Yahoo क्या है और Yahoo कैसे काम करता है?

नमस्कार दोस्तों आशा करता हूं आप बिल्कुल ठीक होंगे आपका हार्दिक स्वागत है हमारा इस लेख में आज के इस लेख के मदद से हम Yahoo क्या है और Yahoo कैसे काम करता है बारे में संपूर्ण जानकारी पूरे विस्तार से प्राप्त करने वाले हैं और इसके बारे में हम जानने भी वाले हैं।

आपको मालूम ही होगा कि अब इंटरनेट कितनी तेजी से आगे बढ़ रहा है और, इसका नतीजा आपको साफ दिख रहा होगा ।

पहले लोग किसी भी सवाल को किताबों में ढूंढते थे लेकिन अब google और bing और Yahoo जैसे कई सारे बड़े बड़े सर्च इंजन आ गए हैं जिनके मदद से लोग अब काफी आसानी से अपने मोबाइल से ही किसी भी सवाल का उत्तर प्राप्त कर ले रहे हैं।

और इस टेक्नोलॉजी का लोग बहुत ज्यादा उपयोग कर रहे हैं मगर अभी कई सारे लोग ऐसे भी हैं जो जानना चाहते हैं कि आखिर Yahoo क्या है और Yahoo किस तरह से काम करता है और Yahoo का इतिहास क्या रहा है।

तो हम सभी ने मिलकर के इन सभी लोगों का इस सवाल का जवाब देने के लिए इस लेख को पूरे विस्तार से लिखा है और इस लेख में बताया है कि Yahoo क्या है और Yahoo किस तरह से काम करता है और Yahoo का इतिहास क्या रहा है इन सभी के बारे में हमने रीसर्च कर के पूरे अच्छे से बताया है।

अगर आप सच में Yahoo से जुड़ी जानकारी को प्राप्त करना चाहते हैं तो कृपया करके आप हमारे इस लेख को ध्यान से पूरे अंत तक पढ़े तभी आपको हमारा यह लेख अच्छे से समझ में आएगा। तो चलिए शुरू करते हैं इस लेख को बिना देरी किए हुए

Computer में Android app कैसे चलाये और install करें

Yahoo क्या है ( What is Yahoo in hindi )

Yahoo! - Wikiwand

दोस्त अगर आपके मन में यह ख्याल है कि आखिर Yahoo क्या है तो हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हम इस टॉपिक में इसके बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करने वाले हैं तो चलिए इस टॉपिक को शुरू करते हैं और जानते हैं कि याहू क्या है दोस्तों हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह एक गूगल की तरह ही search engine है।

अगर आप Yahoo के full form के बारे में सोच रहे तो मैं आपको बता दु की Yahoo का फूल फॉर्म  “Yet Another Hierarchical Officious Oracle “ होता है । जैसे कि मैने आपको ऊपर में बताया कि Yahoo एक सर्च इंजन है जिस पर आप बिल्कुल Google की ही तरह  कुछ भी सर्च कर सकते है।

Yahoo को शाल 1995 में ही develop कर के  launch  किया गया था और क्या आपको पता है कि आज याहू, गूगल और बिंग के बाद सबसे ज्यादा सर्च किया जाने वाला सर्च इंजिन हो गया है  Yahoo को आप सर्च इंजन से ज्यादा एक directory यानी कि शब्दकोश भी मान सकते है, क्योंकि Yahoo search के अलावा अपने उपयोजकर्ता को लगभग 40 से अधिक सेवाएं भी प्रदान करता है।

गाइस क्या आपको मालूम था कि आप Yahoo पर आप Calendar,  Finance, Movies, Gadget, Real State, Yahoo Mail, News, Images, Music, Sports,  इत्यदि लगभग सभी के बारे में बेहतर तरह से जानकारी को हासिल कर सकते है। और हम आपके जानकारी एक लिए बता दे कि ठीक Gmail की तरह ही Yahoo की भी एक mail एर्विस है जिसे आमतौर पर Yahoo Mail भी कहा जाता है।

और क्या आपको पता है कि Yahoo अपनी Question-Answer ( सवाल-जवाब ) के सर्विस के लिए कई सारे लोगों में काफी लोकप्रिय और प्रसिद्ध भी हुआ है। तो चलिए अब हम अगले टॉपिक में Yahoo से जुड़ी कुछ और जानकारी को प्राप्त करते है।

How To Book Cheap Flight Ticket in Hindi

Yahoo का इतिहास (History of Yahoo in hindi )

Yahoo sues Facebook: Silicon Valley giants take patent fight to court | The  Star

दोस्तों जैसे कि हमने आपको ऊपर के टॉपिक में बताया कि Yahoo क्या है उसको जानने के बाद आपके मन में ख्याल जरूर आया होगा कि आखिर Yahoo का इतिहास क्या रहा है Yahoo को किस तरह से बनाया गया तो हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आप हमारे इस टॉपिक के साथ बने रहिए हम इस टॉपिक में जानने वाले हैं  Yahoo के इतिहास के बारे में तो चलिए शुरू कर दें इस टॉपिक को बिना देरी किए हुए ।

रहा बात Yahoo का इतिहास का तो हम आपके जानकारी के लिए बता दे कि Yahoo की शुरुआत शाल 1994 में Stanford University ( स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी) के दो क्षात्र के द्वारा किया था जिन में से पहले  क्षात्र का नाम जेरी यांग (Jerry Yang) था  और दूसरे क्षात्र का नाम डेविड फिलो (David Filo) था ।

इन्हों ने ही मिल कर के Yahoo को बनाया था और लगभग एक साल बाद यानी की शाल 1995 में इए Yahoo के नाम से इसे लांच भी कर दिया गया था। तो आप सोच सकते है कि इसको शाल 1994 में ही बना दिया गया था पर इसको अच्छे से setup करने में लगभग एक साल लग गया फिर इसे शाल 1995 में लंच किया गया। Yahoo ने सबसे पहले एक कमर्शियल का  Website को lunch की जिसमे news के माध्यम से खबर और तरह तरह के विज्ञापन भी चलते थे।

दोस्तों क्या आपको मालूम है कि कुछ ही शालो में Internet suffering वाले लोगों के लिए Yahoo सबसे बेहतर और बढ़िया ठिकाना हो गया था। कई सारे लो लोग Yahoo पर ही सब कुछ search किया करते थे। क्या आपको पता है कि Yahoo company का मुख्य office California में स्थित  है।

Yahoo का पूरा नाम “Yet Another Hierarchical Officious Oracle” ही है और इसका फुल फॉर्म भी यही है। पहले Yahoo का नाम “Jerry’S Guide To The World Wide Web” था। लेकिन फिर इसका नाम बदल कर के Yahoo रख दिया गया। तो चलिए अब हम अगले टॉपिक में Yahoo से जुड़ी कुछ और जानकारी को प्राप्त करते है।

Google Pay Account कैसे बनाये? (आसान तरीका 2022)

Yahoo कैसे काम करता है ( How does Yahoo work in hindi )

What Does 'Yahoo' Stand For?

दोस्तों जैसा कि हमने आपको ऊपर के टॉपिक में बताया कि Yahoo क्या है और Yahoo का इतिहास क्या रहा है इसको जानने के बाद आपके मन में ख्याल जरूर आया होगा कि Yahoo किस तरह से काम करता है तो इसको जानने के लिए आप हमारे इस टॉपिक के साथ अंत तक बने रहे क्योंकि हम इस टॉपिक में जानने वाले हैं Yahoo किस तरह से काम करता है तो चलिए शुरू करते हैं इस टॉपिक को बिना देरी किए हुए ।

हम आपके जानकारी के लिए बता दे कि जब भी कोई व्यक्ति Yahoo के search engine में अपनी query को टाइप करता है तो Yahoo का search engine spidee नाम के software का इस्तेमाल करके search engine database में crawling करता है। उस query से related जितनी भी detail मिलती है वह सारी detail को सर्च result में रैंकिंग के crawling उपयोजकर्ता को शो करता है।

अगर आपने Yahoo का इस्तेमाल नहीं किया है तो हम आपको बताना चाहते हैं कि Yahoo एक secret algorithm के आधार पर बेहतर तरह से कम करता है। और अपने यूजर्स को सर्च रिजल्ट्स में पेजेस,  लिंक, वीडियो, आदि के रूप में रिजल्ट देता है।

इतना ही नहीं हम आपके जानकारी के के लिए बता दे कि Yahoo कई सारी और सुविधाएं भी लोगो के लिए देता है जिसकी वजह से इसे search engine कम और एक directory ज्यादा माना जाता है। तो चलिए अब हम अगले टॉपिक में Yahoo से जुड़ी कुछ और जानकारी को प्राप्त करते है।

Online Shopping Kaise Kare Mobile Se :

Yahoo से जुड़ी कुछ बाते।

दोस्तों जैसे कि हमने आपको ऊपर के टॉपिक में बताया कि Yahoo क्या है और यह भी जाना कि Yahoo का इतिहास क्या रहा है Yahoo को किस तरह से बनाया गया उसको जानने के बाद हमने सोचा क्यों न आपको Yahoo से जुड़ी जानकारी को आपको बताया जाए ।

हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आप हमारे इस टॉपिक के साथ बने रहिए हम इस टॉपिक में जानने वाले हैं  Yahoo सर जुड़ी कुछ जरूरी बातों के बारे में तो चलिए शुरू कर दें इस टॉपिक को बिना देरी किए हुए तो चलिए अब हम अगले टॉपिक में Yahoo से जुड़ी कुछ और जानकारी को प्राप्त करते है।

इंटरनेट डाटा ट्रांसफर  कैसे करे किसी भी सिम में

Yahoo की मुर्खता बना उसके growth रुकने का कारण

एक समय ऐसा था जब Yahoo ने Google को खरीदने के लगभग दो मौके को पूरे तरह से गंवा दिए थे। जब Google ने Yahoo को उसे खरीदने का offer दिया तब Yahoo ने लगभग दो बार Google के offer को नजरअंदाज करते हुवे ठुकरा दिया और आप आज अंजाम देख ही सकते है Yahoo को आज कोई पूछता भी नहीं और Google के पीछे लोग पूरे तरह पागल हुए जा रहे है।

दोस्तों हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हम इस टॉपिक में याहू के बारे में जान रहे हैं मगर आपको यह जानकर हैरानी होगी कि अभी भी याहू से कई गुना आगे गूगल है और Yahoo से google बहुत सारे कारणों से आगे भी है और बेहतर भी है कई सारे लोग गूगल का ही यूज करते हैं तभी गूगल नंबर वन सर्च इंजन है।

यह सब हम किस्मत का भी खेल कह सकते हैं अगर उस वक्त याहू ने गूगल के ऑफर को मान लिया होता और उसे खरीद लिया होता तो आज आप सोच सकते हैं कि याहू की वैल्यू कितनी ज्यादा होती है पैसों में भी और लोकप्रियता में भी आज मैं आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि लगभग दुनिया भर में सबसे ज्यादा गूगल का ही उपयोग किया जाता है सर्च इंजन में।

Yahoo ने Google के offer को यह कहकर नजरअंदाज करके ठुकरा दिया था की वे नहीं चाहते की Yahoo से लोग किसी और  Search Engine पर जाए। और आपको एक बात और बता दु की उस समय Google सिर्फ एक ही सर्च इंजन था जो कुछ ही सेकंड के अंदर में अपने उपयोजकर्ता को उसके  रिजल्ट को दिखा देता था।

उस समय Yahoo को Google की offer 50 पचास लाख डॉलर की रकम बहुत ज्यादा लगी थी और मैं आपको बता दु की आज के समय मे Google लगभग 522 अरब डॉलर से भी काफी ज्यादा की कम्पनी हो चुकी है।

Yahoo को अपने उपयोजकर्ता तक ही सिमित रहना चाहता था और Google पुरे दुनिया भर में राज करना चाहता था और बिलकुल हुआ भी ऐसा ही आज गुगल को लोग सबसे लोकप्रिय और प्रसिद्ध Search Engine मानते है और कुछ भी सर्च करना हो तो आमतौर पर लोग Google पर ही सर्च करते है। तो चलिए अब हम अगले टॉपिक में Yahoo से जुड़ी कुछ और जानकारी को प्राप्त करते है।

Data क्या होता है और इसके कितने Types होते हैं ? | What is data in Hindi

Facebook खरीदने का मौका भी गंवा दिया

दोस्तों जैसे कि हमने आपको ऊपर के टॉपिक में बताया कि Yahoo ने  खरीदने का ऑफर भी ठुकरा दिया कुछ इस तरह से भी उसने Facebook खरीदने का मौका भी गंवा दिया तो चलिए अब हम इस टॉपिक में जानेंगे कि आखिर किस तरह से फेसबुक के ऑफर को याहू ने ठुकराया।

हम आपके जानकारी के लिए बता दे कि शाल 2006 में बिलकुल Google की ही तरह Yahoo के पास Facebook खरीदने का भी पूरा  मौका था। तब Yahoo ने Facebook के लिए एक अरब डॉलर की बोली लगाई थी, लेकिन अपने share में आई गिरावट के थोड़ी बहुत कारण  के वजह से उसने इसे घटाकर लगभग 85 करोड़ डॉलर कर दिया था

Facebook Se Number Kaise Hataye Mobile Se | New Trick 2022

इस पर Facebook के मालिक Mark Zuckerberg मार्क जुकरबर्ग ने दोबारा कुछ सोचा औ उसके बाद उस डील से पीछे हट गये और आज Facebook का market लगभग 250 अरब डॉलर से कई ज्यादा का हो चुका है । Yahoo ने यह दो सबसे बड़ी गलियाँ की जो बाद में उसी के growth पर बहुत ज्यादा भारी पड़ा। और आज Yahoo google और facebook दोनों से बहुत पीछे है। तो चलिए अब हम अगले टॉपिक में Yahoo से जुड़ी कुछ और जानकारी को प्राप्त करते है।

Facebook par like Kaise badhaye

Microsoft का ऑफर भी ठुकरा दिया

दोस्तों जैसे कि हमने आपको ऊपर के टॉपिक में बताया कि आखिर याहू ने किस तरह से google और facebook के बेहतरीन offer को ठुकरा दिया और उसको इसका पछतावा भी हुआ ठीक उसी तरह से Yahoo ने microsoft को खरीदने का आफर भी ठुकरा दिया।

Yahoo चाहता तो 2008 में microsoft का offer ले कर के वह अपनी बुरी स्थिति को भी टाल सकता था। Google की चुनोती से निपटने में लगा microsoft Yahoo के लिए लगभग 44 अरब डॉलर देने को बात पर पूरी तरह से तैयार था लेकिन Yahoo के बोर्ड को यह रकम काफी जयदा कम लगी और अब Yahoo सिर्फ 5 अरब डॉलर में वेराइजन की हो गयी।

शायद इसी लिए Yahoo microsoft को भी नही खरीद पाया। तो चलिए अब हम अगले टॉपिक में Yahoo से जुड़ी कुछ और जानकारी को प्राप्त करते है।

MS PowerPoint क्या है? – MS PowerPoint in Hindi

क्या रहा है अब Yahoo के पास ?

दोस्तों जैसे कि हमने ऊपर के टॉपिक में देखा कि Yahoo ने कई सारे बड़े-बड़े company को खरीदने का मौका गवा दिया और वह अब पछता भी रहा है। दोस्तों अब हम इस टॉपिक में आपको बताएंगे कि आखिर Yahoo के पास और क्या बच गया है और किन-किन चीजों के बदौलत Yahoo अब चल रहा है तो चलिए शुरू करते हैं इस टॉपिक को बिना देरी किए हुए ।

अगर हम कुल मिला कर देखे तो Yahoo लगभग अब खत्म ही हो गया और उसका अस्तित्व अब धीरे धीरे इतिहास बन गया है। बस अब Yahoo जापान में 33.5 स्टेक और चीन की दिग्गज E-Commerce कम्पनी अलीबाबा में लगभग 15% की हिस्सेदारी ही Yahoo के पास रह जाएगी।

दोस्तों अगर हम इस Yahoo के बारे में बात करें तो याहू अभी भी काफी अच्छी तरह से काम कर रहा है और ढेर सारे लोग इसका उपयोग भी कर रहे हैं मगर इससे ज्यादा google का उपयोग बढ़ते जा रहा है और कई सारे लोग Yahoo से गूगल पर भी शिफ्ट हो रहे हैं।

[ Conclusion, निष्कर्ष ]

दोस्तों आशा करता हूं कि आप को मेरा या लेख Yahoo क्या है और Yahoo कैसे काम करता है आपको बेहद पसंद आया होगा और आप इस लेख मदद से वह सभी जानकारी को पूरे विस्तार से प्राप्त कर चुके होंगे जिसके लिए आप हमारे वेबसाइट पर आए थे।

हमने इस लेख में सरल से सरल भाषा का उपयोग करके आपको Yahoo जुड़ी सभी जानकारी को बताने की कोशिश की है क्योंकि हमें मालूम है कि कई सारे लोग ऐसे भी हैं जो इसके बारे में जानना चाहते हैं कि आखिर Yahoo क्या है और Yahoo किस तरह से काम करता है और Yahoo का इतिहास क्या रहा है इन सभी लोगों के लिए ही हमने इस लेख को लिखा था ।

और इस लेख में हमने इतने आसान भाषा में समझाने की कोशिश की है कि कोई भी छोटा बच्चा इस लेख को पढ़कर इसके बारे में अच्छे से समझ सकता है और आप पर मेरा संपूर्ण विश्वास है कि आप भी मेरे इस लेख को ध्यान से पूरे अंत तक पढ़ चुके होंगे और इससे जुड़ी जानकारी को प्राप्त कर चुके होंगे।

अगर दोस्तों आपको इस पोस्ट में कहीं भी कोई भी किसी भी तरह को,पढ़ने में या किसी भी चीज में कोई भी दिक्कत हुई होगी तो आप हमारे कमेंट बॉक्स में बेझिझक कुछ भी सवाल पूछ सकते हैं। हमारी समूह आपकी मैसेज के रिप्लाई जरूर देगी और आप यह भी कमेंट में जरूर बताएं कि यह पोस्ट Yahoo क्या है और Yahoo कैसे काम करता है के बारे में जानकारी आपको कैसा लगा ताकि हम आपके लिए दूसरे पोस्ट ऐसे ही लाते रहे।

तो चलिए दोस्तों इसी जानकारी के साथ हम अब इस लेख को समाप्त करते हैं और अगर आपको हमरा यह पोस्ट को पढ़ने के लिए दिल से धन्यवाद………

2 thoughts on “Yahoo क्या है और Yahoo कैसे काम करता है?”

Leave a Comment