How To Book Cheap Flight Ticket in Hindi

नमस्कार दोस्तों आशा करता हूं आप बिल्कुल ठीक होंगे दोस्तों आज के इस आर्टिकल के मदद से हम How to book cheap flight ticket in hindi के बारे में संपूर्ण जानकारी पूरा विस्तार से प्राप्त करने वाले हैं और समझने भी वाले हैं। दोस्तों आपको तो मालूम ही होगा कि इस बढ़ते हुए टेक्नोलॉजी में आप लोग अपने यात्रा को भी जल्द से जल्द समाप्त करना चाहते हैं हां और एक जगह से दूसरे जगह पर काफी जल्दी पहुंचना चाहते हैं।

दोस्तों जब बात आती है जल्द यात्रा करने की और अपने समय की बचत करने की तो दोस्तों ढेर सारे लोग फ्लाइट यानी एरोप्लेन की यात्रा को चुनते हैं। दोस्तों मुझे आपको इस बारे में कुछ खास बातें बताने की जरूरत नहीं है क्योंकि आपको मालूम ही होगा कि जब कहीं आप अपने समय की बचत करते हैं

तो उसमें आपका खर्च ज्यादा ही होता है यानी कि अगर आप ट्रेन या बस की यात्रा से एक जगह से दूसरी जगह पर जाएंगे तो आपकी समय काफी ज्यादा लग सकती है मगर वही यात्रा को आप एरोप्लेन या फ्लाइट के मदद से पूरे करें तो आपकी समय काफी ज्यादा बढ़ सकती है मगर इसमें आपको ट्रेन और बस के अपेक्षा खर्चा ज्यादा लग सकता है। मगर दोस्तों कई सारे लोग ऐसे होते हैं जो अपने खर्चा को सीमित रूप से ही रख कर अपने समय को काफी आसानी से बचा लेते हैं और वह एरोप्लेन की यात्रा भी सफल से कर लेते हैं

दोस्तों ऐसा करने के लिए आपको थोड़ी बहुत जानकारी को प्राप्त करना होगा फिर आप आसानी से अपने एरोप्लेन की टिकट को सस्ते दामों में खरीद सकते हैं और एरोप्लेन की यात्रा काफी आसानी से कर सकते हैं। मगर दोस्तों कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिनके पास पैसा कम होता है और उनको अपनी समय की भी बचत करनी होती है तो वह अपने समय को बचत नहीं कर पाते हैं और खर्चा उनका ज्यादा लग जाता है।

दोस्तों का ही सारे लोग ऐसे भी होते हैं जो अपनी फ्लाइट की यात्रा को पूरी करना चाहते हैं और पर्याप्त मात्रा में पैसा ना होने के कारण वह एक फ्लाइट की टिकट नहीं खरीद सकते हैं तो दोस्तों हम लोगों ने मिलकर इन सभी लोगों की समस्याओं का हल निकाला है और इस लेख में पूरे विस्तार से बताया है कि आप कुछ तरीकों का इस्तेमाल करके एरोप्लेन में यात्रा करने के लिए टिकट को सस्ते दामों पर खरीद सकते हैं इसके लिए हमने पूरा रिसर्च करके स्टेप बाय स्टेप आपको इस लेख में बताया है।

दोस्तों अगर आप सच में जानना चाहते हैं कि आप अपने एरोप्लेन के टिकट को सस्ते दामों में कैसे खरीदें या बुक करें तो दोस्तों आप कृपया करके इस पोस्ट को ध्यान से पूरे अंत तक पढ़े तभी आपको यह लेख अच्छे से समझ में आएगा और आप अपने यात्रा के लिए एरोप्लेन का टिकट सस्ते में बुक कर आप आइएगा तो दोस्तों चलिए शुरू करते हैं इस लेख को बिना देरी किए हुए और जानते हैं सभी जानकारी को पूरे विस्तार से ।

Resume Kaise Banaye? Step-by-Step Guide 2022

फ्लाइट का टिकट सस्ती दामों में कैसे बुक करें :- (How to book cheap flight ticket in hindi)

दोस्तों मैंने आपको ऊपर भी बताया था कि हम इस टॉपिक में बात करने वाले हैं कि अपने हवाई यात्रा के लिए फ्लाइट का टिकट का प्राइस कैसे कम दाम में निपटाया जाए। और अगर आप इसे अच्छे से समझना चाहते हैं तो कृपया करके इस लेख में पूरे अंत तक बने रहे दोस्तों चलिए शुरू करते हैं इस टॉपिक को बिना देरी किए हुए।

Online Form Kaise Bhare? Step-by-Step Guide 2022

उड़ान भरने का सही दिन चुनें :-

दोस्तों जैसा कि हम लोग जानते हैं शुक्रवार और रविवार के दिन ज्यादातर यात्री फ्लाइट से यात्रा  करते हैं क्योंकि यह दिन छुट्टी का दिन होता है जिसके वजह से बहुत सारे लोग अपने घर आते जाते हैं जिसकी वजह से बहुत सारे टिकट के प्राइस हाइक हो जाते हैं जिनकी वजह से अगर आप इन समय में टिकट बुक करते हैं तो आपका टिकट के लिए बहुत ज्यादा पैसा देना पड़ सकता है

वहीं दूसरी तरफ मंगलवार, बुधवार या शनिवार लोग अक्सर अपने काम में बिजी रहते हैं जिसकी वजह से फ्लाइट मे बहुत कम आदमी सफर करते हैं और उसके वजह से फ्लाइट की बहुत सारे सीटें खाली होती है जिसकी वजह से फ्लाइट कंपनियां अपनी टिकटओं का दान में काफी हद तक कटौती कर देती है जिनकी वजह से टिकट का प्राइस बहुत ज्यादा नीचे गिर जाता है  इसलिए अगर आप इन 3 दिन मंगलवार, बुधवार या शनिवार में फ्लाइट टिकट बुक करते हैं तो आपको बहुत सस्ता टिकट मिल सकता है  ।

तो दोस्तों अगर आप भी चाहते हैं कि कम पैसा में कोई टिकट बुक करना तो उसके लिए इन 3 दिन का इंतजार करें और उसी दिन के लिए  टिकट बुक करें  और दोस्तों आपको हम एक बात बताना चाहेंगे कि होली दिवाली क्रिसमस दसारा जैसे त्यौहार के दिन आप टिकट बुक करें क्योंकि इन दिनों में फ्लाइट से लोगों का आना जाना काफी ज्यादा हो जाता है जिसकी वजह से फ्लाइट कंपनियां अपनी फ्लाइट की टिकट का कीमतें काफी ज्यादा बढ़ा देती है तो अगर आप इस दिन में फ्लाइट टिकट टिकट बुक करते हैं तो आपको फ्लाइट टिकट बुक करने के लिए बहुत ज्यादा पैसा देना पड़ सकता है ।

Jio Phone में Movie Download कैसे करें ? (आसान तरीक़ा 2022)

Flight Ticket सबसे पहले बुकिंग करें :-

दोस्तों आप कोशिश करें कि आप फ्लाइट टिकट पहले बुकिंग करें। प्री बुकिंग एक अच्छा और बेहतर तरीका है आपने फ्लाइट के टिकट का  बहुत कम पर बुक करने का। या टिकट बुक करने का एक किफायती और स्मार्ट तरीका है हाल ही में हुए एक सर्वे से पता चला है कि फ्लाइट प्रस्थान से 47 दिन पहले फ्लाइट टिकट बुक करने पर टिकट का दाम बहुत सस्ता मिलता है और बहुत कम और किफायती दाम में एक अच्छी फ्लाइट टिकट बुक की जा सकती है।

दोस्तों एक सर्वे से पता चला है कि दोपहर के समय में फ्लाइट टिकट बुक करने पर टिकट बहुत ज्यादा सस्ता मिलता है।  उस वक्त टिकट के दाम बहुत ज्यादा सस्ती होती है। और दोस्तों हम आपको एक बात बताना चाहेंगे कि आप वीकेंड के दौरान कभी भी फ्लाइट टिकट बुक ना करें क्योंकि उस दौरान बहुत ज्यादा बुकिंग होती है जिसके वजह से फ्लाइट का टिकट बहुत ज्यादा बढ़ जाता है उस वक्त अगर आप फ्लाइट टिकट बुक करते हैं तो वह आपको एक टिकट के लिए बहुत ज्यादा पैसा देना पड़ सकता है ।

Online Shopping Kaise Kare Mobile Se :

Ticket Book करने से पहले अच्छे से रिसर्च करें :-

दोस्तों अगर आप फ्लाइट टिकट बुक करने का सोच रहे हैं तो आपको फ्लाइट टिकट  बुक करने के बारे में अच्छे से रिसर्च करनी लेनी चाहिए तभी आपको टिकट बुक करना चाहिए कभी आपको उस फ्लाइट के टिकट में पैसे लगाना चाहिए एयरलाइन टिकट बुक करने के लिए इंटरनेट पर बहुत सारे जानकारी हैं जिनके मदद से आप अच्छे और सस्ती फ्लाइट टिकट को बुक कर सकते हैं फ्लाइट टिकट बुकिंग से पहले आपको हमेशा कई विकल्पों और डील्स की अच्छी तरह से जांच करना चाहिए।

आपको इंटरनेट पर बहुत सारे जानकारी मिल जाएंगे जिसकी मदद से आप एक अच्छा और सस्ता फ्लाइट टिकट को ढूंढ सकते हैं और उसे बुक कर सकते हैं कुछ लोकप्रिय flight fare aggregator जैसे स्काईस्कैनर और प्राइसलाइन पर भी आप एक अच्छी टिकट बुक डील्स देख सकते हैं। और अपने लिए एक अच्छा विकल्प खोज सकते हैं। इसके अलावा, एयरलाइन की official वेबसाइट पर आप बेहतर विकल्प ढूंढ सकते हैं और अपने लिए एक बेस्ट डील खोज सकते हैं

Loyalty Credits का करें उपयोग :-

दोस्तों बहुत सारे एयरलाइंस कंपनियां होती है जो अपने लॉयर्स कस्टमर का बहुत ज्यादा ख्याल रखती है और ऐसी एयरलाइंस कंपनियां अपनी लॉयल कस्टमर का ‘ट्रैवल या माइल्स क्रेडिट’ देती है जिनका उपयोग भविष्य में एयरलाइंस के फ्लाइट टिकट बुक करने में किया जा सकता है और साथ ही साथ अधिकांश डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड ट्रैवल पॉइंट्स के साथ भी आते हैं, और इनका उपयोग करके आप फाइट बुकिंग की लागत को काफी हद तक कम कर सकते हैं

आप सुबह के लिए flight ticket book करें :-

दोस्तों आप कोशिश करें कि आप अपना  फ्लाइट टिकट सुबह के लिए बुक करें  क्योंकि ऐसा देखा गया है कि सुबह वाला टिकट काफी ज्यादा सस्ता होता है और हो सकता है कि आपका सुबह के पर फ्लाइट टिकट काफी सस्ता मिले  सुबह के लिए फ्लाइट बुक करने का एक फायदा यह है कि यदि आपका flight में seat नहीं रही है, तो आप बिना कोई भी extra पैसा दिए seat के लिए अपनी एयरलाइंस कर्मचारियों के साथ अपने सीट के लिए बातचीत कर सकते हैं

कनेक्टिंग फ्लाइट का विकल्प चुनें :-

दोस्तों यह तो आप जानते ही होंगे कि सीधे डेस्टिनेशन तक का फ्लाइट बुक करने के  कीमत बहुत कम होता है और यह भी एक बात है कि सीधे डेस्टिनेशन तक जाने मे काफी कम समय लगता है और काफी कम समय बर्बाद होता है और यह भी देखा गया है कि सीधे डेस्टिनेशन पार्क फ्लाइट बुक करने के बहुत कम दाम में लगते हैं इसलिए, कनेक्टिंग फ्लाइट  बुक करने से आप कुछ हद तक अपनी पैसों की बचत कर सकते हैं। इसलिए दोस्तों अगर आप फ्लाइट बुक करें तो कनेक्टिंग फ्लाइट ही बुक करें जो आपके डेस्टिनेशन तक जाए।

Incognito Mode का इस्तेमाल करे :-

दोस्तों अगर आपको ऐसा लगता है कि लगभग हर बार जब आप किसी फ्लाइट बुकिंग वेबसाइट पर जाते हैं तो आपको एक high ticket price दिखाई देती है। जिसकी वजह से आप सोचते हैं कि हम पहली बार flight ticket book करे थे तो हमें कम पैसा देना पड़ा था लेकिन अभी इसका दाम बढ़ गया है ऐसा क्यों तो हम आपको बता दें कि आपकी कुकीज़ और सर्वर विवरण इन पोर्टलों के साथ स्वचालित रूप से रिकॉर्ड किए जाते हैं।

तो जिस क्षण सिस्टम पढ़ता है कि आप दूसरी बार वेबसाइट पर जा रहे हैं और कुछ दिनों के बाद, यह आपको बढ़ा हुआ हवाई किराया देने के लिए बाध्य करते है। इससे बचने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप अपने Chrome browser में निजी ब्राउज़िंग मोड या Incognito mode का उपयोग करना चाहिए । दोस्तों अगर आप सामान्य रूप से ब्राउज़र का उपयोग कर रहे हैं, तो यह देख ले कि आपने कुकीज़ साफ़ कर दी हैं या बस किसी भिन्न ब्राउज़र या कंप्यूटर से वेबसाइट खोलें। तभी आप फ्लाइट टिकट को बुक करें।

Conclusion:-

दोस्तों आशा करता हूं कि आपको मेरा यह लेख How to book cheap flight ticket in hindi आपको बेहद पसंद आया होगा और आप इस लेख के मदद से वह सभी जानकारी को पूरे विस्तार से प्राप्त कर चुके होंगे जिसके लिए आप हमारे वेबसाइट पर आए थे। दोस्तों हमने इस लेख में सरल से सरल भाषा का उपयोग करके आपको इस लेख How to book cheap flight ticket in hindi के बारे में समझाने की कोशिश की है।

दोस्तों क्योंकि हमें पता था कि आज के डेट में समय कितना महत्वपूर्ण हो चुका है ढेर सारे लोग अपने समय का बचाव करने के लिए एरोप्लेन का टिकट करते हैं और वह चाहते हैं कि वह टिकट काफी सस्ते दामों में ही निपटा लें और उनका समय और पैसा दोनों बच जाए मगर उनको मालूम नहीं होता है कि सस्ता टिकट कैसे बुक करें तो दोस्तों हम लोगों ने मिलकर इन्हीं सभी लोगों की समस्याओं को हल करने के लिए इस लेख को पूरे विस्तार से लिखा था।

दोस्तों अगर आपने मेरा इस लेख को ध्यान से पूरे अंत तक पढ़ा होगा तो आप पूरे विस्तार से जान चुके होंगे कि आप अपने एरोप्लेन की टिकट को कैसे सस्ते दामों में लिपटा सकते हैं और आप जब भी एरोप्लेन के लिए टिकट बुक करेंगे तो आप हमारे बताए गए तरीकों का जरूर इस्तेमाल करके अपने टिकट को कम और सस्ते दामों में लिपटा लीजिएगा।

अगर दोस्तों आपको इस पोस्ट में कहीं भी कोई भी किसी भी तरह को,पढ़ने में या किसी भी चीज में कोई भी दिक्कत हुई होगी तो आप हमारे कमेंट बॉक्स में बेझिझक कुछ भी सवाल पूछ सकते हैं। हमारी समूह आपकी मैसेज के रिप्लाई जरूर देगी और आप यह भी कमेंट में जरूर बताएं कि यह पोस्ट फ्लाइट के टिकट को कैसे कम दामो में बुक किया जाए के बारे में जानकारी आपको कैसा लगा ताकि हम आपके लिए दूसरे पोस्ट ऐसे ही लाते रहे।

दोस्तो हमरा यह पोस्ट को पढ़ने के लिए दिल से धन्यवाद………

अन्य पढ़ें –

2 thoughts on “How To Book Cheap Flight Ticket in Hindi”

Leave a Comment