Wi-Fi की speed कैसे बढ़ाएं ( 10+ आसान तरीका )

नमस्कार दोस्तों आशा करता हूं आप बिल्कुल ठीक होंगे आपका हार्दिक स्वागत है हमारे इस लेख में आज के इस लेख के मदद से हम  Wi-Fi की speed कैसे बढ़ाएं ( 10+ आसान तरीका ) के बारे में संपूर्ण जानकारी पूरे विस्तार से प्राप्त करने वाले हैं और इसके बारे में हम जानने भी वाले हैं।

दोस्तों आज के इस टेक्नोलॉजी वाले युग में अपने इंटरनेट चलाने के लिए Wi-Fi का उपयोग जरूर किया होगा और अभी भी करते ही होंगे। आपको मालूम ही होगा कि आज के इस जमाने में इंटरनेट का शुरू होना कितना ज्यादा दिक्कत होता है इसके वजह से लोग सही से काम नहीं कर पाते हैं।

आपको तो मालूम ही होगा कि ढेर सारे लोग Wi-Fi का उपयोग करते हैं मगर वाईफाई के सही और speed ना होने के कारण वह बहुत परेशान हो जाते हैं अगर हम Wi-Fi के speed slow होने के बारे में बात करें तो इसके कई सारे कारण हो सकते हैं।

जैसे कि Wi-Fi router सही दिशा  और सही जगह में ना रखना Wi-Fi को जमीन पर रखना और इत्यादि कई सारे कारण हो सकते हैं। मगर इस समस्या से कई सारे लोग परेशान हैं और वह जानना चाहते हैं कि आखिर Wi-Fi की speed किस चीज के वजह से slow हो जाती है और वह अपने Wi-Fi के speed को तेज करना चाहते हैं।

 ताकि वह अपने काम को काफी आसानी से कर सके और उनका इंटरनेट भी अच्छी खासी चले। तू दोस्तों हमने इस लेख में आपको वाईफाई के स्लो इंटरनेट से छुटकारा पाने के लिए कई सारे तरीके को बताया है जिनका उपयोग करके आप अपने वाईफाई के  Slow speed को पूरे तरह से fast कर सकते हैं और अच्छी खासी इंटरनेट चला सकते हैं।

अगर आप सच में अपने वाई-फाई की स्पीड को तेज करना चाहते हैं तो आप से मेरा अनुरोध है कि आप मेरे इस लेख को ध्यान से पूरे अंत तक पढ़े तभी आपको मेरा यह लेख अच्छे से समझ में आएगा तो चलिए शुरू करते हैं इस लेख को बिना देरी किए हुए।

Wi-Fi speed कैसे बढ़ाएं ?

Wireless or Wi-Fi 2 WiFi Router, Eagle Eye Surveillance | ID: 15079338091

दोस्तों इस टॉपिक में होम Wi-Fi  के speed बढ़ाने के तरीके के बारे में जानने वाले हैं तो चलिए शुरू करते हैं इस टॉपिक को बिना देरी किए हुए हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Wi-Fi के speed बढ़ाने के कई सारे अलग-अलग तरीके हैं अगर हम उनका सही से उपयोग करते हैं।

बेशक आपका Wi-Fi का और speed बढ़ जाएगा हमने आपके लिए नीचे में 10 ऐसे बेहतरीन तरीके बताए हैं जिनके मदद से आप अपने Wi-Fi का internet speed काफी तेज कर पाएंगे।

वेब ब्राउज़र क्या है? | What is web browser in Hindi

Wi-Fi का speed बढ़ाने का 10 बेहतरीन तरीका

तरीका 1. अपने Wi-Fi को सही location पर रखे दोस्तों अगर आप अपने Wi-Fi के speed को बढ़ाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको अपने Wi-Fi router को सही दिशा में सही जगह पर रखना होगा क्योंकि आपके Wi-Fi के speed पर

सही दिशा और सही जगह का बहुत असर रहता है।दोस्तों इस अवस्था में आपको इसका बहुत ध्यान रखना चाहिए कि आपकी Wi-Fi सही जगह पर लगी है या नहीं जिस जगह पर आपकी Wi-Fi लगी है उस जगह पर network मौजूद है या नहीं ।

दोस्तों क्या आपको मालूम है कि कई बार ऐसा होता है कि Wi-Fi router को नीचे रखने पर या Wi-Fi के सामने रखने पर आपके डिवाइस तक Wi-Fi का network अच्छे से नहीं पहुंच पाता है और आपको slow network की दिक्कत का सामना करना पड़ता है। दोस्तों इस के ही वजह से अक्सर आपका Wi-Fi network slow हो जाता है और आप Wi-Fi speed तेज करने के तरीके को जानना चाहते हैं।

दोस्तों इस तरह के Wi-Fi network problem के लिए आपको अपने Wi-Fi router को किसी ऊंचे जगह पर अच्छी तरह से रखना चाहिए ताकि उसे अच्छे से network मिल पाए और उसके network में कोई रुकावट ना आए। 

और दोस्तों ऐसा करने से जब आपके Wi-Fi router उच्चे जगह पर रहेगा तो आपके Wi-Fi router में तगड़ा network signal होगा और आपकी Wi-Fi की speed भी काफी अच्छी खासी होगी। तो दोस्तों कुछ इस तरह से आप अपने वाईफाई के slow network problem को solve कर सकते हैं और अपनी Wi-Fi network speed को बढ़ा सकते है।

Mobile में आने वाली ADs को कैसे बंद करे? | Best AdBlock Apps in 2022

तरीका 2. Wi-Fi router को ज्यादा दूर न रखें दोस्तों अगर आप के Wi-Fi का network slow है तो आप अपने Wi-Fi के सीमा को जरूर चेक करें क्योंकि हर Wi-Fi router की सीमा होती है। कोई router 30 मीटर तक की रेंज को कवर करता है तो कोई 100 मीटर तक के area में काम करता है।

क्या बात का पता लगाये की आपका Wi-Fi router कितनी दूर तक signal भेज सकता है और कितना हो सकता है डिवाइस के आस-पास ही रखे, जितना करीब रखोगे उतनी बेहतर internet speed मिलेगी। तो दोस्तों कुछ इस तरह से आप अपने Wi-Fi network की speed को बढ़ा सकते हैं।

तरीका 3. रुकावट को दूर करे Wi-Fi की रुकावत को नुकसान करे तक आपके डिवाइस को signal लेने में कोई समस्या ना हो। Wi-Fi का सबसे बड़ा दुश्मन है – कंक्रीट और धातु।

strong signal के लिए जरुरी है की आपके वाईफाई और कंप्यूटर के बीच कोई मेटल लगेज ना हो। वाई-फ़ाई को बेसमेंट में लगान बचे क्युकी दिवारो को भेदने में Wi-Fi ढीला होता है जिससे सिग्नल कम हो जाते हैं।

तरीका 4. Wi-Fi को सही दिशा में रखा Wi-Fi router 360° कोण कवर करता है, आप चाह जिस दिशा में Wi-Fi router को रख सकते है, Wi-Fi हर दिशा मुझे वही सिग्नल भेजता है। इस्को ले कर कोई भ्रमित नहीं होना चाहिए।

बस इतना ख्याल रखे की जिस दिशा में आपका डिवाइस रखा है वाईफाई से हमें दिशा में कोई रुकावत नहीं होनी चाहिए। तो दोस्तों कुछ इस तरह से आप अपने वाईफाई के slow network problem को solve कर सकते हैं और अपनी Wi-Fi network speed को बढ़ा सकते है।

तरीका 5. Wi-fi channel स्विच करे Wi-Fi का channel के जरीये broadcast होता है, जिसमे 1 से ले कर 10 चैनल शमिल होते हैं। जब कभी भी आपको Wi-Fi router signal मी problem दीखे आप चैनल बदल सकते है। इसके लिए आपके पास software होना चाहिए जिससे आप पता कर साके की कौनसा चैनल खाली है और किस चैनल का network आपके system के लिए बेहतर है।

Game download karne ki top 10 free website | गेम डाउनलोड करने वाली वेबसाइट

तरीका 6. Wi-Fi  को कभी जमीन पर ना रखे दोस्तों कई सारे लोग जब पहली बार वाईफाई लगवाते हैं तो वह अक्सर Wi-Fi को जमीन पर ही लगवा देते हैं और वो लोग यह काम करके बहुत बड़ी गलती करते हैं क्योंकि Wi-Fi कभी भी जमीन पर ना लगवाना चाहिए  Wi-Fi को कभी भी जमीन पर न रखें, इसे Wi-Fi router signal capture नहीं कर पाता है।

कुछ expert का कहना है की Wi-Fi को हमेश जमीन से कम से कम 2 स 3 फीट ऊपर रखना चाहिए। साथ ही वाईफाई राउटर को कॉर्डलेस फोन, सिक्योरिटी अलार्म, माइक्रोवेव ओवन या ऑटोमैटिक गैराज डोर ओपनर्स, टीवी पर आदि से भी बचा कर रखे, इनसे ताकत सिंगल मिलने में अदचन आती है।

तरीका 7. Wi-Fi form where update करें नया Wi-Fi form where update के साथ आता लेकिन अगर आप पुराण Wi-Fi router इस्तमाल कर रहे हैं तो आप अपडेट कर ले, ऐसा करने से आपकी  Wi-Fi की speed बढ़ जाएगी।

update ना करने की वजह से internet speed slow हो जाती है और साथ ही सुरक्षा समस्याएं भी होती है तो अपने डिवाइस को अप टू डेट रखना ही बेहतर है। तो दोस्तों कुछ इस तरह से आप अपने वाईफाई के slow network problem को solve कर सकते हैं और अपनी Wi-Fi network speed को बढ़ा सकते है।

तरीका 8. Wifi Password स्ट्रांग उपयोग करे काई बार उपयोगकर्ता शॉर्ट पासवर्ड या बीना पासवर्ड के Wi-Fi का इस्तमाल करता है। इसकी वजह से कोई और भी आपके Wi-Fi से connect हो कर डेटा यूज करता है तो इसके वजह से भी आपका Wi-Fi का speed slow हो सकता है ।

इस से बचने के लिए जरुरी है की आप मजबूत Wi-Fi password सेट करे तक आपके अलावा कोई और बिना अनुमति के आपके Wi-Fi network का इस्तमाल ना कर खातिर। तो दोस्तों कुछ इस तरह से आप अपने वाईफाई के slow network problem को solve कर सकते हैं और अपनी Wi-Fi network speed को बढ़ा सकते है।

Apple ID क्या होता है और Apple ID कैसे बनाए ?

तरीका 9. Wi-Fi setting reset करें क्योंकि क्या आपको मालूम है कि काई बार ऐसा होता है कि हमें पता ही नहीं चलता से किस वजह से वाईफाई की गति धीमी हो रही है और हमारे वाईफाई स्थानांतरित, नेटवर्क प्रसारण परिवर्तन करना पर भी गति धीमी गति है।

ऐसे में आप अपने वाईफाई राऊटर को रीसेट कर सकते हैं। वाईफाई रीसेट करने पर उसकी सेटिंग्स नई Wi-Fi जैसी हो जाएगी और वो पहले की तरह सही से काम करने लग जाएगी।  दोस्तों कुछ इस तरह से आप अपने वाईफाई के slow network problem को solve कर सकते हैं और अपनी Wi-Fi network speed को बढ़ा सकते है।

तरीका 10. वाईफाई रिपीटर का उपयोग करें अगर आपका वाईफाई आपके रूम, ऑफिस, होम बराबर नेटवर्क range नहीं ले रहा है तो आप Wi-Fi reports, Wi-Fi accident का इस्तमाल कर सकते हैं।

रिपीटर की मदद से आपका वाईफाई राउटर पहले से ज्यादा एरिया में नेटवर्क सिग्नल भेज देगा। बिग हाउस यूजर के लिए ये तारिका बहुत अच्छा है।दोस्तों कुछ इस तरह से आप अपने वाईफाई के slow network problem को solve कर सकते हैं और अपनी Wi-Fi network speed को बढ़ा सकते है। तो दोस्तों कुछ इस तरह से आप अपने वाईफाई के slow network problem को solve कर सकते हैं और अपनी Wi-Fi network speed को बढ़ा सकते है।

दोस्तो आप हमारे बताए गए सभी तरीके को ध्यान से अंत तक पढ़कर अपने वाईफाई राउटर पर इस्तेमाल करे तब जाकर आपकी वाईफाई राउटर की स्पीड पूरी तरह से बढ़ जाएगी ।

[ Conclusion,निष्कर्ष ]

दोस्तो आशा करता हूं कि आपको मेरा यह लेख Wi-Fi की speed कैसे बढ़ाएं ( 10+ आसान तरीका ) आपको बेहद पसंद आया होगा और आप इस लेख के मदद से वह सभी जानकारी को पूरे विस्तार से प्राप्त कर चुके होंगे जिसके लिए आप हमारे वेबसाइट पर आए थे।

हमने इस लेख में सरल से सरल भाषा का उपयोग करके आपको Wi-Fi के स्पीड को तेज करने के तरीके के बारे में संपूर्ण जानकारी देने की कोशिश की है क्योंकि हमें मालूम है कि कई सारे लोग ऐसे हैं जो जानना चाहते हैं कि आखिर उनका वाईफाई का  स्पीड किस चीज के वजह से slow होता है और वह लोग इसी के कारण बहुत परेशान होते हैं और वह अपने Wi-Fi के speed को तेज करना चाहते हैं।

इसीलिए हमने इस लेख को लिखा था कि लोग अपने Wi-Fi की speed को तेज कर सके और आप सभी पर मेरा संपूर्ण विश्वास है कि आप सभी मेरे इस लेख को ध्यान से पूरे अंत तक पढ़ चुके होंगे और Wi-Fi की speed को तेज करने के तरीके के बारे में भी जान चुके होंगे।

अगर दोस्तों आपको इस पोस्ट में कहीं भी कोई भी किसी भी तरह को,पढ़ने में या किसी भी चीज में कोई भी दिक्कत हुई होगी तो आप हमारे कमेंट बॉक्स में बेझिझक कुछ भी सवाल पूछ सकते हैं।

हमारी समूह आपकी मैसेज के रिप्लाई जरूर देगी और आप यह भी कमेंट में जरूर बताएं कि यह पोस्ट Wi-Fi की speed कैसे बढ़ाएं के बारे में जानकारी आपको कैसा लगा  ताकि हम आपके लिए दूसरे पोस्ट ऐसे ही लाते रहे। तो चलिए दोस्तों इसी जानकारी के साथ हम अब इस लेख को समाप्त करते हैं और अगर आपको हमरा यह पोस्ट को पढ़ने के लिए दिल से धन्यवाद………

मल्टीमीडिया क्या है | What is Multimedia in Hindi

2 thoughts on “Wi-Fi की speed कैसे बढ़ाएं ( 10+ आसान तरीका )”

Leave a Comment