Jailbreak क्या है और iPhone, iPad, iOS में Jailbreak कैसे किया जाता है ?

नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप लोग आशा करता हूं आप बिल्कुल ठीक होंगे आप का हार्दिक स्वागत है हमारे इस लेख में आज के इस लेख में मदद से हम Jailbreak क्या है और iPhone, iPad, iOS में Jailbreak कैसे किया जाता है के बारे में संपूर्ण जानकारी पूरे विस्तार से प्राप्त करने वाले हैं और इस के बारे में जानने भी वाले हैं।

आप को तो मालूम ही होगा कि Apple ने अपने iPhone को secure यानि safe बनाने के लिए अपने iPhone या फिर अपने किसी आईपैड (ipad) में बहोत सारे (Restriction) यानी कि रोक लगा रखा है ।

जैसे की आप अपने iPhone या फिर iPad में कही से भी किसी भी तरह का गाने नहीं ले सकते , अगर आप अपने (iphone) या फिर (ipad) आईपैड में किसी भी गाना या फिर video download करना चाहते है तो वो आप यह नहीं कर सकते अगर आप को अपने iPhone mobile में songs या फिर video डालना चाहते है तो वो आप itunes के अलावा और किसी चीज़ से बिलकुल भी नहीं कर सकते है।

या फिर आप अपने iPhone को (Customize) कस्टमाइज करना चाहते है तो ये आप iPhone में नहीं कर सकते और iPhone  के अन्दर आप को एक जैसा boring theme मिलेगा जिसे आप बदल भी नहीं सकते तो इन सब चीजों को हटाने के लिए ही jailbreak निर्माण किया गया है।

मगर कई सारे लोग आज भी ऐसे हैं जो इसके बारे में तनिक भी नहीं जानते हैं और उनका सवाल यह रहता है कि आखिर jailbreak क्या है और Jailbreak की मदद से iPhone, iPad, iOS में के सभी restriction को कैसे हटाये और iPhone, iPad, iOS में Jailbreak कैसे किया जाता है और Jailbreak करने के फायदे क्या क्या है 

और Jailbreak करने के नुकसान क्या क्या है। इन सभी सवालों का जवाब देने के लिए हमने इस लेख को लिखा है और इस लेख में Jailbreak से जुड़ी सभी जानकारी देने की कोशिश की है। अगर आप सच में Jailbreak से जुड़ी सभी जानकारी को प्राप्त करना चाहते हैं तो आप से मेरा यह अनुरोध है कि आप मेरे इस लेख को ध्यान से पूरे अंत तक पढ़े तभी आप को मेरा यहां लेख अच्छे से समझ में आएगा तो चलिए शुरू करते हैं इस लेख को बिना देरी किए हुए।

Apple ID क्या होता है और Apple ID कैसे बनाए ?

 iPhone ios Jailbreak क्या होता है ?

You Can Suddenly Jailbreak Your iPhone Again – Open attitude

दोस्तों अगर आपके मन में यह ख्याल है की आखिर iPhone ios Jailbreak क्या होता है और आप इस के बारे में जानना चाहते हैं तो आप हमारे इस टॉपिक के साथ अंत तक बने रहे क्योंकि हम इस टॉपिक में इसी पर विचार विमर्श करने वाले हैं तो चलिए शुरू करते हैं इस टॉपिक को बिना देरी किए हुए हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एप्पल आईफोन Apple iPhone, आईपैड iPad और आईपॉट टच iPod Touch में apple एप्पल के द्वारा कुछ साफ्टवेयर रि​स्ट्रिक्शन (software restriction) होते हैं। 

क्या आप को मालूम है कि इस Restriction को हटाना ही jailbreak है। jailbreak के माध्यम से आप Apple द्वारा iOS operating system में लगाए गए किसी भी तरह के लॉक को आप बाई पास करते हैं। Jailbreak के बाद आप iOS device में उन application को Run करने में सक्षम होते है।

जो Apple के apps store पर उपलब्ध नहीं है और जिन्हें Apple ने approve नहीं किया है। Jailbreak आप को phone का root access देता है जहां आप iPhone के look और फील तक में बदलाव कर सकते हैं। यह विशेष कर उन technical लोगों के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद है जो अपने फोन के साथ नए-नए अलग तरह के प्रयोग करना चाहते हैं। 

हालांकि iPhone में ज्यादातर jailbreak phone को unlock करने के लिए किया जाता है। विदेशों में ज्यादातर iPhone किसी एक operating service के साथ lock होता है। ऐसे phone को Jailbreak उपभोक्ता उस का उपयोग किसी भी operator के साथ कर सकता है। भारत में भी जो लोग विदेशों से iPhone मंगाते हैं उनमें से ज्यादातर फोन का उपयोग Jailbreak के बाद ही कर पाते हैं। 

हालांकि इस दौरान यह ध्यान रहे कि Jailbreak से फोन की warranty भी खत्म हो जाती है। तो दोस्तों कुछ इसी तरह से जेलब्रेक होता है अगर हम इसे सरल भाषा में समझने की कोशिश करें तो यह एप्पल आईओएस की restriction को हटाने के लिए इसका उपयोग किया जाता है तो चलिए अब हम अगले टॉपिक की ओर बढ़ते हैं और जानते हैं iPhone ios Jailbreak से जुड़ी कुछ नए जानकारी को।

Apple iDot Price and Specifications

Jailbreak करने से पहले कुछ जरूरी requirements 

दोस्तों इस टॉपिक के मदद से हम जाने वाले हैं कि आखिर जेलब्रेक करने से पहले किन किन रिक्वायरमेंट टो का ध्यान रखना पड़ता है तो चलिए शुरू करते हैं इस टॉपिक को बिना देरी किए हुए हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आपको सबसे पहले जेल ब्रेक करने के लिए आपके मोबाइल के बैटरी को तकरीबन फुल चार्ज होना चाहिए या कम से कम 70 % चार्ज होना चाहिए।

इसके बाद आप के पास Compatible devices: iPhone X, iPhone 7 Plus, iPhone SE, iPhone 8, iPhone 8 Plus, iPhone 7,  iPhone 6s, iPhone 6s Plus, इत्यादि आप के पास रहना चाहिए। 

दोस्तों यह सब भी जरूरी है मगर सबसे पहले आपको जेलब्रेक करने के लिए अपने मोबाइल का बैकअप क्रिएट कर लेना है क्योंकि अगर जेल ब्रेक करते समय अगर आपके मोबाइल को कुछ हो जाता है तो आप उस बैकअप के मदद से अपने पुराने जैसे मोबाइल डिवाइस को कर सकते हैं इसलिए आपको अपने मोबाइल का एक बैकअप क्रिएट कर लेना चाहिए।

दोस्तों आमतौर पर आपको किसी भी मोबाइल का जेलब्रेक करते समय इन्हीं सभी जरूरी रिक्वायरमेंट्स को धयन में रख लेना चाहिए। तो चलिए अब हम अगले टॉपिक की ओर बढ़ते हैं और जानते हैं iPhone ios Jailbreak से जुड़ी कुछ नए जानकारी को।

URL क्या है? | What is URL in Hindi

iPhone IOS में Jailbreak किस तरह से किया जाता है ?

A jailbreak for all iOS 13.5 devices has been teased days after its release  | iMore

दोस्तों अगर आपके मन में यह ख्याल है की आखिर iPhone IOS में Jailbreak किस तरह से किया जाता है। तो आप इस के बारे में जानना चाहते हैं तो आप हमारे इस टॉपिक के साथ अंत तक बने रहे क्योंकि हम इस टॉपिक में इसी पर विचार विमर्श करने वाले हैं तो चलिए शुरू करते हैं इस टॉपिक को बिना देरी किए हुए हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हमने सभी तरीके को नीचे में स्टेप बाय स्टेप करके लिखा है तो आप उन्हें ध्यान से पढ़े और समझे।

Step 1: iPhone IOS में Jailbreak करने से पहले आप को अपने device का backup लेना बहुत जरूरी होता है । backup लेने के लिए अब आप को अपने phone की setting में जाना है। वहाँ पर आप को iCloud का ऑप्शन का चुनाव करना होगा, bacak up और select में जाएं और backup now का option दिखाई देगा तो आप को उसी पर click करना है।

Step 2: दोस्तों यदि आप को आपने iPhone, iPad आईपैड या आईपॉड टच iPad Touch में किसी पासकोड या touch id का इस्तेमाल कर रहे हैं ते उसे disable करें। इस के लिए आप को अपने फोन की setting में जाना होगा, touch i d और password का ऑप्शन दिखाई देगा तो आप उसी को डिसेबल कर दे।

Step 3: इस के बाद आप को अपने फोन को aeroplane mode पर करना है और ऐसा करने के लिए आप को फ़ोन के ऊपर साइड से स्क्रॉल करना है वही पर आप को aeroplane mode का ऑप्शन दिखई देगा और उसी पर click कर के आप अपने फ़ोन को aeroplane mode में कर सकते है।

Step 4: अब आप को अपने iPhone IOS में Jailbreak करने के लिए अपने डिवाइस पर पैंगु एप्लिकेशन paingu application को download कर लेना है । हम आप जानकारी के लिए बता दे कि यह एक jailbreak tool है। हां याद रहे कि इस दौरान आप के PC पर icon install होना भी जरूरी है।

Hardware क्या होता है और Hardware कितने प्रकार के होते है ?

पैंगु एप्लिकेशन को कैसे डाऊनलोड करे।

दोस्तों इस टॉपिक के मदद से हम जाने वाले हैं कि आखिर पैंगु एप्लिकेशन को हम कैसे डाउनलोड कर सकते हैं तो हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह आपको प्ले स्टोर पर नहीं मिलेगा ।

इस लिए इस ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप को किसी भी ब्राउज़र का सहायता लेना पड़ेगा और आपके फोन में या आप के डिवाइस में जो भी ब्राउज़र है उसे ओपन करना है ओपन करने के बाद आपको वहां पर सर्च बॉक्स दिखाई देगा उस सर्च बॉक्स में जाकर के आप को पैंगु एप्लिकेशन टाइप करके सर्च करना है।

दोस्तों जैसे ही आप यह लिखकर सर्च करेंगे तो आपकी स्क्रीन पर बहुत सारे रिजल्ट आ जायेगा। उस रिजल्ट में जो सबसे पहला वेबसाइट होगा वही उसका असली website होगा तो उस website पर क्लिक करना है और जैसे ही क्लिक करेंगे तो आपको वहां पर download करने का ऑप्शन दिखाई देगा तो आपको वहां पर उस ऑप्शन पर क्लिक कर देना है ।

और जैसे ही आप उस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो वह app आप के डिवाइस में download होने लगेगा और जब download हो जाएगा तो आपको उस ऐप को install कर लेना है install करते समय कुछ वार्निंग का मैसेज और आपसे कुछ मंजूरी मांगेगा। तो दोस्तों आप को उसे मंजूरी को थोड़ा बहुत पढ़ लेना है और पढ़ने के बाद yes के ऑप्शन पर क्लिक करना है और जैसे ही आप यह उस के yes के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो यह आप के फोन में इंस्टॉल हो जाएगा।

Step 5:  install  होने के बाद पैंगु एप्लिकेशन को आप के डिवाइस में ओपेन कर लेना है और अपने iOS device को अपने PC से connect करना है।

Step 6: PC से अपने iOS device को connect करने के बाद आप को कुछ देर में ही आप का device पैंगु एप्लिकेशन से connect हो जाएगा और आप को start का ऑप्शन देखाई देगा तो आप को उ पर क्लिक कर के से प्रेस करना है।

Step 7: ऐसा करने पर वहाँ पर आप को data backup का ऑप्शन देगा। आप already backup के ऑप्शन कल चुन कर के उस पेज से आगे बढ़ाना है।

Step 8: कुछ समय बाद आप का फोन थोड़े देरी के लिए रीबूट होगा और पैंगु आप से फोन को एरोप्लेन मोड पर डालने को कहेगा तो आप को हमारे बताए गए तरीका का इस्तेमाल कर के आप को अपने फ़ोन को एरोप्लेन मोड में डाल लेना है । अब आप को अपने ​ IOS devices को फिर से एक check कर लेना है कि aeroplane mode है या नही फिर उस के  बाद आप को software में continue का command पर क्लिक कर के आगे बढ़ना है।

Step 9: दोस्तों जैसे ही आगे बढ़ेंगे तो कुछ ​ही देर में पेंगु आप को notification यानी कि एक मैसेज देगा कि अपने iPhone device के home screen पर टैप कर pango application को open करें। तो आप को उस बात को मनते हुवे इस के बाद application पर टैब करें और जब prompt photo access मोंगे तो उसे बिना किसी दिक्कत को देें देना है।

Step 10: इस के बाद एक बार फिर से आप का phone reboot होगा। एक बार जब यह रीबूट हो जाए तो आप को application mode हटा दें ना है। अब अपने फोन में साइडिआ इंस्टॉलर ओपेन कर अपने आईफोन, आईपैड iPhone iPad और आईपॉड टच में मनमुताबिक application download कर लेना है।

तो दोस्तों कुछ इस तरह से करने के बाद आपके आईफोन आईओएस डिवाइस का जेलब्रेक हो जाएगा हमारे बताए गए तरीकों को ध्यान से पढ़ें और अच्छे से समझ करके तब ही यह तरीका अपनाएं नहीं तो आपके फोन में कुछ अन्य तरह के गड़बड़ी भी आ सकते हैं तो इसे आप ध्यान से जरूर पढ़ें।तो चलिए दोस्तों अब हम अगले टॉपिक की ओर बढ़ते हैं और इससे जुड़ी कुछ नई जानकारी को प्राप्त करते हैं।

iPhone का Factory reset कैसे करे

Jailbreak करना Legal है या Illegal है ?

How to Jailbreak iOS 12.0 to iOS 14.0 on Your iPhone Using Checkra1n « iOS  & iPhone :: Gadget Hacks

दोस्तों अगर आप अपने मन में यह सोच रहे हैं कि किसी भी फोन में जियो ब्रेक करना लीगल है या इल्लीगल है तो आप हमारे इस टॉपिक के साथ अंत तक बने रहिए इस टॉपिक में हम आपको बताएंगे कि यह लीगल है या नहीं तो चलिए शुरू करते हैं इस टॉपिक को बिना देरी किए हुए हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि  बहुत सारे लोगों का कहेना ओर मानना है। की Apple iPhones को jailbreak करना पूरी तरह से illegal है। 

अगर आप भी ऐसा सोच रहे है तो हाँ यह बात सही है की Apple अपने किसी भी iOS को jailbreak करना allow नही करता है,  लेकिन इस का मतलब यह बिलकुल भी नही है की आप अपने ipads और iPhone को jailbreak करना illegal है।

हम आप के जानकारी के लिए बता दे कि पहेले ios jailbreaking को पूरी तरह से illegal consider किया जाता जाता था,  मगर क्या आप को मालूम है कि फिर कुछ समय के बाद US Court ने यह बात को पूरी तरह से clear कर दी की jailbreaking किसी भी उपयोगकर्ता का अधिकार है ।

ओर जो भी अपने iPads या iPhones को jailbreak करना चाहता है वो बिना किसी दिक्कत के कर सकता है। इस लिए अब अपने किसी भी iPhone ओर iPad या किसी भी डिवाइस को Jailbreak करना Legal है और आप हमारे बताये गए तरीको का उपयोग कर के कर भी सकते है।

तो दोस्तों अगर हम इस बात पर गौर करें तो यह एक तरफ से लीगल भी माना जाता है मगर सरकार का भी बात सही है जो इसको जेलब्रेक करना चाहता है वह काफी आसानी से अपने मन मुताबिक काम कर सकता है तो यह बात भी सही है तो दोस्तों कुछ इस तरह से यह लीगल भी है और इलीगल नहीं भी है तो चलिए अब हम अगले टॉपिक की ओर बढ़ते हैं और इससे जुड़ी कुछ नई जानकारी को प्राप्त करते हैं। 

किसी भी Android smartphone में screenshot कैसे लेते हैं?

जेलब्रेक के फायदे Advantage of Jailbreak in hindi

दोस्तों इस टॉपिक के मदद से हम Jailbreak करने के फायदे के बारे में कुछ जानकारी को प्राप्त करने वाले हैं तो चलिए शुरू करते हैं इस टॉपिक को बिना देरी किए हुए हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हमने सभी फायदे को नीचे में स्टेप बाय स्टेप करके लिखा है तो आप उन्हें ध्यान से पढ़े और समझे

अपने मोबाइल  यानी कि (iphone) में Jailbreak करने से आप अपने मोबाइल को अपने मन मुताबिक कस्टमाइज (Customize) कर सकते है। यानी कि ट्वीकस(Tweaks) कर सकते है यह भी Jailbreak करने का बहुत बड़ा फायदा है।

iPhone में jailBreak करने के बाद आप free apps काफी आसानी से download कर सकते है। और उनका उपयोग काफी बेहतरीन तरीका से कर सकते है।

जैसे ही आप अपने iPhone में jailbreak install कर लेते है इस के बाद आप Cydia की मदद से आप अपने phone में songs या videos जैसे इत्यादि file काफी आसानी से download कर सकते है।

iPhone में Jailbreak करने के बाद आप अपने iPhone में कुछ भी चीज़ की बदल सकते है आप को कोई रोक नहीं है।

दोस्तों हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि योग और आप आईफोन में jailbreak करते हैं तो आप अपने मन मुताबिक वह हर चीज बदल पाएंगे जिस की आप चाहत रखते हैं।

तो दोस्तों आईफोन में Jailbreak करने के यही बेहतरीन फायदे हैं तो चलिए अब हम अगले टॉपिक की ओर बढ़ते हैं और जानते हैं कि आखिर Jailbreak करने में क्या-क्या नुकसान है क्योंकि यह जानना भी काफी जरूरी है।

IMEI नंबर से मोबाइल का पता कैसे करे

जेलब्रेक(JailBreak) के नुकसान Disadvantage of Jailbreak in hindi

दोस्तों इस टॉपिक के मदद से हम Jailbreak करने के नुकसान के बारे में कुछ जानकारी को प्राप्त करने वाले हैं तो चलिए शुरू करते हैं इस टॉपिक को बिना देरी किए हुए हम आप की जानकारी के लिए बता दें कि हमने सभी नुकसान को नीचे में स्टेप बाय स्टेप करके लिखा है तो आप उन्हें ध्यान से पढ़े और समझे

जैसा की आप जानते है की iphone कितना secure है इसे एक सिक्योर डिवाइस secure device माना जाता है जैसे ही आप इस के अंदर में जेलब्रेक कर लेते है उस के बाद आप अपने iPhone की सिक्यूरिटी(Security) को पूरी तरह से खो देंगे।

क्या आप को मालूम है कि Jailbreak करने के बाद आप अपने iPhone की warranty भी खो देंगे हम आप के जानकारी के लिए बता दे कि Jailbreak करने के बाद आपके iPhone में virus आने की सम्भावना बढ़ जाएगी। jailbreak install करने के बाद आप के iPhone का data को कोई भी third party apps आसानी से चुरा सकता है हैक कर सकते है इत्यादि Jailbreak करने से आप का फ़ोन hang होने लगता है।

दोस्तो हम सरल भाषा में यह कह सकते हैं कि अगर आप अपने आईफोन में जेल ब्रेक का इस्तेमाल करते हैं तो आप अपने फोन पर से आई फोन की सुरक्षा को खो देंगे और इस फोन से आईफोन कंपनी का बिल्कुल भी वास्ता नहीं रहेगा तो इस जेल ब्रेक करने का यही कुछ बड़ा नुकसान है जिन को आप को मैनेज करना होगा। तो चलिए अब हम अगले टॉपिक की ओर बढ़ते है और Jailbreak से जुड़ी कुछ नए जानकारी को प्राप्त करते है।

Software क्या है? | What is Software in Hindi

क्या हमें Iphone को JailBreak इनस्टॉल करना चाहिए या नहीं ?

दोस्तो इस टॉपिक के मदद से हम जानने वाले हैं कि क्या आईफोन में जेलब्रेक को इंस्टॉल करना अच्छा रहेगा या नहीं तो चलिए अब हम इस टॉपिक में इसी पर विचार विमर्श करने वाले हैं तो शुरु करते हैं इस टॉपिक को बिना देरी किए हुए हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अब आपने iPhone में Jailbreak के बारे में जान लिया है।

अब आप सोच रहे होंगे की क्या हमें अपना (iphone) आईफ़ोन (JailBreak) जेलब्रेक करना चाहिए या नहीं तो ये आप के ऊपर है अगर आप को लगता है की आप को अपना फ़ोन Jailbreak करना चाहिए तो कर लीजिये लेकिन अगर आप का phone मेहेंगा है यानि न्यू लिया है अभी अभी तो ऐसे मै हम आप को सलाह देंगे की अपने iPhone में Jailbreak न करे।

वैसे दोस्तों यह पूरी तरह से आप पर निर्भर करता है क्योंकि अगर आपको इसकी जरूरत है तो आपको इसका इंस्टॉल करना वाकई में अच्छा साबित होगा अगर आपके फोन में जेल ब्रेक की कोई जरूरत नहीं है तो आप इसका इंस्टॉल बेकार में ही अपने फ़ोन को खराब लिए ही करेंगे। वैसे हमारा आप पर कोई जोर जबरदस्ती नहीं है आप अपने काम के हिसाब से और अपनी मन की बात सुन कर ही कोई काम को करे।

मल्टीमीडिया क्या है | What is Multimedia in Hindi

[ Conclusion, निष्कर्ष ]

दोस्तो आशा करता हूं कि आपको मेरा यह लेख Jailbreak क्या है और iPhone, iPad, iOS में Jailbreak कैसे किया जाता है आप को बेहद पसंद आया होगा और आप इस लेख के मदद से वह सभी जानकारी को पूरे विस्तार से समझ चुके होंगे जिस के लिए आप हमारे वेबसाइट पर आए थे।

हमने इस लेख में सरल से सरल भाषा का उपयोग करके आपको इस Jailbreak करने से जुड़ी सभी जानकारी देने की कोशिश की है। क्योंकि आज भी कई सारे लोग ऐसे हैं जो जानना चाहते हैं कि आखिर jailbreak क्या है।

और Jailbreak की मदद से iPhone, iPad, iOS में के सभी restriction को कैसे हटाये और iPhone, iPad, iOS में Jailbreak कैसे किया जाता है और Jailbreak करने के फायदे क्या क्या है और Jailbreak करने के नुकसान क्या क्या है।

इन सभी सवालों का जवाब देने के लिए हमने इस लेख को लिखा है और इस लेख में Jailbreak से जुड़ी सभी जानकारी देने की कोशिश की है। आप सभी दोस्तों पर मेरा संपूर्ण विश्वास है कि आप सभी मेरे इस लेख को ध्यान से पूरे अंत तक पढ़ चुके होंगे और Jailbreak करने से जुड़ी सभी जानकारी प्राप्त कर चुके होंगे।

अगर दोस्तों आप को इस पोस्ट में कहीं भी कोई भी किसी भी तरह को,पढ़ने में या किसी भी चीज में कोई भी दिक्कत हुई होगी तो आप हमारे कमेंट बॉक्स में बेझिझक कुछ भी सवाल पूछ सकते हैं।

हमारी समूह आपकी मैसेज के रिप्लाई जरूर देगी और आप यह भी कमेंट में जरूर बताएं कि Jailbreak क्या है और iPhone, iPad, iOS में Jailbreak कैसे किया जाता है पर यह पोस्ट आपको  कैसा लगा ताकि हम आपके लिए दूसरे पोस्ट ऐसे ही लाते रहे। तो चलिए दोस्तों इसी जानकारी के साथ हम अब इस लेख को समाप्त करते हैं और अगर आपको हमरा यह पोस्ट को पढ़ने के लिए दिल से धन्यवाद………

Rediffmail क्या है और Rediffmail पर अकाउंट कैसे बनायें ?

2 thoughts on “Jailbreak क्या है और iPhone, iPad, iOS में Jailbreak कैसे किया जाता है ?”

Leave a Comment