Xampp Server Se Apne Computer Ko Web Server Kaise Banaye

नमस्कार दोस्तों आशा करता हूं आप बिल्कुल ठीक होंगे आपका हार्दिक स्वागत है हमारे इस लेख में आज के इस लेख के मदद से हम Xampp Server से Apne Computer का Web Server कैसे बनाये के बारे में संपूर्ण जानकारी पूरे विस्तार से जानने वाले हैं।

दोस्तों आप को तो मालूम ही होगा कि टेक्नोलॉजी अब कितने आगे बढ़ चुकी है और लोग डिजिटल की दुनिया में कई अलग अलग तरह का अविष्कार और इस्तेमाल करना चाहते हैं कई सारे ऐसे बच्चे हैं जो वेबसाइट बनाना चाहते हैं और कंप्यूटर में कुछ अलग अलग नई चीज करने के फिराक में रहते हैं। 

वैसे तो आप को भी मालूम होगा कि किसी चीज को सीखना गलत बात नहीं है मगर उस चीज को सिखाने वाला भी एक व्यक्ति की जरूरत पड़ती है और वह व्यक्ति अहम है क्योंकि कई सारे लोग ऐसे भी मौजूद है जिनको किसी चीज के बारे में समझना और जाना होता है और वह नहीं जान पाते हैं और उसके बारे में जानकारी नहीं प्राप्त कर पाते हैं तो इसीलिए हमने इस लेख को लिखने के बारे में सोचा है,

 और इस लेख में बताया है कि,  Server क्या होता है और Xampp Server से Apne Computer का Web Server कैसे बनाया जाता है और Xampp Server क्या होता है और Xampp सॉफ्टवेयर को कैसे डाऊनलोड किया जाता है और Xampp को कैसे उपयोग किया जाता है और Computer का Web Server बनाने की प्रक्रिया क्या है,

अगर आप सच में Xampp Server से जुड़ी जानकारी को प्राप्त करना चाहते हैं तो आप से मेरा यह अनुरोध है कि आप मेरे इस लेख को ध्यान से पूरे अंत तक पढ़े तभी आप को मेरा यह लेख अच्छे से समझ में आएगा और आप Xampp Server के बारे में जान पाएंगे तो चलिए शुरू करते हैं इसलिए को बिना देरी किए हुए।

सर्वर क्या है और इस के कितने प्रकार होते है | What is server in hindi

Server क्या होता है (What in Server in hindi)

Getting Started With Servers: Everything You Need To Know - Web24

दोस्तों अगर आप के मन में यह सवाल है कि आखिर Server क्या होता है तो आप हमारे इस टॉपिक के साथ अंत तक बने रहिए क्योंकि इस टॉपिक में हम इसी पर विचार विमर्श करने वाले हैं। तो चलिए शुरू करते हैं इस पैराग्राफ को बिना देरी किए हुए हम आप की जानकारी के लिए बता दे की Server एक software या hardware device है ।

क्या आप को मालूम है कि network पर की गई Request को स्वीकार करता है और response यानी कि जवाब देता है। Device जो Request करता है, और किसी भी Server से response यानी कि कोई भी जवाब के तौर पर प्राप्त करता है, उसे client कहा जाता है। हम आप के जानकारी के लिए बता दे कि internet पर, “सर्वर” Server शब्द आम तौर पर computer system को पूरी तरह से संदर्भित करता है।

जो web document के लिए Request प्राप्त करता है, और client को Request जानकारी भेजता है। जब Server और उस के क्लाइंट यानी कि customer computer पर एक साथ काम करते हैं तो हम उसे क्लाइंट / Server network कहते हैं।

हम आप को एक एक बात और बता दे कि Server एक computer होता है जो अन्य computers को डेटा प्रदान करता है। यह एक Local area network (LAN) या internet पर Wide area network (WAN) पर सिस्टम को डेटा प्रदान कर सकता है। वेब सर्वर, मेल सर्वर और फ़ाइल सर्वर सहित कई प्रकार के सर्वर मौजूद हैं। उदाहरण के लिए, वेब Server Apache HTTP सर्वर या Microsoft IIS चला सकता है, दोनों इंटरनेट पर वेबसाइटों तक पहुंच प्रदान करते हैं।

 Mail server Exim या iMail जैसे program चला सकता है, जो email भेजने और प्राप्त करने के लिए SMTP सर्विस प्रदान करता है। फ़ाइल सर्वर नेटवर्क पर फ़ाइलों को share करने के लिए Samba या Operating System की built in file sharing services का उपयोग करता है। तो दोस्तों कुछ इस तरह से ही Server होता है।

Dark Web क्या है? और Dark Web को Access कैसे करे? (Full Detail In Hindi)

Xampp Server क्या है (What is Xampp Server in hindi)

दोस्तों अगर आप के मन में यह सवाल है कि आखिर Xampp Server क्या होता है तो आप हमारे इस टॉपिक के साथ अंत तक बने रहिए क्योंकि इस टॉपिक में हम इसी पर विचार विमर्श करने वाले हैं। तो चलिए शुरू करते हैं इस पैराग्राफ को बिना देरी किए हुए हम आप की जानकारी के लिए बता दे की

आम तौर ओर Xampp कोई server नही बल्कि यह एक free और open source cross-platform web सर्वर solution stack package है।

या आप इसे एसा भी कहे सकते हो की यह एक  software है जिस की मदद से आप अपने computer को एक web server बना सकते हो। और इस सॉफ्टवेयर को Apache Friends ने डेवलोप किया है। और यह Windows, Mac or Linux, जैसे तीनो के लिए बेहतरीन तरह से available है।

क्या आप को मालूम है कि XAMPP एक संक्षिप्त नाम है। जिस मे X का मतलब पूर्ण रूप से Cross Platform, है और वही तरफ A का अर्थ है Apache, और उसके बात आता है M का  तो उस का अर्थ है MYSQL, और जो अंत मे दोनों P है उस का मतलब होता है PHP और Perl के लिए है।

दोस्तों क्या आपको मालूम है कि यह Weब समाधानों का एक open source package है, जिस में पीएचपी,अपाचे सर्वर, मारियाबीडीबी, और पर्ल जैसे कई तरह के मॉड्यूल के साथ कई server और कमांड-लाइन का उपयोग किया जाता है। क्या आप को मालूम है कि XAMPP एक localhost या सर्वर है, जिस की मदद से हम अपने computer या laptop की मदद से अपनी website बनाते है।

आमतौर पर यह एक ऐसा platform है, जिस मे हम अपाचे, पर्ल, MySQL डेटाबेस और PHP, Word Press पर हमारी website को बनांते है। इस की मदद से हम हमारी website में आने वाली कमी को भी बहुत ही आसानी से देख सकते है। इन तकनीकों में, parle एक programming language है जिस का उपयोग web development के लिए किया जाता है, 

PHP एक बैकएंड scripting language है, और MariaDB सब से अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला Database है, जो MySQL द्वारा विकसित किया गया है। तो दोस्तों कुछ इस तरह से यह Xampp Server है, तो चलिए अब हम अगले टॉपिक की ओर बढ़ते हैं और Xampp Server से जुड़ी कुछ नई जानकारी प्राप्त करने की कोशिश करते हैं।

HTML क्या होता है और HTML किस तरह से कम करता है ?

अपने Computer को Web Server कैसे बनाये ?

दोस्तों अगर आप के मन में यह सवाल है कि आखिर अपने Computer को Web Server कैसे बनाये तो आप हमारे इस टॉपिक के साथ अंत तक बने रहिए क्योंकि इस टॉपिक में हम इसी पर विचार विमर्श करने वाले हैं। तो चलिए शुरू करते हैं इस पैराग्राफ को बिना देरी किए हुए हम आप की जानकारी के लिए बता दे की अपने Computer को Web Server बनाने के सभी तरीके को हमने नीचे में  स्टेप बाई स्टेप कर के लिखा है तो आप उन्हें ध्यान से पढ़े और समझे।

Step 1: Computer को Web Server बनाने के लिए सब से पहेले आप को अपने कंप्यूटर में Xampp software को कही से भी download कर के अपने डिवाइस में install कर लेना है।

Xampp software download कैसे करे ?

Run your first PHP program in XAMPP Server on localhost - Studyopedia

दोस्तों इस को डाउनलोड करने के लिए सब से पहले आप को अपने डिवाइस को ओपन करना होगा और उस डिवाइस में इंटरनेट कनेक्ट करना होगा इंटरनेट कनेक्ट करने के बाद अपने डिवाइस के किसी भी ब्राउज़र को ओपन करना है और उसमें Xampp software टाइप करके सर्च करना है जैसे और टाइप कर के सर्च करेंगे तो आपके सामने भी बहुत सारे रिजल्ट आएंगे तो उनमें से इसके ऑफिशियल वेबसाइट पर आप को क्लिक करना है।

जैसे ही आप इस के ऑफिशल वेबसाइट पर क्लिक करेंगे तो डाउनलोड करने का ऑप्शन दिखाई देगा तो वहां से आप Xampp software को डाउनलोड कर सकते हैं। दोस्तों जैसे ही डाउनलोड के ऑप्शन पर आप क्लिक करेंगे तो Xampp software डाउनलोड होना शुरू हो जाएगा और इसका डाउनलोड होने का समय आपके इंटरनेट स्पीड पर निर्भर करता है अगर आपकी इंटरनेट स्पीड अच्छी रही तो यह जल्द ही डाउनलोड हो जाएगा ।

और अगर आप की इंटरनेट स्पीड खराब है तो आपको थोड़ी समय का इंतजार करना पड़ेगा दोस्तो डाउनलोड होने के बाद आप को इसे इंस्टॉल कर लेना है।

Step 2 : अब जब आप इस को install करोगे तो कूच warnings आप के divide के  screen पर show होगी, तो उस समय आप को Ok पर click करे, तब जैसे all softwares install आपके डिवाइस में होते है, वेसे ही इस को भी install कर ले।

Step 3: ऐसा करने के बाद आप को select components windows में किसी भी ऑप्शन को un mark नही करना है। और फिर आप इस को किस drive में इनस्टॉल करना चाहते हो, उस का installation folder आप को choose करना पड़ेगा।

Step 4: उस के बाद में आप को click on Next – Next – Next, और फिर कुछ time की process के बाद यह सफलतापूर्वक आप के computer में इनस्टॉल हो जाएगा।

Step 5: फिर दोस्तों अब आप को install होने के बाद Xampp का control panel आप के स्क्रीन पर open हो जाएगा, और अब आप को Apache or MySQL को start करना है।

Step 6: हमारे बताये गए तरीके को अपनाने के बाद में अब आप का computer as a web server ready हो चुका होगा। ब्राउज़र में आप जैसे ही localhost type करिंगे, तो xamp का page तुरंत ही खुल हो जाएगा।

Step 7: अब अगर आप अपना खुद का कोई custom index page लगाना चाहते हो, तो उस के लिए आपने जिस drive में xampp को डाऊनलोड कर के install किया था उस में जाए और फिर C:\xampp\htdocs में जा कर के एक new folder को फिर से बनाना होगा। ऐसा करने के बाद आप किसी भी नाम यानी कि आप अपने मन मुताबिक किसी भी तरह से से folder create कर सकते हो, यहाँ मैंने files name से किया है।

Step 8: हमारे बताये गए तरीके को अपनाने के बाद में अब उस folder में आप note pad की help से index.html name की file फिर से बना लेना है, और उस में आप जो चाहो वो अपने मर्जी से लिख सकते हो। तब फिर आप को अपने ब्राउज़र में जा कर के http://localhost/files को open करना है।

Step 9: अब अपने जो भी index.htm file में text अपने हिसब से लिखा होगा, वो आप को यहाँ पर show हो जाएगा। तो दोस्तों यहाँ पर आप अपनी पूरी website को design से ले कर के host तक कि सभी काम को कर सकते हो।

दोस्तों हम आप की जानकारी के लिए बता दे कि आप अपनी इस website को local host के इलावा address bar में 127.0.0.1 or http://Example type कर के भी उसे open कर सकते हो। अगर आप ऐसा सोच रहे हो कि ऐसा कर से किसी मे डिवाइस में ओपन कर लोगे तो आप गलत हो क्योंकि यह सिर्फ़ आप ही के computer में open होगी। 

अगर आप चाहते हो की आप की यह website/ Blog किसी और another computer पर खुले और दिखे , तो उस के लिए आप को नीचे बताए गये steps को ध्यान से पढ़ कर के follow करना होगा;

दोस्तों ऐसा करने के लिए सब से पहेले आप को C:\xampp\apache\conf folder में जा कर httdp.conf file को notepad + + में open करना है। और जैसे ही आप यह करेंगे तो Controls who can search करना है। अब अगर इस के नीचे deny from all लिखा हो तो उस की जगह allow from all कर देना है।

फिर उस के बबाद आप को httdp.conf file को दुबारा notepad + + में open करना है, और उस में #Listen को find करना है, अब आप को उस के आगे एक IP Address लिखा हुआ show होगा, उस को अपने Static IP से replace करना है। then आपको Control Panel> Windows Firewall> Allow a program to communicate through windows firewall में जा कर के Apache server को allow करना है।

दोस्तों कुछ इस तरह से अब आप अपने Computer में hosted website साइट को किसी भी computer में open कर सकते हो। उस के लिए आप  को only अपना static IP उस के browser address bar में enter करना होगा। then आप की site जो की आप के computer पर hosted है, वो open हो जाएगी। दोस्तों आप की यह website तभी open होगी, जब आपके computer में Apache Server  यानी कि  (Xampp software), Internet Connection और आपका Computer on होगा।

तो दोस्तों कुछ इस तरह से आप हमारे बताए गए तरीकों का इस्तेमाल करके दूसरे के कंप्यूटर में भी अपने द्वारा बनाया हुआ साइट को ओपन कर सकते हैं लेकिन इसमें आपके पास होस्टिंग नहीं है तो साइड को खोलने के लिए अपना स्टैटिक एड्रेस और आईपी एड्रेस देना होगा ताकि वह आपके कंप्यूटर से आपके साइड को खोल सकेंगे।

Brute force attack क्या है और ब्रूट फ़ोर्स अटैक के कितने प्रकार होते है ?

Xampp कैसे उपयोग करे ?

How to Create a Local WordPress Website in Windows with Xampp - ManageWP

दोस्तों अगर आप के मन में यह सवाल है कि आखिर Xampp कैसे उपयोग करे तो आप हमारे इस टॉपिक के साथ अंत तक बने रहिए क्योंकि इस टॉपिक में हम इसी पर विचार विमर्श करने वाले हैं। तो चलिए शुरू करते हैं इस पैराग्राफ को बिना देरी किए हुए हम आप की जानकारी के लिए बता दे की Xampp उपयोग करने के सभी तरीके को हमने नीचे में  स्टेप बाई स्टेप कर के लिखा है तो आप उन्हें ध्यान से पढ़े और समझे।

दोस्तों क्या आप को मालूम है कि Xampp का इस्तेमाल करने के लिए आपको सब से पहले अपने Xampp को खोलना होगा। जब आप Xampp को खोलेंगे तो आप के सामने एक Xampp का Dashboard खुल जायेगा।

इस Dashboard में आप MySQL और Apache से सामने वाले Buttom Start को Click कर देना है।

दोस्तों क्लिक कर देने के बाद आप को MySQL के Admin bottom को click करना होगा। जिस से आप का Xampp खुल जायेगा।

इस के बाद आप के सामने एक PhP My Admin की Website खुल जाएगी। जिस मे आप को अपना एक डाटा बेस बनाना पड़ता है।

Database बनाने के लिए आप को PHP My Admin के डेशबोर्ड में आप को एक Database का आप्शन दिखाई देगा। आप उस पर Click कर दीजिये. इस में बाद आप के सामने डाटा बेस बनाने आप्शन आएगा।

Data base के Option में आप को सब से पहले अपनी Website का नाम या फिर अप जिस नाम से Website को बनाना चाहते है। उस का नाम डाल दे.

इस के बाद आप को ड्राप डाउन मेनू में से utf8mb4_unicode_ci को वहाँ पर उसे Select कर लेना है।

जिस के बाद आप को बनाने वाले  वाले बटन यानी Create के ऑप्शन को क्लिक कर देना है। इस के बाद आप का Database बन कर तैयार हो जायेगा।

इस के बाद आप को अपने Xampp की File की Loacation में जाना होगा। जहा पर आपने Xampp को Install किया था।

दोस्तों आपको मालूम नहीं है तो हम आपके जानकारी के लिए बता दें कि इस का उपयोग कई सारे लोगों को सीखने के लिए करते हैं और इसका उपयोग थोड़ा कठिन है लेकिन सीखने में यह बिल्कुल आसान है।

इसमें आप को एक htdocs नाम को Folder दिखाई देगा। इस Folder में ही आप को अपनी Website को बनाना होगा। जिस से अप Xampp की मदद से इस को रन कर पाएंगे। तो दोस्तों कुछ इस तरह से आप हमारे बताए गए तरीकों का इस्तेमाल कर के Xampp का उपयोग कर सकते हैं।

रोबोट क्या है? | What is Robot In Hindi

[ Conclusion , निष्कर्ष ]

दोस्तो आशा करता हूं कि आप को मेरा यह Xampp Server से Apne Computer का Web Server कैसे बनाये पर लेख आप को बेहद पसंद आया होगा और आप इस लेख की मदद से वह सभी जानकारी को पूरे विस्तार से जान चुके होंगे जिस के लिए आप हमारे वेबसाइट पर आए थे। हम ने इस लेख में सरल से सरल भाषा का उपयोग कर के आप को Xampp Server से Apne Computer का Web Server कैसे बनाये से जुड़ी सभी जानकारी को देने की कोशिश की है क्योंकि हमें मालूम है कि कई सारे लोग ऐसे भी हैं।  

जो जानना चाहते हैं और Xampp Server से Apne Computer का Web Server कैसे बनाये के बारे में समझना चाहते है। कि आखिर Server क्या होता है और Xampp Server से Apne Computer का Web Server कैसे बनाया जाता है और Xampp Server क्या होता है और Xampp सॉफ्टवेयर को कैसे डाऊनलोड किया जाता है और Xampp को कैसे उपयोग किया जाता है और Computer का Web Server बनाने की प्रक्रिया क्या है, तो दोस्तों हम सभी ने मिल कर के आप की यही सवाल का जवाब देने के लिए इस लेख को लिखा है ।

और इस लेख में Xampp Server से Apne Computer का Web Server कैसे बनाये से जुड़ी सभी जानकारी को स्टेप बाई स्टेप लिख कर के आप को बताने की कोसिस की है। आप सभी दोस्तों पर मेरा संपूर्ण विश्वास है कि आप सभी मेरे इस लेख को ध्यान से पूरे अंत तक पढ़ चुके होंगे और Xampp Server से Apne Computer का Web Server कैसे बनाये से जुड़ी सभी जान कारी को प्राप्त कर चुके होंगे। अगर दोस्तों आप को इस पोस्ट में कहीं भी कोई भी किसी भी तरह को,पढ़ने में या किसी भी चीज में कोई भी दिक्कत हुई होगी।

तो आप हमारे कमेंट बॉक्स में बेझिझक कुछ भी सवाल पूछ सकते हैं। हमारी समूह आप की मैसेज के रिप्लाई जरूर देगी और आप यह भी कमेंट में जरूर बताएं कि Xampp Server से Apne Computer का Web Server कैसे बनाये पर यह पोस्ट कैसा लगा ताकि हम आपके लिए दूसरे पोस्ट ऐसे ही लाते रहे। तो चलिए दोस्तों इसी जानकारी के साथ हम अब इस लेख को समाप्त करते हैं और अगर आपको हमारा यह पोस्ट को पढ़ने के लिए दिल से धन्यवाद………

5G Network Par Nibandh क्या है, निबंध, स्पीड, फायदे, नुकसान