Mobile balance transfer कैसे करे किसी भी सिम में।

नमस्कार दोस्तों आशा करता हूं आप बिल्कुल ठीक होंगे आज के इस आर्टिकल के मदद से हम Mobile balance transfer कैसे करे किसी भी सिम में के बारे में संपूर्ण जानकारी पूरे विस्तार से प्राप्त करने वाले हैं।

दोस्तों आपको मालूम ही होगा कि अब इस टेक्नोलॉजी के जमाने में लोग मोबाइल फोन कितना उपयोग कर रहे हैं और मोबाइल फोन में सबसे ज्यादा उपयोग करने वाला समान होता है सिम अगर आपके मोबाइल में सिम नहीं है तो आपका मोबाइल डब्बे के बराबर है।

अगर आपके सिम में बैलेंस नहीं है तो वह भी किसी काम का नहीं होता है दोस्तों अगर आपको एक जगह से दूसरे जगह पर मोबाइल के सहारे बात करना होता है तो उसमें बैलेंस होना अति आवश्यक होता है अगर आपके फोन में बैलेंस नहीं होगा तो आप बात नहीं कर पाएंगे।

अब लोग बैलेंस को लेकर के काफी चिंतित रहते हैं क्योंकि अब लोग अपने मोबाइल फोन में तुरंत ही balance डलवाते हैं और उनका बैलेंस खत्म हो जाता है क्योंकि वह बात करते हैं और आपको मालूम ही होगा कि अब सिम कंपनी वाले बात करने के लिए बैलेंस को काटते हैं चार्ज के रूप में और कई सारे लोग ऐसे होते हैं जो balance को अपने मोबाइल में डलवा ते हैं और उनका balance  किसी इमरजेंसी जगह पर खत्म हो जाता है और उनको balance डलवाने की कोई जगह भी नहीं मिल पाती है।

तो वह चाहते हैं कि क्यों ना अपने दोस्त से ही कुछ balance transfer करवा लिया जाए और फिर जब हम अपना फोन में balance डलवालेंगे तब उनके फोन में बैलेंस डलवा देंगे।

मगर दोस्तों कई सारे लोग ऐसे भी होते हैं जो जानना चाहते हैं कि आखिर एक सिम से दूसरे सिम में balance कैसे transfer किया जाता है इसके बारे में उनको तनिक भी ज्ञान नहीं होता है इसके लिए वह जानना चाहते हैं तो इन सभी लोगों के लिए हमने इसलिए को को पूरे विस्तार से लिखा है और इस लेख में बताया है कि आप किसी भी सिम का balance कैसे transfer कर सकते हैं। तो चलिए दोस्तों शुरू करते हैं इसलिए को को बिना देरी किए हुए।

Mobile balance transfer क्या होता है ?

दोस्तो आप को मेरे टॉपिक के हैडिंग देख कर ही समझ में आ गया होगा कि इस टॉपिक में हम क्या बात करने वाले हैं। अगर आप सच में जानना चाहते हैं कि mobile balance transfer क्या होता है तो मैं आपको आसान से भाषा में समझाना चाहूंगा कि balance transfer का मतलब होता है किसी Sim से बैलेंस यानी पैसे की लेनदेन करना एक Sim से दूसरे सिम में पैसे ट्रांसफर करना जिसके मदद से हम phone पर बात कर पाते हैं।

दोस्तों हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आजकल मार्केट में कई ऐसे ऐसे balance transfer USSD code मौजूद हैं जिनके मदद से इस्तेमाल करके आप एक Sim से दूसरे Sim में balance transfer कर सकते है।

mobile balance transfer करना आपके मोबाइल के talk time को transfer करने को ही कहते हैं मान लीजिए दोस्तों अगर आपके फोन में ₹50 है और आप उस ₹50 में से ₹10 अपने दोस्त के फोन में डालना चाहते हैं तो जस्ट इसी को ही हम mobile balance transfer कहते हैं आपके द्वारा काफी आसानी से ₹10 अपने दोस्त के मोबाइल में डाल सकते हैं।

मैं आपको एक बात और बता दूं कि अगर आप किसी Sim से किसी Sim के अंदर बैलेंस ट्रांसफर करना चाहते हैं तो वह दोनों सिम एक ही operator का होना चाहिए यानी कि अगर आप Airtel से Airtel में balance transfer करना चाहते हैं तो यह काफी आसानी से हो सकता है अगर आप यह चाहते हैं कि हम Airtel से idea कंपनी के sim में balance transfer करें तो यह बिल्कुल भी संभव नहीं है।

Balance Transfer करते वक्त किन किन बातों पे जरुर ध्यान दें

दोस्तों जैसे कि हमने आपको ऊपर के टॉपिक में बताया कि mobile balance transfer क्या होता है उसके जानने के बाद हमने सोचा कि क्यों ना आपको इसके कुछ जरूरी बात बता दिया जाए क्योंकि  किसी भी Number पे Balance को Transfer करने से पहले इन कुछ मेरे जरुरी बातों को सुन कर के गोर फरमाइए गा और Balance चोरी करने वालों से और fraud करने वाले से बच के रहिये गा।

तो हमने आपको नीचे में जिन जिन बातों को बताया है उसे कृपया करके आप ध्यान से अंत तक पढ़े तभी आपको समझ में आएगा कि किन-किन चीजों से हमें सतर्क रहना चाहिए तो चलिए शुरू करते हैं इस टॉपिक को

दोस्तों सबसे पहले बात यह है कि mobile  में Balance Transfer करने वाले के लिए mobile में Balance Transfer करने वाले बन्दे का Mobile Number और जिसको Balance भेज रहें हैं उन दोनों के Mobile Number एक ही Sim card Company के होने चाहिए जैसे  Reliance से Reliance, idea से idea, Airtel से Airtel, Vodafone से Vodafone कुछ इस तरह।

दोस्तों आपको शायद ही मालूम होगा कि Mobile Balance Transfer तकरीबन दो तरीकों से  किया जा सकता है जिस में से पहला है Message के जरिये और दूसरा तरीका है Balance Transfer ussd Code के जरिया वो सब आपके sim के Operator के उपर निर्वर करता है।

दोस्तों आप सभी लोगों को जान करके हैरानी होगा कि जब भी आप balance transfer एक sim से दूसरे sim में करते हैं तो वह sim के operator के द्वारा कुछ ना कुछ आपसे charge काट लिया जाता है।

जब भी आप Balance Transfer करोगे Mobile Operator आपसे कुछ पैसे जरूर लेगा, ज्यदा घबराने वाले कोई बात नहीं वो charge बोहत ही कम Amount होता है,  अगर आप ₹10 किसी sim से balance transfer करते हैं तो आप से लगभग ₹2 के आसपास charge काट लिया जाएगा। ये जरुरी नहीं की आप जिसको पैसे या balance transfer कर के भेजे हो वो आपको पैसे या उतना balance वापस भी करेगा।

और सबसे बड़ी बात यह है कि अगर आपके मोबाइल में बैलेंस है और आपके मोबाइल से कोई चोरी छुपे balance transfer करना चाहता है तो वह USSD code के मदद से आपके मोबाइल से काफी आसानी से balance transfer कर सकता है और आप को भनक तक भी नहीं लगेगा तो ऐसे लोगों में से भी सावधान रहें और इस तरीके से आप अपने मोबाइल फोन का बचाव कर ले नहीं तो आपका मोबाइल का balance चोरी छुपे कोई भी transfer कर सकता है।

यह बात मुझे आपको कुछ खास बताने की जरूरत नही है कि अगर आपके पास Mobile में Balance नहीं है तो आप किसी के पास कुछ भी balance transfer नहीं भेज सकते।

दोस्तो आप जब भी balance transfer करें तो उस नंबर को ध्यान से जांच कर ले नहीं तो एक बार balance transfer हो जाने के बाद वह किया balance transfer किया गया वह वापस नहीं आता है तो आप इस बात पर भी ध्यान रखें।

दोस्तों यह छोटी-छोटी बातें जरूर थी लेकिन यह आवश्यक बातें थी अगर आप balance transfer करते हैं तो इन सभी बातों को आप को एकदम ध्यान रखना चाहिए नहीं तो आपको थोड़ी बहुत परेशानी भी झेलना पड़ जाएगा तो इसलिए आप जब भी balance transfer करें तो हमारे बताए गए सभी बातों को ध्यान से जांच परख ले तब balance transfer करें तो चलिए अब हम इससे जुड़ी और जानकारी को प्राप्त करते हैं और अगले टॉपिक में देखते हैं कि balance transfer कैसे किया जाता है।

Mobile balance transfer कैसे किया जाता है।

दोस्तों जैसे कि हमने आपको ऊपर के टॉपिक में बताया कि mobile balance transfer क्या होता है और हमने आपको बताया mobile balance transfer करने के वक़्त  कुछ जरूरी बातों को ध्यान रखने के लिए। यह सभी जानकारी को पूरे विस्तार से प्राप्त करने के बाद आपके मन में यह ख्याल जरूर आया होगा कि आखिर mobile में balance transfer किस तरह से किया जाता है ।

तो हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मोबाइल में बैलेंस ट्रांसफर लगभग 2 तरीकों से किया जाता है। अगर हम उसके पहले तरीके के बारे में थोड़ी बहुत जानकारी प्राप्त करें तो वह पहला तरीका होता है। 

USSD code  के मदद से अपने मोबाइल के बैलेंस को ट्रांसफर करना दोस्तों अलग-अलग सिम कार्ड कंपनियों की अलग-अलग ussd code होती है जिसकी मदद से कोई भी बंदा काफी आसानी से बैलेंस ट्रांसफर कर सकता है और अगर हम उसके दूसरे तरीके के बारे में बात करें तो दूसरा तरीका होता है message के जरिए।

दोस्तों आमतौर पर ढेर सारी sim companiy ussd code के जरिए ही balance transfer करने की सुविधा देती है बस ऐसी गिनी चुनी ही कंपनियां होती है जो मैसेज के जरिए balance transfer का सुविधा प्रदान करती हैं तो चलिए हम कुछ कंपनियों को जानते हैं कि वह किस तरह से अपने बैलेंस को ट्रांसफर करने के लिए सुविधा प्रदान करती है।

Airtel to Airtel Balance Transfer कैसे करे

Airtel के बारें में तो हर लोग जानते हैं की ये अभी के वक्त में India का सबसे बड़ा मोबाइल नेटवर्क है और इसको टकर देने वाला फिल हाल के लिए जिओ कंपनी के अलावा कोई नहीं है. और ये India के साथ साथ और दुनिया के 18 देशों में अपना मोबाइल नेटवर्क बिछा राखी है ।

इसके मालिक और इसको सुरुवात करने वाले थे “सुनील भारती मित्तल”, इस एयरटेल कंपनी के 40 करोड़  से भी ज्यादा ग्राहक है और ये Airtel कंपनी दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी Network Company है. दोस्तों अब  चलिए जानते हैं कि  हम Airtel to Airtel Balance Transfer कैसे कर सकते हैं। तो यह  यह सब के लिए हमारे नीचे दिए गए स्टेप्स को पूरा जरूर पढ़ें

step 1. दोस्तों सबसे पहले  आप अपने  मोबाइल फोन  से *141# पे Call करे.

step 2. इसके बाद आपके Mobile पे एक screen दिखेगी जिसमे सुरुवात में ही लिखा होगा 1.share Talktime,अब 1 दबाके Send कर दीजिये।

step 3. अब उसके बाद आपको अगली स्टेप में Screen में आपको Amount डालना, मतलब की आप जितना भी पैसा  ट्रांसफर करना चाहते हैं या भेजना चाहते हो और Send कर दीजिये.

step 4. अभी आपको जिस Airtel मोबाइल नंबर पे आप जितना भी Balance Transfer करना चाहते हो उसका Airtel मोबाइल नंबर दें और Send कर दिजिये.

step 5. और दोस्तों हम आपको कुछ जरूरी बातें बता दे तो एक महीने मे आप 30 बार Balance भेज सकते हो और एक महीने मे आप कम से कम आपके मोबाइल फोन में Rs 10/- का Balance उपलब्ध रहना चाहिए. और 10 अलग अलग airtel मोबाइल नंबर पे आप Balance भेज सकते हो एक महीने में।

Vodafone to Vodafone Balance Transfer कैसे करे

File:Vodafone 2017 logo.svg - Wikipedia

क्या आपको मालूम है कि Vodafone एक एसी Company है, जो की भारत की बहार की Company है लेकिन फिर भी भारत मे इसके अछे खासे ग्राहक हैं। ये वैसे तो London की Company है,ये भारत के साथ ही साथ यह लगभग दुसरे 26 देशों में भी अपना Network की कम को फैला चुकी है वैसे आमतौर पर इसके फिल हाल  में ग्राहक 43 करोड़ से भी अद्धिक हैं।

इस company को सुरु करने वाले का नाम है “रकल मिलिकोम”। तो चलिए दोस्तों अब जानते हैं कैसे vodafone के मदद से किसी भी Mobile से Balance Transfer करे.

सबसे पहले आपको अपने फ़ोन में dail करना है *131* balance*Receiver’s Mobile Number#

इतना करते ही आपके मोबाइल से उतना Balance कट जायेगा, यहाँ पे mobile lens अपने मर्जी से दें और Receivers का phone Number डाले मतलब आप जिसको Balance भेजना चाहते हो।

आपको समझाने के लिए उदाहरण है कि : सबसे पहले आपको  *131*50*8888888888# इसमें 50 Amount है और 8888888888 और जिसको भेज रहें है उसका Number डाल दे। आपके लिए जरुरी बातें: आप 5 रुपये से 30 रुपये तक का Balance आप भेज सकते हो।

VI to VI Balance Transfer कैसे करे

GIGAnet from Vi is the the fastest 4G network in Bhubaneswar in Oct to Dec  '20: Ookla® | Odisha News | Odisha Breaking News | Latest Odisha News

दोस्तों अगर आप VI के sim में mobile balance को transfer करना चाहते हैं तो आपको बताते हैं कि आप किन-किन तरीकों से mobile में balance transfer कर सकते हैं जैसे कि आप VI के sim को उपयोग करते हैं तो आपको मालूम होगा कि Vodafone और idea दोनों अब एक साथ मिलकर काम कर रहे हैं तो जो लोग Vodafone को चलाते थे ।

और वे लोग भी अपने balance transfer करने के तरीके को आजमा कर के इस से VI के Sim में balance transfer कर सकते हैं और जो लोग Idea के SIM को इस्तेमाल करते थे तो Idea के USSD code और  केbalance transfer करने के तरीके को इस्तेमाल करके VI के sim में balance को काफी आसानी से transfer कर सकते हैं ।

तो हमने आपको नीचे में कुछ बेहतरीन तरह के स्टेप्स बताए हैं जिनको फॉलो करके आप आसानी से VI के sim में balance को transfer कर सकते हैं तो चलिए जानते हैं उन steps को

Step 1. अपने मोबाइल में डायल करे *151* इसको डायल करे। और आप जितना amount transfer करना चाहते है उतना Amount  डाले और फिर जिसके Mobile Number पर balance transfer करना चाहते है उसका मोबाइल नम्बर और फिर # और Call Button को दबाए।

Step 2. सबसे पहले आपको अपने फ़ोन में dail करना है ( *131* balance* Receiver’ s Mobile Number# ) इतना करते ही आपके मोबाइल से उतना Balance कट जायेगा, यहाँ पे mobile lens अपने मर्जी से दें और Receivers का phone Number डाले मतलब आप जिसको Balance भेजना चाहते हो।

आपको समझाने के लिए उदाहरण है कि : सबसे पहले आपको *131*50*8888888888# इसमें 50 Amount है और 8888888888 और जिसको भेज रहें है उसका Number डाल दे। आपके लिए जरुरी बातें: आप 5 रुपये से 30 रुपये तक का Balance आप भेज सकते हो।

तो दोस्तों आप कुछ इस तरह से VI के sim में balance को transfer कर सकते है

Idea to Idea Balance Transfer कैसे करे

Idea Cellular - Wikipedia

दोस्तों क्या आपको मालूम है कि यह Idea company भी  भारत की काफी नामी Company में से एक है जोऔर इसकी शुरुआत काफी पहले ही हो गई थी । इसके partner TATA Group, aditya birla group, AT & T थे लेकिन धीरे धीरे इस Company के ज्यदा Stock Holder का दावेदार आदित्य बिरला ही है ।

और ये अभी भारत में vodafone India से पूरी तरह से जुड़ चुकी है इसके Chairman अभी फिलहाल के Kumar Mangalum birla जी है, दोस्तों क्या आपको मालूम है इसके ग्राहक की संख्या 19 करोड़ 10 लाख से भी अब अधिक हो चुकी है।

तो अब चलिये जानते है कि Idea company के sim में balance transfer कैसे करे  के बारे में जानते हैं Step by step के हिसाब से अपने मोबाइल में डायल करे *151* इसको डायल करे। और आप जितना amount transfer करना चाहते है उतना Amount  डाले और फिर जिसके Mobile Number पर balance transfer करना चाहते है उसका मोबाइल नम्बर और फिर # और Call Button को दबाए।

आपको समझाने के लिए उदाहरण है कि : *151*50*8888888888# इसमें 50 Amount है और 8888888888 और जिसको भेज रहें है उसका Number डाल दे।

Reliance to Reliance Balance Transfer कैसे करे

दोस्तों यह Reliance Company को तो लगभग हर कोई जनता ही होगा चाहे वो भारत का हो या फिर भारत से का बहार का आदमी हो, ये Reliance Company GSM ( 4G,2G,3G, ) की सेवा लगभग पुरे भारत में देती है।

ये भारत की सबसे बड़ी पंचमी मी सबसे बड़ी कंपनी हो चुकी है, जिसके फिल हाल 9 से 10 करोड़ से भी अधिक ग्राहक है। क्या आपको पता है कि इसका मुख्या कार्यलय Mumbai में है।

इसके अभी फिलहाल के Chairman अनिल अम्बानी हैं। क्या आपको पता है कि 2002 में इसकी सुरुवात हुई थी। अब जानते हैं इसकव कैसे Balance Transfer करते है।

सबसे पहले आपको *312*3# dail करना है। अब जिसके नम्बर पे आप balance transfer करना चाहते है तो उसे दें जिनको आप पैसे भेजना चाहते हो उसी का नम्बर दे। इसके बाद आप जितना balance transfer करना कहते है उतना balance डाल दे। इसके बाद उसका एक पिन डालें default पिन 1 ही होता है।

BSNL to BSNL Balance Transfer कैसे करे

Bharat Sanchar Nigam Limited - Wikipedia

दोस्तों आपको मालूम ही होगा कि BSNL का  मतलब भारत के संचार निगम लिमिटेड, ये हमारे देश की सरकारी कॉम्पनि (  Government Company ) है। क्या आपको पता है कि 15 सितंबर 2000 में इसकी सुरुवात की गई थी, और अब इसके ग्राहक भी पूरे भारत मे तकरीबन 9 करोड़ 30 लाख से अधिक ही है।

आमतौर पर इसे सरकारी काम के लिए ज्यादा उपयोग किया जाता है अब हम इसमें Balance Transfer यानी कि पैसा की भेजने के लिए Message का इस्तेमाल किया ज्याता है।  तो कैसे Balance Transfer करे BSNL के sim में।

BSNL company के Sim में Balance transfer करने के लिए Message Box खोल कर के, उसके बाद New Message का ऑप्शन दिखाई देगा तो वाहा  पर क्लिक करे और वहां लिखे Gift Receiver वाले का नम्बर इस Message को भेज दीजिये 53733 या फिर 53738 को डायल कर के उस मे उतना balance डाल से अब आपका Balance Transfer हो जाये गा।

[ Conclusion,निष्कर्ष ]

दोस्तों आशा करता हूं कि आपको मेरा यह लेख Mobile balance transfer कैसे करे किसी भी सिम में आपको बेहद पसंद आया होगा और आप इस लेख के मदद से वह सभी जानकारी को पूरे विस्तार से प्राप्त कर चुके होंगे जिसके लिए आप हमारे वेबसाइट पर आए थे।

दोस्तों हमने इस लेख में सरल से सरल भाषा का उपयोग करके यह आपको इसके बारे में संपूर्ण जानकारी बताने की कोशिश की है क्योंकि हमें मालूम है कई सारे लोग ऐसे हैं।

जो जानना चाहते हैं कि आखिर बैलेंस को एक मोबाइल से दूसरे मोबाइल के अंदर कैसे ट्रांसफर किया जाता है क्योंकि उनका बैलेंस कभी इमरजेंसी जगह पर खत्म हो जाता है और उनको बैलेंस डलवाने की सुविधा भी नहीं मिलती है तो इसलिए वह जानना चाहते हैं कि आखिर खुद से किस तरह से बैलेंस को ट्रांसफर किया जा सकता है और कई सारे लोग ऐसे भी हैं जो जानना चाहते हैं कि आखिर बैलेंस ट्रांसफर क्या होता है तो हम सभी ने मिलकर के इन सभी लोगों के लिए ही इस लेख को पूरे विस्तार से लिखा था।

आप पर मेरा संपूर्ण विश्वास है कि आप भी मेरे इस लेख को ध्यान से पूरा अंत तक पढ़ चुके होंगे और balance transfer करने के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त कर चुके होंगे।

मेरा आप पर संपूर्ण विश्वास है कि आप सभी मेरे मेरे इस लेख ध्यान से पूरे अंत तक पढ़ चुके होंगे और यानी कि balance transfer के बारे में संपूर्ण जानकारी पूरे विस्तार से प्राप्त कर चुके होंगे।

अगर दोस्तों आपको इस पोस्ट में कहीं भी कोई भी किसी भी तरह को,पढ़ने में या किसी भी चीज में कोई भी दिक्कत हुई होगी तो आप हमारे कमेंट बॉक्स में बेझिझक कुछ भी सवाल पूछ सकते हैं।

हमारी समूह आपकी मैसेज के रिप्लाई जरूर देगी और आप यह भी कमेंट में जरूर बताएं कि यह पोस्ट Mobile balance transfer के बारे में जानकारी आपको कैसा लगा ताकि हम आपके लिए दूसरे पोस्ट ऐसे ही लाते रहे।

तो चलिए दोस्तों इसी जानकारी के साथ हम अब इस लेख को समाप्त करते हैं और अगर आपको हमरा यह पोस्ट को पढ़ने के लिए दिल से धन्यवाद………

1 thought on “Mobile balance transfer कैसे करे किसी भी सिम में।”

Leave a Comment