Worksheet क्या होता है और इसका इस्तेमाल कैसे किया जाता है ?

नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप लोग आशा करता हूं आप बिल्कुल ठीक होंगे आपका हार्दिक स्वागत है हमारे इस लेख में आज के इस लेख के मदद से हम Worksheet क्या होता है और इसका इस्तेमाल कैसे किया जाता है के बारे में संपूर्ण जानकारी पूरे विस्तार से प्राप्त करने वाले हैं और इसके बारे में जानने भी वाले हैं।

यदि आप Microsoft Excel का उपयोग अभी तक नहीं किया है तब शायद आप ने कंप्यूटर का भी उपयोग बहुत ही कम किया है। ऐसा में इस लिए कह रहा हूँ क्यूंकि MS Office का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है MS Excel।

ऐसे में शायद आप को ये भी न पता हो की ये worksheet इन कंप्यूटर ऐसे में चिंता करने की कोई बात नहीं है क्यूंकि आज के इस article में हम लोग Worksheet क्या है और इसे कैसे format करें जैसे कुछ तरह के topics में कुछ जानकारी प्राप्त करेंगे। वैसे कुछ लोगों ने पहले ही Worksheet में काम किया हुआ है तब उन्हें शायद आज का लेख इतना ज्यादा पसंद न आये लेकिन जिन्हें इस के विषय में कुछ भी न मालूम हो तब उन के लिए ये बहुत ही मजेदार रहने वाला है।

बहुत से लोगों ने हमें MS Office के अलग अलग हिस्से जैसे की Microsoft Word, Powerpoint, WordPad,Excel, Spreadsheets, जैसे topics पर कुछ जानकारी साझा करने के लिए कहा है और इसी बात को मदे रखते हुवे और आगे बढ़ते हुए आज मैंने आप लोगों के सामने worksheet क्या होती है का topic सामने रखा है।

दोस्तों अगर आप को सच में worksheet से जुड़ी जानकारी प्राप्त करना है तो आप से मेरा यह अनुरोध है कि मेरे इस लेख को ध्यान से पूरे अंतर पड़े तभी आपको मेरा यह लेख अच्छे से समझ में आएगा तो चलिए शुरू करते हैं इस लेख को बिना देरी किए हुए।

MS PowerPoint क्या है? – MS PowerPoint in Hindi

Worksheet क्या होता है (What is worksheet in Hindi)

MS Excel: Work sheet, Rows, Columns and Cells - javatpoint

दोस्तों इस टॉपिक के मदद से हम जानने वाले हैं कि वर्कशीट क्या होता है तो वर्कशीट के बारे में जानने के लिए आप हमारे इस टॉपिक के साथ अंत तक बने रहे तो चलिए शुरू करते हैं इस टॉपिक को बिना देरी किए हुए  हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एक Worksheet एक collection होता है ढेर सारे cells का जहाँ पर आप अपने किसी भी तरह का डेटा को रख सकते हैं और साथ में उन्हें अच्छे तरह से manipulate भी कर सकते हैं अपने हिसाब से क्या आपको मालूम है कि प्रत्येक Excel workbook में multiple worksheets होते हैं।

हम आपके जानकारी के लिए बता दे कि Workbook मैं row और column  को  एक साथ अच्छे से जुड़ कर के cell  का कम्युनिटी तैयार  होता  है और   workbook  में तकरीबन सभी  cell को एक साथ भी worksheet कहा जाता है। एक workbook में By Default तकरीबन “3 Worksheet” रहता है जैसे कि हो गया – sheet1, sheet2, sheet3 आप  लोग आप के पसंद के अनुसार इसे बढ़ाया या घटाया जा सकते हैं।

वर्कशीट के मदद से आप लोग आप का कोई  भी किसी भी तरह के data को अच्छे तरह  से प्रदर्शित यानी कि Show कर सकते हैं। MS Excel वर्ष 2007 के हिसाब से first cell address यानी कि पता हैं  A1 और last cell address है XFD10,48,576। दोस्तों मैं आप से आशा  करता हूं  कि आप  लोग लगभग अच्छे से  समझ  ही गए होंगे  कि  वर्कशीट क्या है। MS Excel मैं सारे तकरीबन 16384 कोलाम है।

हम लोगों को Microsoft Excel  के  वर्कशीट में बहुत सारा अलग अलग तरह के function और formula  देखने को  मिल  जाता है। जिन  function  को उपयोग कर के हम  लोग  बहुत ही आसानी से गणना कर सकते हैं। तो दोस्तों कुछ इस तरह से Worksheet होता है।

हम लोग आपको एक बात और बता दे कि Worksheet को अच्छे तरह से जानने के लिए सबसे पहले आपको Workbook के बारे में जानना बहुत जरूरी है तो अगले टॉपिक में उसी के बारे में जानकारी प्राप्त कर लेते है।

Computer में Android app कैसे चलाये और install करें

Workbook क्या होता है (what is workbook in hindi)

Microsoft Excel: Create an automated list of worksheet names - Journal of  Accountancy

दोस्तो आपने अक्सर देखा होगा कि जब worksheet की बात की जाती है तो उस में workbook जरूर शामिल होता है तो इस टॉपिक के मदद से हम जानने वाले हैं कि workbook क्या होता है तो चलिए शुरू करते हैं इस टॉपिक को बिना देरी किए हुए हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि MS Excel में  Workbook एक Excel file की तरह ही होती हैं , जिस के अन्दर कई सारी तरह तरह के Worksheet  उपस्थित होती हैं l 

अथार्त वर्कशीट के Group को सेव कर के बताई गई फाइल को वर्कबुक कहते हैं l यानि की Worksheet के मौजूद Group को ही Workbook कहते हैं l क्या आपको मालूम है कि Workbook में Worksheet को + के icon पर click कर के अच्छे तरह से जोड़ा जा सकता हैं l

इस के साथ साथ ही MS Excel यानी कि Microsoft Excel में Workbook में काफी अलग अलग तरह के Worksheet को हटाना या छिपाया (Hide) जा सकता हैं l 

तो दोस्तों कुछ इस तरह से workbook होता है और यह worksheet में काम आता है तो चलिए अगले टॉपिक की ओर बढ़ते हुए worksheet के जुड़ी नई जानकारी को प्राप्त करते हैं।

worksheet के मूल तत्व

दोस्तों इस टॉपिक के मदद से हम worksheet के मूल तत्व यानी कि function के बारे में जानकारी प्राप्त करने वाले हैं।

जो कि worksheet में काफी हद तक उपयोग होते हैं तो चलिए शुरू करते हैं इस टॉपिक को बिना देरी किए हुए हमने इस टॉपिक में सभी function स्टेप बाय स्टेप करके लिखा है और आप को समझाने की कोशिश की है तो आप उन्हें ध्यान से पढ़ कर समझ ले

Select करें एक Worksheet

गाइस क्या आपको मालूम है कि जब हम worksheet open करते हैं । एक Excel workbook, तब Excel ऑटोमैटिक select कर देता है जिसे हम आमतौर पर Sheet1 कहते है।

हम आपके जानकारी के लिए बता दे कि Worksheet का नाम अपीयर होता है इस के शीट tab में जो की document विंडो के bottom में भी होता है। तो चलिए अगले टॉपिक की ओर बढ़ते हुए worksheet के जुड़ी नई जानकारी को प्राप्त करते हैं।

Insert करें एक Worksheet

क्या आपको मालूम है कि आप worksheet में जितनी चाहिए उतनी आप worksheet insert कर सकते हैं अपने हिसाब से और अपने अनुसार से। यदि आप तुरंत ही worksheet में एक नयी worksheet insert करना चाहें, तो आप click करें उस plus sign को जो की document window के bottom में होता है। तब आपका नया worksheet insert हो जाएगा।

Software क्या है? | What is Software in Hindi

Rename करें एक Worksheet

गाइस यदि आप को एक worksheet में एक से  ज्यादा अलग अलग तरह के specific name देना है, तब आप के लिए निचे में कुछ steps बताया है उनको आप ध्यान से पढ़ कर follow  करे तब आपWorksheet में rename काफी आसानी से कर पाएंगे।

1. Rename करने के लिए सबसे पहले आपको Right-click करना है Sheet1 के sheet tab पर।

2.  जैसे कि हम ने ऊपर में बताया वैसे करने के बाद फिर आपको Choose करना है और Rename करना है।

3. आपको समझाने के लिए उदाहरण है  type Hello 2022 मतलब आप कुछ भी अपने हिसाब से कुछ भी नाम रख सकते है।

दोस्तों कुछ इस प्रकार से आप worksheet में किसी भी फ़ाइल या डेटा को रीनेम कर सकते है तो चलिए अगले टॉपिक की ओर बढ़ते हुए worksheet के जुड़ी नई जानकारी को प्राप्त करते हैं।

Move करें एक Worksheet

दोस्तों अगर आप को किसी कारण बस कोई worksheet को move करना है, तब आप click करें sheet tab फिर क्लिक करने के बाद  worksheet के जिसे आप move यानी ही वहाँ से हटाना चाहते हैं और उसे आप click कर के drag करें फिर एक new position में उसे छोड़ दे।

तो दोस्तों कुछ इस तरह से आप उपयोग कर के आप worksheet में किसी भी चीज को move कर सकते हैं।

Delete करें एक Worksheet

दोस्तों अगर आप Worksheet में किसी भी चीज को किसी कारण से डिलीट करना चाहते हैं तो आप हमारे बताए गए तरीके का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि हमने इसमें बताया है कि आप किस तरह से किसी भी Worksheet में कोई सी भी चीज को डिलीट कर सकते हैं तो चलिए शुरू करते हैं इस टॉपिक को बिना देरी किए हुए हम आपकी जानकारी के लिए बता दें की यदि आप एक worksheet को अपने PC इस डिवाइस से delete करना चाहते हैं,

तब आपको ऐसा करने के लिए right click करें sheet tab में औ जब आप ऐसा करेंगे तो आपके सामने ढेर सारे ऑप्शन आएंगे तो उस मे से आपको Delete के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

और ऐसा करने से वर्कशीट काफी आसानी से delete हो जाएगा। तो चलिए अगले टॉपिक की ओर बढ़ते हुए worksheet के जुड़ी नई जानकारी को प्राप्त करते हैं।

वेब ब्राउज़र क्या है? | What is web browser in Hindi

Copy करें एक Worksheet

यदि कोई ऐसा इस्थिती हो जिस में की आप के पास एक पुरानी sheet पूरी तरह से तैयार हैं लेकिन आप को उस के जैसा एक और नयी sheet बनाने की जरूरत है तब आप चाहें तो एक नया work sheet काफी आसानी से बना सकते हैं लेकिन इस में ज्यादा समय भी लग सकता है वहीँ अगर आप चाहें तो copy paste  feature का उपयोग भी कर सकते हैं जिस से आपको केवल numbers ही थोड़ा बहुत बदलना होगा और यह काम बहुत ही कम समय में हो जाएगा और आप एक नया sheet तैयार कर पाएंगे।

1. ऐसा करने के लिए सबसे पहले आपको Right click करें उस worksheet के sheet tab के ऊपर जिसे आप copy paste में उपयोग करना चाहते हैं.

2. फिर उस ऑप्शन को चुने जिसे आप Move या Copy करना चाहते है। ऐसे करने से ‘Move or Copy‘ dialog box appear काफी आसानी से हो जायेगा।

3. ये करने के बाद अब आपको Select (move to end) करना है और check करें Create a copy करना है।

4. हमारे बताये गए सभी तरीके का इस्तेमाल कर के आपको  OK के ऑप्शन पर Click कर देना है।

आपके लिए Note :- दोस्तों अगर आप चाहें तो एक worksheet को  किसी भी नए या फिर दुसरे Excel work book में भी copy काफी आसानी से कर सकते हैं लेकिन इस के लिए आप को पहले किसी भी चीज़ को select करना होगा specific workbook, drop-down list से। तब आप ऐसा करने के बाद worksheet में copy paste काफी आसानी से कर पाएंगे। तो चलिए अगले टॉपिक की ओर बढ़ते हुए worksheet के जुड़ी नई जानकारी को प्राप्त करते हैं।

Blog क्या है | what is Blog in Hindi

स्प्रेडशीट क्या है ( what is a spreadsheet in Hindi )

Create Spreadsheet in Excel | How to Create Spreadsheet in Excel?

दोस्तों इस टॉपिक के मदद से हम जाने वाले हैं कि आज स्प्रेडशीट क्या है तो चलिए शुरू करते हैं इस टॉपिक को बिना देरी किए हुए हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जब भी वर्कशीट का उपयोग किया जाता है तो उस में स्प्रेडशीट का नाम जरुर लिया जाता है। क्या आपको मालूम है कि एक spreadsheet एक प्रकार का कंप्यूटर प्रोग्राम होता है जो की हमारे PC, डिवाइस में allow करता है किसी भी data को store करने के लिए,

आउर उन्हें manipulate मैनिपुलेट और साथ में  कंप्यूटेड बेस्ड ऑन इनपुट्स (computed based on inputs) को tabular form में अच्छे तरह से store करने के लिए है। दोस्तों यदि हम पहले ज़माने की बारे में बात करें तब स्प्रेडशीट (spreadsheets) से पहले लोग अपने किसी भी बेवसाए में (लेजर पेपर) ledger paper का उपयोग करते थे अपने जानकारी को अच्छे तरह से organize कर store करने के लिए है।

और वहीँ अभी भी स्प्रेडशीट का उपयोग किया जाता है, इस में को organized भी किया जाता है। “cells” में जो की appear होते हैं row और column और की जानकारी के हिसाब से है। इन का उपयोग वहां ज्यादा होता है जहाँ की संख्या और उस के जुड़ी डाटा को मनीपुलेट करना पड़ता है।

कुछ ऐसे manner में (add, subtract, divide, multiply, और दुसरे और तरह तरह के mathematical functions, साथ में उनकी filtering, sorting, इत्यादि)। क्या आपको मालूम है कि आमतौर पर ज्यादातर लोग जो की finance और accounting से सम्बन्ध रखते हैं वो अपने professional कॉन्टेक्स्ट के लिए इन प्रोग्राम का सबसे ज्यादा उपयोग करते हैं।

Excel भी ऐसा ही एक Microsoft का version है स्प्रेडशीट के लिए और इसे सबसे ज्यादा उपयोग होने वाला प्रोग्राम भी माना जाता है पूरी दुनिया भर में। तो दोस्तों कुछ तरह से ही स्प्रेडशीट है। तो चलिए अगले टॉपिक की ओर बढ़ते है और worksheet से जुड़ी कुछ और जानकारी प्राप्त कर लेते है।

Sensex क्या होता है और Sensex कैसे बनता है ?

Spreadsheets के कुछ अलग Brands

दोस्तों क्या आपको मालूम है कि Microsoft के अलावा भी बहुत से Brands के Spreadsheets version बाजार में उपलब्ध होते हैं। तो चलिए जान लेते है।

  • VisiCalc
  • ZK Spreadsheet
  • SuperCalc
  • Google Sheets
  • Qloud
  • Symphony
  • Quattro
  • SuperCalc
  • Lotus 123
  • Smartsheet

MS Excel में Worksheet को Format कैसे करे?

दोस्तों क्या आपको मालूम है कि यहाँ में आप लोगों Microsoft Excels के Worksheet कैसे format करते हैं उस के विषय में कुछ जानकारी प्राप्त करने वाले है। तो चलिए शुरू करते है इस टॉपिक को बिना देरी किये हुवे हम आपके जानकारी के लिए बता दे कि यदि आप अपने वर्कशीट की readability को  बेहतर तरह से improve करना चाहते हैं तब इस के लिए आप को कुछ अलग अलग तरीका की formatting का उपयोग करना होगा।

हम आप के उदाहरण के लिए बता दु की अप borders अप्लाई कर सकते हैं या शेडिंग कर सकते हैं जिस से वर्कशीट में cells को सही ढंग से डिफाइन किया जा सकें। तो दोस्तों कुछ इस तरह से worksheet में फॉर्मेट किया जाता है तो चलिए अगले टोपी की ओर बढ़ते हुए और worksheet से जुड़ी कुछ नई जानकारी को प्राप्त करते हैं।

Yahoo क्या है और Yahoo कैसे काम करता है?

worksheet में Cell Borders Apply करे

दोस्तों इस टॉपिक के मदद से हम worksheet में Cell Borders Apply करे के बारे में जानने वाले हैं तो चलिए शुरू करते हैं इस टॉपिक को बिना देरी किए हुए हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ऐसा करने के लिए सबसे पहले आपको Select करना है cell और range of cells को जिन्हें की आप एक border add करना चाहते हैं तो कर सकते है।

दोस्तों क्या आपको मालूम है कि Tip पुरे worksheet को जल्द से select कर ने के लिए, आपको अब Select All button को क्लिक करना है। फिर click करने के बाद आपको Home tab में, Font group पर, click करना है कि arrow पर जो की अगले में स्तिथ होता है Borders के ,और फिर क्लिक करें उस बॉर्डर स्टाइल को जिसे की आप चाहते हैं।

Tip Borders button में सबसे recently उपयोग हुआ border style पूरे तरह का display करता है। आप चाहें तो बॉर्डर बटन (Borders button) को क्लिक कर सकते हैं (arrow को नहीं) इस से style अपने आप ही अप्लाई हो जायेगा। तो चलिए अगले टॉपिक की ओर बढ़ते हुए और worksheet से जुड़ी कुछ नई जानकारी को प्राप्त करते हैं।

Data क्या होता है और इसके कितने Types होते हैं ? | What is data in Hindi

worksheet में Change करें Text Color और Alignment

दोस्तों इस टॉपिक के मदद से हम जानने वाले हैं कि worksheet में Text Color और Alignment कैसे change किया जाता है तो चलिए शुरू करते हैं इस टॉपिक को बिना देरी किए हुए हमने इसके बारे में सभी जानकारी को स्टेप बाय स्टेप करके नीचे में समझाने की कोशिश की है तो आप उन्हें ध्यान से पढ़ें और समझें

1.  क्या आपको मालूम है कि Select करें cell और range of cells जो की कांटैन (या रखेगा) उस टेक्स्ट को जिसे की आप फॉर्मेट करना चाहते हैं। आप चाहें तो अच्छे से सेलेक्ट कर सकते हैं एक या उस से ज्यादा प्रोशन्स के टेक्स्ट को एक अच्छे से cell में और अप्लाई करें अलग अलग यरह के text रंग उन sections के ऊपर।

2.  गाइस यदि आप किसी सिलेक्टेड cells में टेक्स्ट का रंग बदलना चाहें तब, आप को Home tab के Font ग्रुप में, क्लिक करना होगा उस arrow एरो को जो की अगले में स्तिथ होता है Font रंग के, और फिर अंडर थीम कॉलोर्स under Theme Colors या Standard Colors में, इस के पश्चात आप उस रंग पर क्लिक करें जिसे की आप उपयोग करना चाहते हैं।

आपके लिए Note :-  यदि आप एक ऐसे रंग को अप्लाई करना चाहते हैं जो की कोई दूसरा हो  मौजूद theme colors से या कसी standard रंग से, तब इसके लिए आपको क्लिक करना होगा जयदा रंग पर, और फिर उस रंग को डिफाइन करें जिसे की आप उपयोग करना चाहते हैं। स्टैंडर्ड टैब (Standard tab) या (कस्टम टैब) Custom tab में (कॉलोर्स डायलॉग बॉक्स) Colors dialog box के।

3.  दोस्तों वहीँ अगर आप सिलेक्टेड cells की alignment एलाइनमेंट को बदल करना चाहें, तब Home tab (होम टैब) में, उस के बाद Alignment group में, क्लिक करें उस किसी एलाइनमेंट ऑप्शन (alignment option) को जिसे आप चाहते हैं।

4. हम ने आपके समझाने के लिए उदाहरण के लिए यदि आप किसी भी सेल कंटेंट्स (cell contents) के alignment को बदल करना चाहें तब आप को क्लिक करना होगा Align Text Left , Right, Center,  को।

तो दोस्तों कुछ इस प्रकार से worksheet में Text Color और Alignment कैसे change किया जाता है तो चलिए अगले टॉपिक की ओर बढ़ते हुए और worksheet से जुड़ी कुछ नई जानकारी को प्राप्त करते हैं।

Wordpad क्या है? | WordPad को कैसे यूज़ करे?

worksheet में Cell Shading Apply करें

worksheet में Cell Shading Apply करने के लिए आपको सबसे पहले सेलेक्ट करें cell या फिर range of cells को जिस के ऊपर आप  (सेल शेडिंग अप्लाई) cell shading apply करना चाहते हैं।

तो वहीँ आपको होम टैब में, फॉन्ट ग्रुप के, क्लिक करें उस एरो को जो की next में होता है फिर आपको रंग भर के, और फिर  (थीम कॉलोर्स) Theme Colors या (स्टैण्डर्ड कॉलर्स) Standard Colors के निचे, क्लिक करें जिस रंग को आप भरना चाहते हैं।

Worksheet के उपयोग करने का फायदा।

दोस्तों इस टॉपिक में मदद से Worksheet के उपयोग करने का फायदा के बारे में जानने वाले है तो चलिए शुरू करते है इस लेख को बिना देरी किये हुवे। हम आपके जानकारी एक लिए बता दे कि Worksheet की सभी फायदों को हमने स्टेप बाई स्टेप कर के नीचे में समझाया है तो आप अच्छे से समझे।

फायदा 1) आप के पास सम्पूर्ण spreadsheet का नियंत्रण होता  है। आप जो चाहे वो कर सकते हो अपने हिसब से।

फायदा 2) आप Worksheet में कभी भी कम कर सकते हो क्योंकि sheet ऑफलाइन और ऑनलाइन लगभग दोनों तरह से काम करती हैं।

फायदा 3) क्या आपको मालूम है कि Worksheet का उपयोग करने पर आपको कोई भी चार्ज नही देना पड़ता है।

फायदा 4) Worksheet का सबसे सस्ता long term है और इसको उपयोग करना भी बहुत आसान है।

फायदा 5) दोस्तों अगर आपको मालूम नहीं है तो हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह वर्कशीट के फायदे बहुत सारे हैं वर्कशीट का उपयोग बच्चों के पढ़ाई के लिए भी काफी दिलचस्प साबित हुआ है क्योंकि इसमें बच्चे काफी उमंग और मनोरंजन के साथ पढ़ाई करते हैं और इस तरीके को अच्छे से समझ लेते हैं इन में काफी आसानी से कोई भी कम को कर भी सकते है।

तो दोस्तों कुछ इस तरह से ही Worksheet उपयोग करने के फायदे है और तो पहले के अपेक्षा इसका उपयोग भी बढ़ चुका है कई सारे काम इसी पर हो रहे है ऑनलाईन टेक्नोलॉजी होने के कारण लोग अपना डेटा का हिसाब इसी पर  करते है और कई तरह से इसका उपयोग किया जाता है।

[ Conclusion,निष्कर्ष ]

दोस्तो आशा करता हूं कि आपको मेरा यह लेख Worksheet क्या होता है और इसका इस्तेमाल कैसे किया जाता है आपको बेहद पसंद आया होगा और आप इस लेख के मदद से वह सभी जानकारी को पूरे विस्तार से समझ चुके होंगे जिसके लिए आप हमारे वेबसाइट पर आए थे।

हमने इस लेख में सरल से सरल भाषा का उपयोग करके आपको Worksheet से जुड़ी सभी जानकारी देने की कोशिश की है क्योंकि हमें मालूम है कि आज भी कई सारे लोग ऐसे हैं जो कंप्यूटर का इस्तेमाल तो करते हैं मगर उन्हें कंप्यूटर में वर्कशीट चलाना नहीं आता है।

और वह हमेशा जानना चाहते हैं कि आखिर Worksheet क्या है और वर्कशीट का इस्तेमाल कैसे किया जाता है और वर्कशीट में कितने मूल तत्व होते हैं और वर्कशीट किस तरह से काम करता है इन सभी सवालों से जुड़ी जानकारी देने के लिए हमने इस लेख को लिखा था और इस लेख में वर्कशीट से जुड़ी जानकारी देने की कोशिश भी की है।

आप सभी दोस्तों पर मेरा संपूर्ण विश्वास है कि आप सभी मेरे इस लेख को ध्यान से पूरे अंत तक पढ़ चुके होंगे और Worksheet से जुड़ी सभी जानकारी प्राप्त कर चुके होंगे।

अगर दोस्तों आपको इस पोस्ट में कहीं भी कोई भी किसी भी तरह को,पढ़ने में या किसी भी चीज में कोई भी दिक्कत हुई होगी तो आप हमारे कमेंट बॉक्स में बेझिझक कुछ भी सवाल पूछ सकते हैं।

हमारी समूह आपकी मैसेज के रिप्लाई जरूर देगी और आप यह भी कमेंट में जरूर बताएं कि Worksheet क्या होता है और इसका इस्तेमाल कैसे किया जाता है पर यह पोस्ट लगा ताकि हम आपके लिए दूसरे पोस्ट ऐसे ही लाते रहे। तो चलिए दोस्तों इसी जानकारी के साथ हम अब इस लेख को समाप्त करते हैं और अगर आपको हमरा यह पोस्ट को पढ़ने के लिए दिल से धन्यवाद………

Resume Kaise Banaye? Step-by-Step Guide 2022

3 thoughts on “Worksheet क्या होता है और इसका इस्तेमाल कैसे किया जाता है ?”

Leave a Comment