Online Shopping Kaise Kare Mobile Se :

दोस्तों आज के इस आर्टिकल के मदद से हम Online Shopping Kaise Kare Mobile Se बारे में संपूर्ण जानकारी पूरे विस्तार से प्राप्त करने वाले हैं। दोस्तों आपने Online Shopping का नाम तो जरूर सुना होगा और यह भी सुना होगा कि ढेर सारे लोग अपने घर पर ही समान मंगा ले रहे हैं

तो दोस्तों और इस तरह के चीजों को देखने के बाद आपके मन में भी यह सवाल आया होगा कि क्यों ना हम खुद से ही अपने मोबाइल से ही Online Shopping करे। क्योंकि दोस्तों बढ़ती हुई टेक्नोलॉजी के साथ हम भी एक साथ आगे बढ़ना चाहते हैं और ढेर सारे लोगों के पास उनके लिए ज्यादातर समय नहीं बचता है,

कि वह जाकर बाजार से किसी सामान को खरीद सके इसीलिए वह चलते फिरते अपने मोबाइल से ऑनलाइन शॉपिंग करके काफी आसानी से अपने घर पर किसी भी सामान को मंगा सकते  हैं। अगर आप Online Shopping करना चाहते है तो दोस्तों हमने आपके लिए है इस समस्याओं को दूर करने के लिए इस लेख को लिखा है और इस लेख में यह बताया है कि आप अपने मोबाइल से Online Shopping कैसे करें।

और सामान कैसे मंगाए के बारे में संपूर्ण जानकारी दी है। दोस्तों आपको ऑनलाइन शॉपिंग करने के लिए इस पोस्ट को पूरे ध्यान से अंत तक पढ़ना होगा तभी आप यह समझ पाएंगे कि अपने मोबाइल से ऑनलाइन शॉपिंग कैसे । तो चलिए शुरू करते हैं इस लेख को और पढ़ते हैं कि Online Shopping कैसे करें अपने मोबाइल से। उससे पहले हमें यह जानना बेहतर होगा कि Online Shopping क्या है

तभी हम अच्छे से समझ आएगा कि Online Shopping कैसे करें तो चलिए जान लेते है कि Online Shopping क्या है।

Online Shopping क्या है ?

दोस्तों अगर आपके मन में यह सवाल चल रहा है कि आखिर Online shopping है क्या तो मैं आपको सरल शब्दों में बता दूं की  ऑनलाइन शॉपिंग एक ऐसी प्लेटफार्म है जहां पर आप अपने मोबाइल से भी किसी भी सामान को खरीद सकते हैं।दोस्तों कुछ ऐप और वेबसाइट की मदद से आप ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते हैं। इस तरह के अप्प और वेबसाइट पर आपको अपने मोबाइल से अपने किसी सामान को चुनना होता है और उसे खरीदने के लिए अप्लाई करना होता है

 इसके मदद से वह लोग आपके ख़रीदे हुए सामान को आपके घर तक छोड़ देते हैं और आपसे उसका भुगतान आपके घर पर ही लेते हैं। दोस्तों बढ़ते हुए टेक्नोलॉजी के साथ अब दुनिया भी काफी आगे बढ़ चुका है ढेर सारे लोग Online shopping लाभ उठा रहे हैं।क्योंकि Online shopping करने से उन्हें काफी ज्यादा फायदा होता है। दोस्तों हमने इस टॉपिक में यह जान लिया कि Online shopping क्या है चलिए आप जानते हैं कि ऑनलाइन शॉपिंग अपने मोबाइल से कैसे करें।

Online Shopping कैसे करे अपने मोबाइल से ?

दोस्तों अगर आप अपने मोबाइल से Online Shopping करना चाहते हैं तो आप हमारे कुछ बताए गए तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं मैं आपको सरल भाषा में बता दूं कि आप किसी अप्प पर या वेबसाइट के मदद से ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते हैं और किसी भी सामान को खरीद सकते हैं दोस्तों इसके लिए आपको किसी एक बेहतरीन वेबसाइट या एप्प को को चुनना होगा तभी आप ऑनलाइन शॉपिंग इन के मदद से कर पाएंगे।

दोस्तो तो हमने आप को समझाने के लिए फ्लिपकार्ट कंपनी को चुना है जो कि ऑनलाइन शॉपिंग करने के लिए बहुत अच्छा है। तो चलिए जानते हैं कि आखिर ऑनलाइन शॉपिंग फ्लिपकार्ट के मदद से कैसे किया जाए।

Flipkart के मदद से Online Shopping कैसे करे ?

दोस्तों हमें Flipkart से ऑनलाइन शॉपिंग करने के लिए हमें Flipkart ऐप को डाउनलोड करना होगा या क्रोम में Flipkart के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर भी हम Online Shopping कर सकते है।

हमने यह सुझाव किया कि Flipkart ऐप को डाउनलोड करके ही Online Shopping करना अच्छा रहेगा। तो चलिए जानते हैं कि Flipkart ऐप को कैसे डाउनलोड करें।

दोस्तों हमें Flipkart ऐप को डाउनलोड करने के लिए अपने मोबाइल के प्ले स्टोर में जाकर सर्च करना है Flipkart फिर आपको Flipkart फर्स्ट नंबर पर दिख जाएगा उसे अपने फोन में इंस्टॉल कर लेना है।

दोस्तों जब आपके फोन में Flipkart इंस्टॉल हो जाए तो आपको ऑनलाइन शॉपिंग करने के लिए Flipkart पर अपना एक नया अकाउंट बनाना होगा नहीं तो आपके पास पहले से अकाउंट है तो आप उसको ही लॉगिन कर सकते हैं और ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते हैं।

Flipkart पर अपना एकाउंट कैसे बनाये ?

दोस्तों हमें Flipkart पर अकाउंट बनाने के लिए हमें Flipkart ऐप को ओपन करना होगा ओपन करने के बाद आपसे आपका मोबाइल नंबर डालने के लिए कुछ विकल्प दिया जाएगा उसमें आपको अपना फोन नंबर डाल देना है।

 उसके बाद दोस्तों आप के फोन पर एक ओटीपी आएगा ओटीपी डालने के बाद आपसे आपका नाम पता और कुछ निजी जानकारी ली जाएगी और आपसे Flipkart एप्प ले तरफ से कुछ सवाल । तो एप्प के तरफ से आपसे कुछ सवाल पूछा जाएगा यह आपसे उसके लिए इजाजत पूछा जाएगा तो आपको बेझिझक एग्री पर क्लिक करके उसे इजाजत दे देना है और इस तरह से करने के बाद आपका अकाउंट पूरी तरह से बन जाएगा।

Flipkart पर समान कैसे ख़रीदे ?

दोस्तों अब आपका Flipkart पर अकाउंट बन कर रेडी हो चुका है अब आप चाहे तो आप Flipkart के मदद से ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते हैं किसी भी चीज का तो चलिए जानते हैं कि Flipkart के मदद से ऑनलाइन शॉपिंग कैसे करें दोस्तों वह हमें Flipkart के मदद से Online Shopping करने के लिए उसके सर्च बार में जाकर जो कुछ भी चीज हमें लेना है उसको सर्च करना है।

गाइस  हमे अपने सामान को सर्च करने के बाद आपके सामने बहुत सारे उस सामान का रिजल्ट आएगा उसके बाद आपको उन में से अपने मन मुताबिक और अपने साइज के अनुसार किसी एक को पसंद करना है आप चाहे तो ढेर सारे सामान का भी पसंद कर सकते हैं और उसे खरीद सकते हैं तो हमें अपने सामान को पसंद करके BUY NOW पर क्लिक करना है।

दोस्तों BUY NOW ऊपर क्लिक करने के बाद आपसे आपका नंबर डालने को कहा जाएगा क्योंकि आप जो नंबर देंगे उसी पर उसका मैसेज और जो आपका सामान लेकर आएगा। गाइस  तब delivery boy आपके उसी पर फोन करेगा ताकि आपको अच्छे से आपका सामान दे सके तो हमें नंबर डालने के बाद आपसे आपका नाम और पता आपको पूछेगा और आपको उसमें  अपना जगह का पता जिस जगह पर आप सामान मंगवाना चाहते हैं उस जगह का पता ध्यान से भर देना है और भर देने के बाद उसे नेक्स्ट ऑप्शन पर क्लिक करना है।

हमारे बताए गए सभी तरीकों को अच्छे से करने के बाद आपसे अब आप के भुगतान के बारे में यानी payment के बारे में अब पूछा जाएगा आप चाहे तो उसे समान को खरीदने के लिए आप तुरंत अभी भी ऑनलाइन payment कर सकते हैं और आप चाहे तो उसे सामान लेने के बाद भी पेमेंट कर सकते हैं तो हम सुरक्षित से सामान लेने के लिए cash on delivery के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे।

दोस्तों हमने ऊपर विस्तार से जाना कि Flipkart के मदद से ऑनलाइन शॉपिंग कैसे करें अब हम जान ने वाले हैं कि Amazon के मदद से ऑनलाइन शॉपिंग कैसे करें तो चलिए शुरू करते हैं इस टॉपिक को

Amazon के मदद से Online Shopping कैसे करे ?

दोस्तों हमें Amazon से ऑनलाइन शॉपिंग करने के लिए हमें Amazon ऐप को डाउनलोड करना होगा या क्रोम में Amazon के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर भी हम Online Shopping कर सकते है।हमने यह सुझाव किया कि Amazon ऐप को डाउनलोड करके ही Online Shopping करना अच्छा रहेगा। तो चलिए जानते हैं कि Amazon ऐप को कैसे डाउनलोड करें।

दोस्तों हमें Amazon ऐप को डाउनलोड करने के लिए अपने मोबाइल के प्ले स्टोर में जाकर सर्च करना है Amazon फिर आपको Amazon फर्स्ट नंबर पर दिख जाएगा उसे अपने फोन में इंस्टॉल कर लेना है।दोस्तों जब आपके फोन में Amazon इंस्टॉल हो जाए तो आपको ऑनलाइन शॉपिंग करने के लिए Amazon पर अपना एक नया अकाउंट बनाना होगा नहीं तो आपके पास पहले से अकाउंट है तो आप उसको ही लॉगिन कर सकते हैं और ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते हैं।

Amazon पर अपना एकाउंट कैसे बनाये ?

गाइस हमें Amazon पर अकाउंट बनाने के लिए हमें Flipkart ऐप को ओपन करना होगा ओपन करने के बाद आपसे आपका मोबाइल नंबर डालने के लिए कुछ विकल्प दिया जाएगा उसमें आपको अपना फोन नंबर डाल देना है।उसके बाद दोस्तों आप के फोन पर एक ओटीपी आएगा ओटीपी डालने के बाद आपसे आपका नाम पता और कुछ निजी जानकारी ली जाएगी और आपसे Amazon एप्प ले तरफ से कुछ सवाल ।

 तो एप्प के तरफ से आपसे कुछ सवाल पूछा जाएगा यह आपसे उसके लिए इजाजत पूछा जाएगा तो आपको बेझिझक एग्री पर क्लिक करके उसे इजाजत दे देना है और इस तरह से करने के बाद आपका अकाउंट पूरी तरह से बन जाएगा।

Amazon पर समान कैसे ख़रीदे ?

गाइस अब आपका Amazon पर अकाउंट बन कर रेडी हो चुका है अब आप चाहे तो आप Amazon के मदद से ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते हैं किसी भी चीज का तो चलिए जानते हैं कि Amazon के मदद से ऑनलाइन शॉपिंग कैसे करें।

 दोस्तों वह हमें Amazon के मदद से Online Shopping करने के लिए उसके सर्च बार में जाकर जो कुछ भी चीज हमें लेना है उसको सर्च करना है।गाइस हमे अपने सामान को सर्च करने के बाद आपके सामने बहुत सारे उस सामान का रिजल्ट आएगा उसके बाद आपको उन में से अपने मन मुताबिक और अपने साइज के अनुसार किसी एक को पसंद करना है।

 आप चाहे तो ढेर सारे सामान का भी पसंद कर सकते हैं और उसे खरीद सकते हैं तो हमें अपने सामान को पसंद करके BUY NOW पर क्लिक करना है।दोस्तों BUY NOW ऊपर क्लिक करने के बाद आपसे आपका नंबर डालने को कहा जाएगा क्योंकि आप जो नंबर देंगे उसी पर उसका मैसेज और जो आपका सामान लेकर आएगा।

गाइस  तब Amazon का  delivery boy आपके उसी पर फोन करेगा ताकि आपको अच्छे से आपका सामान दे सके तो हमें नंबर डालने के बाद आपसे आपका नाम और पता आपको पूछेगा।

 और आपको उसमें  अपना जगह का पता जिस जगह पर आप सामान मंगवाना चाहते हैं उस जगह का पता ध्यान से भर देना है और भर देने के बाद उसे नेक्स्ट ऑप्शन पर क्लिक करना है। हमारे बताए गए सभी तरीकों को अच्छे से करने के बाद आपसे अब आप के भुगतान के बारे में यानी payment के बारे में अब पूछा जाएगा आप चाहे

 तो उसे समान को खरीदने के लिए आप तुरंत अभी भी ऑनलाइन payment कर सकते हैं और आप चाहे तो उसे सामान लेने के बाद भी पेमेंट कर सकते हैं तो हम सुरक्षित से सामान लेने के लिए cash on delivery के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे

Online Shopping करने के क्या क्या फायदे है?

अगर द5 आपको मालूम नही है तो मैं आपको बता दु की वैसे तो Online Shopping करना या online किसी समान को खरीदने के बहुत सारे अलग अलग तरह के फायदे है, लेकिन इसके बावजूद भी पर फिर भी हमे Internet के माध्यम से Online Shopping या किसी तरह के सामान  खरीदने के वक्त ढेर सारे तरह तरह के सतर्कता बरतनी चाहिए और सावधान रहना चाहिए ।

क्योंकि दोस्तो आजकल  internet पर ढेर सारी लाखो  हजारो के केदाद में ऐसी Websites और ऐसी app  है जो कई सारे लोगो को आने जाल में फंसा कर के बेवकूफ बना चुकी है और उनका पैसा ऐंठ चुकी है। इसीलिए आजकल इंटरनेट पर Online Shopping  और समान खरीदा करे उसी तरह के Websites से करे जो काफी समय से चलती आ रही है और पुरानी के साथ साथ trusted हो। तो चलिए दोस्तो शुरू करते है इस टॉपिक को और जानते है Online Shopping करने के कुछ बेहतरीन बेहतरीन फायदे के बारे में ।

1. समय की काफी बचत :-  दोस्तो Online समान खरीदने का सबसे पहला और काफी ज्यादा बेहतरीन फायदा यह है, कि जब भी हम कभी भी  Online Shopping या समान खरीद करने पर आपका समय किसी भी बड़ा बाजार से Shopping करने या समान खरीदने के मुकाबले बहुत ज्यादा  समय बच जाता है।

  दोस्तो अपने आसपास किसी भी बाजार में shopping करने या किसी भी तरह के समान खरीदने के लिए आपके पास एक निश्चित समय होना बिलकुल जरूरी है नही तो आप बिना समान के समान कैसे ले सकते है बिना उसे जांचे परखे, पर दोस्तो Online Shopping और अपने मोबाइल से सामान खरीदने में आप कभी भी अपने मोबाइल से बाजार कर सकते है इसके लिए आपको कोई भी अपने काम से हट के अलग से time निकालने की बिलकुल भी जरूरत नही Travel करते – करते भी आप अपना Order Place कर सकते है।

2. Variety of Products,उत्पादों की विविधता :- दोस्तो अक्सर कई बार जब भी हम market या किसी shopping mall या छोटे दुकान में  Product की सम्पूर्ण तरह से पूरी Variety और उसका सही से समान नही मिलती जैसे आपको समझाने के लिये अगर हम किसी तरह का Clothes लेते है तो उस में हमे उस कपड़ा का Sizes , Colors और तरह तरह के चीज़े आदि पूरी तरह से हमारी मन मुताबिक नही मिल पाता है ।

 वही दोस्तो उसके जगह पे हम Online Shopping करते है इंटरनेट के मदद से किसी किसी अप्प पे अपने मन मुताबिक Shopping करने पर आपको आपके मन मुताबिक और मन पसंद Variety of products, यानी  उत्पादों की विविधता पूरी तरह से मिलती है। जिससे आपको अपनी पसंद की चीज जो आपको आकर्षक लगे और पाने में कोई परेशानी नही होती है यह भी Online Shopping का बहुत बड़ा फायदा है । 

3. सस्ता और अच्छा सामान:- गाइस आपने कही भी अक्सर देखा होगा कि कई सारे तरह तरह के चीज़े दूसरे दूसरे शहरों में तो काफी अच्छी और सस्ती  Shopkeeper पर अपना ढेर सारे मुनाफा भी जोड़ देते है। जिससे बिलकुल सामान्य product के अलग अलग Price पर अलग-अलग शहरों में काफी ज्यादा विभिन्न से हो जाते होते है। वही दोस्तो हम बाजार से Shopping करने के बजाए हम Online Shopping करते है तो उस पर हमे उसी Product सीधे Company के द्वारा आपके पास पहुँचता है, दोस्तो यही कारण है कि Online Shopping  किये हुए जो कुछ भी सामान होता है और बाजार से  समान के Price में ढेर सारा बड़ा अंतर आपलो देखने को मिलता है।

4.  Home Delivery :- गाइस अगर आपको अपने घर पर  बैठे-बैठे बिना किसी दिक्कत के आपका खरीदा हुआ समान जो भी हो अगर आपको वही पर मिल जाये तो इस से  बेहतर काम और समय  आपके लिए और क्या हो सकता है। Online Shopping या इंटरनेट के मदद से समान खरीदने का यह भी एक बहुत बड़ा फायदा बताया गया  है, दोस्तो बस आप उस तरह के वेबसाइट पर जा कर के  अपने मन मुताबिक जगह पे किसी समान को Order place कीजिये और आपका पसंदीदा Product कुछ ही दिनों में आपके घर पर होगा।

5. Product Return Policy:- गाइस आप बाजार से खरीदा हुवा समान अगर आप किसी तरह के  वजह से अगर आपको फेरना है या उसे लौटना है तो वो आपको समझ मे नही आता है की आप उसे कैसे फेरे उस दुकानदार को कैसे लौटाए, मगर दोस्तो अगर आप ने उस समान को online shopping के द्वारा खरीदा है तो आप उसे product Return Policy के अंतराल के द्वारा आप उसे लगभग 30 दिनों के अंदर वापस भी कर सकते उसे लौटा भी सकते है। वही समान आपके Market से buy किये हुए product को सिर्फ  आप exchange किया जा सकता है दोस्तो अब तो exchange भी नही हो पा रहा है ।

6. Cash On delivery:- गाइस अगर आप पहला बार किसी एप्प या वेबसाइट के मदद से Online Shopping कर रहे है, तो दोस्तो आपके मन मे यह सवाल जरूर आया होगा कि Online Payment करते समय अगर मेरे  पैसे डूब जाए या मेरे द्वारा खरीदा समान  के पूरे तरह से खराब निकल जाने का तो डर आपको जरूर होगा। दोस्तो  इस तरह के सभी समस्याओं की संविधान करने के लिए और इस से बचने के लिए आप online समान खरीदते वक्त आप उस तरह के ऑप्शन पर Cash On delivery का विकल्प चुन सकते है । जिससे आप खरीदे गए समान के पैसे आपको अच्छे तरह से समान मिल जाने पर ही देना होगा।

दोस्तो अब तो आप इस टॉपिक को सम्पूर्ण तरह से समझ ही चुके होंगे कि आज की परेशान सी जिंदगी  में Online Shopping करने के बहुत तरह के काफी ज्यादा फायदे है। गाइस  पर हमको फायदे के साथ-साथ इसके  होने वाले धोकाधड़ी और स्पैम  के नुकसान से काफी ज्यादा ध्यान से बच के रहना चाहिए और उसके लिए जरूरी है, सही और verified & trusted जैसे बेहतर से बेहतर  e-commerce site से ही Online shopping करे। और आप अगर मेरी सलाह माने तो पहली बार online Shopping करते समय Cash on delivery का ही ऑप्शन का  चुनाव करे ।

निष्कर्ष :-

दोस्तों आशा करता हूं कि आपको मेरा यह आर्टिकल Online Shopping Kaise Kare Mobile Se बेहद पसंद आया होगा और आप इस आर्टिकल के मदद से वह सभी चीजों के बारे में विस्तार पूर्वक समझ चुके होंगे जिसके लिए आप हमारे वेबसाइट पर आए थे।

गाइस हमने इस लेख में सरल से सरल भाषा का उपयोग करके आपको Online Shopping Kaise Kare Mobile Se के बारे में सभी जानकारी को अच्छे से बताया है और

Online Shopping क्या है और Online Shopping कैसे करें के बारे में सभी जानकारी को स्टेप बाय स्टेप विस्तार से बताया है।।दोस्तों मेरा आप पर संपूर्ण विश्वास है कि आप इस लेख को तहे दिल से पूरे अंत तक पढ़ चुके होंगे और आप Online Shopping से जुड़ी और Online Shopping करने के फायदे और नुकसान  के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त कर चुके होंगे।

अगर दोस्तों आपको इस पोस्ट में कहीं भी कोई भी किसी भी तरह को,पढ़ने में या किसी भी चीज में कोई भी दिक्कत हुई होगी तो आप हमारे कमेंट बॉक्स में बेझिझक कुछ भी सवाल पूछ सकते हैं। हमारी समूह आपकी मैसेज के रिप्लाई जरूर देगी और आप यह भी कमेंट में जरूर बताएं कि यह पोस्ट आपको कैसा लगा ताकि हम आपके लिए दूसरे पोस्ट ऐसे ही लाते रहे।

दोस्तो हमरा यह पोस्ट को पढ़ने के लिए दिल सेधन्यवाद………

अन्य पढ़ें-

1 thought on “Online Shopping Kaise Kare Mobile Se :”

Leave a Comment