोस्तों आप को इस पोस्ट में कहीं भी कोई भी किसी भी तरह को,पढ़ने में या किसी भी चीज में कोई भी दिक्कत हुई होगी।

तो आप हमारे कमेंट बॉक्स में बेझिझक कुछ भी सवाल पूछ सकते हैं। हमारी समूह आप की मैसेज के रिप्लाई जरूर देगी और आप यह भी कमेंट में जरूर बताएं कि IRCTC में ऑनलाइन ट्रेन टिकेट कैसे बुक करे | How to book train ticket online in IRCTC in hindi पर यह पोस्ट कैसा लगा ताकि हम आपके लिए दूसरे पोस्ट ऐसे ही लाते रहे। तो चलिए दोस्तों इसी जानकारी के साथ हम अब इस लेख को समाप्त करते हैं और अगर आपको हमारा यह पोस्ट को पढ़ने के लिए दिल से धन्यवाद………

Flight ticket कैसे book करे | How to book a flight ticket

2 thoughts on “IRCTC में ऑनलाइन ट्रेन टिकेट कैसे बुक करे | How to book train ticket online in IRCTC in hindi”

Leave a Comment