Wi-Fi Kaise Connect Karte Hai

वाईफाई कनेक्ट करने का तरीका – Wi-Fi Kaise Connect Karte Hai?

आज के समय में जब से Internet सस्ता हुआ है तब से सभी को Internet चलाने की आदत सी होती जा रही है। और वह अपनी सुविधा के लिए अब सभी प्रकार की Internet  की सुविधा का उपयोग कर रहे हैं। आप अपने Phone के लिए Internet Recharge करवाते है मगर नया सीखने के कारण आप का Net का Balance खत्म हो जाता है लेकिन आपका मन नहीं भरता तो आप Wi-Fi को आसानी से Connect कर के आराम से Internet उपयोग कर सकते है। जिससे आप उसी दिन अपने Phone में Internet उपयोग कर पाएंगे। इसके लिए या तो आपके पास किसी अलग Phone में Internet या किसी के भी पास के Wi-Fi का Password होना चाहिए। Wi-Fi की मदद से हम एक Phone का Internet दूसरे Phone में उपयोग कर सकते है। जिसके लिए आपके दोनों Phone में  एक Phone में Internet का Balance होना जरूरी है क्योंकि आप जब Phone को Connect करेंगे तब आप दूसरे Phone का Internet अपने phone में  उपयोग कर पाएंगे और जान ले आपको Free मे कुछ नहीं मिलता बस एक Phone का Internet दूसरे  Phone में उपयोग कर पाते है जो भी आपका Balance होता है आप उतना ही Internet उपयोग कर सकते है।

हेलो दोस्तों नमस्कार स्वागत है आपका आज के एक और Article में, दोस्तों Wi-Fi के बारे में तो आपको जरूर पता होगा कि Wi-Fi Kaise Connect Kare? इस आर्टिकल में आपको इसके बारे में जानकारी मिलेगा आज कल  बहुत  से स्थान पर Wi-Fi Connection जैसे Railway Station , Office, Shop etc  पर लगा होता है जिसे हम अपने Device से Connect करके उसका Use कर सकते है और Wi-Fi एक ऐसा Wireless Network होता है जिससे  हम इस Network का इस्तेमाल करके internet Data को Share कर सकते है अगर किसी के Device पर Internet  डेटा है तो हम Wi-Fi की मदद  से अपने Device पर Internet  चला सकते है और उसका Use कर सकते है l

दोस्तों कई  बार जब हम Internet पर कुछ जरूरी  काम कर रहे होते  है तब हमारे इन्टरनेट का  data ख़त्म हो जाए तो  इससे हमे बहुत ही परेशानी  होती  है अगर किसी के Device पर Internet  है तो  उससे हम अपने Device पर Wi-Fi के द्वारा Internet  Sare करके अपने काम को बहुत आसानी से पूरा कर सकते है Wi-Fi को अपने Device के साथ कनेक्ट करके l परन्तु  बहुत  से लोगो को Wi-Fi Kaise Connect Karte Hai? इसके बारे में   पता नही होता है  जिस कारण  से Wi-Fi कनेक्ट नही कर पाते है और जिन लोगो को Wi-Fi को  Connect Kaise Kare? इसके बारे में पता होता है वो  लोग बहुत  आसानी के साथ Wi-Fi को कनेक्ट करके इसका इस्तेमाल कर पाते है अगर आपको भी Wi-Fi Kaise Connect Kare?  इसके बारे में पता नही है तो  इस आर्टिकल में आपको किसी भी  Wi-Fi को  Kaise Connect Kare? इसके बारे में पता चल जायगा जैसे Wi-Fi Connect Karne Ka Tarika ll  वाईफाई कनेक्ट करने का तरीका,Wi-Fi Kaise Connect Kare – वाईफाई कैसे कनेक्ट करें? Wi-Fi Connect Nahi Ho Raha Hai  इस Article से आपको इन सब के बारे में जानकारी मिल जाएगी अगर आप इन सब के बारे में जानना चाहते  है तो इस Article को पूरा पढ़िए।

WiFi kya hai? ll वाई फाई क्या है?


Wi-Fi का पूरा नाम Wireless Fidelity होता है जिससे हम बिना Wire के ही Internet चला सकते है। जिसे Connect करने के लिए हमे एक भी रुपए नहीं देने पड़ता हैं जो कि बिल्कुल Free होता है और आज के समय में लगभग सभी लोग इसका Use करते ही हैं।

Wi-Fi Connect Karne Ka Tarika ll वाईफाई कनेक्ट करने का तरीका

Wi-Fi Connect करना बहुत आसान होता है कोई भी व्यक्ति बहुत ही  आसानी के साथ Wi-Fi से अपने डिवाइस को कनेक्ट कर सकता है मगर Wi-Fi कनेक्ट करने का कुछ तरीका होता है जिसके द्वारा  Wi-Fi को कनेक्ट किया जाता है जैसे जिस Device के साथ अपने डिवाइस को Wi-Fi से कनेक्ट करना चाहते  है उस डिवाइस का Hotspot ON होना चाहिए और आपके  डिवाइस का Wi-Fi ON होना होगा और जब आप अपने डिवाइस का Wi-Fi ON करेंगे  तब आपको उस Device का नाम दिखाई देगा जिस Device  का Hotspot ON है तब उस Device के नाम के ऊपर जब Click करेंगे  तब अगर उसके Wi-Fi पर Password लगा हुआ  है तो आपको Password को Enter करना पड़ेगा जो उसने पासवर्ड लगाया है वो  पासवर्ड डालना होगा इसके बाद Wi-Fi Connect हो जायगा और आप उसके Device से अपने Device पर Internet चला पायगे और Wi-Fi का कुछ Range होता है आपको उसके Range  के पास रहना  होगा और Range में होकर आप Wi-Fi के द्वारा  इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते है।

Wi-Fi Kaise Connect Kare ll वाईफाई कैसे कनेक्ट करें

अगर आप किसी के Device के साथ अपने Device को Wi-Fi से Connect करना चाहते  है तो आप बहुत आसानी से किसी भी Wi-Fi से अपने Device को Connect  कर सकते है मगर इसके लिए आपको कुछ Steps को Follow करना होगा  l

  • सबसे पहले आपको Phone  के Settings पर जाना है  Settings पर जाने के लिए Settings के icon पर Click करे
  • Settings पर जाने के बाद आपको Wi-Fi का Option दिखेगा आपको उस Wi-Fi के Option पर Click करना है।
  • अब  आपको Wi-Fi ON करना होगा Wi-Fi को ON करने के लिए WI-FI Option के पास Enable icon पर Click करे ।
  • Wi-Fi ON होने के वाद नीचे आपको उस Device का नाम दिखेगा  जिस Device पर Hotspot ON है तो आपको उस Device के नाम के ऊपर Click करना है।
  • इसके बाद अगर उसने Wi-Fi पर Password लगाया है तो आपको उस Password को Enter करना होगा और Password Enter करने के बाद Join पर Click करे इसके  बाद Wi-Fi आपके Device के साथ Connect हो जायगा।

इस तरह  से आप बहुत आसानी से Wi-Fi Connect कर सकते है।

वाई फाई कनेक्ट नही हो रहा है ll WiFi Does not connected

कई बार हम किसी Wi-Fi Network के साथ अपने Device को Connect  करना चाहते  है मगर कई बार  ऐसा होता है कि हम Wi-Fi Connect नहीं कर पाते है तो  WiFi Connect नही होने का कुछ कारण हो सकता है जिसकी वजह से   Wi-Fi Connect  नही होता है यदि  आपके साथ ऐसा हो रहा  है तो  सबसे पहले आप अपने Device पर Check करे कि  Wi-Fi ON है या  OFF है अगर WiFi Off है तो उसको ON करे Connect हो जायगा अगर फिर भी Connect नही हो रहा है तो  आपको Password  डालना पड़  सकता है जिसके Wi-Fi से कनेक्ट करना चाहते  है उसके Wi-Fi पर Password लगा हो सकता है तो आप  उस Password को Enter करे  अपने Device पर Wi-Fi Connect हो जायगा और इसके बाद फिर भी Wi-Fi Connect नही हो रहा है तो  हो सकता है कि आप  Wi-Fi के रेंज से बाहर  है इसलिए Wi-Fi Connect नही हो पा रहा है l  आप Wi-Fi Range के पास आये  इसके बाद Wi-Fi Connect हो जायगा।

Final Word

Wi-Fi Connect करना बहुत आसान होता है कोई भीव्यक्ति आसानी के साथ WiFi को Connect कर सकता है बस Simple  सा Process करना पड़ता है इसके बाद Wi-Fi Connect हो जाता है मगर जिनको इसके बारे में पता नहीं होता है उनके लिए तो ये बहुत मुश्किल होता है l  इस article से आपको Wi-Fi Kaise Connect Kare इसके बारे में पता चल गया होगा जैसे Wi-Fi Connect Karne Ka Tarika – वाईफाई कनेक्ट करने का तरीका इसके बारे में आपको पता चल गया होगा और इसके साथ आपको इससे जुड़ी और भी कई सारे जानकारी आपको इस Article के द्वारा पता चल गया होगा जैसे WiFi Kaise Connect Kare – वाईफाई कैसे कनेक्ट करें इसके बारे में भी आपको पता चल गया होगा और इसके साथ आपको WiFi Connect Nahi Ho Raha Hai इसके बारे में भी  पता चल गया होगा तो दोस्तों आपको ये Article कैसा लगा मुझे Comment करके जरूर बताये और आपका कोई Question है तो आप Comment के माध्यम से पूछ सकते है l धन्यवाद l

4 thoughts on “Wi-Fi Kaise Connect Karte Hai”

Leave a Comment