Whatsapp का मालिक कौन है

अब Whatsapp का मालिक कौन है [ व्हाट्सएप का मालिक कौन से देश का है ]

दोस्तों आज के इस आर्टिकल के मदद से हम Whatsapp के मालिक के बारे में जानने वाले हैं क्योंकि Whatsapp एक बहुत फेमस के साथ-साथ बहुत ही अच्छा ऐप है और इसके डाउनलोडर बहुत ज्यादा है दोस्तों यह वर्ल्ड में दूसरे नंबर पर अधिक उपयोग करने वाला ऐप है। इसके बारे में जानना बहुत जरूरी है क्योंकि दोस्तों ढेर सारे लोग गूगल से पूछते रहते हैं कि Whatsapp के मालिक कौन है।

 और वह कौन से देश में रहते हैं तो दोस्तों इस पोस्ट में हम बताने वाले हैं कि Whatsapp के मालिक कौन हैं और किस देश से बिलॉन्ग करते हैं और दोस्तों यह भी हम बताएंगे कि Whatsapp क्या है अगर आप नहीं जानते हैं Whatsapp क्या है तो हमने इस पोस्ट में यह भी बताया है कि Whatsapp क्या है।दोस्तों तो चलिए शुरू करते हैं इस लेख को और जानते हैं कि Whatsapp के मालिक कौन है और वह कौन से देश में रहते हैं

Whatsapp क्या है?

Whatsapp एक मैसेजिंग ऐप है जो यूजर्स को वॉयस मैसेज और वीडियो सहित मीडिया को टेक्स्ट, चैट और शेयर करने की सुविधा देता है। WhatsApp कैसे काम करता है WhatsApp संदेश भेजने के लिए डेटा पर निर्भर करता है, जैसे iMessage या BBM, इसलिए यह आपके मासिक टेक्स्ट आवंटन में कटौती नहीं करता है। ग्राहक आवेदन माउंटेन व्यू, कैलिफ़ोर्निया के Whatsapp इंक द्वारा किया गया था, जिसे फेसबुक ने फरवरी 2014 में लगभग 19.3 बिलियन अमेरिकी डॉलर में खरीदा था। यह 2015 तक दुनिया के सबसे प्रसिद्ध सूचना देने वाले एप्लिकेशन में बदल गया और फरवरी 2020 तक दुनिया भर में इसके 2 बिलियन से अधिक उपयोगकर्ता हैं। यह लैटिन अमेरिका, भारतीय उपमहाद्वीप और सहित विभिन्न देशों और क्षेत्रों में इलेक्ट्रॉनिक पत्राचार के लिए आवश्यक तरीका बन गया है। यूरोप और अफ्रीका के विशाल टुकड़े है।

Whatsapp के मालिक कौन है।

Whatsapp दो पूर्व याहू कर्मचारियों ब्रायन एक्टन और जान कौम के दिमाग की उपज है या हम अपने भाषा मे  कहे तो whatsapp का मालिक यही थे उन्होंने 2009 में इस अभूतपूर्व मैसेजिंग ऐप की स्थापना की, और वर्तमान में, यह सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले और पसंदीदा मैसेजिंग एप्लिकेशन में से एक है। दोनों ने पहली बार अगस्त 2009 में पूरी तरह से iPhone के लिए ऐप लॉन्च किया था और अगस्त 2010 में इसे एंड्रॉइड फोन पर भी लॉन्च किया गया था। फरवरी 2013 तक, इसके लगभग 200 मिलियन गतिशील ग्राहक थे और इसकी कीमत 1.5 बिलियन डॉलर थी। 2013 के अंत से पहले, यह 400 मिलियन सक्रिय ग्राहकों तक पहुंच गया था। शुरुआत में Whatsapp में केवल मैसेजिंग फीचर होते थे। 2013 में, इसे वॉयस कॉल क्वालिटी जोड़कर अपग्रेड किया गया था, और 2016 में एक वीडियो कॉल फीचर जोड़ा गया था। और 2018 में एक ग्रुप कॉल फीचर पेश किया गया, जिसे सबसे ज्यादा सराहा गया। वर्तमान में, चैट को संग्रहीत करने के लिए नई सुविधाएँ हैं।

अभी Whatsapp के मालिक कौन है।

इस वर्तमान वास्तविकता में जहां किसी एप्लिकेशन की रुचि और व्यापकता शायद ही कभी स्थिर होती है, ब्रायन एक्टन और जान कौम Whatsapp के शुरू होने के बाद से अपने योगदान को शीर्ष पर रख सकते हैं; नो-प्रमोशन की उनकी कार्यप्रणाली के कारण। पदोन्नति के साथ बातचीत में लगातार घुसपैठ करके नकदी का पीछा करने के बजाय, उन्होंने ग्राहक के प्रीमियम पर ध्यान केंद्रित किया, जो कि आज सबसे ज्यादा जांच करता है। 180 देशों में 1.5 अरब से अधिक लोग आज WhatsApp का उपयोग करते हैं। मंच ने प्रभावी ढंग से एसएमएस, एमएमएस और अन्य पुराने प्रावधानों पर नियंत्रण ग्रहण कर लिया है, जो एक दूसरे के साथ बात करने से पहले इसके उद्देश्य बाजार में थे। इसके अलावा, वर्तमान में, संगठनों को तैयार करने के फेसबुक के दृष्टिकोण के साथ, बहुमुखी प्रशासकों द्वारा ये घटक व्यर्थ हो सकते हैं। जकरबर्ग Whatsapp को बिजनेस मार्केट में दूसरे स्तर पर ले जाने की हर संभावना की जांच कर रहे हैं। संगठन ने पीसी या मैक पर उपयोग करने के लिए इसे आसान बनाने के लिए एप्लिकेशन (Whatsapp web) का एक कार्य क्षेत्र प्रतिपादन भी भेजा है।

Facebook ने Whatsapp को क्यो खरीदा ?

उपयुक्त प्रतिक्रिया ग्राहक विकास है। 2014 में, 500 मिलियन से अधिक व्यक्तियों ने हर महीने Whatsapp का उपयोग किया, और सहायता ने प्रत्येक दिन 1 मिलियन से अधिक ग्राहक जोड़े। इसके अलावा, Whatsapp क्लाइंट हर दिन गतिशील थे, जो Facebook के 62% के विपरीत था। साथ ही, Whatsapp क्लाइंट्स ने हर दिन 500 मिलियन तस्वीरें भेजीं, जो Facebook क्लाइंट्स की तुलना में लगभग 150 मिलियन अधिक थी।

 2009 और 2020 में भेजे गए आवेदन में 2 बिलियन से अधिक ग्राहकों की संख्या अधिक थी। 2020 की शुरुआत में, Facebook के पास 2.8 बिलियन महीने-दर-महीने डायनामिक क्लाइंट थे। इंटरनेट प्रदाताओं का उपयोग करके दुनिया भर में उपलब्धता में सुधार के संयुक्त मिशन के साथ, शक्तियों का अभिसरण संभवतः दोनों संगठनों के विकास को गति देगा। Facebook के लिए, क्लाइंट विकास चीजों को शुरू करता है और बाद में अनुकूलन करता है। 

12 Whatsapp ने Facebook के विकास को ऐसे बाजार बनाने में मदद की है जहां वेब उपलब्धता कम है; हालाँकि, Whatsapp का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। उस समय, Facebook इन बहुमुखी क्लाइंट बेस तक पहुंचता है। यहां Whatsapp क्लाइंट के साथ जुड़ने से Facebook के इंटरनेट डॉट ओआरजी ड्राइव में भी मदद मिलेगी। Facebook के सीईओ मार्क जुकरबर्ग की दुनिया के कुछ हिस्सों में वेब प्रवेश करने की व्यवस्था अभी तक वेब पर नहीं है। बहरहाल, फेसबुक को भरोसा है कि Whatsapp से उसे फायदा होगा क्योंकि कॉल पुराने और बहुमुखी संदेश नियम बन गए हैं। 

यही कारण है कि जुकरबर्ग ने सामग्री की जानकारी देने वाले एप्लिकेशन को खरीदने के लिए अपने संगठन के उचित अनुमानित मूल्य के 10वें हिस्से को जला दिया, जो Google की (GOOG) बोली को लगभग गुणा कर देता है। फिर भी, ऐसा करने में, वह अन्य तकनीकी प्रतिद्वंद्वियों के हाथों से प्रभावी रूप से उनके साथ रहा। जुकरबर्ग भी फेसबुक, इंस्टाग्राम और Whatsapp के सूचनात्मक आधार को इस लक्ष्य के साथ मिलाने की उम्मीद करते हैं कि ग्राहक तीनों में से प्रत्येक में प्रभावी ढंग से संचार कर सकें।

दोस्तो क्या आप जानते है कि whatsapp का मालिक SEO वर्तमान में कोन है।  whatsapp के मालिक अब मार्क जुकरबर्ग है जो कि वर्तमान में अमेरिका में के केलिफोर्निया के माउंटेन व्यू में रहते  है मतलब हम कह सकते है के whatsapp के मालिक अमेरिका देश के रहने वाले है.

अब Whatsapp का मालिक कौन है [ व्हाट्सएप का मालिक कौन से देश का है ]

whatsapp के मालिक किस देश के है।

 दोस्तो अभी whatsapp मैसेंजिंग ऐप्प अमेरिका की वर्तन ऐप्प है.whatsapp पर लगभग अभी 95 करोड़ से भी ज्यादा यूजर जुड़ चुके है जो रोजाना इस एप्प पर massage करते है और उपयोग भी करते है और हर दिन लगातार तेजी से जुड़ रहे है यह ऐप्प दुनिया का दूसरा पॉपुलर और सबसे फेमस ऐप्प बन चुका है.

दोस्तो अगर हम इसकी भाषा की बात करे तो इसमे  लगभग सभी भाषाओं में इसका दबदबा चल रहा है. और हम इसकी फीचर्स की बात करे तो इसमें ढेर सारे फ़ीचरर्स मौजूद है जिनके मदद से हम ढेर काम भी कर सकते है और ढेर सारे मैसेज और ढेर सारे चीज़ साझा भी कर सकते है।

Conclusion

दोस्तों आज के इस आर्टिकल के मदद से हमने जाना कि whatsapp के मालिक कौन है और whatsapp के मालिक कहां रहते हैं और हमने यह भी जाना कि whatsapp किया है और लिए एक ऐसा ऐप है और यह किस चीज में उपयोग आता है यह हमारे काम आता है।और दोस्तों मैं उम्मीद करता हूं आपसे और आप पर मेरा संपूर्ण विश्वास है कि आप यह सब के बारे में जान चुके होंगे कि whatsapp के मालिक कौन है और वह किस देश में रहते हैं और whatsapp का ऐसा ऐप है। अगर दोस्तों आपको इससे अधिक मालूम है या आपको कहीं भी इस पोस्ट में पढ़ने में कोई भी दिक्कत हुई होगी तो आप हमारे कमेंट बॉक्स में बेझिझक मैसेज कर सकते हैं हमारी टीम आपकी मैसेज का रिप्लाई जरूर करेगी। अगर आपके रिश्तेदार या कोई भी आपके आस पड़ोस में whatsapp के मालिक के बारे में जानना चाहता है तो आप हमारे इस पोस्ट को उनके पास साझा कर सकते हैं

You May Like:

3 thoughts on “Whatsapp का मालिक कौन है”

Leave a Comment