Mobile में आने वाली ADs को कैसे बंद करे? | Best AdBlock Apps in 2022

नमस्कार दोस्तों आशा करता हूं आप बिल्कुल ठीक होंगे आपका हार्दिक स्वागत है हमारे इस लेख में आज के इस लेख के मदद से हम Mobile में आने वाली ADs को कैसे बंद करे के बारे में संपूर्ण जानकारी पूरे विस्तार से प्राप्त करने वाले हैं और हम इसके बारे में जानने भी वाले हैं।

आपको मालूम ही होगा कि अब मार्केट में कई सारे तरह-तरह के स्मार्टफोन मौजूद है। मगर जब हम किसी मोबाइल को खरीदते हैं और उस मोबाइल में इंटरनेट चला रहे होते हैं तो हमारे मोबाइल के स्क्रीन पर ads चलने लगता है।

आपने अक्सर देखा होगा कि अगर आप किसी साइट पर या किसी भी इंटरनेट वाले चीजों का उपयोग अपने मोबाइल में कर रहे है तभी आपके  मोबाइल के स्क्रीन पर एक बा एक ads चलने लगता है और आप उस ads को आप जल्दी काट भी नहीं सकते हैं।

इसके कारण बहुत सारे लोग परेशान हो जाते हैं और वह चाहते हैं कि हम अपने मोबाइल से ads को कैसे बंद किया जाए ताकि फिर दोबारा हम अपने मोबाइल का उपयोग करें तो उस में ads ना चले तो हम सभी ने मिलकर के इन सभी लोगों का इस समस्याओं को हल करने के लिए इस लेख को लिखा है और इस लेख में स्टेप बाय स्टेप बताया है कि आप किस तरह से अपने मोबाइल के ads को बंद कर पाइएगा।

अगर आप सच में अपने मोबाइल के आने वाले एड्स को बंद करना चाहते हैं तो आप से मेरा अनुरोध है कि आप मेरे इस लेख को ध्यान से पूरे अंत तक पड़े तभी आप को मेरा यह लेख अच्छे से समझ में आएगा तो चलिए शुरू करते हैं इस लेख को बिना देरी किए हुए और जानते हैं कि किस तरह से आप अपने मोबाइल में आने वाली ads को बंद कर पाइएगा।

Game download karne ki top 10 free website | गेम डाउनलोड करने वाली वेबसाइट

Mobile के ads क्यों आते हैं ?

दोस्तों अगर आपके मन में यह ख्याल है कि आखिर हमारे मोबाइल फोन में ads क्यों चलता है तो आप हमारे इस टॉपिक के साथ बने रहे क्योंकि हमने इस टॉपिक में आपको बताया है कि मोबाइल फोन में ads क्यों चलते हैं ।

तो चलिए शुरू करते हैं इस टॉपिक को हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मोबाइल फोन जब आप नए-नए खरीदते हैं तो मोबाइल फोन में लॉन्च हुए फोन के साथ साथ कई सारे apps और अन्य चीज़ों का मालिक भी मोबाइल कंपनी के कोलैबोरेट करती है कि अगर आप हमारे एड्स को अपने मोबाइल में दिखाइएगा तो हम आपको पैसा देंगे तो दोस्तों कुछ इस तरह से आपके फोन में एप्स का या अन्य चीजों का ads दिखाया जाता है।

ऐसा करने से मोबाइल कंपनी वालों को बहुत ज्यादा फायदा होता है क्योंकि जब वह दूसरे का ऐड अपने फोन में दिखाती है तो जिस चीज का ऐड चल रहा होता है उस चीज को बड़े ही बेनिफिट मिलता है।

Top 10 best English sikhane wala app

Mobile में ADs कैसे बंद करे?

दोस्तों अगर आप यह सोच रहे हैं कि क्या हम अपने मोबाइल में चल रहे ads को बंद कर सकते हैं तो मेरा जवाब है हां जी हां दोस्तों आप अपने मोबाइल में चल रहे ads को काफी आसानी से बंद कर सकते हैं।

मोबाइल में ads बंद करने के जानकारी के बारे में बात करें तो किसी भी मोबाइल से किसी भी तरह के ads को ब्लॉक करने के मेरे हिसाब से लगभग 2 तरीके होते हैं जिसमे से पहले तरीका यह होता है के आप अपने मोबाइल में पहले से ही इनबिल्ट सेटिंग होती है जिसका उपयोग कर के आप कुछ समय के लिए अपने मोबिल में ads को ब्लॉक कर सकते हैं।

पर दोस्तों हम आपको जानकारी के लिए बता दें कि यह तरीका हर कॉम्पनि के mobile में अच्छे ढंग सर काम नहीं करता है क्योंकि कुछ मोबाइल्स फ़ोन में ads को ब्लॉक करने की सेटिंग ही नहीं होती है।और अगर हम  दूसरा तरीका के बारे में बात करे तो दूसरा तरीका यह है कि आप को अपने मोबाइल में किसी थर्ड पार्टी application को डाउनलोड कर के उस की सहायता से अपने mobile में से ads को ब्लॉक करना पड़ता है।

दोस्तों वैसे तो आपको इंटरनेट पर कई सारे apps मिल जाएंगे जिन के मदद से आप अपने मोबाइल फोन के ads को बंद कर पाइएगा उन्हीं बेहतरीन एप्स के बारे में हम बात करेंगे तो उस app का नाम है Block This तो चलिए जानते हैं कि मोबाइल एप कि सहायता से ads को कैसे बंद किया जाता है ।

Top 13 illegal android apps जो Google Play Store पर मौजूद नहीं है

Block This app से mobile में से ads कैसे बंद करें?

दोस्तों अगर आप चाहते हैं कि इस Block This app की मदद से अपने मोबाइल के ads को बंद करने के लिए तो सबसे पहले आपको इस ऐप को डाउनलोड करना होगा यह आपको प्ले स्टोर पर देखने को नहीं मिलेगा क्योंकि यह एक ऐसा सॉफ्टवेयर है जो किसी भी ads को चलने से बंद कर सकता है और इससे गूगल को काफी ज्यादा नुकसान होगा इसलिए यह app Google Play Store पर मौजूद नहीं है।

तो आपको Block This app को डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले अपने मोबाइल को ओपन करना होगा और मोबाइल को ओपन करने के बाद किसी भी ब्राउजर के सर्च बार में जाकर के Block This app सर्च करना है और यह आप जैसे ही सर्च करेंगे तो आपके स्क्रीन के ऊपर बहुत सारे रिजल्ट्स आएंगे उन रिजल्ट में से इसके ऑफिशियल वेबसाइट पर आप को क्लिक करना है।

जब आप इसके ऑफिशियल वेबसाइट पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा उस पेज में आपको इस Block This app को डाउनलोड करने का ऑप्शन मिल जाएगा तो आप वहां से इस ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं।

Mobile App खुद से kaise बनाये

दोस्तों अब आपको इस ऐप को डाउनलोड हो जाने के बाद अपने फोन में इसे install कर लेना है और install करने के बाद इस ऐप को open करना है।

जैसे ही आप इस एप्प को open करेंगे तो इस ऐप पर के home page पर आप को ऊपर पवर स्टार्ट एंड फील द फ्रीडम ( power start and feel the freedom )के आइकन पर टाइप करना है।

जैसे ही आप यह टाइप करेंगे तो इसके बाद icon के चेंज हो जाने के बाद आप को नीचे में ( ऐड ब्लॉकिंग इनेबल्ड डॉट एन्जॉय ) Ad blocking enabled.Enjoy लिखा हुवा दिखाई देगा। तो इस तरह से आपके अपने मोबाइल में जितने भी ऐप्स है उन पर ads आना पूरे तरह से बंद हो जाएगा।

और अगर आप अपने मोबाइल में इस तरह के ads को दोबारा देखना चाहते हैं तो आपको उस Block This app पर जा कर के वापस होमपेज पर दिख रहे icon पर click करना होगा इस तरह से आपके मोबाइल मेब दोबारा ads दिखने शुरू हो जाएंगे। तो दोस्तों कुछ इस तरह से आप इस Block This app के मदद से अपने मोबाइल में आने वाले सभी ads को पूरी तरह से बंद कर सकते हैं।

DNS66 app के माध्यम से अपने mobile में ads को बंद करने की प्रक्रिया

DNS66 0.6.8 for Android - Download

DNS66 app भी आपको Block This app की तरह Google Play Store पर देखने को नहीं मिलेगा क्योंकि यह एक ऐसा software है जो किसी भी ads को चलने से बंद कर सकता है और इससे गूगल को काफी ज्यादा नुकसान होगा इसलिए यह app Google Play Store पर मौजूद नहीं है।

तो आपको DNS66 app को डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले अपने मोबाइल को ओपन करना है।

और मोबाइल को ओपन करने के बाद किसी भी ब्राउजर के सर्च बार में जाकर के DNS66 app सर्च करना है और यह आप जैसे ही सर्च करेंगे तो आपके स्क्रीन के ऊपर बहुत सारे रिजल्ट्स आएंगे उन रिजल्ट में से DNS66 app के ऑफिशियल वेबसाइट पर आप को क्लिक करना है।

जब आप इस के ऑफिशियल वेबसाइट पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा उस पेज में आपको इस DNS66 app को डाउनलोड करने का ऑप्शन मिल जाएगा तो आप वहां से इस app को डाउनलोड कर सकते हैं।

दोस्तों अब आपको इस ऐप को डाउनलोड हो जाने के बाद अपने फोन में इसे install कर लेना है और install करने के बाद इस app को open करना है। अब जैसे ही आप इस app को ओपेन करेंगे तो आपको Host के टेब का ऑप्शन दिखाई देगा तो अब आप को उसी पर क्लिक करना है।

यहां आपको filter host का ऑप्शन दिखाई देगा तो अब आप को इस ऑप्शन को enable कर refresh button पर क्लिक कर देना है। click करने के बाद अब आपको ads away host file का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद आप को start button पर क्लिक करना होगा।

start के button पर क्लिक करने के बाद आपको allow VPN connection के ऑप्शन को ऑन  करना होगा।

तो दोस्तों कुछ इस तरह के setting करने के बाद आपके मोबाइल में आने वाले सभी ads को पूरी तरह से बंद हो जाएंगे और आप अपने मोबाइल को फ्रेश चला पाईएगा बिना ads केर।

YouTube पर Subscribers कैसे बढ़ाये? 10+ तरीक़े 2022

Mobile में ads बंद करने वाला apps (Best AdBlock Apps)

दोस्तों हमने आपको इस टॉपिक में मोबाइल में ads बंद करने वाले कुछ थर्ड पार्टी एप्लीकेशन को बताया है जो कि बेहतर तरह से काम करते हैं और आपके मोबाइल में आने वाले ads को काफी आसानी से बंद कर सकते हैं तो चलिए इन सभी apps पर नजर डाल लेते हैं और इनके बारे में थोड़ी बहुत जानकारी प्राप्त कर लेते हैं।

Blocked Website को Open कैसे करें

1. AdblockPlus app

Adblock Plus - Wikipedia

दोस्तों यह AdblockPlus app भी आपके मोबाइल में आने वाली ads को बंद करने में काफी ज्यादा मदद करती है। Adblock Plus app की सबसे बड़ी खासियत की बारे में अगर हम बात करें तो यह rooted और non rooted लगभग दोनों ही डिवाइस पर काफी अच्छी तरह से काम करता है। यह एप आपके smartphone के background में काम करता है।

आप इस app की मदद से अन चाहे सभी तरह के ads को रोक सकते है। यह app पूरे तरह से web traffic filter की तरह काम करता है, जैसे कि web browser एक्सटेंशन करता है।

इसके साथ ही यह एप फोन के बैकग्राउंड में active भी रहता है। तो दोस्तों कुछ इस तरह से आप अपने मोबाइल में आने वाली ads को इस AdblockPlus apps के मदद से बंद कर सकते हैं

Hacking क्या होता है? | What is hacking in Hindi  

2. Adaway app

AdAway

अगर आप अनचाहे विज्ञापनों यानी कि ads को बंद करना चाहते है उस पर रोक लगाना चाहते है, तो  Adaway app का उपयोग कर सकते है। यह एक simple ad blocker app भी है। यह custom और modified host files को काफी अच्छे तरह सर सपोर्ट करता है। Host files आपके एंड्रायड फोन की इंटरनल स्टोरेज में अच्छे ढंग से सेव हो जाती है।

इस एप को Google Play Store की बजाय अन्य प्लेटफॉर्म से डाउनलोड किया जा सकता है क्योंकि यह आयत गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद नहीं है। लेकिन, इस एप में access पाने के लिए आपको डिवाइस को इसके साथ रूट (लिंक) करना होगा। ऐसे में आपको थोड़ी बहुत सावधानी बरतनी होगी। तो दोस्तों कुछ इस तरह से आप अपने मोबाइल में आने वाली ads को इस Adaway apps के मदद से बंद कर सकते हैं

3. Adguard app

AdGuard: Content Blocker for Samsung and Yandex - Apps on Google Play

Adguard एप ऊपर बताए गए सभी apps की तरह ही काम करता है। इस app की खास बात यह है कि इस app को बिना रूट किए ही इसका उपयोग किया जा सकता है।

उपयोगकर्ता को इस app में simple interface भी मिलता है और इसके अलावा आप इस app को आसानी से access भी कर सकते हैं। हालांकि, इस app का free version सिर्फ web browser पर उपलब्ध है। दोस्तों यह app आप को Google Play Store पर भी मौजूद है तो आप इस तरह से इस app को काफी आसानी से डाऊनलोड कर सकते है।

4. Block This app

Block Apps - Productivity & Digital Wellbeing - Apps on Google Play

दोस्तों Block This aap के द्वारा आप अपने मोबाइल फ़ोन पर आने वाले  सभी तरह के Ads को काफी आसानी से बंद कर सकते है। दोस्तों हमने आपको ऊपर के टॉपिक में बताया है कि आप इसका उपयोग किस तरह से कर सकते हैं और अपने मोबाइल के ads को बंद कर सकते हैं।

अगर मैं आपको इसके बारे में थोड़ी बहुत जानकारी दूं तो वह जानकारी है कि आप इस ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड नहीं कर सकते हैं इस ऐप को डाउनलोड करने के लिए आपको किसी ब्राउज़र की मदद लेनी पड़ेगी और आप ब्राउज़र की मदद से थोड़ी ही देर में इस ऐप को डाउनलोड कर पाएंगे और इसका उपयोग भी कर पाएंगे।

[ Conclusion, निष्कर्ष ]

दोस्तो आशा करता हूं कि आपको मेरा यह लेख Mobile में आने वाली ADs को कैसे बंद करे आपको बेहद पसंद आया होगा और आप इस लेख मदद से वह सभी जानकारी को पूरे विस्तार से प्राप्त कर चुके होंगे जिसके लिए आप हमारे वेबसाइट पर आए थे। हमने इस लेख में सरल से सरल भाषा का उपयोग करके आपको अपने मोबाइल में आने वाली एप्स को बंद करने के तरीके को बताया है।

क्योंकि हमें मालूम है कि कई सारे लोगों को मोबाइल का उपयोग करते हैं और उनके मोबाइल के स्क्रीन पर जब ads चलने लगता है तो उन्हें बहुत बेकार लगता है और वह चाहते हैं कि उनके मोबाइल पर आने वाली ads को किस तरह से बंद किया जाए तो इन सभी लोगों के लिए ही हमने इस लेख को लिखा था।

और इस लेख में हमने समझाया था कि आप किस तरह से अपने मोबाइल में आने वाली एप्स को बंद कर सकते हैं और आप सभी पर मेरा संपूर्ण विश्वास है कि आप सभी ने मेरे इस लेख को ध्यान से पूरे अंत तक पढ़ चुके होंगे और अपने मोबाइल में आने वाले add को बंद कर चुके होंगे।

अगर दोस्तों आपको इस पोस्ट में कहीं भी कोई भी किसी भी तरह को,पढ़ने में या किसी भी चीज में कोई भी दिक्कत हुई होगी तो आप हमारे कमेंट बॉक्स में बेझिझक कुछ भी सवाल पूछ सकते हैं।

हमारी समूह आपकी मैसेज के रिप्लाई जरूर देगी और आप यह भी कमेंट में जरूर बताएं कि यह पोस्ट Mobile में आने वाली ADs को कैसे बंद करे के बारे में जानकारी आपको कैसा लगा  ताकि हम आपके लिए दूसरे पोस्ट ऐसे ही लाते रहे। तो चलिए दोस्तों इसी जानकारी के साथ हम अब इस लेख को समाप्त करते हैं और अगर आपको हमरा यह पोस्ट को पढ़ने के लिए दिल से धन्यवाद………

4 thoughts on “Mobile में आने वाली ADs को कैसे बंद करे? | Best AdBlock Apps in 2022”

Leave a Comment