SEO क्या है और SEO का कितना प्रकार होता है? (2022)

नमस्कार दोस्तों आशा करता हूं आप बिल्कुल ठीक होंगे आपका हार्दिक स्वागत है हमारे इस लेख में आज के इस लेख के मदद से हम SEO क्या है और SEO का कितना प्रकार होता है के बारे में संपूर्ण जानकारी पूरे विस्तार से जानने वाले हैं।

दोस्तों अक्सर लोग अपने वेबसाइट को Rank कर आने के लिए एसडीओ का उपयोग करते हैं और इस यू के उपयोग से अपने वेबसाइट की Ranking को बढ़ाते हैं और अपने वेबसाइट को जीरो लेवल से उठाकर के टॉप लेवल पर ले जाते हैं अक्सर लोग इसका उपयोग अपने वेबसाइट या ब्लॉग में किया करते हैं। 

मगर आजकल के जो नए ब्लॉगर हैं या जो वेबसाइट मैनेज करते हैं उनको समझ में ही नहीं आता है कि आखिर वह अपने वेबसाइट की रैंकिंग को कैसे बढ़ाएं और अपने वेबसाइट को टॉप लेवल पर कैसे ले जाएं और जब वह उसके बारे में जानने जाते हैं तो उनको SEO शब्द सुनने को मिलता है। 

और उनके दिमाग में यही सवाल आता है कि आखिर SEO क्या है और SEO के कितने प्रकार होते हैं तू अगर आप यह सच में जानना चाहते हैं तो आप हमारे इस लेख के साथ अंत तक बने रहे क्योंकि इस लेख में हमने ऐसी ओ से जुड़ी जानकारी दे रखा है तो चलिए शुरू करते हैं इस लेख को बिना देरी किए हुए।

Blogger Blog Me Sidebar Widget Ko Stick Kaise Kare

SEO क्या है ( what is SEO in Hindi )

31 SEO statistics for 2021 and what they tell us (+ VIDEO) | IMPACT

SEO का पूरा नाम search engine optimization होता है, जो प्रासंगिक, लक्षित सवालों के लिए Google और अन्य search engine पर आप के पेज को उच्च रैंक में मदद करता है – और इस लिए, अधिक users क्लिक आकर्षित करने के लिए, क्योंकि वे पहले पर क्लिक करते हैं परिणाम – आप की site पर ज्यदा traffic लाने के लिए। 

गाइस आप इस आधार पर अपने पृष्ठों को अनुकूलित कर सकते हैं कि किसी वेबसाइट या ब्लॉग में search engines क्या खोजता है, जो प्रौद्योगिकी के रुझान के विकसित होने के साथ-साथ बदलता रहता है। और यदि आपने पहले से ऐसा नहीं किया है, तो आप यह सुनिश्चित करने के लिए अपनी वेब उपस्थिति को समायोजित कर सकते हैं कि यह उपयोगी और सूचनात्मक है। 

लेकिन search engine optimization हमेशा से ऐसा नहीं रहा है। internet के शुरुआती दिनों में, search engines वेबसाइट या ब्लॉग को इस आधार पर Rank करते थे कि प्रत्येक साइट कितनी बार किसी विशेष keyword का इस्तेमाल करती है। इससे “keyword stuffing” के रूप में जाना जाने वाला एक अभ्यास हुआ और इस का अर्थ था कि उच्च-गुणवत्ता वाली sites भी आसानी से Rank हो सकती हैं। 

दोस्तों अब Google keyword density पर गुणवत्ता को प्राथमिकता देता है। मान लीजिए कि आप के पास एक website या blog है, तो यह अच्छी खबर है, क्योंकि आप एक site बनाने के लिए समय और प्रतिभा का invest कर सकते हैं जिस से आप को उच्च रैंक की संभावना अधिक हो।

यह जानने के लिए, आप को यह समझने की जरूरत है कि सर्च इंजन कैसे काम करता है। हम एक उदाहरण के रूप में Google का उपयोग करेंगे क्योंकि यह दुनिया में सबसे अधिक searches को शक्ति प्रदान करता है और अगले टॉपिक मे हम और विस्तार से समझते है।

Blog Kaise Banaye? Step by Step Guide 2022

SEO Blog या Website के लिए क्यों जरुरी है?

SEO - Introduction > Webnode blog

दोस्तों अगर आप के मन में यह सवाल है कि आखिर इस Blog या Website के लिए इस SEO क्यों जरूरी होता है, तो हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि SEO की जरूरत हमारे ब्लॉक के लिए बहुत ज्यादा होती है। अगर हम इसे उदाहरण के तौर पर आपको समझाना चाहे तो आप ऐसे समझ सकते हैं जिस तरह से पौधे के लिए पानी की आवश्यकता होती है ठीक उसी तरह से ब्लॉग या वेबसाइट के लिए SEO महत्वपूर्ण होता है। 

दोस्तों आपके वेबसाइट की रैंकिंग लगभग 50% तक एस यू पर निर्भर करती है अगर आपके वेबसाइट या ब्लॉग में SEO अच्छे से नहीं किया गया है तो उस की कमी आप को देखने मिल जाएगी क्योंकि अक्सर ऐसा होता है । अक्सर लोग अच्छे अच्छे कॉन्टेंट लिखते हैं और अच्छे-अच्छे वेबसाइट बनाते हैं मगर SEO के वजह से उनकी साइट और उनका आर्टिकल रैंक नहीं कर पाता है। 

दोस्तों अगर आप एक वेबसाइट या ब्लॉग को मैनेज करते हैं तो आपको मालूम होगा कि SEO की आवश्यकता ब्लॉग या वेबसाइट में कितनी होती है उसी से आप SEO का अंदाजा लगा सकते हैं। 

कई कई कंपनियां ऐसी होती है जो अपने SEO tools  को प्रोवाइड करती हैं और उसे SEO tools का इस्तेमाल करके आप लोग अपने वेबसाइट या ब्लॉग में क्यों करते हैं। तो दोस्तों कुछ इस प्रकार से ही SEO की जरूरत ब्लॉग या वेबसाइट में होती है।

Blog क्या है | what is Blog in Hindi

SEO कितने प्रकार के होते है ?

दोस्तों अगर आपके मन में यह सवाल है कि आखिर SEO कितने प्रकार के होते हैं तो आप हमारे इस टॉपिक के साथ बने रहे क्योंकि इस टॉपिक में हमने इस पर विचार विमर्श किया है हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि SEO तीन प्रकार के होते हैं और तीनों के बारे में हमने नीचे में स्टेप बाय स्टेप करके लिखा है तो आप उन्हें ध्यान से पढ़ें और समझें।

  • 1. Off-  Page- SEO
  • 2. ON-  Page- SEO
  • 3. Local SEO

Off-  Page- SEO क्या है ?

18 Off-Page SEO Techniques Now in Trend - indeedseo

दोस्तों अगर आपके मन में यह ख्याल है कि आखिर Off-  Page- SEO क्या होता है तो आप हमारी इस टोपी के साथ बने रहिए क्योंकि इस टॉपिक में हमने इसी पर विचार विमर्श किया है हम आप की जानकारी के लिए बता दें कि Off page SEO का सारा काम blog या website के बाहार होता है।

Off page SEO में हमे अपने  website या blog का प्रोमोशन करना होता है जैसे बहुत से प्रसिद्ध blog या वेबसाइट में जा कर उन के लेख पर comment करना और अपने वेबसाइट का link submit करना इसे हम बैकलिंक कहते हैं। बैकलिंक से website को बहुत फायेदा होता है।

सोशल networking site जैसे Facebook,  Quora, twitter पर अपने वेबसाइट का आकर्षक page बनाइये और अपने followers बढाइये इससे आप के वेबसाइट या ब्लॉग में ज्यादा visitors बढ़ने के chances होते हैं।

बड़े बड़े  blogs में जो बहुत ही मसहुर हैं उनके blog पर guest post submit करीए इस से उनके blog पे आने वाले visitors आप को जानने लगेंगे और आप के website पर traffic आना शुरू हो जायेगा। तो कुछ इस प्रकार से Off-  Page- SEO में होता है।

MAC Address क्या होता है – What is MAC Address in Hindi

On-page SEO क्या है?

दोस्तों अगर आपके मन में यह ख्याल है कि आखिर On-  Page- SEO क्या होता है तो आप हमारी इस टोपी के साथ बने रहिए क्योंकि इस टॉपिक में हमने इसी पर विचार विमर्श किया है हम आप की जानकारी के लिए बता दें कि ल प्रत्येक SEO रणनीति search engine में यथा संभव उच्च रैंकिंग पर केंद्रित है। 

ऐसा करने के लिए, हम सभी एक ऐसी website या blog design और विकसित करने का प्रयास करते हैं जो गूगल के algorithm को पसंद आए। यही मूल रूप से SEO के बारे में है। Google के algorithm में कारकों को दो श्रेणियों में अलग अलग किया जा सकता है ।

दोस्तों जो आप की website या blog की Ranking को पूरे तरह से निर्धारित करेंगे: ऑन-पेज  SEO  कर के और ऑफ-पेज SEO कर के आप इसे ऊपर ले जा सकेंगे। यहां, मैं दोनों के बीच के अंतरों पर चर्चा करूंगा, ऑन-पेज एसईओ के महत्व की व्याख्या करूंगा और सबसे जरूरी ऑन-पेज एसईओ कारकों को समझेंगे।

on-page SEO में SEO के सभी चीज़े शामिल होते हैं जिन पर आप का नियंत्रण है। दोस्तों अगर आप के  एक website या फिर blog के मालिक हैं, तो आप technical problem और अपनी सामग्री की गुणवत्ता को नियंत्रित कर सकते हैं। 

दुनिया का 10 लोकप्रिय Websites | Top 10 popular websites of the World

हमारा मानना ​​है कि आपको इन सभी कारकों से निपटने में सक्षम होना चाहिए क्योंकि वे आप के अपने हाथों में हैं। याद रखें: यदि आप एक बढ़िया website या blog बनाते हैं, तो निश्चित रूप से उस की रैंकिंग  शुरू हो जाएगी। On-page SEO पर ध्यान पूरे तरह से केंद्रित करने से आप की Off-page SEO रणनीति के सफल होने की संभावना भी बढ़ जाएगी। 

एक बेकार साइट के साथ link कभी न बनाये। कोई भी उन लेखों से link नहीं करना चाहता जो बुरी तरह से लिखे गए हैं या ऐसी site हैं जो ठीक से काम नहीं करती हैं। इस लिए आप प्रयाश करें कि आप का Off-page SEO अच्छा हो 

ऑनलाइन पैसे कमाने वाली वेबसाइट कौन सी हैं? | Online Paisa kamane ki website

Local SEO क्या है।

Local SEO: What Is It? And How Do You Improve? - SEOptimer

दोस्तों अगर आपके मन में यह ख्याल है कि आखिर Local SEO क्या होता है तो आप हमारी इस टोपी के साथ बने रहिए क्योंकि इस टॉपिक में हमने इसी पर विचार विमर्श किया है हम आप की जानकारी के लिए बता दें Local SEO को अगर विसलेसन करें तब ये दो शब्दों का समाहार है Local + SEO।

 यानि की किसी लोकल ऑडियन्स को ध्यान में रख कर किया जाने वाला Search engine optimization को Local SEO कहा जाता है।

यह एक ऐसे टेकनीक है जिस में की आप की website या blog को ख़ास तोर से optimize किया जाता है जिससे की search engine पर बेहतर rank करे एक local audience के लिए.

वैसे एक website की सहायता से आप पुरे internet को target कर सकते हैं, वहीँ अगर आप को एक paticular locality को ही टारगेट करना है तब इस के लिए आप को लोकल Seo का इस्तमाल करना होगा।

इस में आप को optimize करना होगा आप के शहर के नाम, वहीँ इसके address details को भी साथ में ऑप्टमाइज करना होगा. वहीँ इसे संक्ष्यिप्त में कहें तब आपको कुछ ऐसे तरीके से अपने site को ऑप्टमाइज करना होगा जिस से की लोगों को केवल ऑनलाइन ही नहीं बल्कि ऑफलाइन में भी आप को जान सकें।

Blocked Website को Open कैसे करें

SEO के फायदे क्या क्या है ?

SEO-it? – EDUINDEX NEWS

दोस्तों अगर आपके मन में यह ख्याल है है कि आखिर SEO के क्या-क्या फायदे होते हैं तो आप हमारे इस टॉपिक को ध्यान से पूरे अंत तक पढ़ सकते हैं क्योंकि इस टॉपिक में हमने आपको SEO के संपूर्ण फायदे के बारे में बता रखा है तो चलिए शुरू करते हैं इस टॉपिक को बिना देरी किए हुए।

दोस्तों आमतौर पर SEO के बहुत सारी बेहतरीन बेहतरीन फायदे होते हैं दोस्तों जिस तरह से एक पेड़ को उगाने और बड़ा करने के लिए पानी और ढेर सारे हैं पदार्थों की जरूरत होती है ठीक उसी तरह से एक वेबसाइट या ब्लॉग को Rank कराने के लिए और उसे बड़े स्तर पर ले जाने के लिए SEO मददगार साबित होता है। 

Sitemap क्या होता है और Sitemap को कैसे बनाया जाता है?

अगर आप एक वेबसाइट मैनेज करने वाले व्यक्ति हैं और आपको प्रॉपर तरीके से SEO आता है तो आप अपने वेबसाइट को कहीं भी रैंक करा सकते हैं दोस्तों वैसे तो SEO की मदद से वेबसाइट को रैंक किया जा सकता है मगर किसी वेबसाइट को रंग कराने के लिए बहुत कुछ चीजें मैटर करती हैं जैसे उसमें साइट की स्पीड और उस वेबसाइट की डिजाइन और उस वेबसाइट की कस्टमाइजेशन, इत्यादि।

दोस्तों अगर आप के वेबसाइट के आर्टिकल में अच्छी तरह SEO किया रहेगा तो आपकी वेबसाइट की आर्टिकल गूगल में फर्स्ट पेज के फर्स्ट पर रैंक करेगी और लोग आपके वेबसाइट पर विजिट करेंगे और आपकी वेबसाइट काफी वैल्युएबल मानी जाएगी दोस्तों कुछ इसी तरह से इसके फायदे होते हैं।

WordPress क्या है और WordPress कैसे काम करता है ?

[ Conclusion, निष्कर्ष ]

दोस्तो आशा करता हूं कि आप को मेरा यह लेख SEO क्या है और SEO का कितना प्रकार होता है? आप को बेहद पसंद आया होगा और आप इस लेख की मदद से वह सभी जानकारी को पूरे विस्तार से जान चुके होंगे जिस के लिए आप हमारे वेबसाइट पर आए थे। हम ने इस लेख में सरल से सरल भाषा का उपयोग कर के आप को SEO से जुड़ी सभी जानकारी को देने की कोशिश की है ।

क्योंकि हमें मालूम है कि कई सारे लोग ऐसे भी हैं। जो जानना चाहते हैं और  SEO के बारे में समझना चाहते है की आखिर SEO क्या है और SEO के कितने प्रकार होते है और SEO के फायदे क्या क्या है और SEO वेबसाइट में क्यो जरूरी है इन्ही सभी सवालों का जवाब देने के लिए हमने इस लेख को लिखा है। 

दोस्तों अगर आपको इस लेख में कहीं कोई दिक्कत हुई होगी तो आप हमारे कमेंट बॉक्स में मैसेज करके कोई भी सवाल पूछ सकते हैं हमारे समूह आपकी सवाल का जवाब जरूर देगी तो चलिए इसी के साथ इस लेख को समाप्त करते है।

URL क्या है? | What is URL in Hindi

Leave a Comment