Rediffmail क्या है और Rediffmail पर अकाउंट कैसे बनायें ?

नमस्कार दोस्तों आशा करता हूं आप बिल्कुल ठीक होंगे आपका हार्दिक स्वागत है हमारा इस लेख में आज के इस लेख के मदद से हम Rediffmail क्या है और Rediffmail पर अकाउंट कैसे बनायें  बारे में संपूर्ण जानकारी पूरे विस्तार से प्राप्त करने वाले हैं और इसके बारे में हम जानने भी वाले हैं।

गाइस आपको मालूम ही होगा कि इस इंटरनेट के युग में ईमेल कितना ज्यादा महत्वपूर्ण हो चुका है जब बात आती है email की तो आपने  Gmail और Yahoo का नाम तो जरूर सुना होगा पर क्या आपको मालूम है कि एक इंडियन कंपनी भी है जोकि email की service provide करती है।

और यह email की service provide पूरे दुनिया भर में करती है और यह काफी ज्यादा प्रसिद्ध भी हो चुकी है। मगर हमारे भारत में ही कई सारे लोग ऐसे हैं जो इस कंपनी के बारे में कुछ भी नहीं जानते हैं जी हां दोस्तों हम बात कर रहे हैं Rediffmail बारे में।

मेरे हिसाब से शायद ही आपने इसका नाम कभी सुना होगा और Rediffmail कंपनी के ईमेल सर्विस का उपयोग किया होगा। तो दोस्तों यह सब जानने के बाद आपके मन में यह ख्याल जरूर आया होगा कि आखिर Rediffmail क्या है और Rediffmail पर हम अपना email अकाउंट कैसे बना सकते है और Rediffmail के फीचर्स क्या क्या है ।

तो आप सभी के इसी सवाल के जवाब देने के लिए हमने इस लेख को लिखा है और इस लेख में पूरे विस्तार से बताया है कि Rediffmail क्या है और Rediffmail पर हम अपना email अकाउंट कैसे बना सकते है और Rediffmail के फीचर्स क्या क्या है। तो अगर आप सच में Rediffmail जुड़ी सभी जानकारी को प्राप्त करना चाहते हैं तो आप से मेरा अनुरोध है कि आप मेरे इस लेख को ध्यान से पूरे अंत तक पढ़े तभी आपको मेरा यह लेख अच्छे से समझ में आएगा तो चलिए शुरू करते हैं इस लेख को बिना देरी किए हुए

Apple ID क्या होता है और Apple ID कैसे बनाए ?

Rediffmail क्या है ?

Rediffmail क्या है इसमें अकाउंट कैसे बनाये - MakeHindi.com

दोस्तों अगर आप जानना चाहते हैं कि Rediffmail क्या है तो आप हमारे इस टॉपिक के साथ अंत तक बने रहिए क्योंकि हम इस टॉपिक में इसी बात पर विचार विमर्श करने वाले हैं और हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि internet के शुरूआती दौर में जो लोग internet के बारे में पूरे अच्छे से जान चुके थे उन्होंने internet पर बहुत जल्द अपनी कई तरह की सफलता हासिल कर ली थी लेकिन आज के समय में किसी भी चीज़ में competition बहुत ज्यादा बढ़ गया है।

शायद यह भी हो सकता है कि इस के कारण कुछ ऐसी company हैं जो अपनी पहचान को सब के बीच बनाने में नाकाम रह चुकी हैं उन्ही नाकाम company में से Rediff भी एक  company है।

आप को शायद यह बात पता नहीं  है इसलिए मैं आप को आपके जानकारी के लिए बता दूँ की Rediff भी एक भारतीय कंपनी है इस company को शाल 1996 में अजीत बालकृष्ण द्वारा शुरू किया गया था या कह सकते है कि निर्माण किया गया था आप Rediff.com जो कि इस company का वेबसाइट है ।

आप उस पर जा कर के इसके बारे देख सकते हैं ये इस company का  ( online portal ), ऑनलाईन पोर्टल है जिस पर आप मूवीज, बिज़नेस, क्रिकेट, एंटरटेनमेंट, न्यूज़, और स्पोर्ट्स जैसे आदि के बारे में अच्छी अच्छी जानकारी को पढ़ कर कब ज्ञान प्राप्त कर सकते हो इसके अलावा आप यहाँ से online shipping  भी कर सकते हैं।

Rediff company के हेडक्वार्टर फिलहाल में मुंबई, दिल्ली, बैंगलोर, और न्यू यॉर्क सिटी ( New York city ) में भी बने हुए हैं। साल 2010 में Rediff कंपनी ने अपनी email service भी launch की थी जिसका नाम उसनर Rediff mail रखा था ।

वैसे तोह Gmail भारत की सबसे बड़ी email provider company है लेकिन Wikipedia के अनुसार पता चला है की Rediffmail पर तकरीबन 100 मिलियन से भी ज्यादा लोगों ने अपना account बना रखा है क्यूंकि क्या आपको मालूम है कि Rediffmail भी unlimited free storage देती है।

Sensex क्या होता है और Sensex कैसे बनता है ?

Rediffmail पर अकाउंट कैसे बनायें ?

Rediff Mailing Solution, Mailing Solutions - Mindpro Infotech Private  Limited, New Delhi | ID: 20991761830

दोस्तों कई सारे लोग ऐसे भी होते हैं जो Rediffmail पर अपना अकाउंट बनाना चाहते हैं तो हम इस टॉपिक में उन्हीं सभी लोगों के लिए बताया है कि आप किस तरह से Rediffmail पर अपना अकाउंट बना सकते हैं तो आप हमारे इस टॉपिक के साथ बने रहिए तो चलिए शुरू करते हैं इस टॉपिक को और जानते हैं कि किस तरह से आप Rediffmail पर अपना अकाउंट बना सकते हैं ।

तो हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Rediffmail पर account दूसरे Mail की तरह ही बनते हैं, यह सभी मेल से बहुत ही आसान भी होता  है आइए जानते हैं कैसे बनाएं Rediffmail पर ईमेल अकाउंट ।

Rediffmail पर ईमेल अकाउंट  बनाने के लिए सबसे पहले आपको अपने डिवाइस को ओपन करना है फिर उसमें इंटरनेट डेटा को ऑन करना है और आपके डिवाइस में जो भी ब्राउज़र है उसको खोलना है तो हमारे पास मोबाइल है तो हम  गूगल का उपयोग करेंगे तो आपके पास भी गूगल है तो गूगल पर “Create Rediffmail Account” टाइप  कर के उसे सर्च करें और जैसे ही आप सर्च करेंगे आपके स्क्रीन पर बहुत सारी रिजल्ट आएंगी तो उस मे से आपको Rediffmail की ऑफिसियल वेबसाइट यानी कि सबसे पहली लिंक पर क्लिक करना है।

उस लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने आपके स्क्रीन पर Create Rediffmail Account का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करने के बाद आपके डिवाइस में उस के लिए एक नया पेज open हो जाएगा।

इसमें सबसे पहले नाम फिल करें दूसरे ऑप्शन में “Choose a Rediffmail ID” में आपकी आईडी यूज करें इससे आप अपनी आईडी में ऐसी आईडी फिल करें जो पहले से रजिस्टर ना हो। इसके बाद आपको password डालने का ऑप्शन दिखाई देगा तो आपको password  एंटर करें और फिर confirmation करें.

password को डालने के बाद अब आप स3 मोबाइल नंबर का ऑप्शन दिखाई देगा तो उस मे आपको मोबाइल नंबर डाल कर के alternate email ID में आपको कपनी दूसरी email ID डालना है। email ID ड़ालने के बाद अब आपको अपनी city और country डालने का ऑप्शन दिखाई देगा तो आप उस मे अपना city और country सही सही डाल दे।

ये सब करने के बाद अब आपको Rediffmail की एयर से कैप्चा फील करके का ऑप्शन दिखाई देगा कैप्चा को डालने के बाद  “Create my account” पर आप क्लिक करें। आप जैसे ही वे पर क्लिक करेंगे तो आपके mobile number  पर एक OTP यानी कि ( one time password ) आएगा, उससे डाल कर के उसे verify कर दें। इसके बाद आपका Rediffmail email account खुल चुका है।

तो दोस्तों आप हमारे यह सब तरीको लक इस्तेमाल कर के Rediffmail email account काफी आसानी से बना सकते है। तो चलिए अब अगले टॉपिक में Rediffmail से जुड़ी जानकारी को प्राप्त करते है।

Yahoo क्या है और Yahoo कैसे काम करता है?

Rediffmail की विशेषताएं (Features of Rediffmail in hindi )

Rediffmail Login Rediff Mail Account Sign In at www.rediffmail.com Sign Up:  Kindly pin or share this Pinterest post " Rediffmai… | Mail account,  Accounting, Signup

दोस्तों कई सारे लोग ऐसे भी होते हैं जो Rediffmail जानने के बाद वह जानना चाहते हैं कि आखिरी Rediffmail का फीचर्स यानी की विशेषता क्या-क्या होता है तो आप हमारे इस टॉपिक के साथ बने रहिए हम इस टॉपिक में जानेंगे कि Rediffmail क्या क्या विशेषता है तो चलिए शुरू करते हैं इस टॉपिक को बिना देरी किए हुए ।

हम आपके जानकारी वक लिए बता दे कि ऐसे उपयोजकर्ता जिनके पास Rediffmail Pro account होता है, उन्हें पांच email ID rediffmail प्रोवाइड करता है। मतलब की rediffmail की ओर से उन्हें पांच email ID दिया जाता है।

क्या आपको मालूम है कि Rediffmail Pro account में हर email ID के लिए 200MB का storage मिलता है, अगर आप बड़ी मात्रा में अपनी ID create करते हो तो आपको उसके बदले पर हर आईडी पर 200 MB का जबरदस्त स्टोरेज भी मिलता है।

User office के साथ-साथ आप बाहर भी अपनी email को चेक कर सकते हैं और उसे मैनेज भी कर सकते है  , जिससे businessman अपने business को लेकर update रह सकते हैं।

यह हर आने वाले नए तरह के mail को verify करता है, कि इसमें कोई भी किसी भी तरह का  virus नहीं आते है , और मैं आपके जानकारी के लिए बता दु की Rediffmail Pro account में f-secure virus protection भी दिया जाता है, अगर आपके email में virus होता है तो उसकी notification यह डाल देता है।

इस तरह के अकाउंट में आपको 2500 से भी ज्यादा address book करने की बेहतर सुविधा भी दी जाती है। Rediffmail अपने उपयोगकर्ता को ad free experience भी बेहतर तरह से प्रदान करता है, जिसमें उपयोगकर्ता को स्क्रीन पर प्रमोशनल ऑफर और message दिखाई नहीं देते ।

तो दोस्तों कुछ इस तरह के विशेषता ही आपको इसमें देखने को मिल जाती है।

CorelDRAW क्या है और CorelDRAW कैसे सीखें है ? | Best Tips 2022

Rediffmail उपयोग क्या क्या होता है

दोस्तों अगर आप इसके उपयोग के बारे में जानना चाहते हैं कि आखिर Rediffmail किस किस जगह पर उपयोग होता है तो आप हमारे इस टॉपिक के साथ बने रही है तो हम आपको इस टॉपिक में बताएंगे कि आखिर Rediffmail उपयोग कहां कहां किया जाता है तो चलिए शुरू करते हैं इस टॉपिक को ।

हम आपके जानकारी के लिए बता दे कि Rediffmail का उपयोग आमतौर पर आपके computer या फिर किसी भी Browser के माध्यम से अपने mobile पर कर सकते हैं, एक भारतीय कंपनी ( Indian company )है जिसमें आप English के साथ-साथ भारत की अन्य भाषाओं से भी मेल कर सकते हैं तो कुछ इन सभी जगहों पर ही Rediffmail उपयोग किया जाता है।

Data क्या होता है और इसके कितने Types होते हैं ? | What is data in Hindi

Rediffmail Head Office कहाँ है

दोस्तों जैसा कि हमने आपको ऊपर के टॉपिक Rediffmail से जुड़ी सभी जानकारी को दिया तो आपके मन में और ख्याल जरूर आया होगा कि आखिर Rediffmail का हेड ऑफिस कहां है तो आप हमारे इस टॉपिक के साथ बने रहे क्योंकि हम इस टॉपिक में आपको बताएंगे कि आखिर Rediffmail हेड ऑफिस क्या है तो चलिए शुरू करते हैं इस टॉपिक को हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Rediffmail  का हेड ऑफिस मुंबई,  न्यूयॉर्क,दिल्ली, बेंगलुरु, में है।

हमने आपको ऊपर भी बताया कि Rediffmail के उपयोगकर्ता 95 मिलियन से अधिक हो चुके हैं। Rediffmail माइक्रोसॉफ्ट Windows कंप्यूटर, एंड्राइड फोन दोनों को बेहतर तरह सर  सपोर्ट करता है और इन्ही सभी जगहों पर इसका हेड आफिस है।

Wordpad क्या है? | WordPad को कैसे यूज़ करे?

[ Conclusion, निष्कर्ष ]

दोस्तों आशा करता हूं कि आपको मेरा यह लेख Rediffmail क्या है और Rediffmail पर अकाउंट कैसे बनायें आपको बेहद पसंद आया होगा और आप इस लेख के मदद से वह सभी जानकारी को पूरे विस्तार से प्राप्त कर चुके होंगे जिसके लिए आप हमारे वेबसाइट पर आए थे।

हमने इस लेख में सरल से सरल भाषा का उपयोग करके आपको Rediffmail जुड़ी सभी जानकारी को देने की कोशिश की है क्योंकि हमें मालूम है कि कई सारे लोग ऐसे भी हैं जो जानना चाहते हैं कि आखिर Rediffmail क्या है और Rediffmail पर हम अपना email अकाउंट कैसे बना सकते है और Rediffmail के फीचर्स क्या क्या है हम सभी ने इन सभी लोगों के लिए इस लेख को लिखा था।

और आप सभी पर मेरा संपूर्ण विश्वास है कि आप सभी मेरे इस लेख को ध्यान से पूरे अंत तक पढ़ चुके होंगे और Rediffmail से जुड़ी सभी जानकारी को प्राप्त भी कर चुके होंगे।

अगर दोस्तों आपको इस पोस्ट में कहीं भी कोई भी किसी भी तरह को,पढ़ने में या किसी भी चीज में कोई भी दिक्कत हुई होगी तो आप हमारे कमेंट बॉक्स में बेझिझक कुछ भी सवाल पूछ सकते हैं।

हमारी समूह आपकी मैसेज के रिप्लाई जरूर देगी और आप यह भी कमेंट में जरूर बताएं कि यह पोस्ट Rediffmail क्या है और Rediffmail पर अकाउंट कैसे बनायें के बारे में जानकारी आपको कैसा लगा ताकि हम आपके लिए दूसरे पोस्ट ऐसे ही लाते रहे। तो चलिए दोस्तों इसी जानकारी के साथ हम अब इस लेख को समाप्त करते हैं और अगर आपको हमरा यह पोस्ट को पढ़ने के लिए दिल से धन्यवाद………

1 thought on “Rediffmail क्या है और Rediffmail पर अकाउंट कैसे बनायें ?”

Leave a Comment