कंप्यूटर और लैपटॉप में रेम कैसे बढ़ाये | Computer or Laptop Me RAM Kaise Badhaye (2022)

नमस्कार दोस्तों आज के इस में आर्टिकल में हम बात करने वाले हैं कि अपने कंप्यूटर या लैपटॉप का RAM कैसे बढ़ाया जा सकता है तो यदि  आपके भी कंप्यूटर या लैपटॉप का RAM है और आप चाहते हैं कि आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप का RAM बड़ा है तो आप इस आर्टिकल के साथ बने रहे। 

दोस्तों इस आर्टिकल में हम लोग पूरा विस्तार से जानेंगे कि Computer or Laptop Me Ram Kaise Badhaye (कंप्यूटर और लैपटॉप में रेम कैसे बढ़ाये) इसके अलावा इस आर्टिकल में हम आपको यह भी बताएंगे कि आप अपने कंप्यूटर और लैपटॉप का RAM कैसे चेक कर सकते हैं और कैसे जान सकते हैं कि आपका कंप्यूटर या लैपटॉप का RAM कितना दिया गया है।

दोस्तों यदि आप इन सभी जानकारियों के बारे में पूरा विस्तार से जानना चाहते हैं और अपने  Computer or Laptop के रैम को बनाना चाहते हैं तो हमें आपसे अनुरोध है कि कृपया आप हमारे इस आर्टिकल को पूरा ध्यान से और अंत तक पढ़े तभी आपको इन सभी जानकारियों के बारे में पूरा ज्ञान मिल पाएगा और आप Computer और Laptop के रैम बढ़ाने के बारे में जान पाएगा तो चलिए शुरू करते है इस आर्टिकल को और Computer और Laptop रैम के बारे में जानते है।

Xampp Server Se Apne Computer Ko Web Server Kaise Banaye

Laptop Me RAM Kaise Check Kare

10+ ways to increase RAM in Android phones - JoyofAndroid.com

दोस्तों अपने लैपटॉप और कंप्यूटर में RAM बढ़ाने के लिए सबसे पहले हम लोग चेक करेंगे कि हमारे कंप्यूटर और लैपटॉप में रैम कितना दिया गया है तो इस टॉपिक में हम आपको कंप्यूटर या Laptop में RAM चैक करने की आपको पुरा 3  मेथड बता रहे है, आपको जो मेथड अच्छी लगे या  आसान लगे आप उस मेथड को Use कर सकते है:

Mobile और Computer से Photo Edit कैसे करे | फोटो एडिट करने का तरीका

Method 1: Start Menu

How to Fix the Memory Management Error in Windows 10

कंप्यूटर और लैपटॉप के RAM कितना है यह देखने का पहला मेथड यह है सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप डिवाइस को ओपन करें और उसके बाद पहले Start Menu पर क्लिक करे, अब All Programs>Accessories>System Tools>System Information इसे आप फॉलो करे, आपको अपने कंप्यूटर या लैपटॉप का Configuration का एक ऑप्शन मिल जाएगा। इस तरीके से भी आप अपने लैपटॉप और कंप्यूटर की RAM चेक कर सकते है।

Method 2: Computer Information

कंप्यूटर और लैपटॉप के RAM कितना है यह देखने का दूसरा मेथड यह है कि आप सबसे पहले स्टार्ट के Button पर क्लिक करे अब My Computer पर Right क्लिक करे। और अब सबसे नीचे Properties पर क्लिक करे, Properties के ऑप्शन को सिलेक्ट करने के बाद आपके सामने  कंप्यूटर या लैपटॉप की सभी Information आ जाएगी.

आपके कंप्यूटर या लैपटॉप में RAM कितनी GB है, आपके कंप्यूटर का प्रोसेसर कितना है, और आपका कंप्यूटर कितने Bit पर Run कर रहा है। यह सब डिटेल आपको वहां पर नजर आएंगे आप देख सकते हैं कि आपके कंप्यूटर में Processor RAM और स्टोरेज कितना दिया गया है 

Computer में Android app कैसे चलाये और install करें

Method 3: Direct X

कंप्यूटर और लैपटॉप में रैम चेक करने का तीसरा मेथड या है कि अगर आपके कंप्यूटर या लैपटॉप में Direct X नाम का सॉफ्टवेयर Install है तो आप उसकी मदद से भी System Configuration चेक कर सकते है, उसके लिए अपने कीबोर्ड से Win+R को दबाये फिर Run Box में Dxdiag Type करे और Enter कर दे अब आपके सामने आपको PC या लैपटॉप का Configuration दिखाई देने लगेगा आप वहां पर देख सकते हैं कि आपका कंप्यूटर है लैपटॉप का रैम कितना है।  

MAC Address क्या होता है – What is MAC Address in Hindi

कंप्यूटर और लैपटॉप में रेम कैसे बढ़ाये (How To Increase Ram in Computer and Laptop in Hindi)

How to increase RAM and add new memory to your PC

दोस्तों इस टॉपिक में हम आपको बताएंगे कि आप अपने कंप्यूटर और लैपटॉप में रैम कैसे बढ़ा सकते हैं हमारे द्वारा बताए गए सभी मेथड को इस्तेमाल करके आप बहुत आसानी से अपने कंप्यूटर और लैपटॉप का रैम बढ़ा सकते हैं  इसलिए आप बिंदास होकर इन सभी method को स्टेप बाय स्टेप फॉलो करें  इसके लिए दोस्तों सबसे पहले आप एक पेन ड्राइव को ले ले जितना ज्यादा साइज का हो सके  उसके बाद फिर आप उस pen drive को फॉर्मेट कर दें  और फिर नीचे बताए गए सभी स्टेप्स को ध्यान से पढ़े और उन्हें फॉलो करें:-

Kali Linux क्या है और कंप्यूटर में Kali Linux को कैसे इस्तेमाल करे ?

Step 1. Pendrive ko Computer me insert kare

अपने लैपटॉप या कंप्यूटर का आ रहा है बढ़ाने के लिए सबसे पहले आप एक पेन ड्राइव को ले ले और अपने उस कंप्यूटर या लैपटॉप मे pen drive को insert कर ले फिर उसके बाद आप my computer पर Right click करे और उसके बाद अब आपके सामने बहुत सारे ऑप्शन दिखाई देंगे  और वहां पर नीचे में एक properties का ऑप्शन दिखाई देगा आपको उस properties के option पर click कर देना है। 

Step 2.  Click Advanced System Setting Option

properties के option पर click कर देने के बाद अब आपके सामने new window ओपन होकर आ जाएगा। आपको वहां पर Advanced System Setting का एक Option दिखाई देगा उसके बाद अब आपको Advanced System Setting के Option पर क्लिक कर दें। 

Step 3. Click Advanced Option

Advanced System Setting के ऑप्शन पर क्लिक कर देने के बाद फिर उसके बाद आपके सामने एक नया विंडो open होगा तो उसके बाद आपको वहां पर ऊपर में बहुत सारे ऑप्शन दिखाई देंगे लेकिन आपको सिर्फ एडवांस वाले ऑप्शन पर ही क्लिक करना होगा advanced के Option पर क्लिक करने के बाद अब आपको performance setting के ऑप्शन पर क्लिक कर देना।

Amazon Prime क्या है और Amazon Prime के क्या क्या फायदे है ?

Step 4. Click Advanced Settings

performance setting के ऑप्शन पर क्लिक कर देने के बाद अब आपके सामने tew tab open ओपन होकर आएगा आपको वहां पर advanced के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

Step 5. Click Change Button

तो जैसे ही advanced वाले option पर click कर दोगे तो उसके बाद अब आपके सामने virtual memory box दिखाई देने लगेगा तो आपको change बटन पर क्लिक कर देना है.

Uncheck The Box Automatically Manage Page size feature.

change के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद अब आपके सामने एक नया विंडो ओपन हो जाएगा तो उसके बाद अब आपको Automatically Manage Page के size feature को uncheck कर देना है उसके बाद फिर जो आपके पेन ड्राइव है उसको सेलेक्ट करना है और फिर उसके बाद आपको आपके सामने एक custom size का option दिखाई देने लगेगा तो अब आप जितना पेन ड्राइव भी मे Ram इस्तेमाल करना चाहते हैं उतना साइज को सेलेक्ट कर ले उसके बाद अब आपको अप्लाई के बटन पर क्लिक कर देना है। 

Download और Upload क्या है | Download और Upload में क्या अंतर है?

Now you are done!

Note:-  दोस्तों यदि आपका आप पेनड्राइव की साइज 4GB है तो आप जब भी custom size को चुने तब कभी भी आप पूरा 4GB को सिलेक्ट न करें  क्योंकि कोई भी पेन ड्राइव में 4GB रैम नहीं दिया जाता है उससे 30MB या 40MB कम ही होता है  इसलिए आप इस बात को ध्यान रखें कि कभी भी 4GB पूरा सिलेक्ट न करें। 

दोस्तों जैसा ही आपको यह सभी प्रोसेस कंप्लीट हो जाते हैं उसके बाद आपको अपने कंप्यूटर या लैपटॉप को एक बार restart करना है उसके बाद जब भी आपका लैपटॉप या कंप्यूटर ओपन होगा तब आपको pendrive एक virtual ram कि जैसा काम करने लगेगा और आपका कंप्यूटर और लैपटॉप का RAM बढ़ जाएगा।

आपको एक बात की ध्यान हमेशा रखनी पड़ेगी की  जब भी आप पेनड्राइव को अपने कंप्यूटर सिस्टम से निकाले तो उस वक्त आप अपने कंप्यूटर को eject करके ही निकाले  वरना आपका कंप्यूटर सिस्टम या लैपटॉप डैमेज हो सकता है।

दोस्तों यदि आप कभी भी अपने virtual method को अपने कंप्यूटर सिस्टम से remove करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले virtual settings को ओपन कर लेना होगा और custom ram memory की value को रिमूव कर देना होगा  और फिर उसके बाद default settings यानी की Automatically Manage Paging Size पर क्लिक कर देना है उसके बाद फिर आपका कंप्यूटर सिस्टम है या लैपटॉप पहले के जैसा नॉर्मल हो जाएगा

Dark Web क्या है? और Dark Web को Access कैसे करे? (Full Detail In Hindi)

[अंतिम विचार, conclusion]

 दोस्तों हमें उम्मीद है कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा क्योंकि हमें इस आर्टिकल में पूरा विस्तार से बताया है कि कंप्यूटर और लैपटॉप में रेम कैसे बढ़ाये (Computer or Laptop Me Ram Kaise Badhaye)  इसके अलावा हमने आपको बताया है कि आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप मे RAM कैसे चेक कर सकते हैं कि आपका कंप्यूटर और लैपटॉप मे RAM कितना दिया गया है। 

अपना Email ID कैसे चेक करें | How To Check Our Email Id In Hindi

अगर दोस्तों आप को इस आर्टिकल में कहीं भी कोई भी किसी भी तरह को,पढ़ने में या किसी भी चीज में कोई भी दिक्कत हुई होगी तो आप हमारे comment box में बेझिझक कुछ भी सवाल पूछ सकते हैं। हमारी समूह आपकी message के रिप्लाई जरूर देगी और आप यह भी comment box में जरूर बताएं कि कंप्यूटर और लैपटॉप में रेम कैसे बढ़ाये (Computer or Laptop Me Ram Kaise Badhaye) पर यह आर्टिकल आपको कैसा लगा ताकि हम आपके लिए दूसरे आर्टिकल ऐसे ही लाते रहे।

तो चलिए दोस्तों इसी जानकारी के साथ हम अब इस आर्टिकल को समाप्त करते हैं और अगर आपको हमरा यह आर्टिकल को पढ़ने के लिए दिल से धन्यवाद………

HTML क्या होता है और HTML किस तरह से कम करता है ?

Leave a Comment