Facebook Se Number Kaise Hataye Mobile Se | New Trick 2022

नमस्कार दोस्तों आज के इस आर्टिकल के मदद से हम Facebook Se Number Kaise Hataye Mobile Se के बारे में संपूर्ण जानकारी पूरे विस्तार से प्राप्त करने वाले हैं और समझने भी वाले हैं कि से कैसे करना है।

दोस्तों बहुत सारे लोग Facebook चलाते हैं और मैं आपको बता दूं कि फेसबुक चलाना कोई बुरी बात नहीं है और यह काफी प्रचलित के साथ-साथ बहुत बढ़िया सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में से एक है। दोस्तों फेसबुक पर आपका अगर अकाउंट होगा तो उसमें आपका पर्सनल डिटेल भी जरूर होगा और मैं आपको बता दूं कि आए दिन ऐसी शिकायतें आते रहते हैं

कि उन्हें FACEBOOK पर परेशान किया जा रहा है और उनके फेसबुक अकाउंट के मदद से उनके नंबर पर भी गलत उल्टे सीधे मैसेज भी आ रहे हैं। दोस्तों इस तरह के बहुत सारे कारण हो सकते हैं कि आप भी परेशान हो सकते हैं अगर और ढेर सारे लोग कहते रहते हैं कि इसमें से अपने पर्सनल डिटेल यानी फोन नंबर को कैसे हटाया जाए उनको मालूम भी नहीं होता है कि इसे कैसे हटाया जाता है।

क्योंकि वह लोग सिर्फ इस प्लेटफार्म का अच्छी तरह से उपयोग करना जानते हैं बस इसीलिए उनको यह सब के बारे में अधिक जानकारी नहीं हो पाती है। तो हम लोगों ने उन सभी लोगों की ही समस्याओं को दूर करने के लिए इस लेख को स्टेप बाय स्टेप रिसर्च कर कर लिखा है। और उन्हें विस्तार से समझाने की कोशिश की है कि वह अपने Facebook से अपने मोबाइल नंबर को कैसे हटा सकते हैं इसके तरीके को भी दर्शाया है और करके भी दिखाया है।

तो दोस्तों अगर आप सच में जानना चाहते हैं कि अपने फेसबुक पर से अपना मोबाइल नंबर कैसे हटाए जाए तो कृपया करके आप इस पोस्ट को ध्यान से पूरे अंत तक पड़े तभी आप अपने फेसबुक अकाउंट से अपना मोबाइल नंबर हटा पाएंगे। तो चलिए दोस्तों शुरू करते हैं इस लेख को बिना देरी किए हुए और जानते हैं Facebook Se Number Kaise Hataye Mobile Se बारे में  संपूर्ण जानकारी पूरे विस्तार से।

Facebook क्या है ?

फेसबुक एक इंटरनेट सोशल नेटवर्किंग साइट है जहां इसके सदस्य मित्रों, परिवार और परिचितों के संपर्क में रहते हैं। यह फेसबुक, इंक नामक एक निजी कंपनी द्वारा चलाया गया है। उपयोगकर्ता शहर, स्कूल, कार्यस्थल, या क्षेत्र, और दूसरों के साथ विचारों का आदान-प्रदान करने वाले नेटवर्क में शामिल हो सकते हैं।

एक हार्वर्ड छात्र मार्क जुकरबर्ग ने 2004 में फेसबुक नाम के तहत साइट की स्थापना की। एक कॉलेज नेटवर्किंग साइट के रूप में, इसे कॉलेज परिसरों में तेजी से लोकप्रियता मिली। कुछ महीनों के भीतर, यह यूरोप भर में जाना जाता है।

अगस्त 2005 में, यह फेसबुक नाम के तहत काम करना शुरू कर दिया। फेसबुक में अन्य भाषाओं के साथ हिंदी में काम करने का विकल्प है। फेसबुक ने 2013-2014 में भारत समेत 40 देशों में मोबाइल सेवा प्रदाताओं के साथ साझेदारी की। नतीजतन, फेसबुक साइट को अब मोबाइल उपकरणों पर मुफ्त में पहुंचा जा सकता है।

Mark Zuckerberg - Wikipedia
Mark Zuckerberg

Facebook अपना नम्बर कैसे हटाएं ?

Facebook Zero - Wikipedia

अगर आप अपने फ़ेसबुक अकॉउंट से मोबाईल नम्बर को आप रिमूव करना चाहते है, तो गाइस अपना थोड़ा सा कीमती समय दे कर के आप इस पोस्ट को थोड़ा आगे ध्यान से पढ़िये। आपको स्टेप बाइ स्टेप पूरे विस्तार से बताएँगे कि आपको अपने  Facebook से मोबाइल नंबर कैसे हटाये तो चलिए शुरू करते है इस टॉपिक को।

दोस्तों अगर आपको अपने फेसबुक से नंबर हटाना है। तो अपने फेसबुक से नंबर हटाने के लिए दोस्तों सबसे पहले आपको अपने मोबाइल लैपटॉप या कंप्यूटर जिस किसी भी डिवाइस में आपका फेसबुक लॉगिन है उस डिवाइस को ओपन करना है और उसमें से Facebook एप पर क्लिक करना है। अगर आप चाहे तो यह काम किसी Facebook के ऑफिशियल वेबसाइट पर भी जाकर कर सकते हैं उसमें अपना आईडी पासवर्ड डालकर लॉगइन करके।

सटेप 1. दोस्तों Facebook ऐप ओपन करने के बाद सबसे पहले अपने डिवाइस का डेटा को ऑन कर के आप अपने अकाउंट पर जाए अकाउंट पर जाने के बाद आपको  ऊपर में तीन बिंदु मिलेगा उस पर क्लिक करना है क्लिक करने के बाद कुछ तरह तरह के ऑप्शन शो होगा उसमें से Account Settings ऑप्शन को खोले।

सटेप 2. उस Account Settings ऑप्शन पर जाने के बाद आपको कुछ सारे  तरह तरह के ऑप्शन दिखाई देंगे उसमें से आपको General के दिए गए ऑप्शन को सेलेक्ट करना है।

सटेप 3. General के दिए गए ऑप्शन में जाने के बाद आपको उसके अंदर ढेर सारे ऑप्शन जैसे नाम, ईमेल एड्रेस और मोबाइल नंबर show होगा दिखाई देंगे उसमें से आपको Phone Number ऑप्शन को चुनना है।

सटेप 4. उस ऑप्शन में Phone Number के ऑप्शन को चुनने के बाद आपको अगले स्टेप में ले जाया जाएगा उसमें से आपको अगले स्टेप में आपको  तरह तरह के ऑप्शन दिखाई देंगे अब  आपको उस मे से Remove From Your Account का विकल्प दिखाई देगा उसी विकल्प को आपको चुनना है ।

सटेप 5. Remove From Your Account का विकल्प को क्लिक करने के बाद अब आपको उसमे Remove Phone का  विकल्प होगा उसको ध्यान से  सेलेक्ट करें।

दोस्तों हमारे बताए गए सभी तरीकों को ध्यान से पढ़ कर के  उपयोग करने के बाद आपका फेसबुक पर से नंबर आसानी से हट जाएगा जैसे कि अभी हमने हटाया है इसी तरीके से आप भी अपने फेसबुक का नंबर हटा सकते हैं।

Jio Phone में facebook से अपना नंबर कैसे हटाए ?

how to use facebook in jio phone - Hindi Gizbot

दोस्तों हमने ऊपर के उस आर्टिकल में विस्तार पूर्वक बताया है कि आप अपने Facebook में से नंबर कैसे हटा सकते हैं। अब हम इस टॉपिक में जानने वाले हैं कि जियो फोन में अपने फेसबुक का नंबर कैसे हटाए तो चलिए शुरू करते हैं इस टॉपिक को

दोस्तो अगर आपके पास स्मार्टफोन नही है और आप आपने Facebook को अपने कीपैड  जिओ मोबाइल में चलाते है तो इसमे यह काम बहुत ही आसानी से अपना फ़ोन नंबर  को फसकबू पर से डिलीट कर सकते यानी हटा सकते  है। इसके लिए भी गाइस बिलकुल थिक वही प्रोसेस है जैसे की हमने आपको ऊपर के टॉपिक में विस्तार से बताया गया है।

दोस्तों अगर आपके जियो फोन में Facebook ऐप है तो आप आपके मदद से हमारे बताए गए सभी प्रोसेस का इस्तेमाल कर सकते हैं अगर आपके फोन में Facebook एप्स नहीं है तो आप उसे गूगल पर ब्राउज करके अपना यूजर पासवर्ड के मदद से उसमें लॉगइन करके अपना नंबर काफी आसानी से हटा सकते हैं।

यह भी पढ़ें-

Facebook से अपना मोबाइल नंबर डिलीट क्यों करें ?

दोस्तों आपको मालूम ही होगा कि Facebook कितना है प्रमुख और प्रचलित सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है और इस पर अपना पर्सनल डिटेल देना आपके लिए उतना सही साबित नहीं हो पाएगा जितना आप सोच रहे हैं ।

क्योंकि गाइस कई सारे बुरे लोग  है जो आपके इस पर्सनल डिटेल का तरह तरह से गलत उपयोग जैसे बता दूं कि आए दिन ऐसी शिकायतें आते रहते हैं कि उन्हें Facebook पर परेशान किया जा रहा है और उनके Facebook अकाउंट के मदद से उनके नंबर पर भी गलत उल्टे सीधे मैसेज भी आ रहे हैं। कर सकते है और आजकल ये कर भी रहे है। अपनी खुद की प्राइवेसी यानी कि शुरक्षा को अच्छी तरह से ध्यान में रखते हुए Facebook जैसे प्लेटफार्म से अपना नंबर हटाना या डिलीट करना ही एक सही विचार रहेगा। या आप इसे अच्छे तरीका से  Facebook अप्प के अंदर हाईड भी कर सकते है।

 हमजम यह बात अच्छे से जानते है कि Facebook हमें ऐसी तरह कब बेहतर बेहतर सुविधा देता है, जिसका उपयोग कर के हम अपने  Facebook अकाउंट से जुड़े अपना फ़ोन  नंबर को हाईड यानी कि (छुपा) कर भी रख सकते है। अगर आप अपने Facebook Facebook अपना मोबाईल नम्बर डिलीट करने के बजाय उसे छुपाना चाहते है, ऊपर के बताए गए तरीका को आजमा के काफी आसानी से Facebook अपना नंबर को हटा सकते हैं।

Facebook से number कैसे delete करे ?

दोस्तो Facebook से आप अपना फ़ोन नंबर डिलीट करने के लिए आपके पास खुद का यूजर ईडी और Facebook का पासवर्ड होना बहुत जरूरी है। गाइस इसके यूजर आई डी और Facebook का पासवर्ड बिना आप अपना मोबाइल नंबर बिलकुल भी हटा नहीं पाएंगे। दोस्तो अगर आपको Facebook का पासवर्ड याद नहीं है तो गाइस सबसे पहले आपको अपने Facebook के अकाउंट का पासवर्ड सबसे पहले रिसेट कर लेना होगा।

इसके लिए आपके आपको अपने  Facebook आई डी से आपको अपने मोबाइल नंबर या ईमेल आई डी लिंक होना अति जरुरी है। तो गाइस इस तरह हमे सबसे पहले अपने एंड्राइड फ़ोन  पर Facebook एप्प के मदद से आपको अपने Facebook अकॉउंट से मोबाइल नम्बर को काफी आसानी से रेमोव कर सकते है।

अंतिम विचार :-

दोस्तो आशा करता हूं कि आपको मेरा यह लेख Facebook Se Number Kaise Hataye Mobile Se आपको बेहद पसंद आया होगा और आप इस लेख के मदद से सभी जानकारी को पूरे विस्तार से प्राप्त कर चुके होंगे जिसके लिए आप हमारे वेबसाइट पर आए थे। दोस्तों हमने बहुत ही सरल से सरल भाषा का उपयोग करके आपको इस लेख में पूरे विस्तार से Facebook से नंबर कैसे हटाए के बारे में समझाने की कोशिश की है।

क्योंकि हम लोगों ने ढेर सारी लोगों की समस्याओं को देखा और उनसे विचार-विमर्श करने के बाद हमें पता चला कि इन लोगों की समस्याओं को हल करना बहुत ही जरूरी है क्योंकि बहुत सारे लोग हैं जो इसके चलते परेशान होते रहते हैं और वह अपना पर्सनल डिटेल्स Facebook पर से हटाना चाहते हैं लेकिन उन्हें अधिक जानकारी ना होने के कारण वह यह काम नहीं कर पाते हैं।

Facebook से नंबर कैसे हटाए के बारे में संपूर्ण जानकारी हम लोगों ने स्टेप बाई स्टेप विस्तार से दिया था जिसके मदद से एक छोटा बच्चा भी अपने Facebook अकाउंट से नंबर आराम से हटा सकता है। दोस्तों आप पर मेरा संपूर्ण विश्वास है कि आप भी मेरा इस लेख को ध्यान से अंत तक पढ़कर Facebook से नंबर कैसे हटाए के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त कर चुके होंगे। और आप हमारे बताये गए तरीको का इस्तेमाल कर के आप अपना Facebook अकाउंट पर से अपना नंबर खुद से हटा सकते हैं

अगर दोस्तों आपको इस पोस्ट में कहीं भी कोई भी किसी भी तरह को,पढ़ने में या किसी भी चीज में कोई भी दिक्कत हुई होगी तो आप हमारे कमेंट बॉक्स में बेझिझक कुछ भी सवाल पूछ सकते हैं। हमारी समूह आपकी मैसेज के रिप्लाई जरूर देगी और आप यह भी कमेंट में जरूर बताएं कि यह पोस्ट लोन के प्रकार  के बारे में जानकारी आपको कैसा लगा ताकि हम आपके लिए दूसरे पोस्ट ऐसे ही लाते रहे।

दोस्तो हमरा यह पोस्ट को पढ़ने के लिए दिल से धन्यवाद………

अन्य पढ़ें

Leave a Comment