Mobile और Computer से Photo Edit कैसे करे | फोटो एडिट करने का तरीका

नमस्कार दोस्तों आशा करता हूं आप बिल्कुल ठीक होंगे आपका हार्दिक स्वागत है हमारे इस लेख में आज के इस लेख के मदद से हम Mobile और computer से Photo Edit कैसे करे | फोटो एडिट करने का तरीका के बारे में संपूर्ण जानकारी पूरे विस्तार से जानने वाले हैं।दोस्तों आप को तो मालूम ही होगा कि अब दुनिया डिजिटल हो चुकी है,

और लोग आप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और जैसे कई सारे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म का उपयोग कर रहे हैं और उस प्लेटफॉर्म पर अपनी अच्छी अच्छी फोटो वीडियो कंटेंट इत्यादि तैयार कर रहे हैं लोग आज कहीं भी घूमने जाते हैं तो वहां का फोटो जरूर क्लिक करते हैं ताकि वह अपने किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर डाल सके और लोगों को दिखा सके।

तो आप लोगों ने यह बात तो जरूर नोटिस किया होगा कि लोग इतने अच्छे होते नहीं है और फोटो में वह एकदम से अच्छे लगने लगते हैं हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह एक फोटो एडिटिंग का कमाल है आपने अभी देखा होगा कि किसी के मोबाइल फोन या कैमरे से इतना अच्छा फोटो क्लिक नहीं हो पाता है लेकिन लोग उसे एडिट करके काफी बेहतरीन बना देते हैं।

तो यह सब एडिटिंग का कमाल है और अगर आप यूट्यूब ब्लॉग या वेबसाइट पर जो भी फोटो उसको देखते हैं वह किसी ना किसी सॉफ्टवेयर की मदद से एडिट किया हुवा रहता है।आप यह बात को सुन कर के आप के मन में भी यह जिज्ञासा उठ रहा होगा कि क्यों ना हम भी अपने फोटो को एडिट करके पहले से बेहतरीन बनाए और उसे अपने किसी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करें मगर अगर आप सोच रहे हैं।

कि आप ही केवल ऐसा है तो आप बहुत गलत है क्योंकि लोग ऐसे कई सारे हैं जो ऐसा करना चाहते हैं मगर उन्हें करने नही आता और उन का सवाल रहता है कि आखिर फोटो एडिटिंग कैसे किया जाता है और फोटो एडिटिंग क्यों किया जाता है और मोबाइल से फोटो एडिट कैसे किया जाता है और कंप्यूटर से फोटो एडिट कैसे किया जाता है पिक्स आर्ट क्या है और फोटोशॉप क्या है और पिक्स आर्ट से फोटो एडिट कैसे किया जाता है और  फोटोशॉप से फोटो एडिट कैसे किया जाता है।

क्या हम पिक आर्ट से फोटो एडिट कर सकते हैं या फोटोशॉप से फोटो एडिट करने में कितना समय लगता है इन सभी सवालों के लिए ही हमने इस लेख को लिखा है और इस लेख में फोटो एडिट करने से जुड़ी सभी जानकारी को स्टेप बाय स्टेप करके लिखा है अगर आप सच में मोबाइल फोन कंप्यूटर का इस्तेमाल करके फोटो एडिट करना चाहते हैं।

तो आप से मेरा यह अनुरोध है कि आप मेरे इस लेख को ध्यान से पूरे अंत तक पढ़े तभी आपको मेरा यह लेख अच्छे से समझ में आएगा तो चलिए शुरू करते हैं इस लेख को बिना देरी किए हुए।

Top 10 Best Audio Editing Software (Both Free And Paid)

Photo Editing क्यों किया जाता है ?

Best photo editing apps for that perfect picture | NewsBytes

दोस्तों अगर आप के मन में यह सवाल है कि आखिर Photo Editing क्यों किया जाता है तो आप हमारे इस टॉपिक के साथ अंत तक बने रहिए क्योंकि इस टॉपिक में हम इसी पर विचार विमर्श करने वाले हैं। तो चलिए शुरू करते हैं इस पैराग्राफ को बिना देरी किए हुए हम आप की जानकारी के लिए बता दे, की अगर आप लोग नहीं जानते कि  Photo Edit  क्यों करें तो कोई बात नहीं है मैं आप को बताता हूं कि क्यों Photo को Edit करना चाहिए दोस्तों जब आप लोग कोई भी Photo को खींचते हैं ।

तब वह Photo देखने में इतना अच्छा नहीं लगता और जब आप लोग उसी Photo को Edit करते हैं तब वह फोटो देखने में बहुत अच्छा लगता है। गाइस आप मान लीजिए आप लोगों ने कोई एक Photo खींचा है वह Photo पर colour देखने में अच्छा नहीं लग रहा है पर आप लोग जब उस Photo को किसी Photo Editing software के माध्यम से Photo Editing करेंगे तब उस का colour को आप अपने हिसब से ठीक कर देंगे तो इसी वजह से Photo Editing किया जाता है।

मान लीजिए कि आप कहीं पर घूमने गए हुए हैं और वहां एक पिक्चर क्लिक किया और उस वातावरण को दिखाने के लिए आपने पिक्चर क्लिक किया था और उस Photo में कुछ ऐसी चीजें भी आ चुकी है जिनको आप दिखाना नहीं चाहते हैं तो उसे एडिट के माध्यम से हटा सकते हैं या उस फोटो को अपने हिसाब से बदल सकते हैं तो यही कारण होता है फोटो को एडिट करने का।

तो दोस्तों आम तौर पर यही सभी कारणों की वजह से फोटो को एडिट किया जाता है तो चलिए अब हम अगले टॉपिक की ओर बढ़ते हैं और फोटो एडिटिंग से जुड़ी कुछ नई जानकारी को प्राप्त करते हैं।

Top 7 Best Video Editing Apps Download करे

Mobile से अच्छे तरीके से कैसे Photo Editing किया जाता है?

How to edit photos with Lightroom for mobile | Adobe Photoshop Lightroom  tutorials

दोस्तों अगर आप के मन में यह सवाल है कि आखिर MobilePhone से अच्छे तरीके से कैसे Photo Editing किया जाता है तो आप हमारे इस टॉपिक के साथ अंत तक बने रहिए क्योंकि इस टॉपिक में हम इसी पर विचार विमर्श करने वाले हैं। तो चलिए शुरू करते हैं इस पैराग्राफ को बिना देरी किए हुए हम आप की जानकारी के लिए बता दे की आप लोग Mobile से बहुत अच्छे तरीके से फोटो एडिट कर सकते हैं ।

गाइस मैं आप लोगों को एक ऐसा Application के बारे में बताऊंगा जिस Application से आप लोग बहुत अच्छी अच्छी तरीके से Photo Edit कर सकते हैं और यह भी बताऊंगा कि कैसे आप लोग Photo को Mobile से Photo Editing कर सकते हैं। दोस्तों जो सब से अच्छा से अच्छा Photo Editing करने का Application है Mobile का वह है Picsart।

क्या आप को मालूम है कि Picsart एक बहुत अच्छा Application है Mobile से फोटो एडिट करने के लिए अगर आप लोग Mobile से लोगो डिजाइन, बैनर डिजाइन, लोगो डिज़ाइन, यूट्यूब थम्बनेल या फिर और कुछ करना चाहते हैं वह आप लोग बहुत ही आराम से Picsart photo edditing एप्लीकेशन की मदद से कर पाएंगे।

हम आप की जानकारी के लिए बता दें कि यह एप्लीकेशन बहुत सारे लोगों के द्वारा उपयोग किया जाता है और इसकी रेटिंग भी अच्छी खासी है तो चलिए अब हम अगले टॉपिक की ओर बढ़ते हैं और इससे जुड़ी कुछ जानकारी को प्राप्त कर लेते हैं और फिर जानेंगे कि इसके इस्तेमाल करके कैसे हम फोटो को एडिट कर सकते हैं।

Jio Caller Tune कैसे सेट करें FREE में | How to set Jio Caller Tune for FREE In Hindi

Picsart क्या है ( What Is Picsart In Hindi)

Here Are The Best Photo Editing Apps In The App Store Right Now - Society19  | Good photo editing apps, Photo editing apps, Photo background images hd

दोस्तों अगर आप के मन में यह सवाल है कि आखिर Picsart क्या है तो आप हमारे इस टॉपिक के साथ अंत तक बने रहिए क्योंकि इस टॉपिक में हम इसी पर विचार विमर्श करने वाले हैं। तो चलिए शुरू करते हैं इस पैराग्राफ को बिना देरी किए हुए हम आप की जानकारी के लिए बता दे की Picsart एक बहुत ही Popular Photo Editing Application है। 

Picsart Application का उपयोग  Photo Edit करने के लिए किया जाता है। आप  इस Application की मदद से Simple Photo  को  बेहतरीन तरह से Editing कर के एक  professional photo बना सकते हैं।  इस के  अलावा   आप इस  Application  की  मदद से  अपनी Company या वेबसाइट के लिए Logo   design या तैयार कर सकते हैं।

आप इस Application को Google के Play Store से फ्री में Download कर सकते हैं। इस की लोकप्रियता का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि इस Editing Application  को  Google Play Store  में  तकरीबन 4.4 स्टार अंत  की Rating मिली हुई है। Picsart Application  Paid और Free उपलब्ध है। अगर आप  इस  Application का  free version को काफी बेहतरीन ढंग से  उपयोग  करते हैं उस में आप को  थोड़े कम  features  उपयोग करने के  लिए  मिलते हैं। 

वहीं अगर आप इस Application का Paid वर्जन यूज करते हैं तो वहां पर आप को  professional की तरह दिखने के photo edit  करने के लिए इस मे बहुत सारे  professional features  मिलते  हैं। तो दोस्तों कुछ इस तरह से पिक्स आर्ट है तो चलिए अब हम अगले टॉपिक की ओर बढ़ते हैं और पिक्स आर्ट से फोटो एडिटिंग करने से जुड़ी कुछ नई जानकारी को प्राप्त करते हैं।

Passport Size Photo Kaise Banaye Mobile Se

मोबाइल में PICSART से Photo Edit कैसे करे?

दोस्तों अगर आप के मन में यह सवाल है कि आखिर मोबाइल में Picsart से Photo Edit कैसे करे तो आप हमारे इस टॉपिक के साथ अंत तक बने रहिए क्योंकि इस टॉपिक में हम इसी पर विचार विमर्श करने वाले हैं।

तो चलिए शुरू करते हैं इस पैराग्राफ को बिना देरी किए हुए हम आप की जानकारी के लिए बता दे की PICSART Application से फोटो Editing करने के पहले आप लोगों को इस Application को  Google Play Store से डाउनलोड करना होगा यह Application Google Play Store में आप लोगों को फ्री में मिल जाएगा। 

Picsart Installed कैसे इंस्टाल करे? 

How To Download PicsArt Mobile Application | Gold Playstore .

दोस्तों अगर आप के मोबाइल फोन में Picsart नहीं है और आप उस ऐप को डाउनलोड करना चाहते हैं तो सब से पहले आप को अपने फोन में प्ले स्टोर को ओपन करना होगा जैसे ही आप गूगल प्ले स्टोर को ओपन करेंगे तो Google Play Store के होने पर ऊपर की ओर सर्च बार का ऑप्शन दिखेगा उत्तर कुमार के ऑप्शन पर क्लिक करके आप को वहां पर Picsart टाइप कर को सर्च करना है।

जैसे ही आप Search करेंगे तो Picsart आप के रिजल्ट में सबसे ऊपर आएगा तो उस पर आप को क्लिक करना है और क्लिक करने के बाद install का ऑप्शन आपको दिखेगा तो उसे इंस्टॉल पर आप जैसे ही Click करेंगे तो Picsart आप के फोन में डाउनलोड होने लगेगा और आप ऑटोमेटिक ही आप के फोन में install हो जाएगा तो कुछ इस तरह से आप अपने मोबाइल फोन में Picsart को install कर सकते है।

क्या आप को मालूम है कि Picsart Application के मदद से आप लोग कोई भी Image का back ground  को change कर सकते है। Picsart  एक Free और paid Application है आप लोग इस Application को Mobile पर Free में इस्तेमाल कर सकते हैं।

हम आप के जानकारी के लिए बता दे कि short application को डाउनलोड करने के बाद आप लोगों को उस Apolication को ओपन करना होगा ओपन कर ने के बाद आप लोगों के पास एक (+) icon देखने को मिलेगा उस पर आप लोगों को Click करना होगा अब आप लोग जो Photo को Edit करना चाहते हैं उस को आप लोगों को Select करना होगा।

तो गाइस आप को Photo को Select करने के बाद आप के पास बहुत सारा अलग अलग features का ऑप्शन आएगा। एक एक ऑप्शन का अलग-अलग features of functions है अगर आप लोग आप के फोटो को crop करना चाहते हैं तो आप को वहा पर crop ऑप्शन पर क्लिक के जाना होगा। PICSART  application पर आप लोगों को  total तकरीबन 25 ऑप्शन देखने को मिलता है जिनका आप एडिटिंग करने में उप्योग कर सकते है तो चलिए अभी हम लोग जानते हैं कुछ बेहतरीन function के बारे में जिनका आप उपयोग काफी आसानी से कर सकते है।

Draw: दोस्तों क्या आपको मालूम है कि Picsart  Application पर आप लोगों को एक बेहतरीन तरह का ऑप्शन देखने को मिलता है जो कि आमतौर ओर बहुत ही कमाल का ऑप्शन है इस ऑप्शन का नाम है draw इस option को मदद से आप लोग vector Image बेहतरीन तरह से बना सकते हैं। यह Option आप लोगों को PICSART  application पर photo editing के वर्क  देखने को मिलता है। 

आप लोग Picsart  Application को उपयोग कर के आप कुछ बेहतर तरह का drawaing भी कर सकते हैं। तो दोस्तों चलिए अब हम आगे की ओर बढ़ते हैं और Picsart  Application से फोटो एडिट करने के नए ऑप्शन को देखते हैं।

Brush: दोस्तों क्या आप को मालूम है कि   Picsart  Application पर आप लोगों को Brush का एक बेहतरीन Icon देखने को मिलता है यानि कि एक ऑप्शन देखने को मिलता है जहां से आप लोग आप की Image को कुछ अलग तरह का Edit दे सकते हैं। अगर आप लोग Brush option के मदद से आप का Photo को Add करेंगे तब आप का Photo देखने में बहुत अच्छा लगेगा और अलग लगेगा। 

Software क्या है? | What is Software in Hindi

ऑप्शन Picsart  Application का एक बहुत अच्छा ऑप्शन है। तो दोस्तों चलिए अब हम आगे की ओर बढ़ते हैं और Picsart  Application से फोटो एडिट करने के नए ऑप्शन को देखते हैं।

Effects: दोस्तों हम आपके जानकारी के लिए बता दे कि Picsart  Application में Effects function का काम है, कि आप का Photo को अच्छा दिखाना यहां पर आप लोगों को बहुत सारा Effects देखने को मिलता है आप लोगों को जो Effects आप को पसंद आता है वह Effects आप लोग आप की Image पर लगा सकते हैं। इसके लिए आप लोगों को Picsart  Application पर एक ऑप्शन देखने को मिलता है।

उसे फिक्स कर के वहां पर Click कर के ही आप लोग इस Effects को  add कर सकते हैं आप अपने Image पर।  दोस्तों Picsart  Application पर आप लोगों को बहुत अच्छा अच्छा फेस देखने को मिल जाता है जो कि आप लोग आप की Image पर लगा सकते हैं और इसे लगाने के बाद आप का Image देखने में भी बहुत अच्छा लगता है। 

कुछ इस तरह से Effects काम करता है, तो दोस्तों चलिए अब हम आगे की ओर बढ़ते हैं और Picsart  Application से फोटो एडिट करने के नए ऑप्शन को देखते हैं।

Collage Picture: दोस्तों क्या आप को मालूम है कि Picsart  Application पर यह ऑप्शन भी एक बहुत बेहतरीन और कार्य कारी ऑप्शन है, आप सोच रहे होंगे कि यह क्या कर सकता है तो हम आप के जानकारी के लिए बता दे कि इस Option के मदद से आप लोग बहुत सारे अलग अलग तरह से Photo को एक ही image पर add कर सकते हैं यानी कि जोड़ सकते है । 

दोस्तों यहां पर आप लोगों को collage का बहुत सारा style effects भी देखने को मिलता जो कि वाकई में बहुत अच्छा बात है। कुछ इस तरह से Collage Picture काम करता है, तो दोस्तों चलिए अब हम आगे की ओर बढ़ते हैं और Picsart application से फोटो एडिट करने के नए ऑप्शन को देखते हैं।

Filters: अगर आप PicsArt का उपयोग करते होंगे तो आप को मालूम होगा कि पिक्स आफ पर आप लोगों को बहुत सारे अच्छे अच्छे अलग अलग तरह के Filters देखने को मिल जाता है जो Filters को आप लोग आप की Image यानी कि फोटो पर लगा सकते हैं और हम आपको एक बात और बता दे कि Filters लगाने के बाद आप का Image देखने में भी बहुत अच्छा लगता है।

दोस्तों आप लोगों को लगभग 25 Filters देखने को मिल जाता है। कुछ इस तरह से Filters काम करता है, तो दोस्तों चलिए अब हम आगे की ओर बढ़ते हैं और Picsart application से फोटो एडिट करने के नए ऑप्शन को देखते हैं।

Fonts: दोस्तों अगर आप लोगों को आप के Photo पर Text लगाना हो तो  आप लोग वह Picsart application की मदद से लगा सकते हैं यहां पर आप लोगों को text का बहुत सारा अलग अलग तरह का बेहतरीन fonts भी देखने को मिल जाता है। Picsart application पर आप लोगों को जितने भी text font देखने को मिलता है वह सभी बहुत अच्छा है ।

दोस्तो आप लोगों को तकरीबन 200+ से ज्यादा बेहतरीन font का list आप को Picsart application पर देखने को मिलता है जो कि सही में बहुत अच्छा है। कुछ इस तरह से Fonts काम करता है, तो दोस्तों चलिए अब हम आगे की ओर बढ़ते हैं और Picsart application से फोटो एडिट करने के नए ऑप्शन को देखते हैं।

Transparent Image Kaise Banaye | Remove Background Transparency in a few seconds in Hindi

Light Effects: हम आपके जानकारी के लिए बता दे कि आप लोग चाहते हैं कि आप का Image यानी कि Photo पर एक Light Effects add करना तब आप लोग Picsart application पर इस Light Effects का उपयोग कर सकते हैं इस Light Effects पर आप लोगों को बहुत सारा Light Effects बेहतरीन तरह से देखने को मिल जाता है।

की आप को मालूम है कि आप लोगों को जो भी Light Effects पसंद आता है वही आप लोग आप की Image पर लगा सकते हैं Image पर जब आप लोग Light Effects लगाएंगे तब आप का Image देखने में और भी बहुत आकर्षक और अनोखा लगेगा। कुछ इस तरह से Light Effects काम करता है, तो दोस्तों चलिए अब हम आगे की ओर बढ़ते हैं और Picsart application से फोटो एडिट करने के नए ऑप्शन को देखते हैं।

Colousr: दोस्त आप मान लीजिए कि आप का खींचा हुआ Photo में ठीक से Colour नहीं आया है या फिर आप का Photo पर जो Colour Effects आप को देखने को मिल रहा है वह अच्छा नहीं लग रहा है तब आप लोग Picsart के इस Option के मदद से आपके इच्छा के अनु सार Colour adjust कर सकते हैं आप के Photo पर।कुछ इस तरह से Colour Effects काम करता है, तो दोस्तों चलिए अब हम आगे की ओर बढ़ते हैं और Picsart application से फोटो एडिट करने के नए ऑप्शन को देखते हैं।

Beauty Effects: दोस्तो हम आपके जानकारी के लिए बता दे कि इस Picsart application पर आप लोगों को यह जो Features या Functions देखने को मिलता यह सब से अच्छा Functions है इस फंक्शन पर आप लोगों को बहुत सारा अलग अलग तरह का Options देखने को मिलता है काम का। दोस्तों मान लीजिए आपने किसी का Photo खींचा है वह Photo का Colours उतना अच्छा नहीं आया या फिर उस का Photo का Colours बहुत dark आया है। 

तब आप लोग beauty effects के मदद से उस को अच्छा कर सकते हैं। दोस्तों सिर्फ यह Options ही नहीं है और भी बहुत सारा Options है  जैसे कि आप लोग इस Options की मदद से आप का hair style को भी change कर सकते हैं सिर्फ Style को ही नहीं कलर को भी चेंज कर पाएंगे। दोस्तो अगर आप का face का साइज थोड़ा बड़ा है तब आप लोग picsart application के मदद से आप का face के size को Slim कर सकते है।

beauty effects का और भी बहुत सारा feature या function है जो कि बोहोत कार्य कारी है। कुछ इस तरह से Beauty Effects काम करता है, तो दोस्तों कुछ इस तरह से आप हमारे बताए गए पिक्स आर्ट के सभी फंक्शन ओं का इस्तेमाल करके अपने फोटो को बेहतरीन बना सकते हैं और उसको एडिट कर सकते हैं तो चलिए अब हम अगले टॉपिक की ओर बढ़ते हैं और उसमें देखते हैं कि हम अपने कंप्यूटर या लैपटॉप की मदद से फोटो कैसे एडिट कर सकेंगे।

CorelDRAW क्या है और CorelDRAW कैसे सीखें है ? | Best Tips 2022

Computer में Photoshop के मदद से Photo Editing कैसे करें?

What You Need to Edit Sizzling Special Effects on Your PC | WIRED

दोस्तों अगर आप के मन में यह सवाल है कि आखिर Computer में Photoshop के मदद से Photo Editing कैसे करें, तो आप हमारे इस टॉपिक के साथ अंत तक बने रहिए क्योंकि इस टॉपिक में हम इसी पर विचार विमर्श करने वाले हैं। तो चलिए शुरू करते हैं इस पैराग्राफ को बिना देरी किए हुए हम आप की जानकारी के लिए बता दे, की Computer में Photoshop के मदद से Photo Editing करने से सब से पहले हमें Photoshop के बारे में जानना बहुत जरूरी है तो चलिए उस के बारे जान लेते है।

15+ VIDEO बनाने वाला APPS

फोटोशॉप क्या है (What is Photoshop)

Adobe Photoshop on the App Store

दोस्तों अगर आप के मन में यह सवाल है कि आखिर फोटोशॉप क्या है, तो आप हमारे इस टॉपिक के साथ अंत तक बने रहिए क्योंकि इस टॉपिक में हम इसी पर विचार विमर्श करने वाले हैं। तो चलिए शुरू करते हैं इस पैराग्राफ को बिना देरी किए हुए हम आप की जानकारी के लिए बता दे, की photoshop एक बहुत अच्छा Photo Editing Software है। क्या आप को मालूम है कि सभी लोग photoshop  Software का उपयोग करते हैं ।

Computer में Photo Edit करने के लिए सिर्फ यही नहीं और भी बहुत बड़े-बड़े Photographer भी उन का photos को Edit करने के लिए इसी Software का उपयोग करते हैं। तो चलिए अब हम लोग जानते हैं कि photoshop से कैसे Photo Edit किया जाता है। कुछ इस तरह से Photoshop काम करता है, तो दोस्तों चलिए अब हम आगे की ओर बढ़ते हैं और फ़ोटो एडिट करने के सभी तरीके के बारे में जानकारी प्राप्त करते है।

Photoshop से Photo Edit कैसे करें?

दोस्तों अगर आप के मन में यह सवाल है कि आखिर Photoshop से Photo Edit कैसे करें तो आप हमारे इस टॉपिक के साथ अंत तक बने रहिए क्योंकि इस टॉपिक में हम इसी पर विचार विमर्श करने वाले हैं। तो चलिए शुरू करते हैं इस पैराग्राफ को बिना देरी किए हुए हम आप की जानकारी के लिए बता दे की Photoshop से Photo Edit के सभी तरीके को हमने नीचे में  स्टेप बाई स्टेप कर के लिखा है तो आप उन्हें ध्यान से पढ़े और समझे।

दोस्तों पहले आप लोगों को Photoshop Software को Download करना होगा Photoshop Software को आप लोग गूगल में जा कर के Photoshop लिख कर Download कर सकते हैं। Photoshop Software को डाउनलोड करने के बाद आप लोगों को फोटोशॉप को अपने Computer में Install करना होगा Install करने के बाद आप लोगों को Photoshop Software को open करना होगा।

Online फोटो का Background Remove और Change कैसे करें

Photoshop में Photo कैसे Select करे ?

दोस्तों अगर आप के मन में यह सवाल है कि आखिर Photoshop में Photo कैसे Select करे तो आप हमारे इस टॉपिक के साथ अंत तक बने रहिए क्योंकि इस टॉपिक में हम इसी पर विचार विमर्श करने वाले हैं। तो चलिए शुरू करते हैं इस पैराग्राफ को बिना देरी किए हुए हम आप की जानकारी के लिए बता दे की Photoshop Software को ओपन करने के बाद आप लोगों को ऊपर एक ऑप्शन देखने को मिलेगा ।

file कर के फिर आप को उस Option में Click करना होगा Click करने के बाद आप लोग जो Photo को Edit करना चाहते हैं उस Photo को आप को Select करना होगा। उस के बाद आप का Photo Editing Software में open  हो जाएगा उसके बाद आप के पसंद के अनुसार Photo को Edit करना होगा। कुछ इस तरह से Photoshop में Photo कैसे Select कर सकते है, तो दोस्तों चलिए अब हम आगे की ओर बढ़ते हैं और Photoshop से फोटो एडिट करने के नए ऑप्शन को देखते हैं।

Photoshop में Colour & Brightness Adjust कैसे करे?

दोस्तों अगर आप के मन में यह सवाल है कि आखिर Photoshop में Colour & Brightness Adjust कैसे करे तो आप हमारे इस टॉपिक के साथ अंत तक बने रहिए क्योंकि इस टॉपिक में हम इसी पर विचार विमर्श करने वाले हैं। तो चलिए शुरू करते हैं इस पैराग्राफ को बिना देरी किए हुए हम आप की जानकारी के लिए बता दे की दोस्तों अगर आप को लगता है ।

कि आप का Photo का Brightness अच्छा नहीं है तब आप लोगों को आप के laptop या computer में CTRL+SHIFT+ALT+L press करना होगा आप का Photo का Brightness बढ़ाने के लिए। अगर आप को लगता है कि आप का Photo का Lite उतना अच्छा नहीं है सब आप लोग CTRL+M को दबा कर के भी Photo का Light को अच्छा ढंग से adjust कर सकते हो। 

कुछ इस तरह से Photoshop में Colour & Brightness Adjust कर सकते है, तो दोस्तों चलिए अब हम आगे की ओर बढ़ते हैं और Photoshop से फोटो एडिट करने के नए ऑप्शन को देखते हैं।

Photoshop में Photo Crop कैसे करे ?

दोस्तों अगर आप के मन में यह सवाल है कि आखिर Photoshop में Photo Crop कैसे करे तो आप हमारे इस टॉपिक के साथ अंत तक बने रहिए क्योंकि इस टॉपिक में हम इसी पर विचार विमर्श करने वाले हैं। तो चलिए शुरू करते हैं इस पैराग्राफ को बिना देरी किए हुए हम आप की जानकारी के लिए बता दे की दोस्तों अगर आप लोग चाहते हैं।

कि आप का Photo को crop करना तब आप लोगों को Photoshop Software का right Side में आप को tool box देखने को मिलेगा वहां पर आप लोगों को square का Option देखने को मिलेगा वहां पर आप लोगों को Click करना होगा उस के बाद आप लोग जैसा crop करना चाहते हैं वैसा crop आप लोग कर सकते हैं। 

हम आप के जानकारी के लिए बता दे कि आप लोग circular Angle मैं भी आप का Image Crop कर सकते हैं। कुछ इस तरह से Photoshop में Image Crop कर सकते है, तो दोस्तों चलिए अब हम आगे की ओर बढ़ते हैं और Photoshop से फोटो एडिट करने के नए ऑप्शन को देखते हैं।

Top 10 Best Photo बनाने वाला Apps download करे

Photoshop Software से Photo पर Text कैसे लगाए?

दोस्तों अगर आप के मन में यह सवाल है कि आखिर Photoshop Software से Photo पर Text कैसे लगाए तो आप हमारे इस टॉपिक के साथ अंत तक बने रहिए क्योंकि इस टॉपिक में हम इसी पर विचार विमर्श करने वाले हैं। तो चलिए शुरू करते हैं इस पैराग्राफ को बिना देरी किए हुए हम आप की जानकारी के लिए बता दे की दोस्तों क्या आप लोग चाहते हैं कि आप के Photo पर text add करना तब आप को Photoshop के Right Side में “T” करके एक ऑप्शन देखने को मिलेगा।

फिर दोस्तों उसी Option को आप लोगों को DRAG कर के photo के ऊपर ले आना होगा जहा पर आप TEXT ADD करना चाते है आप अपबे हिसाब से उसे सेट कर ले फिर आप जो TEXT में लिखना चाते है वह आप को ADD यानी टाइप कर के लिख देना होगा। आप लोग Photoshop Softare की मदद से आप का Text का font और colour भी change कर सकते हैं।

कुछ इस तरह से आप Photoshop Software से Photo पर Text Add कर सकते है, तो दोस्तों चलिए अब हम आगे की ओर बढ़ते हैं और Photoshop से फोटो एडिट करने के नए ऑप्शन को देखते हैं।

Photoshop से Photo का Background कैसे Remove कैसे करे ?

दोस्तों अगर आप के मन में यह सवाल है कि आखिर Photoshop से Photo का Background कैसे Remove कैसे करे तो आप हमारे इस टॉपिक के साथ अंत तक बने रहिए क्योंकि इस टॉपिक में हम इसी पर विचार विमर्श करने वाले हैं। तो चलिए शुरू करते हैं इस पैराग्राफ को बिना देरी किए हुए हम आप की जानकारी के लिए बता दे की अगर आप को Image के Backgroud को erase करना तब आप लोगों को पहले आपका इमेज को सिलेक्ट करना होगा,

 फिर गाइस आप लोगों को select tool की मदद से जो Backgroud को आप लोग remove करना चाहते हैं उस को Select कर लेना होगा फिर आप लोगों को आप के Computer के Keybord में delete key देखने को मिलेगा आप को simply उस key को press करना होगा फिर आप का फ़ोटो का Backgroud remove हो जाएगा ।

दोस्तों और एक बहुत अच्छा तरीका है Backgroud remove करने का वह है। कि आप को Photoshop सॉफ्टवेयर के right साइट पर एक eraser icon का option देखने को मिलता वहां पर आप लोगों को Click करना होगा क्लिक कर ने के बाद आप जो Backgroud को Release करना चाहते हैं वहां पर आपको वह इरेज़र से Backgroud erase करना होगा।

कुछ इस तरह से आप Photoshop से Photo का Background Remove कर सकते है, तो दोस्तों कुछ इस तरह से आप हमारे बताए गए तरीकों का इस्तेमाल कर के अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में फोटोशॉप सॉफ्टवेयर की मदद से हम बेहतरीन फोटो एडिट कर सकते हैं तो इसी के साथ अब हम इस लेख को अल्पविराम देते हैं।

YouTube से Video Download करने वाला Apps 2022

[ Conclusion , निष्कर्ष ]

दोस्तो आशा करता हूं कि आप को मेरा यह Mobile और computer से Photo Edit कैसे करे | फोटो एडिट करने का तरीका पर लेख आप को बेहद पसंद आया होगा और आप इस लेख की मदद से वह सभी जानकारी को पूरे विस्तार से जान चुके होंगे जिस के लिए आप हमारे वेबसाइट पर आए थे। हम ने इस लेख में सरल से सरल भाषा का उपयोग कर के आप को Mobile और computer से Photo Edit कैसे करे से जुड़ी सभी जानकारी को देने की कोशिश की है क्योंकि हमें मालूम है कि कई सारे लोग ऐसे भी हैं।  

जो जानना चाहते हैं और Mobile और computer से Photo Edit कैसे करे के बारे में समझना चाहते है। कि आखिर फोटो एडिटिंग कैसे किया जाता है और फोटो एडिटिंग क्यों किया जाता है और मोबाइल से फोटो एडिट कैसे किया जाता है और कंप्यूटर से फोटो एडिट कैसे किया जाता है पिक्स आर्ट क्या है और फोटोशॉप क्या है और पिक्स आर्ट से फोटो एडिट कैसे किया जाता है और  फोटोशॉप से फोटो एडिट कैसे किया जाता है। तो दोस्तों हम सभी ने मिल कर के आप की यही सवाल का जवाब देने के लिए इस लेख को लिखा है ।

और इस लेख में Mobile और computer से Photo Edit कैसे करे से जुड़ी सभी जानकारी को स्टेप बाई स्टेप लिख कर के आप को बताने की कोसिस की है। आप सभी दोस्तों पर मेरा संपूर्ण विश्वास है कि आप सभी मेरे इस लेख को ध्यान से पूरे अंत तक पढ़ चुके होंगे और Mobile और computer से Photo Edit कैसे करे से जुड़ी सभी जान कारी को प्राप्त कर चुके होंगे। अगर दोस्तों आप को इस पोस्ट में कहीं भी कोई भी किसी भी तरह को,पढ़ने में या किसी भी चीज में कोई भी दिक्कत हुई होगी।

तो आप हमारे कमेंट बॉक्स में बेझिझक कुछ भी सवाल पूछ सकते हैं। हमारी समूह आप की मैसेज के रिप्लाई जरूर देगी और आप यह भी कमेंट में जरूर बताएं कि Mobile और computer से Photo Edit कैसे करे | फोटो एडिट करने का तरीका पर यह पोस्ट कैसा लगा ताकि हम आप के लिए दूसरे पोस्ट ऐसे ही लाते रहे। तो चलिए दोस्तों इसी जानकारी के साथ हम अब इस लेख को समाप्त करते हैं और अगर आपको हमारा यह पोस्ट को पढ़ने के लिए दिल से धन्यवाद………

Pinterest Video Download कैसे करे

1 thought on “Mobile और Computer से Photo Edit कैसे करे | फोटो एडिट करने का तरीका”

Leave a Comment