Mobile का software कैसे update करे | How To Update Mobile Software In Hindi

नमस्कार दोस्तों आशा करता हूं आप बिल्कुल ठीक होंगे दोस्तों हम आज इस आर्टिकल के मदद से Mobile का software कैसे update करे ( How To Update Mobile Software In Hindi) के बारे में संपूर्ण जानकारी पूरे विस्तार से प्राप्त करने वाले हैं और समझने भी वाले हैं।

आज के Technology के दौर में अपने सभी software को up to date रखना बहुत ही ज़रूरी हो गया है। आज internet safety का होना एक तरह से अनिवार्य हो गया है। ज़्यादातर software अपने आप ही खुद को update कर लेते हैं by default ही, 

लेकिन ऐसे में भी आप को भी update कैसे करना होता है इस विषय में थोड़ी बहुत जानकारी ज़रूर से होनी चाहिए। ऐसा इस लिए है क्यूँकि इस से आप अपने software को हमेशा up to date रख सकते हैं, जिस से उस की security और stability दोनो सही तरीक़े से क़ायम रह सकती है। इस के साथ आप को update के साथ आए हुए नए नए features के बारे में भी मालूम पड़ पाएगा। मगर दोस्तों आपको जान करके हैरानी होगा कि अभी भी कई सारे ऐसे लोग मौजूद हैं। 

जिनको इस के बारे में तनिक भी जानकारी नहीं है और वह जानना चाहते हैं कि आखिर Software क्या होता है। और Phone software Update करने के लिए क्या-क्या चाहिए और  Mobile Software Updates आया है या नही कैसे चेक करें और  Android Mobile में software Update कैसे करें और iPhone में software update कैसे करें और Jio Phone को अपडेट कैसे करे और मोबाइल में software update करने से क्या होता है । 

और Mobile में Software Update करने के फायदे जैसे सभी सवालों का जवाब देने की कोसिस इस लेख में की है। अगर आप सच में अपने Mobile का software कैसे update करे से जुड़ी सभी जानकारी को प्राप्त करना चाहते हैं तो आप से मेरा यह अनुरोध है कि आप मेरे इस लेख को ध्यान से पूरे अंत तक पढ़े तभी आप को मेरा यह लेख अच्छे से समझ में आएगा तो चलिए शुरू करते हैं इस लेख को बिना देरी किए हुए

MS Excel क्या है? | What Is MS Excel In Hindi

Software क्या होता है ?

Mobile Software, Cell Phone Software, Cellular Phone Software, मोबाइल  सॉफ्टवेयर in Mangaladevi, Mangalore , Automation Info Solutions Pvt. Ltd. |  ID: 9011589848

दोस्तों अगर आपके मन में यह सवाल है कि आखिर Software क्या होता है तो आप हमारे इस टॉपिक के साथ अंत तक बने रहिए क्योंकि इस टॉपिक में हम इसी पर विचार विमर्श करने वाले हैं । तो चलिए शुरू करते हैं इस पैराग्राफ को बिना देरी किए हुए हम आप की जानकारी के लिए बता दें कि आपने Software शब्द का नाम  जरुर कही न कही सुना होगा।

अगर नहीं सुना है तो आप को बता दे की, आप अपने जिस  Mobile या computer को चलाते है। वह बिना किसी Software के मदद से नहीं चलाया जा सकता है। आप अपने Mobile या computer में जिस MS Office,  Picasa, Adobe Reader, media player आदि का उपयोग करते है। ये सारे आमतौर पर Software ही है। 

Software क्या है? | What is Software in Hindi

Software की मदद से ही, आप computer में अपने जरुरत के लागभग सभी काम कर पाते है। इतना ही नहीं आप यह आर्टिकल भी software (web browser) की मदद से ही आप पढ़ पा रहे है। एक तरह से software आप के Mobile या computer में जान फूँकने का काम करते हैं। ताकि आप किसी भी Computer पर आसानी से अपना काम कर सके सॉफ्टवेयर को Programmers द्वारा ही तैयार किया जाता है।

दोस्तों क्या आप को मालूम है कि Computer मुख्य रूप से दो चीजों से मिलकर बना है। जिस में से एक होता है Hardware और दूसरा चीज़ का नाम Software है । गाइस आप यह भी कह सकते है की, अगर Hardware Computer का शरीर यानी कि body parts है।  तो वही दूसरी तरफ Software कंप्यूटर की अंदर का आत्मा है। अब आप समझ ही चुके होंगे कि इन दोनों के बिना हम Computer को चलाने के बारे में हम सोच भी नहीं सकते है।

दोस्तों आज के युग में जितने भी Digital devices market में आ रहे है। जैसे की pc, tab, Mobile, oven, laptop इत्यादि जैसे बड़े बड़े डिवाइस होते है। उन सभी में Software Program ही सेट होता है। दोस्तों उसी तरह से मोबाइल में भी सॉफ्टवेयर काम करता है तो चलिए अब हम अगले टॉपिक की ओर बढ़ते हैं और जानते हैं कि आखिर मोबाइल में सॉफ्टवेयर को कैसे अपडेट करते हैं।

Voter ID Status Kaise Check Kare Mobile Se | How to Check Voter ID Status

Phone software Update करने के लिए क्या-क्या चाहिए

Update Software for Android Mobile for Android - APK Download

दोस्तों इस टॉपिक के मदद से हम जानने वाले है कि Phone software Update करने के लिए क्या-क्या चाहिए तो चलिए शुरू करते है इस  टोपीक को बिना देरी किये हुवे हम आप के जानकारी के लिए बता दे की किसी भी mobile phone का Android old Version से New Version में software Update करने के लिए कुछ निम्न बातों का ध्यान रखना पड़ता है।

दोस्तों अगर थोड़ी सी भी गलती आप के Android Mobile में होगी तो आप का mobile phone का software Update नही होगा। और आपके फोन में भी खराबी आ सकता है इस लिए हमने नीचे के टॉपिक में स्टेप बाई स्टेप कर के कुछ ऐसे तरीके बताए हैं जिनका ध्यान आप अपने फोन का software update करते समय रख सकते हैं तो चलिए उन्हें ध्यान से देखते हैं।

Battery Full Charge करें

दोस्तों आप अपने mobile का software Update करने से पहले अपने mobile की Battery minimum तकरीबन 70% से ऊपर  जरुर रखे। ज्यादा हो सके तो मेरे हिसाब से आप 100% full charge कर लीजिये। क्योकि Android smart phone को Update करने में कुछ  समय भी लग सकता है। 

यह आप के software update के ऊपर निर्भर करता है तो यह 1 GB तक की file भी हो सकती है या उस से जयदा या कम । अगर software Update करने के दौरान आप का phone  switch off हो गया, तो कई तरह के Problem हो सकती है। और आप। का Android Software Corrupt भी हो सकता है। तो इस लिए आप इस बात का ध्यान जरूर रखे।

Wifi के मदद से Software update करें

दोस्तों जब भी आप अपने Mobile या अन्य डिवाइस का Software Update करे तो मेरे हिसब से Software Update करने के लिए Wifi network सबसे Best तरीका है।  क्योकि आप को  तो मालूम ही होगा कि इस से Wifi का net ख़तम होने का डर भी नही रहता है। हम आप को एक बात और बता दे कि Mobile Network यानी कि SIM से Update करना 100 % पूरे तरह से Trusted नही है।

क्यो कि आपने देखा होगा कि कभी कभी mobile Network का  Speed कम-ज्यादा होता है। या अचानक Mobile network चले जाने पर आप के मोबाइल का Software  Update Process होने में भी कई तरह के Problem हो सकती है। अगर आप को अपने Mobile Network data पर  पूरे तरह से भरोसा है, तो आप इस का उपयोग कर के अपने mobile का software Update कर सकते है।

OLA Me Bike Kaise Lagaye | OLA Registration Kaise Kare In Hindi

Update करने से पहले mobile  का full backup ले 

दोस्तों यह सबसे जरूरी और महत्वपूर्ण बात है कि आपको अपने Phone का software update करने से पहले Backup जरुर ले लेना होगा। क्योंकि दोस्तों हो सकता है, आप के Mobile Phone Android Update यानी कि software update करने से कुछ Data file lost यानी कि delete भी हो जाये। इस लिए  आप इस के साथ साथ इन 3 चीजो का ध्यान जरुर रखे, जो मैंने  आप को ऊपर में लागभग तीन बातें भी बताई है।

दोस्तों क्या आप को मालुम है कि एक बार Backup लेने के बाद किसी प्रकार की चिंता आप के mobile phone में नही रहेगी। आप को अपने mobile phone का Backup को किसी Memory card या Computer या pendrive में अच्छे से Save  कर के रखे लें . ताकि जरूरत पड़ने पर आप के सारे Data को वापस भी प्राप्त कर सकते है।

क्योंकि दोस्त वह अक्सर जब कई सारे लोग अपने मोबाइल फोन का सॉफ्टवेयर अपडेट करते हैं तो किसी कारणवश मोबाइल crash भी हो जाता है या मोबाइल स्विच ऑफ हो कर डाटा भी लॉस्ट हो जाता है तो आप उस लिए गए बैकअप के द्वारा अपने फोन के सारे डेटा को वापस रिस्टोर कर सकते हैं तो वह इन सभी तीनों बातों का ध्यान आप जरूर रखें सॉफ्टवेयर अपडेट करते समय तो आप इस का उपयोग कर के अपने mobile का software Update कर सकते है।

Mobile Software Updates आया है या नही कैसे चेक करें।

how to update latest software for your galaxy mobile device? | Samsung  LEVANT

दोस्तों इस टॉपिक के मदद से हम जानने वाले है कि Mobile Software Updates आया है या नही कैसे चेक करें तो चलिए शुरू करते है इस  टोपीक को बिना देरी किये हुवे हम आप के जानकारी के लिए बता दे की Android Phone में Software Update Check करने का का लागभग दो बेहतरीन तरीका है और उन दोनों को मैन नीचे में स्टेप बाई स्टेप कर के आप को समझाया है तो चलिए उन्हें जान लेते है।

Netflix क्या है और Netflix का उपयोग किस तरह से किया जाता है ?

Tips-1 ( Check Android Software  Update Version )

Mobile Software Updates आया है या नही  चेक करने के लिए आप को सबसे पहले अपने Mobile की settings में जाना होगा ।

Mobile की settings में जाने के बाद आप को  थोड़ा scroll करना है और नीचे में About Phone का ऑप्शन दिखाई देगा तो उसी पर क्लिक करना है।

दोस्तों जैसे ही आप About Phone का ऑप्शन पर click करेंगे तो आप को वहा पर कुछ options दिखाई देंगे उन में से आप को “System Updates” या (Software Update) के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

इस के बाद आप का Mobile में Software Update आया है या नही Check होने लगेगा। अगर आप का software पहले से ही Updated है. तो कुछ इस प्रकार से दिखाई देगा की -“Your device’s Software is Up to date”

और दोस्तों अगर आप का mobile Update नही है, तो आप को Update Available/New  Update Available का ऑप्शन दिखाई देगा। जो डाऊनलोड करने का ऑप्शम दिखाई दे रहा होगा। इस का मतलब आप का  Android Mobile में software Update करने के लिए उपलब्द है।

तो दोस्तों आप को ऐसे स्थति में, आप Android Phone का Software Update करना बहुत जरुरी होता है जो फायदा मिलता है, और  अगर mobile का Software Update करने से आप के Mobile performance बढ़ जाता है। Battery life भी पहले के मुकाबले बढ़ जाती है. New Features भी  आप के फ़ोन में  change हो जाते हैं।

तो दोस्तों आप कुछ इस तरह से भी अपने मोबाइल का Software Update चेक कर सकते है कि आया है या नही तो चलिए अब हम अगले टॉपिक की ओर बढ़ते है और Mobile Software Updates आया है या नही  चेक करने के दूसरे तरीके को आजमाते है।

Google AdSense क्या है और Google AdSense से पैसा कैसे कमाये ?

Tips-2 Software Update Check करने के लिए Code का उपयोग करे 

दोस्तों आप Android Mobile software update को Check करने के लिए नीचे दिए गए  Code को अपने फ़ोन में डायल करें।

*#*#2432546#*#*  यह code को आप को डाल कर के call बटन पर Click कर दीजिये।

गाइस अगर आप के Phone में Update available यानी कि मौजूद है, Update करने का notification आप के स्क्रीन के ऊपर दिखाई दे देगा, जिस पर आप Click कर के अपने mobile phone का software Update कर पाएंगे और जैसे ही आप उस पर क्लिक करेंगे तो आप के mobile phone का software Update होना शुरु हो जायेगा|

“Congratulation” और आप के हो mobile phone का software Update हो जायेगा।

Tips-3 Download third party apps

दोस्तों हमारा तीसरा Tips यही है कि आप Android Mobile software update को Check करने के लिए किसी भी apps का उपयोग कर सकते है। ऐसे कई सारे apps मौजूद है जिनका उपयोग कर के आप अपने Android Mobile का software update चेक कर पाएंगे।

तो दोस्तों कुछ इस तरह से आप हमारे बताए गए तीनो तरीके का इस्तेमाल करके अपने मोबाइल का सॉफ्टवेयर अपडेट चेक कर सकते हैं तो चलिए अब हम अगले टॉपिक की ओर बढ़ते हैं और जानते हैं कि अपने मोबाइल में software update कैसे करें।

Gmail Account Kaise Banaye? Step-by-Step Guide 2022

Android Mobile में software Update कैसे करें? (How To Software Update Phone in Hindi)

दोस्तों इस टॉपिक के मदद से हम जानने वाले है कि Mobile का Software Updates कैसे करे तो चलिए शुरू करते है इस  टोपीक को बिना देरी किये हुवे हम आप के जानकारी के लिए बता दे की Mobile का Software Updates करने के सभी तरीके को नीचे में स्टेप बाई स्टेप कर के लिखा है तो आप उन्हें ध्यान से पढ़े और समझ कर के तब अपने Mobile का Software Updates करे।

  • दोस्तों Mobile का Software Updates करने के लिए सबसे पहले आप को अपने मोबाइल को  WiFi से Internet connect करना है  या अपने Mobile data को भी on कर सकते है।
  • उस के बाद आप को अपने Mobile के Settings में जाना है 
  • Mobile के Settings में जाने के बाद आप को थोड़ा scroll करना है तब आप को नीचे में About Phone का ऑप्शन दिखाई देगा तो आप को उसी पर Click कर देना है।
  • वहां Software Update करने का option दिखाई देगा तो आप को उसी पर click करना होगा उस पर आप Click कर दीजिये।
  • जैसे ही आप उस पर Click करंगे तो एक नया Window खुलेगी, उस मे Download और Install का बटन दिया होगा। उस पर आप को Click कर देना है।
  • थोड़े देर में आप के phone में Software Update होना शुरु हो जायेगा, Software Update के दौरान Mobile Data या wifi Disconnect(बंद) नही होना चाहिए।
  • इस प्रकार Software Update होने के बाद आप का Phone Automatic ही Restart हो सकता है। Download Time आप के Internet की Speed पर depend यानी कि (निर्भर) करेगा की Software Update होने में कितना समय लगेगा।

यह हो गया, आप का Android Mobile का Software Update कुछ इस तरह से हो जाएगा। और Software Update के बाद  आप का Phone Android New Version में change भी हो जायेगा। तो चलिए अब हम अगले टॉपिक की ओर बढ़ते हैं और जानते हैं कि अपने iPhone में software update कैसे करें।

Flipkart Se Paise Kaise Kamaye | How to earn money from flipkart in hindi 2022

iPhone में software update कैसे करें?

दोस्तों इस टॉपिक के मदद से हम जानने वाले है कि iPhone का Software Updates कैसे करे तो चलिए शुरू करते है इस  टोपीक को बिना देरी किये हुवे हम आप के जानकारी के लिए बता दे की यदि आप भी अपने iphone में software update करना चाहते हैं आप हमारे बताये गए सभी तरीको का इस्तेमाल अच्छे से पढ़ कर के करे।

  • दोस्तों आप को iphone में software update करने के लिए सबसे पहले आप को अपने iPhone की settings के ऑप्शन पर जाना है।
  • एक बार आप Setting में चले जाएं उस के बाद, आप के सामने General का ऑप्शन आएगा तो आप को उसी पर Click कर देना है।
  • अब आप को वहाँ पर Software Update का ऑप्शन दिखाई देगा तो आप को उसी पर click कर देना होगा।
  • अब आप के सामने जो भी iphone के लिए software update available होगा, वो आप के सामने आप के स्क्रीन पर दिखायी पड़ जाएगा।
  • उन software updates को आप को simply download & install कर सकते हैं, जिस के लिए आप को उन्हें Click करना होगा. ऐसा करने पर आप का software update हो जाएगा।

Software Update के बाद  आप का iPhone an Android New Version में change भी हो जायेगा। तो चलिए अब हम अगले टॉपिक की ओर बढ़ते हैं और जानते हैं कि अपने Jio phone में software update कैसे करें।

Jio Phone का Software Updates कैसे करे ?

Jio Phones receive WhatsApp update, roll out to all devices expected by  September 20

दोस्तों इस टॉपिक के मदद से हम जानने वाले है कि Jio Phone का Software Updates कैसे करे तो चलिए शुरू करते है इस  टोपीक को बिना देरी किये हुवे हम आप के जानकारी के लिए बता दे की यदि आप एक Jio Phone उपयोगकर्ता हैं, साथ में आप को इसे अपडेट कैसे करना है इस विषय में जानकारी नहीं है तब आप को नीचे बताए गए स्टेप्स का पालन करना होगा। चलिए उस विषय में जानते हैं।

Step 1. Jio Phone में Software Update करने के लिए सबसे पहले आप को अपने Jio Phone की Setting पर जाना होगा।

Step 2. यहां पर आप को Device का Option नजर आएगा, उस पर आप को Click करना होगा।

Step 3. अब आप को सामने Software Update का ऑप्शन नज़र आएगा, उसे आप को Click करना है.

Step 4. जैसे की आप इस बटन पर Click करते हैं, तब आप का Jio Phone अपने आप भी update होने लगेगा। यानि की इस की update होने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी.

Step 5. यह Update की प्रक्रिया को पूरा होने में तकरीबन 5 से 10 मिनिट का समय लग सकता है और यह समय भी आप के  निर्भर करता है की आप की internet speed कितनी है।

दोस्तों हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अगर आपके मोबाइल डाटा का और स्पीड अच्छा और तेज होगा तो आपके फोन का सॉफ्टवेयर अपडेट काफी जल्दी हो जाएगा अगर वही आपके मोबाइल डाटा स्लो होगा तो आप का software update होने में थोड़ा बहुत समय लग सकता है तो इसमें घबराने की बिल्कुल भी बात नहीं है।

Step 6. जब software update की प्रक्रिया पूरी तरह से ख़त्म हो जाती है, तब आपका फोन अपने आप बंद होकर चालू हो जाता है. यानी की ये restart हो जाता है.

तो दोस्तों कुछ इस तरह से आप के Jio Phone का Software Update के बाद  आप का Jio Phone का में new Version में change भी हो जायेगा। तो चलिए अब हम अगले टॉपिक की ओर बढ़ते हैं और जानते हैं कि अपने mobile में software update होने से क्या होता है।

Brute force attack क्या है और ब्रूट फ़ोर्स अटैक के कितने प्रकार होते है ?

मोबाइल में software update करने से क्या होता है?

दोस्तों इस टॉपिक के मदद से हम जानने वाले है कि मोबाइल में software update करने से क्या होता है इस  टोपीक को बिना देरी किये हुवे हम आप के जानकारी के लिए बता दे की mobile को update करने से उस की ऑपरेटिंग सिस्टम यानी कि (OS) या software में महजूद किसी भी प्रकार की error या security से संबंधित ख़ामियाँ दूर हो जाती है।

 इस से mobile अब पहले से ज़्यादा बेहतर बन जाता है security और performance के मामले में। इस के साथ आप को अपने मोबाइल में नए features भी देखने को मिल जाते हैं।

Mobile में Software Update करने के फायदे 

Best Brands For Android Updates

दोस्तों इस टॉपिक के मदद से हम जानने वाले है कि Mobile में Software Update करने के फायदे क्या क्या होते है तो चलिए शुरू करते है इस  टोपीक को बिना देरी किये हुवे हम आप के जानकारी के लिए बता दे की बहुत से Android user की ये शिकायत होती है। की उन का Phone किसी कारण से Hang होता है जिस की वजह से  उनका फ़ोन slow हो जाता है। 

वैसे तो इस के कई सरे अलग अलग तरह के कारण हो सकते है ज्यादा apps install होने की कारण से RAM ROM का Full हो जाना, space कम होना कुछ ऐसे वजह है। इन के साथ mobile update न होना भी एक प्रमुख कारण होती है। और जब हम update करते है तो हमारा mobile पहले से fast काम करने लगता है।

दोस्तों हम आप को एक बात और बता दे कि दूसरा जो बड़ा फायदा है वो है नए नए features भी मिल जाते है । mobile में software update करते रहने से हमे अपने mobile में New Features भी मिलते रहते है। इस के साथ mobile का version भी अपने नए update देता रहता है जो हमारे mobile को और बेहतर बनाता है।

जब कोई company नया phone model बाज़ार में लाती है। उस के कई bugs (कमिया) रह जाती है जो उन्हें बाद में पता चलता है। उन bugs को fix करने के लिए भी वो उस mobile में new software update भेजती है जिस से कर के उन कमियों को भी काफी आसानी से ठीक किया जाता है। तो दोस्तों यही कुछ बेहतरीन फायदे हैं सॉफ्टवेयर अपडेट करने के ।

टैली क्या है और कैसे सीखे | What Is Tally In Hindi

[ Conclusion, निष्कर्ष ]

दोस्तो आशा करता हूं कि आप को मेरा यह लेख Mobile का software कैसे update करे ( How To Update Mobile Software In Hindi) आप को बेहद पसंद आया होगा और आप इस लेख की मदद से वह सभी जानकारी को पूरे विस्तार से जान चुके होंगे जिस के लिए आप हमारे वेबसाइट पर आए थे।

दोस्तों हम ने इस लेख में सरल से सरल भाषा का उपयोग करके आप को Mobile का software कैसे update करे से जुड़ी सभी जानकारी देने की कोशिश की है क्योंकि कई सारे ऐसे भी लोग मौजूद है जिन का सवाल था। 

आखिर Software क्या होता है। और Phone software Update करने के लिए क्या-क्या चाहिए और  Mobile Software Updates आया है या नही कैसे चेक करें और  Android Mobile में software Update कैसे करें और iPhone में software update कैसे करें और Jio Phone को अपडेट कैसे करे और मोबाइल में software update करने से क्या होता है । और Mobile में Software Update करने के फायदे जैसे सभी सवालों का जवाब देने की कोसिस इस लेख में की है।

अगर दोस्तों आप को इस पोस्ट में कहीं भी कोई भी किसी भी तरह को,पढ़ने में या किसी भी चीज में कोई भी दिक्कत हुई होगी । तो आप हमारे कमेंट बॉक्स में बेझिझक कुछ भी सवाल पूछ सकते हैं।

हमारी समूह आप की मैसेज के रिप्लाई जरूर देगी और आप यह भी कमेंट में जरूर बताएं कि अपने Mobile का software कैसे update करे पोस्ट लगा ताकि हम आप के लिए दूसरे पोस्ट ऐसे ही लाते रहे। तो चलिए दोस्तों इसी जानकारी के साथ हम अब इस लेख को समाप्त करते हैं और अगर आपको हमरा यह पोस्ट को पढ़ने के लिए दिल से धन्यवाद………

रोबोट क्या है? | What is Robot In Hindi