किसी भी SIM का नम्बर कैसे पता करे।

आज हम सीखेंगे किसी भी SIM का नंबर को सेल्फ चेक कैसे करें, आइडिया, एयरटेल नंबर, जियो मोबाइल नंबर, वोडाफोन, बीएसएनएल, वर्जिन, टाटा डोकोमो, वीडियोकॉन, यूनिनॉर, एमटीएनएल, रिलायंस नंबर और एयरसेल सिम कार्ड नंबर पर अपना खुद का मोबाइल नंबर कैसे खोजें / जानें सेल फोन पर। अपना (मेरा) फ़ोन नंबर पता करने या उसे प्राप्त करने के कई तरीके हैं। यदि आप अपना खुद का मोबाइल फोन नंबर या सिम नंबर भूल गए हैं, तो चिंता न करें, जांच करने के विभिन्न तरीके हैं, अपना खुद का एयरटेल मोबाइल नंबर, बीएसएनएल, रिलायंस, वोडाफोन, एयरसेल, वीडियोकॉन, वर्जिन, यूनिनॉर, या टाटा डोकोमो मोबाइल नंबर जानें। 

 यदि आप सही निर्देशों का पालन करते हैं तो अपना खुद का मोबाइल नंबर जांचना बहुत आसान है, ऐसा करने के एक से अधिक तरीके हैं. सभी नेटवर्क के लिए सभी सिम मोबाइल नंबर चेक कोड हमने सभी टेलीकॉम नेटवर्क मोबाइल नंबरों की जांच के लिए कोड की एक सूची तैयार की है। अपने मोबाइल फोन से सीधे चेक करने का सबसे आसान तरीका यह है कि यूएसएसडी कोड के माध्यम से हर टेलीकॉम कंपनी मोबाइल नंबर चेक, बैलेंस चेक, नवीनतम ऑफ़र इत्यादि जैसी सेवाओं के लिए अपने कोड का उपयोग करती है। यहां हमने यूएसएसडी कोड की एक सूची एकत्र की है।

आप का मोबाइल नंबर भारत में सभी नेटवर्क के लिए उपयोग कर रहा है। एयरटेल, वोडाफोन, आइडिया, रिलायंस, बीएसएनएल, एयरसेल, टाटा डोकोमो, टेलीनॉर, जियो, एमटीएनएल और एमटीएस जैसी सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनियां। कभी-कभी यूएसएसडी कोड सभी नेटवर्क ऑपरेटरों के समान होते थे लेकिन सामान्य रूप से कार्य करेंगे। कम बैलेंस की स्थिति में, आप मोबाइल नंबर की जांच के लिए कोड की निम्न सूची का उपयोग कर सकते हैं। हमने सभी भारतीय टेलीकॉम ऑपरेटर के मोबाइल नंबर चेक कोड की एक सूची तैयार की है। ये शॉर्टकोड विभिन्न नेटवर्क ऑपरेटरों के 10 अंकों के सिम मोबाइल नंबर को जानने में मदद करते हैं। प्रत्येक नेटवर्क ऑपरेटर मोबाइल नंबर की जांच के लिए अद्वितीय यूएसएसडी कोड प्रदान करता है लेकिन कभी-कभी यह कोड दो अलग-अलग नेटवर्क ऑपरेटरों के बीच समान हो सकता है। इस सूची में निम्नलिखित भारतीय दूरसंचार नेटवर्क ऑपरेटर मोबाइल नंबर चेक कोड शामिल हैं, जो एयरटेल वोडाफोन आइडिया बीएसएनएल जियो के रूप में हैं।

Contents hide

Airtel SIM खुद का मोबाइल नंबर चेक करें USSD कोड

दोस्तो आप अपने Airtel सिम का 10 अंकों का फोन नंबर जानने के लिए उपरोक्त कोड डायल कर सकते हैं। विस्तृत कोड के लिए एयरटेल नेटवर्क के सभी USSD कोड की सूची देखें। इस तरीके का या इस code के मदद से आप अपने Airtel नम्बर को चेक कर सकते है।

*282# OR *121*1# OR*121*9#

Vodaphone SIM खुद का मोबाइल नंबर चेक करें USSD कोड

दोस्तो आप अपने Vodafone सिम का 10 अंकों का फोन नंबर जानने के लिए आप उपरोक्त कोड डायल कर सकते हैं। आप वोडाफोन नंबर चेक कोड पर एक विस्तृत लेख पढ़ सकते हैं। विस्तृत कोड के लिए वोडाफोन नेटवर्क के सभी USSD कोड की सूची देखें। और आप इस तरीके का यूज करके आपने Vodaphone फोन नंबर को आसानी से लेकर आएंगे अपने मोबाइल से।

*111# OR *111*2#

idea SIM खुद का मोबाइल नंबर चेक करें USSD कोड

अपने idea सिम का 10 अंकों का फोन नंबर जानने के लिए आप उपरोक्त कोड डायल कर सकते हैं। आप आइडिया नंबर चेक कोड पर एक विस्तृत लेख पढ़ सकते हैं। विस्तृत कोड के लिए आइडिया नेटवर्क के सभी यूएसएसडी कोड की सूची देखें और आप इस तरीके का यूज करके आपने idea फोन नंबर को आसानी से लेकर आएंगे अपने मोबाइल से।

*131*1#

Reliance SIM खुद का मोबाइल नंबर चेक करें USSD कोड

आप अपने Reliance सिम का 10 अंकों का फोन नंबर जानने के लिए उपरोक्त कोड डायल कर सकते हैं। आप रिलायंस नंबर चेक कोड पर एक विस्तृत लेख पढ़ सकते हैं। विस्तृत कोड के लिए रिलायंस नेटवर्क के सभी यूएसएसडी कोड की सूची देखें।आप इस तरीके का यूज करके आपने Reliance फोन नंबर को आसानी से लेकर आएंगे अपने मोबाइल से।

*1#

BSNL SIM खुद का मोबाइल नंबर चेक करें USSD कोड

अपने बीएसएनएल सिम का 10 अंकों का फोन नंबर जानने के लिए आप उपरोक्त कोड डायल कर सकते हैं। आप बीएसएनएल नंबर चेक कोड पर एक विस्तृत लेख पढ़ सकते हैं। विस्तृत कोड के लिए बीएसएनएल नेटवर्क के सभी यूएसएसडी कोड की सूची देखें। आप इस तरीके का यूज करके आपने BSNL फोन नंबर को आसानी से लेकर आएंगे अपने मोबाइल से।

*222# OR *888# OR *1# OR *785# OR *555#

सारे SIM नम्बर का USSD कोड़े

Aircel SIM खुद का मोबाइल नंबर चेक करें USSD कोड

अपने Aircel सिम का 10 अंकों का फोन नंबर जानने के लिए आप उपरोक्त कोड डायल कर सकते हैं। आप एयरसेल नंबर चेक कोड पर एक विस्तृत लेख पढ़ सकते हैं। विस्तृत कोड के लिए एयरसेल नेटवर्क के सभी यूएसएसडी कोड की सूची देखें।आप इस तरीके का यूज करके आपने Aircel फोन नंबर को आसानी से लेकर आएंगे अपने मोबाइल से।

*133# OR *234*4#

Tata Docomo SIM खुद का मोबाइल नंबर चेक करें USSD कोड

अपने Tata Docomo सिम का 10 अंकों का फोन नंबर जानने के लिए आप उपरोक्त कोड डायल कर सकते हैं। आप डोकोमो नंबर चेक कोड पर एक विस्तृत लेख पढ़ सकते हैं। विस्तृत कोड के लिए डोकोमो नेटवर्क के सभी यूएसएसडी कोड की सूची देखें।आप इस तरीके का यूज करके आपने Tata Docomo फोन नंबर को आसानी से लेकर आएंगे अपने मोबाइल से।

*580#

Telenor SIM खुद का मोबाइल नंबर चेक करें USSD कोड

अपना Telenor सिम 10 अंकों का फोन नंबर जानने के लिए आप उपरोक्त कोड डायल कर सकते हैं। टेलीनॉर नेटवर्क कोड के बारे में विस्तृत जानकारी के लिए टेलीनॉर नेटवर्क के यूएसएसडी कोड देखें। आप इस तरीके का यूज करके आपने Telenor फोन नंबर को आसानी से लेकर आएंगे अपने मोबाइल से।

*555# OR *222*4#

JIO SIM खुद का मोबाइल नंबर चेक करें USSD कोड

Jio सिम मोबाइल नंबर चेक करने के लिए कोई यूएसएसडी कोड नहीं है। एसएमएस द्वारा बैलेंस और डेटा उपयोग के विवरण का विवरण जानने के लिए बस 1299 पर कॉल करें या या तो आप अपना Jio सिम नंबर जानने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन कर सकते हैं। MyJio ऐप इंस्टॉल करें MyJio ऐप खोलें ‘साइन इन सिम’ पर क्लिक करें अब आप स्क्रीन के शीर्ष पर अपना जियो नंबर देख सकते हैं नोट: सुनिश्चित करें कि आपका डेटा आपके मोबाइल में जियो सिम पर सक्रिय है ताकि ‘सिम के साथ साइन इन’ कर सकें। . जियो रिलायंस टेलीकॉम नेटवर्क की सब्सिडियरी है। यदि आप अपना Jio नंबर जानना चाहते हैं तो मोबाइल नंबर चेक कोड डायल करें। विस्तृत कोड के लिए जियो नेटवर्क के सभी यूएसएसडी कोड की सूची देखें।आप इस तरीके का यूज करके आपने JIO फोन नंबर को आसानी से लेकर आएंगे अपने मोबाइल से।

MTNL SIM खुद का मोबाइल नंबर चेक करें USSD कोड

अपना MTNL सिम 10 अंकों का फोन नंबर जानने के लिए आप उपरोक्त कोड डायल कर सकते हैं। एमटीएनएल नेटवर्क कोड के बारे में विस्तृत जानकारी के लिए एमटीएनएल नेटवर्क के यूएसएसडी कोड देखें। आप इस तरीके का यूज करके आपने MTNL फोन नंबर को आसानी से लेकर आएंगे अपने मोबाइल से।

*8888#

MTS SIM खुद का मोबाइल नंबर चेक करें USSD कोड

आप सभी नेटवर्क बैलेंस ट्रांसफर, टॉक टाइम लोन और बेस्ट ऑफर चेक कोड पर पहले साझा किए गए लेख को पढ़ सकते हैं। इस जानकारी को आप नीचे दिए गए लिंक पर पढ़ सकते हैं। MTS नेटवर्क के यूएसएसडी कोड उनकी सेवाओं से सब कुछ जांचने के लिए देखें। यहां, हमने सभी सिम खुद के मोबाइल फोन नंबर विवरणों की जांच करने के तरीके के बारे में साझा किया। इस वेबसाइट पर विजिट करते रहें और अपनी क्वेरी के लिए किसी भी कंपनी की संपर्क जानकारी पढ़ें। आप इस तरीके का यूज करके आपने MTS फोन नंबर को आसानी से लेकर आएंगे अपने मोबाइल से।

*121#

USSD Code क्या है ?

यूएसएसडी (अनस्ट्रक्चर्ड सप्लीमेंट्री सर्विस डेटा) मोबाइल कम्युनिकेशंस (जीएसएम) प्रोटोकॉल के लिए एक ग्लोबल सिस्टम है जिसका इस्तेमाल टेक्स्ट मैसेज भेजने के लिए किया जाता है। यूएसएसडी शॉर्ट मैसेज सर्विस (एसएमएस) के समान है। यूएसएसडी मोबाइल फोन पर उपलब्ध अक्षरों से बने कोड का उपयोग करता है। एक यूएसएसडी संदेश, जो 182 वर्णों तक लंबा हो सकता है, फोन और अन्य डिवाइस के बीच एक वास्तविक समय संचार सत्र स्थापित करता है – आमतौर पर, एक नेटवर्क या सर्वर। 

यूएसएसडी का उपयोग वायरलेस एप्लिकेशन प्रोटोकॉल (डब्ल्यूएपी) ब्राउज़िंग, मोबाइल मनी सेवाओं, प्रीपेड कॉलबैक सेवा, मेनू-आधारित सूचना सेवाओं और स्थान-आधारित सामग्री सेवाओं के लिए किया जा सकता है। यूएसएसडी के साथ, उपयोगकर्ता विभिन्न मेनू से चयन करके अपने मोबाइल फोन से सीधे बातचीत करते हैं। एसएमएस संदेश के विपरीत, यूएसएसडी सत्र के दौरान, यूएसएसडी संदेश रीयल-टाइम कनेक्शन बनाता है। इसका मतलब है कि यूएसएसडी सूचना के दोतरफा संचार को सक्षम बनाता है, जब तक संचार लाइन खुली रहती है। जैसे, प्रश्न और उत्तर लगभग तात्कालिक हैं।

USSD code कैसे काम करता है।

आम तौर पर, USSD में मोबाइल फोन उपयोगकर्ता से एक प्रश्न शामिल होता है, जैसे कि बैंक खाते की शेष राशि के लिए अनुरोध। एक बार जब उपयोगकर्ता अनुरोध भेजता है, तो यूएसएसडी गेटवे इसे उपयोगकर्ता के यूएसएसडी एप्लिकेशन को अग्रेषित करता है, जो अनुरोध का जवाब देता है। फिर प्रक्रिया को उल्टा दोहराया जाता है, यानी प्रतिक्रिया यूएसएसडी गेटवे पर वापस जाती है, जो उपयोगकर्ता के मोबाइल फोन की स्क्रीन पर उस प्रतिक्रिया की सामग्री को प्रदर्शित करती है।

 आम तौर पर, प्रतिक्रियाएँ, जिनमें अधिकतम 182 अक्षरांकीय वर्ण होते हैं, ऐसे प्रारूप में भेजी जाती हैं जो प्रदर्शित करने में आसान हो। उपयोगकर्ता एक विशिष्ट शॉर्ट कोड डायल करके डेटा भेजता और प्राप्त करता है – आमतौर पर, पांच नंबर। यूएसएसडी एप्लिकेशन नेटवर्क पर चलते हैं, उपयोगकर्ता के डिवाइस पर नहीं। 

जैसे, उन्हें उपयोगकर्ता के फोन पर स्थापित करने की आवश्यकता नहीं है, जो कि सीमित भंडारण स्थान वाले फीचर फोन वाले उपयोगकर्ताओं के लिए एक लाभ है। यूएसएसडी ऐप हर ग्राहक के लिए तुरंत उपलब्ध होते हैं, जिस क्षण वे किसी नेटवर्क पर तैनात होते हैं।

यदि यूएसएसडी कोड काम नहीं कर रहे हैं तो हमारे अनुसार सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप अपने पिता या मित्र के फोन पर रिंग करें और वहां से अपना मोबाइल नंबर नोट कर लें। जीरो बैलेंस होने पर आप हमेशा इमरजेंसी लोन ले सकते हैं। 

Customer care पे call कर के अपना नम्बर जाने।

आप अपने नेटवर्क प्रदाता को कॉल कर सकते हैं और उनसे आपका मोबाइल नंबर मांग सकते हैं। अक्सर, जब आप ग्राहक सेवाओं को कॉल करते हैं तो आपके फोन नंबर सहित आपका विवरण उनकी स्क्रीन पर दिखाई देगा। हालांकि, हमेशा ऐसा नहीं होता है, जैसे कि जब आप अपने होम फोन पर ग्राहक सेवाओं को कॉल कर रहे हों। यदि यह लागू होता है, तो यदि आपसे इसके लिए कहा जाता है, तो आपको अपना सिम कार्ड नंबर नीचे लिखना चाहिए। यहां असडा मोबाइल पर, हमारी ग्राहक सेवाएं आपकी कॉल लेने के लिए सप्ताह में 7 दिन खुली हैं। इस तरीका को आप अपना के अपना नंबर बहुत आसानी से जान सकते हैं बिना किसी दिक्कत के

आप अपना SIM नम्बर ऐसे भी ढूंढ सकते है।

एंड्रॉइड और ऐप्पल दोनों फोन के साथ, आप संपर्क के एप्लिकेशन पर क्लिक करके और सूची के शीर्ष पर स्क्रॉल करके अपने संपर्कों में अपना मोबाइल नंबर ढूंढ सकते हैं। आईओएस में ‘माई कार्ड’ या ‘माई नंबर’ पर क्लिक करें और एंड्रॉइड डिवाइस पर ‘एमई’ संपर्क पर क्लिक करें। आपका फ़ोन नंबर किसी भी अतिरिक्त संपर्क विवरण के साथ यहां प्रदर्शित किया जाएगा। जब एंड्रॉइड फोन की बात आती है, तो आपका नंबर कहाँ संग्रहीत किया जाता है, इसके संदर्भ में मेनू थोड़ा भिन्न होता है। इसका मतलब यह हो सकता है कि आपको अपना नंबर खोजने के लिए थोड़ा इधर-उधर देखने की जरूरत है। एक iPhone पर: यदि आपके पास एक Apple iPhone है, तो मेनू में अपना मोबाइल नंबर खोजने के दो तरीके हैं या फ़ोन> संपर्क> मेरा नंबर। इस तरीका को आप अपना के अपना नंबर बहुत आसानी से जान सकते हैं बिना किसी दिक्कत के

अपने दोस्त के पास call कर के आप अपना नम्बर भी जान सकते है।

इस तकनीक का उपयोग दशकों से किया जा रहा है क्योंकि यह सीधा है। आपको बस एक दोस्त, परिवार के सदस्य या पाठ करने के लिए आस-पास के किसी व्यक्ति की आवश्यकता है। बस इस चुने हुए व्यक्ति को कॉल या टेक्स्ट करें और आपका नंबर उनकी स्क्रीन पर दिखाई देगा। यदि आपका मित्र या परिवार का सदस्य आपके साथ नहीं है तो भी आप इस विधि का उपयोग कर सकते हैं। बस उन्हें अपना नंबर आपको वापस भेजने के लिए कहें (या आपको वापस कॉल करें) और हे प्रेस्टो, आपको अपना नंबर मिल जाएगा। इस पद्धति में एक स्पष्ट दोष है; अगर आपको तुरंत नंबर चाहिए और आपका मित्र तुरंत प्रतिक्रिया नहीं दे रहा है।

[ Conclusion,निस्कर्स ]

दोस्तो आशा करता हूं कि आपको मेरा यह (किसी भी SIM का नम्बर कैसे पता करे) आर्टिकल आपको बहुत पसंद आया होगा और आप इसके बारे में पूरा ध्यान चुके होंगे और यह काम आप अपने से भी कर सकते हैं मुझे पूरा उम्मीद है आप पर।मोबाइल फ़ोन नंबर खो जाने पर उसे प्राप्त करने का यह आसान तरीका है। तो, प्यारे दोस्तों, ये आपके मोबाइल नंबर को सत्यापित करने के लिए एयरटेल, एयरसेल, आइडिया, वोडाफोन, टेलीनॉर, टाटा डोकोमो, बीएसएनएल और वीडियोकॉन के यूएसएसडी कोड हैं। उपरोक्त सभी यूएसएसडी कोड पूरी तरह कार्यात्मक हैं और हमने एक ही सिम कार्ड के कई कोड प्रदान किए हैं, इसलिए कोई भी यूएसएसडी कोड काम नहीं करता है तो दूसरा प्रयास करें। दोस्तों ऐसे कई सारे परिस्थितियां आती है इसलिए हमारी मोबाइल नंबर की काम होती है और हम अपने मोबाइल नंबर नहीं याद कर पाते हैं या नहीं भूल जाते हैं तब आप इस तरीके का उपयोग करके आसानी से अपना मोबाइल नंबर खोज सकते हैं और निकाल सकते हैं

YOU MAY READ:

MI account delete Kaise Karen permanently जाने Best Trick क्या है।

Pinterest Video Download कैसे करे

GF ki WhatsApp chat Kaise padhe apne phone me

Top 7 Best Video Editing Apps Download करे

Apne नाम का ringtone बनाने wala apps download kare

ऑडियो वीडियो डाउनलोड करे Y2mate से Mobile में 2021

Airdroid App Kya Hai Aur Kaise Istemal Karte Hein

4 thoughts on “किसी भी SIM का नम्बर कैसे पता करे।”

Leave a Comment