मेल मर्ज क्या है? | What is Mail Merge in Hindi

दोस्तों आज के इस आर्टिकल के मदद से हम मेल मर्ज क्या है? ( what is mail merge in hindi ) बारे में संपूर्ण जानकारी जानने के साथ साथ विस्तार से समझने वाले हैं। बहुत सारे लोग मेल मर्ज के बारे में बात करते होंगे और आपको समझ नहीं आता होगा कि यह मेल मर्ज आखिर है क्या।

 तो हम लोगों ने आपके इस समस्याओं को अच्छे से हल करने के लिए इस लेख में मेल मर्ज के बारे में संपूर्ण जानकारी बताने वाले है। मैं आपको शॉर्ट फॉर्म में बता दूं कि मेल मर्ज एक फंक्शन होता है जिसका उपयोग एमएस वर्ड या इसी की तरह में किया जाता है। मैंने इसको अभी आपके थोड़ी सी जानकारी के लिए बताया है विस्तार से समझने के लिए आप इस पोस्ट को पूरे ध्यान से अंत तक पढ़े तभी आपको मेल मर्ज के बारे में अच्छे से समझ में आएगा। तो चलिए शुरू करते हैं  इस लेख को बिना देरी किए हुए और जानते हैं कि मेल मर्ज क्या है के बारे में

मेल मर्ज क्या है और इसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी ?

दोस्तों अगर आप खुद से पूछते हैं कि मेल मर्ज क्या है तो आपका सवाल बिल्कुल जायज है आप पूछ सकते हैं तो चलिए हम आपको बताते हैं कि मेल मर्ज क्या है। मेल मर्ज माइक्रोसॉफ्ट वर्ड जैसे उसी की तरह  वर्ड प्रोसेसिंग सॉफ्टवेयर में आराम से  पाया जाने वाला एक तरह का फ़ंक्शन, है जिसमें डेटा की सभी स्रोत से ली गई सम्पूर्ण जानकारी के आधार पर बहुत सारे कई दस्तावेज़ बनाने के लिए एक एकल टेम्पलेट या दस्तावेज़ का उपयोग किया जाता है । क्या आपको पता है कि मेल मर्ज के लगभग चार बुनियादी चरण होते हैं; जिसमे से टेम्प्लेट दस्तावेज़ बनाना, डेटा स्रोत बनाना,और फ़ाइल बनाना , वैरिएबल की सभी तरह की जानकारी के लिए उसके टेम्प्लेट दस्तावेज़ में प्लेसहोल्डर जोड़ना और तरह तरह के टेम्प्लेट और ढेर सारे डेटा स्रोत को अच्छे से मर्ज करना।

टेम्पलेट की दस्तावेज़ सभी तरह के ढेर सारे अंतिम दस्तावेज़ों की संरचना पर निर्धारित करता है; इसमें लगभग दोनों सामग्री बहुत अच्छे तरह से शामिल है जो सभी दस्तावेज़ों के लिए बिलकुल सामान्य होगी और काफी परिवर्तनीय जानकारी के आपको लिए प्लेसहोल्डर            ( प्लेसहोल्डरवह सामग्री जो लगभग प्रत्येक दस्तावेज़ के लिए अद्वितीय है, जैसे पता , या दस्तावेज , इतियादी ) होता है । डेटा स्रोत दोस्तो आमतौर पर यह  एक एक तरह का स्प्रेडशीट (जैसे माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल, और इसी तरह ढेर सारे ) या  डेटाबेस (जैसे  उसी तरह माइक्रोसॉफ्ट एक्सेस और इतियादी ) होता है जिसमें लगभग चर जानकारी के प्रत्येक सभी टुकड़े के लिए एक अलग अलग  फ़ील्ड या  अलग अलग कॉलम शामिल होता है।

गाइस जब  किसी तरह के टेम्प्लेट, दस्तावेज़,फ़ाइल और डेटा स्रोत को अच्छे तरीका से मर्ज किया जाता है, तो स्प्रेडशीट या डेटाबेस में उनके लगभग सभी तरह के प्रत्येक पंक्ति के लिए एक अलग तरह से दस्तावेज़ बनाया जाता है, जिसमें उससे  संबंधित फ़ील्ड या स्प्रैडशीट के कॉलम या उसी तरह के टेम्प्लेट दस्तावेज़ में प्लेसहोल्डर भरने वाले अलग अलग  डेटाबेस के अलग  मान होते हैं। यह एक पूरे अच्छे तरह से संपूर्ण दस्तावेज़ बनाता है जो की प्रत्येक प्राप्तकर्ता और यूजर के लिए वैयक्तिकृत होता है।

क्या आपको पता है कि मेल मर्ज का उपयोग मर्ज करने के  दौरान बेहतरीन तरीका से वैयक्तिकृत विवरण में  जोड़ते समय उसके मानक के बेहतर लेआउट और/या उसकी सामग्री के साथ लेबल को अच्छा से मुद्रित करने के लिए बहुत आसानी से किया जा सकता है; मेल मर्ज पता लेबल को अच्छे ढंग से मुद्रित करने का एक बहुत ही  बेहतरीन तरीका है, लेकिन इसका उपयोग आमतौर पर व्यक्तिगत नाम लेबल या उसके उपहार टैग बनाने या उसके उत्पाद लेबल को मुद्रित करने के लिए भी अच्छे से किया जा सकता है जिसमें प्रत्येक सभी आइटम के लिए प्रासंगिक उत्पाद और विवरण के साथ उनका बेहतरीन  मानक टेक्स्ट भी उस मे शामिल होता है।

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में मेल मर्ज का उपयोग कैसे करें ? ( How to Use Mail Merge in MS Word )

दोस्तो मेल मर्ज आमतौर पर MS ऑफिस की एक बहुत ही सुविधाजनक  फुनक्श है। यह उपयोगकर्ताओं और यूज़र्स को को मेलिंग पते को टेक्स्ट ईमेल, फ़ाइल बनाना,दस्तावेज और ढेर सारे पूर्व-संबोधित के कई सारे लिफाफों के साथ संयोजित करने देता है। यह बहुत सारे लोगो के लिए बहुत ज्यादा मददगार साबित होता है जब आपको एक ही  तरह के टेक्स्ट जैसा कई सारे  ईमेल भेजने की आवश्यकता होती है।

दोस्तो यह काफी अधिक है, MS ऑफिस के  उपयोगकर्ता और सभी यूज़र्स को मेल में स्प्रेडशीट, डेटाबेस, फ़ाइल बनाना, टेबल, और कई तरह के दस्तावेजों  को  अच्छे से आपको सम्मिलित करने देता है । क्या आप जानते है कि यह वर्ड प्रोसेसिंग सॉफ्टवेयर में अच्छे तरह से मौजूद एक बेहतरीन शक्तिशाली उपकरण में से एक है क्योंकि यह अपने सभी उपयोगकर्ताओं को लगभग एक बार में कई सारे लोगों को व्यक्तिगत पत्र या उनके लिए ई-मेल लिखने में काफी सक्षम बनाता है। यह सुविधा उपयोगकर्ता और यूज़र्स को उस स्रोत के अलावा ढेर सारे अन्य अन्य स्रोतों से डेटा को अच्छे से आयात करने में बेहतरीन तरीका से सक्षम बनाती है जहां वह अच्छे से  काम कर रहा है।

यह MS एक्सेल में जैसे  डेटा-शीट, पॉवरपॉइंट में अच्छे प्रेजेंटेशन के साथ या कुछ और भी हो सकता है। यह उपयोगकर्ता और यूज़र्स  को अच्छे तरह से संदेश में प्लेसहोल्डर को प्रत्येक प्राप्तकर्ता जो किसी चीज़ को प्राप्त करते है उनके के लिए एक प्रासंगिक और बेहतर तरीके की विशिष्ट जानकारी के साथ बदलने में बहुत ज्यादा सक्षम बनाता है। यह सुविधा अब बहुत उपलब्ध MS वर्ड के लगभग सभी संस्करणों में अच्छी अच्छी तरह से काम करती है, जैसे कि  MS वर्ड: लगभग 2010, 2013, और 2016।

मेल मर्ज कैसे करें,( how to use mail merge in Hindi )

दोस्तो आपको MS वर्ड में मेल मर्ज करने के लिए, नीचे दिए गए सभी निर्देशों का पालन ध्यान से पढ़ कर और समझ कर करें:

सबसे पहले आपको एक खाली दस्तावेज़ को खेलना है  और फिर उसके बाद आपको “मेलिंग” टैब पर क्लिक करना है । उसके बाद आपको वही पर स्टार्ट मेल मर्ज टैब मिलेगा आपको मेल मर्ज टैब पर अच्छे से क्लिक कर देना है और यह क्लिक करने के बाद आपके सामने यक कई सारे विकल्पों के साथ आएगा। आपको फिर एक बार उस पर क्लिक करना होगा जिस पर आप अभी फिलहाल में काम कर रहे होंगे।

 इसलिए, दोस्तो यदि आपको ढेर सारे लोगों के समूह में अच्छे तरिके से पत्र भेजने है और उनमें से आपको प्रत्येक को वैयक्तिकृत करने की भी बहुत आवश्यकता है, तो आपको “पत्र” के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। यदि आपको ढेर सारे लोगों के समूह को किसी तरह के ईमेल संदेश भेजने और उनमें से प्रत्येक को वैयक्तिकृत करने की आवश्यकता कुछ ज्यादा होती  है, तो आपको दिए गए ऑप्शन में से  “ई-मेल संदेश” का चयन करना होगा।

दोस्तो आपको इस मे समूह मेलिंग करने के लिए आपको अच्छे से  पूर्व-संबोधित एक लिफाफों को बेहतरीन ढंग से प्रिंट करने की भी आपको आवश्यकता हो सकती है। आपको  उस स्थिति में, समूह मेलिंग करने के लिए आपको “लिफाफे” की  चयन करना होगा। यदि आपको किसी तरह के पता लेबल को मुद्रित करने की ज्यादा आवश्यकता है, तो “लेबल” पर भी बहुत आसानी से क्लिक कर सकते है। यदि आप मेल मर्ज के साथ अभी तुरंत में शुरुआत कर रहे हैं या करना चाहते है, तो आपको एक  अच्छा दस्तावेज़ बनाना होगा जिसमें पतों की एक अच्छी मुद्रित सूची हो।

ऐसा करने के लिए, आपको  कुछ विशेष “निर्देशिका” का चयन करने की बहुत आवश्यकता है। आप किसी विशेष प्रकार के दस्तावेज़ या फ़ाइल का चयन करने के बाद, सुविधा से आपको मौजूदा आपको बेहतरीन सूची का उपयोग करने, एक नए नई सूची को टाइप करने या अच्छे से  आउटलुक संपर्कों में से आसानी से  चयन करने के लिए आपको बहुत  प्रेरित करेगी। यदि आप किसी प्रकार का लिफाफा का चयन करते  हैं, तो यह लिफाफे के आकार के चयन के लिए एक संवाद बॉक्स के साथ आपके सामने  आएगा।

गाइस यदि आप किसी तरह के  लेबल का चयन करते  हैं, तो यह लेबल के विकल्पों के साथ आपके सामने आएगा। आप  किसी तरह एक सामान्य शब्द में किसी दस्तावेज़ को भी चुन सकते हैं। आपको किसी तरह का दस्तावेज़ का चयन करें, और “वर्तमान  में उसी दस्तावेज़ का  आप उपयोग करें” वाले ऑप्शन पर जाएं। अब आप किसी “प्राप्तकर्ता को चुनें” वाले ऑपशन  पर क्लिक करें। यदि आपको बहुत आवश्यकता हो तो आपको “मौजूदा पहले के किसी दस्तावेज़ से प्रारंभ करें” का आपको  चयन करना होगा क्योंकि मेल मर्ज काफी सुविधा और बेहतरीन स्वचालित रूप से वर्तमान के सभी दस्तावेज़ का उपयोग करने के  लिए यह एक बार वापस आ जाती है।

गाइस अब प्राप्तकर्ताओं और यूज़र्स को अच्छे से चयन करें या उसमे दिए गए एक नई सूची को टाइप करें और उसे चयन करके एक तरह का नई सूची बनाएं । दोस्तो उस मे सूची टाइप करने के बाद आपको “बनाएँ” पर अच्छे से क्लिक करें, आपको उसमे  नई पता सूची बॉक्स में डेटा को अच्छे से जोड़ना होगा और फिर ठीक पर आसानी से क्लिक करना होगा। ये सब करने के बर्फ आपका लिस्ट तैयार हो गया है, इसलिए इसे अब सेव कर लें।

यदि इसका काफी आवश्यक हो तो आप उस “प्राप्तकर्ता से  सूची के लिए  संपादित करें” का चयन करके यूज़र्स से  सूची को संपादित  भी आसानी से कर सकते हैं। फिर इसके बाद आपको इसे तैयार करने के लिए ओके ऑपशन  पर क्लिक करें। अब एक अच्छा पत्र लिखें, उसमें एक अच्छे  कस्टम फ़ील्ड को आसानी से जोड़ें, और दस्तावेज़, फ़ाइल, के शीर्ष पर अलग-अलग प्राप्तकर्ताओं और यूज़र्स का पता जोड़ने के लिए पता ब्लॉक परअच्छे से क्लिक करें।

दोस्तो अब आपको “इन्सर्ट एड्रेस  ब्लॉक” नामक एक बेहतरीन  डायलॉग बॉक्स में, चेकबॉक्स को अच्छे से चेक करें, या उन्हें  अच्छे से अनचेक करें और तब तक इस विकल्प चुनें जब तक कि पता आपकी अपने  पसंद के अनुसार न दिखाई दे तो आप । तो उसके बाद  आपको अब एंटर दबाएं रखना है  और प्राप्तकर्ता को बधाई देने के लिए एक अच्छे से लाइन लिखें। ये सब करने में बाद  अब, आप प्रीव्यू पर जाएं और “कंप्लीट द मर्ज” पर अच्छे से  क्लिक करें या अक्षरों को प्रिंट करने के लिए दिये गय प्रिंट ऑपशन  पर क्लिक करें।

मेल मर्ज के कितने प्रकार होते हैं ?

मेल मर्ज प्रक्रिया में पूरा तीन दस्तावेज़ शामिल हैं: लेकिन मेल मर्ज प्रक्रिया में मुख्य दो प्रकार के होते हैं एक  दस्तावेज़ और दूसरा डेटा स्रोत होता हैं

मेल मर्ज उपयोग करने के लाभ क्या है ?

 ऐसे तो मेल मर्ज के लाभ बहुत सारे हैं लेकिन हम इस आर्टिकल में  कुछ महत्वपूर्ण लाभ के बारे में जानेंगे जो हमें मेल मार्च द्वारा मिलते हैं। मेल मर्ज के लाभ इस प्रकार हैं:

  •  मेल मर्ज फीचर एक ही पत्र को बड़ी संख्या में लोगों को भेजना आसान बनाता है।
  • मेल मर्ज का उपयोग करके, हमें प्रत्येक अक्षर में अलग-अलग नाम प्राप्तकर्ता का टाइप करने की आवश्यकता नहीं है ।
  • मेल मर्ज में हमें केवल मुख्य  कागजों और दस्तावेज़ को प्रूफरीड करने की आवश्यकता होती है।
  • मेल मर्ज किफायती है और  यह हमारा बहुत  सारा समय बचाता है।
  • मेल मर्ज सैकड़ों व्यक्तिगत पत्र बनाने के सबसे तेज़ तरीकों में से एक है .
  • मेल मर्ज से पत्र को संपादित करना बहुत ही आसान है क्योंकि मुख्य पत्र में किया गया एक बड़ा परिवर्तन अन्य सभी प्राप्तकर्ताओं के लिए लिखे गए अक्षरों में दिखाई देगा।

मेलमर्ज के नुकसान क्या है ?

मेलमर्ज के नुकसान data file को स्थानांतरित करने और फ़ील्ड का नाम बदलने से मेलमर्ज  काम नहीं कर सकता  है, क्योंकि मेलमर्ज वर्ड प्रोसेसर प्रोग्राम  पर उन्हें ढूंढ नहीं पाएगा।  इसीलिए जानकारी प्रदान करने वाले मेलमर्ज डेटाबेस को अद्यतित  रखें  जाना की काफी जरूरत है । यह संभावना नहीं है कि प्रत्येक उत्पादित त्रुटियों, पत्र,  के लिए जाँच की जाएगी। .

मेल मर्ज की विशेषताएं :-

जब आप वर्ड मेल मर्ज फीचर का  इस्तेमाल करते हैं, तो वर्ड आउटपुट कागजात और दस्तावेज़ों का एक सेट उत्पन्न करने के लिए प्राप्तकर्ता सूची के साथ एक मुख्य कागजात और दस्तावेज़ को मर्ज करता है: मुख्य दस्तावेज़ में एक मूल टेक्स्ट होता है जो सभी आउटपुट दस्तावेज़ के काफी समान होता है।

मेल मर्ज सुविधा वैयक्तिकृत डेटा के साथ अक्षर,  ईमेल, लिफ़ाफ़े और लेबल बनाती है। एक मेल मर्ज के लिए आमतौर पर दो कागजात और दस्तावेज़ों की आवश्यकता होती है- डेटा स्रोत फ़ाइल जिसमें सम्मिलित की जाने वाली चर जानकारी होती है, और पाठ और फ़ील्ड के साथ एक मुख्य दस्तावेज़ होता हैं। जो यह पहचानता है कि केइ चर डेटा कहाँ डाला जाना है।

मेल मर्ज बहुत सारे  डेटा प्रोसेसिंग अनुप्रयोगों के भीतर एक विशेषता है जो उपयोगकर्ताओं को एक समान दस्तावेज़  या पत्र कई प्राप्तकर्ताओं को भेजने में सक्षम बनाता है। यह एकल प्रपत्र टेम्पलेट को डेटा स्रोत से जोड़ने में सक्षम बनाता है जिसमें प्राप्तकर्ता का पता, नाम  और अन्य डिटेलस या डेटा के बारे में पूरी जानकारी होती है।

निष्कर्ष :-

दोस्तों आशा करता हूं कि आपको मेरा यह लेख मेल मर्ज क्या है? ( what is mail merge in hindi ) आपको बेहद पसंद आया होगा और आप इस लेख के मदद से वह सभी चीजों के बारे में विस्तार से जान चुके जिसके लिए आप हमारे वेबसाइट पर आए थे। हमने इस लेख में आपके लिए सरल से सरल आसान से आसान भाषा को उपयोग करके आपको अच्छे से मेल मर्ज के बारे में समझाने की बहुत कोशिश की है।

मैं आप से उम्मीद करता हूं कि आप भी मेल मर्ज के बारे में पूरे विस्तार से समझ गए होंगे।अगर दोस्तों आपको इस पोस्ट में कहीं भी कोई भी किसी भी तरह को पढ़ने में या किसी भी चीज में कोई भी दिक्कत हुई होगी तो आप हमारे कमेंट बॉक्स में बेझिझक कुछ भी सवाल पूछ सकते हैं हमारी समूह आपकी मैसेज के रिप्लाई जरूर देगी और आप यह भी कमेंट में जरूर बताएं कि यह पोस्ट आपको कैसा लगा ताकि हम आपके लिए दूसरे पोस्ट ऐसे ही लाते रहे।

अन्य पढ़ें –

2 thoughts on “मेल मर्ज क्या है? | What is Mail Merge in Hindi”

Leave a Comment