Kali Linux क्या है और कंप्यूटर में Kali Linux को कैसे इस्तेमाल करे ?

नमस्कार दोस्तों आशा करता हूं आप बिल्कुल ठीक होंगे दोस्तों आज के इस आर्टिकल के मदद से हम Kali Linux क्या है और कंप्यूटर में Kali Linux को कैसे इस्तेमाल करे ? के बारे में संपूर्ण जानकारी पूरे विस्तार से प्राप्त करने वाले हैं और इसके बारे में समझने भी वाले हैं। 

गाइस आपको मालूम ही होगा कि इस बढ़ती हुई टेक्नोलॉजी के साथ-साथ कंप्यूटर के सॉफ्टवेयर में भी काफी तेजी से उछाल हुई है दोस्तों कई सारे लोग कई सारे सॉफ्टवेयर को इस्तेमाल करते हैं और उसे इस्तेमाल करना पसंद भी करते हैं।

और ठीक उसी तरह से मार्केट में कई सारे सॉफ्टवेयर भी मौजूद है दोस्तों जैसे कि विंडोज जो लोग विंडोज पर काम करना चाहते हैं उनके लिए विंडोज के कई सारे सॉफ्टवेयर मौजूद है और उसी तरह से एक सॉफ्टवेयर होता है काली लेनिक्स तो दोस्तों आज हम आर्टिकल के मदद से काली लेनिक्स के बारे में संपूर्ण जानकारी पूरे विस्तार से प्राप्त करने वाले हैं।

दोस्तो आप के मन में यह सवाल जरूर होगा कि काली न्यू मैक्सिको के बारे में हमें क्यों जानना जरूरी होता है दोस्तों मैं आपको बता दूं कि कई लोग ऐसे हैं जो काली लेनिक्स के बारे में जानना चाहते हैं और कई लोग ऐसे हैं जो काली लेनिक्स का इस्तेमाल करते हैं मगर इसके बारे में उनको संपूर्ण जानकारी और अछे से नहीं होती है तो इसका इस्तेमाल वह नहीं कर पाते हैं और हमने इस लेख में आपको काली लेनिक्स के फायदे को विस्तार को भी पूरे विस्तार से बताया है।

मतलब हमने इस लेख में काली लेनिक्स से जुड़ी सभी जानकारी को पूरे विस्तार से बता दिया है दोस्तों अगर आप काली लेनिक्स से जुड़ी सभी जानकारी को पूरे विस्तार से प्राप्त करना चाहते हैं तो कृपया करके आप हमारी इसलिए को को ध्यान से पूरे अंत तक पढ़े तभी आपको हमारा यह लेख अच्छे से समझ में आएगा तो चलिए दोस्तों शुरू करते हैं इस लेख को बिना देरी किए हुए

Xampp Server Se Apne Computer Ko Web Server Kaise Banaye

काली लिनक्स क्या है (What is Kali Linux in Hindi)

Kali Linux - Wikipedia

दोस्तों अगर आपके मन में यह सवाल चल रहा है कि काली लिनक्स क्या होता है तो हम आपको जानकारी के लिए बता दें कि हम इस टॉपिक में इसी पर विचार विमर्श करने वाले हैं तो चलिए दोस्तों शुरू करते हैं इस टॉपिक को जानते हैं काली लिनक्स क्या है।

गाइस अगर आप ऑपरेटिंग सिस्टम के मुख्य सिस्टम यनि की सॉफ्टवेयर है जो किसी भी तरह के मशीन के सभी एरर के बिना कार्य के लिए बेहतर तरह से जिम्मेदार है। गाइस कुछ ऑपरेटिंग सिस्टम कुछ खास कर के विशिष्ट उद्देश्यों के लिए बेहतर ढंग से डिज़ाइन किए गए हैं।

हालाँकि ये हमारे ऊपर निर्भर करती है कि हम उनका उपयोग अपनी मन और इच्छानुसार किसी भी चीज़ के लिए ही कर सकते हैं, लेकिन उनके पास कुछ खास तरह के विशेष उपकरण या कह सकते है कि कुछ सेवाएँ हैं जो इसके सभी उपयोगकर्ताओं के लिए एक बेहतरीन व्यावहारिक रूप से इंटरनेट पर उपलब्ध हैं जो इसे विशिष्ट उद्देश्य के लिए एक बेहतर और अच्छा OS बनाती हैं। 

गाइस जैसे की हम आमतौर पर गेमिंग खलने या करने के मामले में किसी बेहतर तरह के विंडोज को काफी ज्यादा पसंद करते हैं क्योंकि अधिकांश रूप से गेम विंडोज़ के लिए ही बेहतर तरह से उपलब्ध होते हैं। इसी तरह, हम यह गेमिंग से संबंधित उद्देश्यों को अच्छे से डिजाइन करने के लिए बेहतर मैक OS को भी पसंद करते हैं क्योंकि आमतौर पर अधिकांश डिजाइनिंग सॉफ्टवेयर मैक के लिए आसानी से उपलब्ध हो जाते  हैं और इसे एरर पूर्ण रूप से आराम से उपयोग किया जा सकता है।

 गाइस ठीक उसी तरह जब हमारे पास नेटवर्क की सिक्योरिटी, पेनेट्रेशन टेस्टिंग, डिजिटल फोरेंसिक या एक बेहतरीन तरह का एथिकल हैकिंग के लिए काली लिनक्स नाम का OS भी  है क्या आपको इसके बारे में मालूम था । गाइस आपके जानकारी के लिए बता दु की  काली लिनक्स एक डेबियन-व्युत्पन्न तरह का लिनक्स वितरण है जिसे हम किसी भी आपत्तिजनक सुरक्षा द्वारा बनाए रखा जाता है।

गाइस क्या आपको पता है कि इसे माटी अहरोनी और डेवोन किर्न्स द्वारा ही विकसित किया गया था। दोस्तों काली लिनक्स नेटवर्क के बेहतर तरह के विश्लेषकों, और तरह तरहवके पेनेट्रेशन टेस्टर्स के लिए भी काफी विशेष रूप से डिज़ाइन किया गया OS है, या हम इसे  सरल शब्दों में आपको समझाए तो, यह उन लोगों के लिए भी हो सकता है जो साइबर के  सुरक्षा और तरह तरह के विश्लेषण की छतरी के नीचे भी काम करते हैं। 

गाइस क्या आपको मालूम है कि काली लिनक्स की आधिकारिक वेबसाइट है जिसका नाम (  Kali.org ) है। इसे ढेर सारी अपनी लोकप्रियता तब मिली जब इसे किसी  मिस्टर रोबोट की सीरीज में बेहतर तरह से व्यावहारिक रूप से इस्तेमाल किया गया। दोस्तों यह एक  सामान्य उद्देश्यों के लिए इसका डिज़ाइन बिलकुल भी नहीं किया गया था, इसका उपयोग अलग अलग तरह के पेशेवरों द्वारा या उन तरह तरह के लोगों द्वारा किया जाना चाहिए जो किसी खास लिनक्स/काली को बेहतर तरह से संचालित करना जानते हैं। काली लिनक्स को अपने डिवाइस में स्थापित करने का तरीका जानने के लिए गाइस इसके आधिकारिक दस्तावेज देखें।

Kali Linux को किसने Develop किया है? 

दोस्तों जैसे कि हमने ऊपर के टॉपिक में जाना की काली लिनक्स क्या है उसी तरह से अब हम इस टॉपिक में जानने वाले हैं कि काली लिनक्स को किसने बनाया था तो चलिए दोस्तों शुरू करते हैं इस टॉपिक को और जानते हैं कि कल लेने को किसने बनाया था।

गाइस क्या आपको मालूम काली लिनक्स को डेवलप किया गया है एक खास तरह के  सिक्योरिटी फिल्म फर्म ऑफसिन्सिव सिक्योरिटी जो कि किसी फिल्म के द्वारा तारिक 13 महीना March और शाल था 2013 का। और दोस्तों इसे रीराइट किया गया है डेबियन में, गाइस उनके प्रीवियस कनोपपिक्स-बेस्ड डिजिटल फोरेंसिक ( previous Knoppix- based digital forensics ) और पेनेट्रेशन टेस्टिंग डिडट्रिब्यूशन  ( Penetration testing distribution ) ब्लैक ट्रैक BackTrack के ऊपर।

Mobile और Computer से Photo Edit कैसे करे | फोटो एडिट करने का तरीका

Kali Linux का ऑफ्फियल स्टेटमेंट क्या है? 

गाइस अगर हम काली लिनक्स का ऑफ्फियल स्टेटमेंट के बारे में बात करे तो काली लिनक्स का ऑफ्फियल स्टेटमेंट है “ पेनेट्रेशन टेस्टिंग एंड एथिकल हैकिंग लिनक्स डिस्ट्रीब्यूशन  Penetration Testing and Ethical Hacking Linux Distribution”। गाइस अगर हम इसे  सबसे आसान और सरल भाषा में आपको समझने की कोसिस करे तब, यह एक ऐसा लिनक्स डिस्ट्रीब्यूशन पैकेज Linux distribution package है जिसमें आमतौर पर आपके सुरक्षा से जुड़ी टूल्स security-related tools पहले से ही pre-loaded होते हैं। और गाइस यह पूरी तरह से तरागटेड होते हैं नेटवर्क और कंप्यूटर की सुरक्षा के एक्सपर्ट के  लिए ही है।

Kali Linux को कब और क्यूँ इंटरनेट पर लाया गया ?

Kali Linux 2021.2 Release (Kaboxer, Kali-Tweaks, Bleeding-Edge & Privileged  Ports) | Kali Linux Blog

दोस्तों जैसे कि हमने ऊपर के टॉपिक में विस्तार से समझा कि काली लिनक्स क्या है और काली लिनक्स को किसने बनाया था दोस्तों उसी की तरह हम इस टॉपिक में जाने वाले हैं कि काली लिनक्स को कब और क्यों बनाया गया था तो चलिए दोस्तों शुरू करते हैं इस टॉपिक को बिना देरी किए हुए और जानते हैं कि काली लिनक्स को कब और क्यों बनाया गया था।

जैसे की हमने ऊपर के टॉपिक में देखा और जाना था की दयनमिंक लिनक्स प्लेटफार्म है ( dynamic Linux platform ) और साथ ही साथ  में लिनक्स सिस्टम ( Linux System ) का बेहतरीन तरह से यूटिलाइजेशन  ( utilization ) धीरे धीरे आगे बढ़ते चला गया। और गाइस जैसे जैसे  लिनक्स सिस्टम Linux System का यूटिलाइजेशन आगे की ओर utilization बढ़ता चला गया, गाइस ठीक उसी तरह से वैसे वैसे एक बेहतर वतावरण secure environment की जरुरत भी धीरे धीरे  ज्यादा होती चली गयी Linux Experts के लिए।

इसी तरह से बेहतर और एक सुरक्षा लिनक्स ब्राउज़िंग  secure Linux browsing को धीरे धीरे कम करने के लिए काली लिनक्स को पहचान किया गया जैसे कि हमने आपको ऊपर भी बताया था कि तारिक 13 महीना March और शाल 2013 में बनाया गया था ।

काली लिनक्स एक डेबियन- बेस्ड लिनक्स डिडट्रिब्यूशन भी है आमतौर पर जिस का मुख्य काम  तरह तरह का अडवेंसड पेनेट्रेशन टेस्टिंग और सिक्योरिटी ऑडिटिंग सर्विसेज ( Security Auditing services ) को बेहतर तरह से  प्रदान करना है जो कि किसी भी  यूज़र्स को। ये काली एक ऐसा बेहतर टूल है जो  लिनक्स के सभी यूज़र्स के लिए जो की बहुत से अलग अलग तरह का  ट्रिक्स प्रदान करता है  और सिक्युरिटी डिपार्टमेंट को।

काली लिनक्स में ऐसे बहुत से अलग अलग तरह के  टूल्स पैक्ड होते हैं जो की आपको बहुत से बेहतर तरह के  सेक्युरिटी टास्कस को अच्छे से करने में काफी ज्यादा मदद प्रदान करते हैं जैसे की हमने आपको ऊपर में भी बताया कि पेनेट्रेशन टेस्टिंग, सेक्युरिटी रीसर्च, कंप्यूटर फोरेंसिक और रिवर्स इंजीनियरिंग और ढेर सारे इत्यादि.

यह गाइस ओर तरह से  काफी बेहतरीन सिक्युरिटी पैकेज काली लिनक्स को डेभलप, और इसके फण्ड और इसको अछे तरह से मेंटेनेंस भी किया गया है ओफ्फेन्सीवे सेक्युरिटी के द्वारा, ही जो की एक बेहतर तरह का लीडिंग इन्फॉर्मेशन सेक्युरिटी ट्रेनिंग  कंपनी भी है और इन्होने इन सभी चीज़ों के साथ साथ डिजिटल सेक्युरिटी सिस्टम के फील्ड में कभी बेहतर तरह के बड़े बड़े अचीवमेंट भी प्राप्त किये हैं।

दोस्तों अगर हम इसे असल में इसे देखा जाये तो, काली लिनक्स लगभग पूरी तरह से एक ओवरआल मेकओवर होता है को ब्लैक ट्रैक लुनिक्स का, लेकिन इस लुनिक्स में, ब्लैक ट्रैक लुनिक्स के सभी लिमिटेशन को बिलकुल तरह से हटा दिया गया है और उसके बदले में इसमे काफी नयी नइ और बेहतर तरह का ढेर सारा सेक्युरिटी टूल्स को शामिल किया गया है।

Computer में Android app कैसे चलाये और install करें

Kali Linux ऑपरेटिंग सिस्टम की सभी विशेषता

गाइस काली लिनक्स एक बहुत ही बढ़िया बढ़िया और काफी ज्यादा पॉपुलर OS बन गया है दोस्तों  अभी के समय में इसके बहुत ही अलग अलग तरह के बेहतरीन और मजबूत तरह फायदे के वजह से तो  चलिए दोस्तों काली लिनक्स के कुछ विषय में कुछ और बातें जानते हैं और समझते है।

1. दोस्तों मान लीजिए कि एक नया यूजर जो की लिनक्स में पूरी तरह से नया या कह सकते है कि नौसिखिया है, उसे यह भी पता ही नहीं होगा की रुट ही वो एकमात्र यूजर होता है जो इसके इंस्टालेशन के बाद वहीँ एक दूसरी बात की काफी सारे पेंटेस्टइंग में कई सारे सुपर यूज़र्स ऑक्सीस की भी जरुरत होती है।

2. काली लिनक्स एक अच्छी चॉइस नहीं है डेलि कंप्यूटिंग के लिए (जैसे की  अगर आप अपने आफिस के काम के लिए, इंटरनेट सुर्फ्फिंग के लिए या किसी बेहतर तरह के वीडियो एडिटिंग के लिए  इत्यादि)। गाइस आप यहाँ अपनी PC या लैपटॉप को किसी अन्य दूसरों के साथ बिलकुल भी साझा  भी नहीं कर सकते हैं।

3. गाइस काली लिनक्स के बेहतर और  ज्यादातर फ़ीचर्स छुपे हुए होते हैं  उसके कमांड लाइन  में न की किसी और कि तरह मेनू  में। तो गाइस इसलिए आपको यहाँ पर कोई तरह के अलग अलग सोइस्फिक  आफिस एप्पलीकेशन  या अलग अलग तरह के टूल्स (कैलक्यूलेटर और उसके क्विक नोट को अलग से  छोड़कर के ) बिलकुल भी नहीं प्राप्त होते हैं। गाइस यहाँ सभी लोग टूल्स जो बेहतर तरह से उपलब्ध हैं वो सारे सेक्युरिटी ओरिएंटेड भी होते हैं।

4.  काली लिनक्स लगभग पूरी तरह से डेबियन पर बेस्ड होता है जैसे कि मैंने आपको ऊपर में भी बताया है , लेकिन दोस्तों इसमें पहले से ही वैसे कोई तरह के  स्पेसिफिक tools नहीं होते हैं। आप चाहे तो जितने मन उतना टूल्स को इसमें आप अपने हिसब से  इनस्टॉल कर सकते हैं और उस टूल्स का कमांडो का इस्तमाल भी कर सकते है (जैसे की  apt-get install,apt-get update, और इत्यादि )।

5. दोस्तों क्या आपको मालूम है कि रुट के हिसाब से काम करना थोड़ी बहुत से समय में अच्छे से ठीक नहीं होता है। चूँकि गाइस आप इसमें कोई भी रेस्टिंक्शन नहीं होती है गाइस इसलिए आप न चाहते हुए भी बहुत से कार्य अलग अलग तरह से  कर लेते हैं, जो बाद में आपको  कई सारे अलग अलग तरह के तकलीफ प्रदान कर सकती है। जैसे की आप फाइल्स टाइप्स को बेहतर तरह से मनुप्लेट करना, और सीटिंग को अच्छे से बदल देना इत्यादि।

Download और Upload क्या है | Download और Upload में क्या अंतर है?

Kali Linux डाउनलोड कैसे करे ?

How to Install Kali Linux on VirtualBox: A Step-by-Step Guide - DEV  Community

दोस्तों जैसे कि हमने ऊपर के सभी टॉपिक में काली लिनक्स से जुड़ी सभी जानकारी को पूरे विस्तार से जाना और समझा और आपके मन में भी युवा ख्याल जरूर आया होगा कि क्यों ना अब हम काली लिनक्स को अपने डिवाइस में इंस्टॉल करें तो दोस्तों बने रहिए आप हमारे इस टॉपिक के साथ हम इस टॉपिक में इसी बात पर विचार विमर्श करने वाला है और आपको बताएंगे कि आप अपने डिवाइस में काली लिनक्स को कैसे इनस्टॉल कर सकते हैं तो चलिए दोस्तों शुरू करते हैं इस टॉपिक को ।

अगर आप भी अपने डेविस में काली लिनक्स को इनस्टॉल करना चाहते हैं, तो तब आपको भी पहले इसके ISO फ़ाइल को अपने डिवाइस डाऊनलोड करना होगा दोस्तों आपको इसके ऑफ्फियाल वेबसाइट से।

दोस्तों जैसे ही आप किसी ब्राउजर को ओपन करके उसमें काली लिनक्स को सर्च करेंगे तो आप उसके ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर के इसे अपने डिवाइस में डाउनलोड करने के लिए डाउनलोड बटन पर क्लिक करके आप इसे डाउनलोड कर सकते हैं।

गाइस अगर आपके पास एक PC है और उस मे 64 बिट की इंटेल CPU है, तब गाइस आपको अपने  amd64 एक दाहिने साइड में डाऊनलोड है आपके लिए वह ही बेहतर रहेगा एक बार आपके डिवाइस में जब काली लेनिक्स को डाऊनलोड कर लिया, फिर आप चाहें तो SHA-256 फिंगरप्रिंट के साथ आप इसे काफी आसानी से चेक कर सकते हैं और उसे कॉम्परे भी कर सकते हैं अपने डिवाइस के दौनलेडेड फ़ाइल के साथ।

दोस्तों हमारे बताए गए कामो को करने के बाद एक बार आप आपने ISO को चेकसम के साथ  बेहतर तरह से चेक कर लेना है उसके बाद , तब आप उस ISO के इंट्रेग्रिटी को फिर से चेक कर के  कंफर्म भी हो सकते हैं।

ट्विटर अकाउंट हैक कैसे करे | How To Hack Twitter Account In 2022

Kali Linux क्यूँ Beginners के लिए सही नहीं है?

दोस्तों कई सारे लोग ऐसे होते हैं जिनको काले यूनिक्स के बारे में इतना मालूम नहीं होता है और वह काली लियोनिक्स एक्सपर्ट नहीं होते हैं और वह छोटी-छोटी जानकारियों को हासिल करने के लिए अभी भी इंटरनेट की मदद लेते है। तो गाइस आप मेरे हिसाब से काली लेनेक्स के दुनिया में बिल्कुल भी बिगनर है या आम भाषा मे कह सकते है कि नौसिखिया है तो मैं आपको सलाह दूंगा कि आप के लिए काली लेनिक्स बिल्कुल भी सूटेबल नहीं है।

दोस्तों क्या आपको मालूम है कि काली लेनिक्स को मैनली  बनाया गया है जो भी  फ्रोफेसनल के लिए जो की पेनेट्रेशन टेस्टिंग को काफी बेहतर तरह से रन कर लेते है। और ऐसे लोग जो की एथिकल हैकिंग भी बेहतर तरह से  सिख चुके हैं और उन्हें  डिजिटल फोरेंसिस में अभी  कार्य कर रहे हैं। लेकिन इन सभी के बाद तब भी आपको ऐसे बहुत से अलग अलग तरह के मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है जब आप काली लेनिक्स का इस्तमाल अपने हिसब से कर रहे हों दिनों प दिन  इसके उपयोग में आप इसमे काफी एक्सपर्ट भी हो सकते है।

एक्सपर्ट होने के वाबजूद भी आपको इन सभी तरह तरह के  टूल्स और सॉफ्टवेयर का इस्तमाल बड़े ही चालाकी और अपने दिमाग के तरीके से करना चाहिए। ये कोई ऐसे  वैसे आम तरह के सॉफ्टवेयर  नहीं होते है की आप  ने अपने डेविस में केवल इनस्टॉल किया  और अपने मन के हिसब से चीज़ें पर कामो को काम करना चालू हो जाये। गाइस आपके जानकारी के लिए बता दु की इसके प्रत्येक टूल को काफी ध्यान से इस्तमाल करना पड़ता है, साथ ही साथ में आपको  प्रत्येक सॉफ्टवेयर को भी इनस्टॉल करने से पहले ध्यान से थोड़ी बहुत एग्जाम  भी करना पड़ता है।

इसलिए अगर आप शुरुआत करने वाले हैं या फिर एक औसत लिनक्स उपयोगकर्ता हैं तो लिनक्स और सभी डेमॉन, सेवाएं, सॉफ्टवेयर, वितरण होंगे । और पाठ्यक्रम भी देख सकते हैं जो आप एथिकल हैकिंग के साथ काली को कैसे लागू कर सकते हैं के बारे में जानकारी की पेशकश करें। दोस्तों अगर आप इसमें नौसिखिया हैं तो आपको अच्छे से पहले या सीख लेना चाहिए नहीं तो आगे आपको कई सारे अलग अलग तरह का या परेशानी भी खड़ा कर सकता है।

Kali Linux के फायदे क्या क्या है।

दोस्तों जैसे कि हमने ऊपर के टॉपिक में जाना की काली दैनिक क्या है और Kali Linux से जुड़ी ढेर सारी जानकारियों को भी प्राप्त किया और आपको यह भी बताया कि काली लियोनिक्स को आप अपने डिवाइस में कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं दोस्तों अब आपके मन में यह ख्याल जरूर आया होगा कि आखिर Kali Linux के फायदे क्या क्या है तो हमने आपको वह इस टॉपिक में है इसी बात पर विचार विमर्श करके आपको अच्छे से बताया है और समझाया है तो चलिए दोस्तों शुरू करते हैं इस टॉपिक को और देखते हैं काली लिनक्स के फायदे

  • मूवी से एडवांस पेनेट्रेशन टेस्टिंग टूल्स काली लिनक्स में लगभग 600 सुपर अमेजिंग एडवांस्ड पेनेट्रेशन टेस्टिंग टूल्स पहले से लोडेड हैं। मूवी ब्लैक ट्रैक लुनिक्स के उपकरण जो काफी ज्यादा प्रसिद्ध हो गए हैं उन्हें प्रतिस्थापित कर दिया गया है नया उन्नत पैठ परीक्षण उपकरण के साथ काली लिनक्स।  
  •  ये पूरी तरह से फ्री लिनक्स टूल है  दोस्तों आपकी जानकारी के लिए मैं बता दूं कि यह अगर आप काली लिनक्स को इस्तेमाल करेंगे तो आपको किसी भी तरह का विचार करने की जरूरत नहीं है यानी कि काली लिनक्स सभी के लिए संपूर्ण तरह से फ्री है वह भी नए-नए अपडेट के साथ
  • ओपन सोर्स गिट ट्री है ये काली लिनक्स पूरी तरह से खुले स्रोत से सिस्टम है। सभी कोडों को संपूर्ण तरीके से तैयार किया जा सकता है, साथ ही साथ विकास ट्री को खोल सकते हैं कोडिंग के विकास को चरण में देखा जा सकता है। 
  • FHS सपोर्ट का होना काली में फाइल-सिस्टम पदानुक्रम मानक का इस्तमाल क्या है, कैसे लिनक्स उपयोगकर्ता से बायनेरिज़ का पता लगा सकते हैं, सपोर्ट फाइल्स, लाइब्रेरी, हैं। यह एक उत्तराधिकार सुविधा है काली लिनक्स का जो कि दुरसरे लिनक्स सिस्टम से अलग है। 
  • कूल वायरलेस समर्थन का इस प्रकार से:- काली लिनक्स में ये भी शामिल है जैसे कि यह किसी वायरलेस सपोर्ट सिस्टम से कनेक्ट होने के लिए उपयुक्त है। एक विस्तृत विविधता के हार्डवेयर को चलाने के लिए ये और भी अधिक संगत होना चाहिए I USB और वायरलेस डिवाइस में काम करने के लिए।
  • काली से नीचे की ओर से कवर करें गाइस  जैसे की काली लिनक्स के सभी तरह के पेनेट्रेशन’ टूल्स अंग्रेजी भाषा में, है लेकिन अगर आप चाहे तो इनका इस्तेमाल अलग अलग भाषा मे भी कर सकते है।
  • ARMEL ARMHF समर्थन का अनुमान  आप संभवत रूप से एआरएम-आधारित सिंगल-बोर्ड सिस्टम जैसे की रास्पबेरी पाई और बीगलबोन ब्लैक, बाकियों के जैसे बड़े पैमाने पर प्रचलित और सस्ती दवा के विकल्प में, काली। एआरएम सपोर्ट भी एक प्रबंधन उपकरण के समान है, सभी पूरी तरह से काम कर रहे इंस्टालेशन जैसे एआरएमईएल और एआरएमएचएफ सिस्टम।

Dark Web क्या है? और Dark Web को Access कैसे करे? (Full Detail In Hindi)

क्या Kali Linux इल्लीगल होता है?

गाइस जैसे कि हमने ऊपर के टॉपिक में जाना कि काली लेनिक्स का फायदा क्या होता दोस्तों अब हम इस टॉपिक में क्या Kali Linux इल्लीगल होता है इसके बारे में जानने वाले है तो चलिए शुरू करते है इस टॉपिक को काली लेनिक्स OS बिलकुल भी इललीगल नहीं होता है।

ये पूरे तरह से  आपके ऊपर काफी ज्यादा निर्भर करता है की आप किस तरह से और  कैसे काली लेनिक्स का इस्तमाल कर रहे हैं। ज़्यादातर लोग इसका इस्तमाल हैक, प्रैक्टिसिंग प्रैक्टिसिंग टेस्टिंग इत्यादि को बेहतर तरह से सीखने के लिए करते हैं।

यदि आप इस काली लेनिक्स का इस्तमाल किसी भी कारण से  लीगल तरीक़े से करें तो इससे आप बहुत कुछ कर सकते हैं लेकिन ऐसा नही करना चाहिए क्योंकि अगर आप इसका इल्लीगल रूप से इसका इस्तेमाल करे तो आपको किसी न किसी दिन इसका खामियाजा भुकतना पड़ेगा ।

Kali Linux का इस्तमाल कहाँ पर किया जाता है?

Kali Linux का मुख्य तरह से इस्तमाल एडवांस्ड पेनेट्रेशन टेस्टिंग और  कई सारे तरह तरह का सेक्युरिटी ऑडिटिंग में किया जाता है। काली लिनक्स में आपको ऐसे बहुत से तरह तरह का  टूल्स पहले ही इन्सटाल्ड हुए काफी आराम से मिल जाएँगे जो की आपको काफ़ी ज्यदा मदद करते हैं। इन्फॉर्मेशन सेक्युरिटी टास्कस i, जैसे की पेनेट्रेशन वतेस्टिंग , सेक्युरिटी रिसर्च , कंप्यूटर फोरेंसिस और अलग तरह का रिवर्स इंजीनियरिंग करने के लिए।

क्या हैकर्स Kali Linux का इस्तमाल करते हैं?

दोस्तों जैसे कि हमने ऊपर के टॉपिक में जाना की काली लेनिक्स का इस्तेमाल किस किस चीजों में किया जाता है तो आपके मन में अब यह ख्याल जरूर आया होगा कि क्या केवल है हैकर्स ही काली लेनिक्स का इस्तेमाल करते हैं तो दोस्तों हम इस टॉपिक में ऐसी चर्चा पर विचार विमर्श करने वाले हैं तो चलिए दोस्तों शुरू करते हैं इस टॉपिक को ।

जी हाँ, दोस्तों हमने आपको उपर भी बताया कि आप अपनी हिसाब से इसका इस्तेमाल कर सकते है गयस इसी तरह से बहुत से हैकर्स काली लेनिक्स का इस्तमाल  ढेर सारे अलग तरह से करते हैं। चूँकि इसमें बहुत से अलग अलग प्रकार के सिक्यरिटी अलग अलग तरह का टूल्स महजूद होते हैं इसलिए हैकर्स को इन्हें इस्तमाल करने में काफी ज्यादा सुविधा होती है। इसमें क़रीब लगभग 600 से भी जयदा टूल्स महजूद होते हैं पेनेट्रेशन टेस्टिंग  और सेक्युरिटी एनालिटिक्स करने के लिए। गाइस वहीं ये पूरी तरह से बिलकुल फ़्री होता है चूँकि यह एक ओपन सोर्स मॉडल  है और इसका कोड गिट पर उपलब्ध भी है, छेड़ छाड करने के लिए।

Fluxion Attack क्या है और Fluxion Attack के मदद से Wi Fi का Password Hack कैसे करे ?

[ Conclusion,निष्कर्ष  ]

दोस्तो आशा करता हूं कि आपको मेरा यह लेख Kali Linux क्या है और कंप्यूटर में Kali Linux को कैसे इस्तेमाल करे ?आपको बेहद पसंद आया होगा और आप इस लेख के मदद से वह सभी जानकारी को पूरे विस्तार से प्राप्त कर चुके होंगे जिसके लिए आप हमारे वेबसाइट पर आए थे।

दोस्तों हमने इस लेख में सरल से सरल भाषा का उपयोग करके आपको काली लिनक्स बारे में संपूर्ण जानकारी पूरे विस्तार से बताने की कोशिश की है क्योंकि हमें मालूम था कई सारे ऐसे लोग होते हैं जो काली लिनक्स के बारे में जानना चाहते हैं मगर वह लोग काली लिनक्स के बारे में नहीं जान पाते हैं और कुछ लोग को बिल्कुल भी पता नहीं होता है कि काली लिनक्स क्या उपयोग किया जाता है तो हमने इस लेख को इन्हीं सभी लोगों के लिए लिखा था।

दोस्तों मेरा आप पर सम पूर्ण विश्वास है कि आप भी मेरा इस लेख को ध्यान से पूरे अंत तक पढ़ चुके होंगे और काली लिनक्स के बारे में संपूर्ण जानकारी पूरी विस्तार से प्राप्त कर चुके होंगे और जान चुके होंगे कि काली लिनक्स क्या है और काली लिनक्स का फायदा क्या-क्या होता है और काली लिनक्स उपयोग किस चीज में किया जाता है।

अगर दोस्तों आपको इस पोस्ट में कहीं भी कोई भी किसी भी तरह को,पढ़ने में या किसी भी चीज में कोई भी दिक्कत हुई होगी तो आप हमारे कमेंट बॉक्स में बेझिझक कुछ भी सवाल पूछ सकते हैं। हमारी समूह आपकी मैसेज के रिप्लाई जरूर देगी और आप यह भी कमेंट में जरूर बताएं कि यह पोस्ट काली लिनक्स क्या है और कंप्यूटर में काली लिनक्स को कैसे इस्तेमाल करे ? के बारे में जानकारी आपको कैसा लगा ताकि हम आपके लिए दूसरे पोस्ट ऐसे ही लाते रहे।

तो चलिए दोस्तों इसी जानकारी के साथ हम अब इस लेख को समाप्त करते हैं और अगर आपको हमरा यह पोस्ट को पढ़ने के लिए दिल से धन्यवाद………

HTML क्या होता है और HTML किस तरह से कम करता है ?

Leave a Comment