Blocked Website को Open कैसे करें

blocked website को open कैसे करें- how to open block website in Hindi

नमस्कार दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं कि आप किसी भी blocked website को open कैसे करें– how to open block website in Hindi तो अगर आप भी जानना चाहते हैं कि blocked website कैसे open करते हैं और अगर आपको नहीं पता है तो आप सही जगह पर आए हैं क्योंकि हम इस आर्टिकल में आज यही बताएंगे  

क्योंकि काफी बार ऐसा होता है कि हम कोई वेबसाइट को ओपन करना चाहते हैं लेकिन वह  कुछ कारण वर्ष हमारे देश या शहर में block होता है और वह website को हमे open करना होता हैं। लेकिन वह website open नही होता हैं। इसीलिए हम इस आर्टिकल मे आपको बतायेगे की आप किसी भी blocked website को open कैसे कर सकते हैं।

दोस्तों इस आर्टिकल में हम लोग 6 तरीका के बारे मे जानेंगे blocked website को open करने का  जिसके मदद से  आप कोई भी blocked website को ओपन कर सकते हैं। आप इनमें से कोई एक तरीका के इस्तेमाल करके  किसी भी blocked website को open कर सकते हैं। तो दोस्तों यह सब जानने के लिए आप पूरा अंत तक पढ़े तभी आपको blocked website को open करने के बारे में सही जानकारी मिल पाएगी। तो दोस्तो आप इस आर्टिकल के साथ बने रहिए और चलिए अब अब जानते हैं की blocked website को open कैसे करें

Method 1

Tor ब्राउज़र का प्रयोग करें। और blocked website को ओपन करें 

Tor ब्राउज़र एक मुफ़्त वेब सर्च  ब्राउज़र है जिसका  प्रयोग प्रॉक्सी सर्वरों की  माध्यम से आपके वेब ट्रैफ़िक को रूट करके आपको वेब ब्राउज़र पर गुमनाम रखने के लिए किया जाता है। tor का उपयोग अक्सर उन वेबसाइटों और  blog तक पहुंचने के लिए किया जाता है, जिन्हें आप जिस देश या क्षेत्र में रहते हैं, वहां पर वह वेबसाइट ब्लॉक किया गया है। तो आप इस tor ब्राउज़र का इस्तेमाल कर सकते हैं  और उन ब्लॉक वेबसाइट को एक्सेस कर सकते हैं जिन वेबसाइट को आपके देश या शहर में बैन किया गया है। आप इसे सीधे अपने कंप्यूटर डिवाइस पर स्थापित कर सकते हैं या इसे पोर्टेबल ब्राउज़र के रूप में उपयोग कर सकते हैं। अपने कंप्यूटर पर tor ब्राउज़र को स्थापित करने  या उसका उपयोग करने के लिए  आप हमारे द्वारा बताए गए  टिप्स  को ध्यान से देखें

सबसे पहले आप अपने  ब्राउजर में जाकर  वेब ब्राउज़र में https://www.torproject.org/download/ पर जाएं।

उसके बाद अपने ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए डाउनलोड या इंस्टॉल  लिंक पर क्लिक करें।

उसके बाद अपने वेब ब्राउज़र में इंस्टॉलेशन फ़ाइल खोलें या डाउनलोड करें। 

उसके बाद Tor Browser इंस्टॉलेशन को पूरा करने के लिए  दिशा निर्देशों का पालन करें। 

फिर उसके बाद Tor ब्राउज़र खोलें। 

फिर उसके बाद आप  कनेक्ट पर क्लिक करें। 

फिर उसके बाद आप अपना वेब पता दर्ज करें  जिस आप शीर्ष पर स्थित पता बार में जाना चाहते हैं.

फ़्लॉपी डिस्क क्या होता है?

Method 2

वीपीएन VPN से blocked वेबसाइट को ओपन करें 

 अगर आप किसी साइट पर पहुंचने के प्रयास कर रहे हैं और वह साइड आपके  कंप्यूटर डिवाइस में ओपन नहीं हो  रही है  लेकिन वह वेबसाइट आकर कंप्यूटर  ब्लॉक है और ओपन नहीं हो रही है, तो आप वेबसाइट के आईपी पते, मोबाइल संस्करण,  या Google अनुवाद का उपयोग करके  उस blocked वेबसाइट को एक्सेस कर सकते हैं। या उस वेबसाइट को अपने कंप्यूटर डेस्कटॉप में  ओपन कर सकते हैं। 

वीपीएन को नियंत्रित कंप्यूटर या मॉनिटर पर स्थापित करना मुश्किल हो सकता है (उदाहरण के लिए, स्कूल, पुस्तकालय, या कार्य मशीनें); हालांकि, यदि आप काम के लिए पर्सनल कंप्यूटर का उपयोग करते हैं, तो आपको अपने वायरलेस नेटवर्क पर वीपीएन  का उपयोग कर सकते हैं और अपने उस  blocked वेबसाइट को ओपन कर सकते हैं।

Emoji कया है | All Emoji Meaning in Hindi & Use

VPN क्या काम करता है

VPN का मतलब  “वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क”  होता है। VPN आपके इंटरनेट को एक प्रॉक्सी सर्वर के जरिए रूट करके काम करता है। VPN आपके आईपी पते को छिपाने, ब्लॉक वेबसाइट  या अवरुद्ध वेबसाइटों और क्षेत्र-बंद सामग्री तक पहुंचने और आपकी गोपनीयता की रक्षा करने में मदद करता है। VPN के मदद से आप उन जानकारियों को  छुपा सकते हो जिसे आप किसी को बताना नहीं चाहते  और भी पीएम द्वारा किसी भी गोपनीयता जानकारी को छुपाया जा सकता है। उस डिवाइस पर सभी इंटरनेट ट्रैफ़िक को रूट करने के लिए आपके मोबाइल  या कंप्यूटर डिवाइस पर एक वीपीएन को  स्थापित किया जा सकता है, या वीपीएन को आपके राउटर पर एक प्रॉक्सी सर्वर के माध्यम से आपके पूरे  home network  को रूट करने के लिए स्थापित किया जा सकता है। 

आज इंटरनेट पर चुनने के लिए बहुत सारे इंटरनेट VPN सेवाएं उपलब्ध हैं। कुछ वीपीएन सेवाएं को एक्सेस करने के लिए पैसा देना पड़ता हैं। तो कुछ वीपीएन सेवाएं फ्री रहते हैं। आप कोई भी वीपीएन सेवाएं इस्तेमाल कर सकते हैं 

वैसे तो बहुत सारी free VPN  नेटवर्क उपयोग  करने के लिए उपलब्ध  हैं,  लेकिन प्रीमियम सेवाएं वाली वीपीएन सेवाएं अधिक भरोसेमंद  और अच्छी होती हैं। उन प्रीमियम VPN  नेटवर्क पर आप  कोई भी वेबसाइट को एक्सेस कर सकते हैं। 

यदि आप अपने  पता को बिना बताए हुए  किसी  block वेबसाइट को open करना चाहते हैं। तो हम आपको बता दें कि आप VPN का  इस्तेमाल करके किसी block वेबसाइट को open कर सकते हैं। यदि आप किसी फ्री वीपीएन का यूज करेंगे तो आपके द्वारा देखी गई वेबसाइटों का रिकॉर्ड  उनके पास चला जाएगा। 

अगर आप एक अस्थायी समाधान की तलाश में हैं, तो कई  प्रीमियम VPN वीपीएन तो यह VPN कंपनी कुछ समय के लिए (free trial) फ्री सेवा प्रदान करती है। 

प्रीमियम वाली वीपीएन सेवाओं में एक्सप्रेस वीपीएन, हॉटस्पॉट , नॉर्डवीपीएन, और  सर्फशार्क शील्ड शामिल हैं। मुफ्त वीपीएन सेवाओं में प्रोटॉन वीपीएन, स्पीडिफाई, टनलबियर और विंडसाइड फ्री, यह सारी वित्तीय सेवाएं अच्छी बीपीएल  के लिस्ट में शामिल है 

इंटरनेट डाटा ट्रांसफर  कैसे करे किसी भी सिम में

VPN अकाउंट के लिए साइन अप करें। 

एक बार जब आप एक VPN सेवा पर  अपना अकाउंट बना लेते हैं , तो उस VPN सेवा प्रदाता की वेबसाइट पर जाएं और अपना एक नए VPN  अकाउंट के लिए साइन अप करें।

वीपीएन (VPN) सॉफ्टवेयर इंस्टॉल या  डाउनलोड करें। 

अपने VPN अकाउंट के लिए साइन अप करें।

,अपने मोबाइल या कंप्यूटर डिवाइस के लिए VPN सॉफ्टवेयर डाउनलोड करें। 

अगर आप अपने पूरे घर को एक वीपीएन के माध्यम से वायरलेस नेटवर्क से रूट करना चाहते हैं, आपको या तो एक विशेष राउटर खरीदने की आवश्यकता होगी, या आपको VPN वीपीएन के साथ काम करने के लिए अपने वर्तमान VPN राउटर को कॉन्फ़िगर करने का तरीका के बारे में जानने के लिए अपने वीपीएन सेवा प्रदाता से  बात  करने की आवश्यकता होगी।

अपने मोबाइल या कंप्यूटर  में वीपीएन (VPN) सॉफ्टवेयर को खोलें और लॉग इन करें। 

वीपीएन VPN सॉफ्टवेयर इंस्टॉल और डाउनलोड   करने के बाद, इसे लॉन्च करें और जिस VPN अकाउंट के लिए आपने साइन अप किया है, उससे जुड़े पासवर्ड  और  यूजरनेम का उपयोग करके अपने कंप्यूटर है या फोन में  साइन इन करें।

मेल मर्ज क्या है? | What is Mail Merge in Hindi

वीपीएन VPN सॉफ्टवेयर को activate करें। 

एक बार जब आप वीपीएन VPN सॉफ्टवेयर  को अपने फोन या कंप्यूटर डिवाइस में  लॉगइन करते हैं। और  उसे साइन इन करते हैं, तो आपको सेवा को सक्रिय (activate) करने की आवश्यकता होगी। आम तौर पर, एक टॉगल बटन  या स्विच होता है  जिसे  VPN सॉफ्टवेयर आप सेवा को सक्रिय करने के लिए क्लिक कर सकते हैं।  उसके बाद यह VPN सॉफ्टवेयर आपके सभी ट्रैफ़िक को एक प्रॉक्सी सर्वर के माध्यम से रूट करना शुरू कर देता है।

इंटरनेट को सामान्य रूप से ब्राउज़ करें

एक बार जब आप वीपीएन VPN सॉफ्टवेयर को सक्रिय (activate) कर लेते हैं, तो आप अपने वेब ब्राउज़र और इंटरनेट-आधारित ऐप का उपयोग सामान्य रूप से  या किसी भी  वेबसाइट को एक्सेस करने के लिए कर सकते हैं। इस उपाय के जरिए आप दुनिया के कोई भी  वेबसाइट को एक्सेस कर सकते हैं और अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में खोल सकते हैं। यह blocked वेबसाइट ओपन करने का सबसे आसान तरीका हैं।

Method 3

blocked वेबसाइट को ओपन करने के लिए  proxfree Proxy का इस्तेमाल करें

proxfree Proxy वेबसाइट पर जाएं।

blocked वेबसाइट को ओपन करने के लिए सबसे पहले अपने ब्राउज़र में https://www.proxfree.com/ वेबसाइट पर जाएं।

दोस्तों हम आपको बता दें कि  अपने मोबाइल फोन या कंप्यूटर डिवाइस में blocked वेबसाइट ओपन करने  के लिए  सबसे पहले अपने ब्राउज़र में https://www.proxfree.com/  वेबसाइट पर जाएं। ProxFree एक  फ्री प्रॉक्सी सर्वर वेबसाइट है।  जो आपके इंटरनेट ट्रैफ़िक को एक प्रॉक्सी सर्वर के  जरिए  या माध्यम से रूट करता है 

यदि यह वेबसाइट आपके कंप्यूटर  या मोबाइल फोन पर उपलब्ध है, तो अन्य मुफ्त प्रॉक्सी वेबसाइटें हैं जिनका आप इस्तेमाल  कर सकते हैं। और उन blocked वेबसाइट को ओपन कर सकते हैं जिन वेबसाइट को आप  ओपन करना चाहते हैं। यहां सूचीबद्ध अन्य में से किसी एक को आज़माएं, या आप जिन प्रॉक्सी वेबसाइटों का उपयोग कर सकते हैं  और  उनकी सूची खोजने के लिए “प्रॉक्सी सर्वर” को खोजने के लिए Google सर्च  का उपयोग कर सकते हैं और खोज सकते हैं। आप काम करने वाले को खोजने के लिए बाध्य हैं।

उसके बाद search बार पर क्लिक करें।

search बार पर क्लिक करने के लिए आपको  पृष्ठ के निचले भाग में पैडलॉक आइकन के दाईं ओर स्थित पर क्लिक करना होगा ।

अपनी वेबसाइट का पता दर्ज करें।  आप  वहां पर उस वेबसाइट का पता टाइप करें जिस वेबसाइट को आप एक्सेस करना चाहते हैं।  यानी कि जिस blocked वेबसाइट  को आप ओपन करना चाहते हैं (यानी: “www.xyz.com”)।

आप “सर्वर लोकेशन” ड्रॉप-डाउन बॉक्स पर क्लिक करके और फिर क्लिक करने के बाद उपयोग करने के लिए एक अलग दूसरे  देश  को चुन सकते हैं जिस देश में वह वेबसाइट  blocked नहीं किया गया है। आप उस देश  चुनकर उस वेबसाइट को ओपन कर सकते हैं और अपने कंप्यूटर डिवाइस या मोबाइल फोन में ओपन कर सकते हैं।

PROXFREE पर क्लिक करें। 

उसके बाद आपको  सर्च बार के दाईं ओर एक नीला कलर का PROXFREE नामक बटन  दिखेगा  आप उस पर क्लिक करें । ऐसा करने से आपकी वेबसाइट की खुल जाएगी।

यदि आप अपने आईपी ip पते के स्थान के लिए अपने देश से काफी बाहर किसी भी देश को चुना है, तो खोज परिणामों को प्रदर्शित होने में कुछ सेकंड से लेकर कुछ मिनट का समय लग सकता हैं।

उसके बाद आप अपनी साइट ब्राउज़ करें। 

वेबसाइट लोड होने के बाद, आप इसे हमेशा की तरह उपयोग कर सकते हैं जैसे आप पहले किसी के साइट को कोई आर्टिकल पढ़ने के लिए उपयोग करते थे  हालांकि यह ध्यान रखें कि  वेबसाइट लोड होने में  सामान्य से थोड़ा ज्यादा समय लगेगा   यह  इसलिए होगा क्योंकि आप किसी और देश का सर्वर  इस्तेमाल कर रहे होंगे  इसलिए वेबसाइट लोड होने में थोड़ा समय लग सकता हैं।

कीपैड मोबाइल का लॉक कैसे तोड़े | How To Break Keypad Mobile lock In Hindi

Method 4

वेबसाइट के मोबाइल version का उपयोग करने का प्रयास करें। 

फ़ेसबुक जैसी कई वेबसाइटों में मोबाइल विकल्प होते हैं जिन्हें “एम” लिखकर देखा जा सकता है। “www” के बीच वेबसाइट के पते और वेबसाइट के नाम का अनुभाग होता है । कई  blocked website,  या ब्लॉग के मोबाइल  एक्सेस करने की अनुमति नहीं होती है 

उदाहरण के लिए,  हम आपको बता दें कि आप अपने  मोबाइल फोन के किसी भी ब्राउज़र में “https://www.m.facebook.com/” पर जाकर फेसबुक के मोबाइल संस्करण तक  पहुंच सकते हैं ।

यदि वह वेबसाइट आपको  वेबसाइट के   desktop version पर ले जाती है, तो अपने वेब ब्राउज़र को छोटा करने का प्रयास करें और इसे एक छोटी विंडो में  मोबाइल फोन स्क्रीन के आकार में देखने का  कोशिश करें।

WhatsApp को उपयोग करने के टिप्स | Whatsapp Useful tricks

Method 5

Blocked वेबसाइट को ओपन करने के लिए  वेबैक मशीन वेबसाइट का उपयोग करें। 

वेबैक मशीन वेबसाइट आपको वास्तव में विचाराधीन साइट पर जाए बिना किसी वेबसाइटों के पिछले संस्करणों को ब्राउज़ करने की  इजाजत  देती है। यदि आप अपने फेसबुक वर्तमान  जानकारी या फेसबुक फ़ीड जानकारी की जांच करने का प्रयास कर रहे हैं तो यह  बिल्कुल मदद नहीं करेगा,  लेकिन अगर आप उन  blocked वेबसाइट को एक्सेस करना चाहते हैं जो वेबसाइट आपके देश या आपके शहर में  प्रतिबंधित है तो आप  वह वेबसाइट एक्सेस  कर सकते हैं और इस वेबसाइट  की मदद से आप अन्य चीजों को देख  सकते हैं। उसके लिए आपको हमारे बताए गए कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा और उसे  अपने डिवाइस में अप्लाई करना होगा। 

सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर के ब्राउज़र में है। और https://archive.org/web पर जाएं 

 उसके बाद आप  पृष्ठ के शीर्ष के पास टेक्स्ट फ़ील्ड में वेबसाइट का पता दर्ज करें। जिस वेबसाइट को आप अपने डिवाइस में एक्सेस करना चाहते हैं 

 उसके बाद ब्राउज़ history पर क्लिक करें 

 उसके बाद आप एक कैलेंडर दिन चुनें। 

उसके बाद आप परिणामों की समीक्षा करें। 

Gmail account हैक कैसे करें | How to hack Gmail account in Hindi

method 6

Google translate का उपयोग करें

दोस्तो किसी भी संस्थान या यहां तक ​​कि कई सारे देश में कभी-कभी Google अनुवाद पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध नहीं लगया जाता हैं। शायद इसलिए कि यह एक  बेहतर तरीके का शैक्षिक उपकरण है, और कोई भी इसे कार्यालयों या स्कूल में किसी भी साइटों को अनब्लॉक करने के लिए कीसी खास पर्याप्त शक्तिशाली नहीं मानता है। तो गाइस , इस  उपकरण के साथ, आप कई सारे अवरुद्ध वेबसाइट को किसी अन्य तरह के भाषा में आप आसानी से परिवर्तित करके प्रतिबंध को इस तरीके से बायपास कर सकते हैं जिसे आप अच्छे से जानते हैं।

गाइस आप Google अनुवाद का प्रयास खुद करें और इसे स्वयं देखें; बस इसके URL को ध्यान से पेस्ट करें और फिर उसे अच्छे से अनुवादित अनुभाग में दिखाई देने वाले URL पर आप क्लिक करें।

(conclusion, निष्कर्ष) 

दोस्तों हमें पूरा उम्मीद है कि आपको हमारा blocked website को open कैसे करें , पर यह आर्टिकल पसंद आया होगा और आप इस आर्टिकल से वह चीज से गए होंगे जिसके लिए आप हमारे वेबसाइट पर आए थे। दोस्तों हमने इस आर्टिकल पूरा प्रयास किया है कि आपको आसान से आसान और सरल से सरल भाषा में blocked website को open करने के बारे में बताया जाए 

इसीलिए हमने इस आर्टिकल में blocked website को open करने का पूरा 6 तरीका बताया है। आप उनमें से कोई तरीका के इस्तेमाल करके किसी भी blocked website को open कर सकते हैं और अपने डिवाइस में  एक्सेस कर सकते हैं। तो दोस्तों अगर आपको blocked website को open कैसे करें पर हमारा यह लेख पसंद आया है। तो कृपया हमें नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। 

ताकि हम समझ सके कि आपको हमारे द्वारा बताया गई पूरी जानकारी समझ में आई है। लेकिन दोस्तों अगर आपको हमारा इस पोस्ट को पढ़ने में कोई भी परेशानी हुई है तो भी आप हमें नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं। हमारी समूह आपकी उस परेशानी का हल जरूर निकालेंगे और जल्द से जल्द आपके कॉमेंट की अवश्य रिप्लाई देगी.. आपको हमारा यह  आर्टिकल  पढ़ने के लिए धन्यवाद 

2 thoughts on “Blocked Website को Open कैसे करें”

Leave a Comment