Fastag Recharge Kaise Kare Mobile Se

दोस्तों आज के इस आर्टिकल के मदद से हम Fastag Recharge Kaise Kare Mobile Se बारे में संपूर्ण जानकारी पूरे विस्तार से प्राप्त करने वाले हैं। दोस्तों बहुत सारे लोग आज भी ऐसे हैं जिनको अभी भी Fastag के बारे में कुछ भी नहीं मालूम है और उन्हें यह भी नहीं मालूम होता है कि Fastag Recharge Kaise Kare दोस्तों मैं आपको शॉर्ट फॉर्म में बता दूं

कि जब आप रोड पर किसी भी वाहन का टोल प्याज पर उसका टोल टैक्स जमा करते हैं उसी में Fastag काम आता है मैं आपको बता दूं अगर आपके पास आपके वाहन का Fastag है तो । बहुत लंबी लाइन से बच सकते हैं और आपका Fastag के चलते आपका टोल प्याज पर टोल टैक्स आपके स्केनर के द्वारा अपने आप बिना पैसा दिए ही आपके खाते से कट जाएगा।

 कुछ लोग ऐसे हैं जो इनके बारे में जानते हैं पर उन्हें यह नहीं मालूम होता है कि Fastag पर रिचार्ज कैसे किया जाता है। तो दोस्तों हम लोगों ने मिलकर उन सभी लोगों को समस्याओं का हल करने के लिए ही इस लेख को लिखा है और इस लेख में संपूर्ण विस्तार से बताया है कि Fastag Recharge Kaise Kare Mobile Se और Fastag क्या है।

दोस्तों अगर आप सच में चाहते हैं कि आप भी अपने मोबाइल से Fastag का रिचार्ज करें तो आप कृपया करके इस पोस्ट को पूरे ध्यान से अंत तक पढ़े तभी आपको Fastag के बारे में अच्छे से समझ आएगा और आप अपने मोबाइल से Fastag रिचार्ज कर पाएगा। तो चलिए दोस्तों शुरू करते हैं इस लेख को बिना देरी किए हुए और जानते हैं इसके बारे में

Fastag क्या है ?

दोस्तो अगर आपको Fastag के बारे में नही पता है तो मैं आपको बता दु की Fastag क्या है, गाइस Fastag एक किसी तरह का  टेक्नोलॉजिकल टैग व कार्ड है, और क्या आपको मालूम था कि इसे Fastag को  रेडियो Frequency Identification अर्थात (  RFID ) द्वारा इसे सम्पूर्ण रूप से बनाया जाता है। और मैं आपको बता दु की आमतौर पर Fastag काफी बेहतरीन और बड़ी गाड़ी अर्थात फोर व्हीलर के एकदम सामने वाले  विंडस्क्रीन में लगाया जाता है।

गाइस इस  कार्ड व टैग पर बाहन या vehicles का पूरा तरह से सम्पूर्ण रूप से डिटेल जैसे किसी भी बाहन का उसका आकार, उस बाहन का सभी तरह के पंजीकरण नंबर लगभग सभि चीज़ और  आदि अच्छे तरह से लिखा रहेता है। दोस्तो इस fastag टेक्नोलॉजी को आपको अपनी गाड़ी या वाहन में अच्छे तरीके से लगाने के लिए आप किसी भी बैंक में जा के बैंक से अपनी गाड़ी के लिए Fastag का  आवेदन बेझिझक कर सकते है।

दोस्तो या फिर आप NETC के ओफ्फिसियाल  वेबसाइट से भी आप अपने लिए ऑनलाइन Fastag कार्ड के लिए यहाँ से भी आवेदन कर सकते है। इस तरह के बेहतरीन सुविधा के मदद से आप काफी ज्यादा आसानी से ऑनलाइन डिजिटल रूप से आप अपने वाहन का टोल टैक्स आसानी से प्रदान कर सकते है। हमारे भारत में शाल 2014 से ही इस  Fastag ब्यबस्था की सूचना बेहतर तरीके से  हुई है।

और, तब से इस मामले में काफी  धीरे धीरे  हमारे पुरे देश भारत की हर एक टोल प्लाजा या टूल टैक्स के जगह  पर यह ब्यबस्था लागू हो गई है। यदि गाइस  आप अपने किसी भी वाहन में Fastag का टैग या कार्ड का  इस्तेमाल करते  है । तब तो आपको नेशनल हाईवे या अन्य जगह पर टोल प्लाजा के जगह पर उस में आपको अपने वाहन के लिए टोल टैक्स देने  के लिए घंटो तक बड़ी बडी लंबी लाइन में खड़े रहने कि  कोई  किसी भी तरह का ज़रूरत नहीं है।

दोस्तो क्या आपको मालूम है कि हम Fastag टेक्नोलॉजी के अनुसार जब भी आपकी अपनी गाड़ी हाईवे में किसी  भी जगह पर टोल प्लाजा के आस पास टूल टैक्स के लिए आएगा तब टोल प्लाजा के जगहों पर लगे उसके खास सेंसर आपके वाहन पर लगे हुए  बेहतर तरह से Fastag के साथ जुड़ जाएगा और, आपके किसी भी बैंक अकाउंट से टोल प्लाजा के जितनी भी टोल टैक्स होगी उतनी की निर्धारित राशि आपके बैंक अकाउंट से खुद ब खुद कट जाएगा।

और, गाइस यदि आपके अपने Fastag  पर का राशि खत्म हो गया है। तब, आपको फिर से अपने  Fastag का भुकतान कर के रिचार्ज करवाना पड़ेगा। वैसे गाइस ज्यादातर आमतौर पे Fastag  की वैलिडिटी कम से कम  पांच वर्ष की होती है । इन 1 से 5 वर्ष के अंतराल के बाद  में आपको फिर से आपको  अपनी यानी की भी उपियोगकर्ता को नया Fastag बनवाना पड़ता है या उसको रिचार्ज करवाना पड़ता है ।

Fastag App के मदद से Recharge कैसे करें?

दोस्तों हमने ऊपर वाले टॉपिक में विस्तार से समझा कि Fastag क्या है। अब हम इस टॉपिक में Fastag App के मदद से Recharge कैसे करें? बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करने वाले हैं तो चलिए शुरू करते हैं इस टॉपिक को

दोस्तो आपको अपने Fastag को recharge करने का सबसे बेहतरीन और काफी आसान तरीका है। दोस्तो आप My Fastag App के मदद से अपने fastag का recharge कर सकते है। इसके सहायता से आप कभी भी किसी भी बैंक से अपने इसु किये हुए Fastag को काफी आसानी से reacharge कर सकते हैं। इस एप्प को आमतौर पर आधिकारिक तौर पर IHMCL जिसे हम (Indian Highways Management Company Limited) के नाम से भी जानते है दोस्तो यह इसके द्वारा ही launch किया गया है।

दोस्तो आप इस app को आप बिना किसी दिक्कत के अपने मोबाइल के  Google Play store या Apple App store या किसी भी अन्य स्टोर  पर जाकर के उन में से किसी भी स्टोर मे जा कर के आपको सर्च वाले ऑप्शन में  “My Fastag app” के नाम से ध्यान से  सर्च करके उस अप्प को अपने डिवाइस के अंदर डाउनलोड कर सकते हैं। Fastag को Recharge करने के लिए नीचे दिए गए सभी तरीके को ध्यान से पढ़ कर के  follow करें:-

दोस्तो सबसे पहले आपको  My Fastag App को अपने डिवाइस में डाऊनलोड कराने के बाद आपको उस एप्प को open करें और उसमे  UPI Recharge के दिया गए ऑपशन  पर क्लिक करें।

दोस्तो हमारे बताये गए ऑप्टीन पर क्लिक करने के बाद आपको बहुत सारे तरह तरह के  बैंक की एक लंबी सूची दिखाई देगी, इसमें से ढूंढ कर अपने Fastag provider बैंक  को को ध्यान से चुने।

Fastag provider बैंक को चुन लेने के  बाद दोस्तो आपको अपनी गाड़ी का वाहन Number डालें और उसको अच्छे से सब्मिट करदें।

यह सब ध्यान करने के बाद अब आपको अपना  एक VPA यानी दोस्तो  (Virtual Payment Address) का ऑप्शन दिखाई देगा , क्या आपको पता है कि वो आपके अबनी गाड़ी का नंबर और आपके issuer bank के द्वारा आपके वाहन को generate किया गया होता है. अब आपको  Validate के ऑप्शन दिखाई देगा दोस्तो उसी ऑप्शन पर आपको क्लिक कर देना है।

यह सब करने के बाद अब दोस्तो Fastag बैंक आपके अपनी वाहन के  नंबर को बेहतर तरीके से verify करेगा और फिर आपको आपका वाहन verify होने के बाद  आपको एक हरा टिक नजर आएगा।

इसके बाद आपको अपना Fastag रिचार्ज का जितना बजी  amount डालना हो उसे डाल लेने के बाद।

अब आपको Pay Now का ऑप्शन दिखाई देगा उसी  पर आपको क्लिक करना है, यह सब करने के बाद आपको अपने UPI apps दिखाई देंगे। उस मे से आपको अपना UPI app को चुनना है  और फिर आपका Fastag payment को ध्यान से  complete कर लेना है।

दोस्तों हमारे बताए गए सभी तरीकों को ध्यान से पढ़ कर आजमाने के बाद आपका Fastag बड़े ही आसानी  से रिचार्ज हो जाता है।

ICICI के मदद से  Fastag Recharge कैसे करें?

दोस्तो अगर आपको आप अपने  ICICI बैंक की मदद से  अपने  Fastag recharge करना चाहते है तो इस के लिए दोस्तो बहुत जरूरी है कि आपके पास ICICI बैंक का ही आपका Fastag कार्ड या टैग हो । दोस्तो आपको मैं जानकारी के लिए बता दु की आप केवल इसके जरिए ही  अपना Fastag रिचार्ज आसानी से कर सकते हैं। दोस्तो जिनके पास भी ICICI बैंक के  मदद से provide किया गया Fastag का कार्ड या टैग है वही बस  ICICI बैंक के अपना fastag रिचार्ज कर सकते है । हर आपके पास ICICI बैंक के द्वारा fastag है तो चलिए पढ़ते  हैं की ICICI बैंक के मदद से अपना Fastag recharge कैसे करें के बारे में।

दोस्तो ICICI बैंक के मदद से अपना Fastag recharge करने के लिए सबसे पहले  आपको ICICI Fastag के Portal पर जाना है  और उस portal में  अपने username और password  ध्यान से डाल कर  login करना है।

आपको login करने के बाद अब ऊपर अच्छे से दिखाई देने वाले मेन्यू में किसी तरह का  Payment का विलाप होगा उसको चुनना है।

Payment का विलाप को चुनने के बाद अब आपको Recharge Account को ध्यान से ओपन होगा उसके बाद जिसमे आपको अपना fastag और Tag ID और अपने  वाहन के सभी तरह के जानकारी दिखाई देंगे। अब उस fastag के Tag ID के विकल्प को अच्छे से चुनें जिसे आप recharge करना चाहते हैं।

इसके बाद Recharge With Amount के box में अपना recharge amount डालें।

दोस्तो अब आपको उसके नीचे दिखाए गए ऑप्शन पर  payment का ऑप्शन दिखाई देगा  जैसे ICICI Net Banking या ढेर सारे तरह तरह के   Credit Card और  Other Debit Card या उन सभी में से आपको अपना उस खास option को चुनना है और उस मे दिये गए continue के विकल्प पर क्लिक करना है।

अब दोस्तों आप को उसमें अपनी सभी बैंक डिटेल्स को अच्छे से बाहर करके और जितना भी पेमेंट का रिचार्ज करना है उतना पेमेंट की राशि डाल कर के आप आसानी से रिचार्ज कर सकते हैं।

Axis Bank Fastag Recharge कैसे करें?

दोस्तों अगर आप Axis Bank मदद से अपने Fastag Recharge करना चाहते हैं तो काफी आसानी से आप कर सकते हैं दोस्तों ऐसा करने के लिए Axis Bank के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर भी Fastag का रिचार्ज कर सकते हैं । चलिए आगे बढ़ते हैं और जानते हैं Axis Bank Fastag रिचार्ज कैसे करे के बारे में।

दोस्तो सबसे पहले आपको Axis Bank  Fastag की ओफ्फिसियाल  website पर जाना है और अपनी user ID और अपने उस user का password के साथ अच्छे से login करना है। यहाँ पर आप लगभग तीन से चार अलग-अलग तरीकों ला इस्तेमाल कर के  login कर सकते हैं और fastag रिचार्ज कर सकते है :-

  • User ID
  • Wallet के  user ID से
  • वाहन के  Registration Number के मदद से
  • Phone Number

दोस्तो इन मे से किसी के मदद से login करने के बाद उसमे एक Recharge के ऑप्शन दिखाई देगा उसी पर आपको क्लिक करना है।

दोस्तो हमारे बताये गए सभी तरीके को अच्छे से करने के बाद आपको अगले Step  में जा कर के उस मेब अपनी Fastag user ID पर अच्छे से ध्यान दे कर में  क्लिक करना होगा, जिसके बाद आपको अपना रीचार्ज के राशि डालने के बाद Enter का option दिखाई देगा उस पर क्लिक करना है।

अब अपना  जितना भी recharge amount है उसको ध्यान से enter करें और Recharge Now के दिए गए ऑप्शन  पर क्लिक करें। इसके बाद आपको Yes के ऑप्शन  पर क्लिक कर देना है।

अब अपनी  मन मुताबिक आपका payment option को चुनें और अपने Fastag का recharge अपने हिसाब से करें.

HDFC Bank के मदद से Fastag Recharge कैसे करें?

दोस्तो अगर आपको आप अपने  HDFC बैंक की मदद से  अपने  Fastag recharge करना चाहते है तो इस के लिए दोस्तो बहुत जरूरी है कि आपके पास HDFC बैंक का ही आपका Fastag कार्ड या टैग हो । दोस्तो आपको मैं जानकारी के लिए बता दु की आप केवल इसके जरिए ही  अपना Fastag रिचार्ज आसानी से कर सकते हैं।

दोस्तो जिनके पास भी HDFC बैंक के  मदद से provide किया गया Fastag का कार्ड या टैग है वही बस  HDFC बैंक के अपना fastag रिचार्ज कर सकते है । हर आपके पास HDFC बैंक के द्वारा fastag है तो चलिए पढ़ते  हैं की HDFC बैंक के मदद से अपना Fastag recharge कैसे करें के बारे में।

दोस्तो HDFC बैंक के मदद से अपना Fastag recharge करने के लिए सबसे पहले  आपको HDFC Fastag के Portal पर जाना है  और उस portal में  अपने username और password  ध्यान से डाल कर  login करना है।

आपको login करने के बाद अब ऊपर अच्छे से दिखाई देने वाले मेन्यू में किसी तरह का  Payment का विलाप होगा उसको चुनना है।

Payment का विलाप को चुनने के बाद अब आपको Recharge Account को ध्यान से ओपन होगा उसके बाद जिसमे आपको अपना fastag और Tag ID और अपने  वाहन के सभी तरह के जानकारी दिखाई देंगे। अब उस fastag के Tag ID के विकल्प को अच्छे से चुनें जिसे आप recharge करना चाहते हैं। इसके बाद Recharge  Amount के box में अपना recharge amount डालें।

दोस्तो अब आपको उसके नीचे दिखाए गए ऑप्शन पर  payment का ऑप्शन दिखाई देगा  जैसे HDFC Bank या ढेर सारे तरह तरह के   Credit Card और  Other Debit Card या उन सभी में से आपको अपना उस खास option को चुनना है और उस मे दिये गए continue के विकल्प पर क्लिक करना है।

अब दोस्तों आप को उसमें अपनी सभी बैंक डिटेल्स को अच्छे से बाहर करके और जितना भी पेमेंट का रिचार्ज करना है उतना पेमेंट की राशि डाल कर के आप आसानी से रिचार्ज कर सकते हैं।

SBI bank के मदद से Fastag Recharge कैसे करें?

दोस्तो अगर आप अपना Fastag का रिचार्ज SBI bank द्वारा करना चाहते है और अगर आपके पास SBI बैंक का Fastag है तो आप SBI की website से आसानी से अपना SBI Fastag recharge कर सकते हैं. इसके लिए नीचे दिए गए steps को follow करें:-

दोस्तो सबसे पहले आपको SBI bank  Fastag की ओफ्फिसियाल  website पर जाना है और अपनी user ID और अपने उस user का password के साथ अच्छे से login करना है। यहाँ पर आप लगभग तीन से चार अलग-अलग तरीकों ला इस्तेमाल कर के  login कर सकते हैं और fastag रिचार्ज कर सकते है :-

  • User ID
  • Wallet के  user ID से
  • वाहन के  Registration Number के मदद से
  • Phone Number

दोस्तो इन मे से किसी के मदद से login करने के बाद SBI bank उसमे एक Recharge के ऑप्शन दिखाई देगा उसी पर आपको क्लिक करना है।

दोस्तो हमारे बताये गए सभी तरीके को अच्छे से करने के बाद आपको अगले Step  में जा कर के उस मेब अपनी Fastag user ID पर अच्छे से ध्यान दे कर में  क्लिक करना होगा, जिसके बाद आपको अपना रीचार्ज के राशि डालने के बाद Enter का option दिखाई देगा उस पर क्लिक करना है।

अब अपना  जितना भी recharge amount है उसको ध्यान से enter करें और Recharge Now के दिए गए ऑप्शन  पर क्लिक करें। इसके बाद आपको Yes के ऑप्शन  पर क्लिक कर देना है।

अब अपनी  मन मुताबिक आपका payment option को चुनें और अपने Fastag का recharge अपने हिसाब से करें।

Bank of Baroda के मदद से Fastag Recharge कैसे करें?

दोस्तो अगर आप  भी Bank of Baroda के बैंक से  issue किए गए fastag का उपयोग अभी भी कर रहे हैं। तो अगर इसे आप चाहे तो Bank of Baroda बैंक की official website के मदद से अपना fastag का recharge काफी आसानी से कर सकते हैं. दोस्तो इसके अच्छे ढंग से करने के लिए हमारे नीचे दिए गए तरीकों  को अच्छे से पढ़ कर follow करें:-

दोस्तो आपको सबसे पहले Bank of Baroda Fastag portal पर जाएं और menu bar में “Login” पर क्लिक करें उसके बाद।

दोस्तो हमारे बताये गए सभी तरीके को अच्छे से करने के बाद आपको अगले Step  में जा कर के उस मेब अपनी Fastag user ID पर अच्छे से ध्यान दे कर में  क्लिक करना होगा, जिसके बाद आपको अपना रीचार्ज के राशि डालने के बाद Enter का option दिखाई देगा उस पर क्लिक करना है।

अब अपना  जितना भी recharge amount है उसको ध्यान से enter करें और Recharge Now के दिए गए ऑप्शन  पर क्लिक करें। इसके बाद आपको Yes के ऑप्शन  पर क्लिक कर देना है।

अब अपनी  मन मुताबिक आपका payment option को चुनें और अपने Fastag का recharge अपने हिसाब से करें।

Canara Bank के मदद से  Fastag Recharge कैसे करें?

दोस्तो अगर आप  भी Canara Bank के बैंक से  issue किए गए fastag का उपयोग अभी भी कर रहे हैं। तो अगर इसे आप चाहे तो Canara Bank की official website के मदद से अपना fastag का recharge काफी आसानी से कर सकते हैं. दोस्तो इसके अच्छे ढंग से करने के लिए हमारे नीचे दिए गए तरीकों  को अच्छे से पढ़ कर follow करें :-

दोस्तो सबसे पहले आपको  Canara Bank के  Fastag के portal के ऑप्शन पर जाये और उसमे आपको अपना  Username ID और दोनों के साथ Password के अच्छे से ध्यान दे कर login करें.

अगर आपके पास login details नहीं है तो आप Individual / Corporate पर क्लिक करके अपना login Credentials तैयार कर सकते हैं.

Canara Bank के Portal पर logging करने के बाद, recharge tab पर क्लिक करें और अपना recharge amount एंटर करें।

दोस्तो इसके बाद आपको Canara Bank के  payment mode को ध्यान से चुनना है  और उस मे fastag के  recharge process को अच्छे से complete करें। अब अपनी  मन मुताबिक आपका payment option को चुनें और अपने Fastag का recharge अपने हिसाब से करें।

  निष्कर्ष –

दोस्तो आशा करता हूं कि आप को मेरा या लेख Fastag Recharge Kaise Kare Mobile Se आपको बेहद पसंद आया होगा और आप इस लेख के माध्यम से वह सभी चीजों के बारे में संपूर्ण विस्तार से समझ चुके होंगे जिसके लिए आप हमारे वेबसाइट पर आए थे। दोस्तों हमने इस लेख में सरल से सरल भाषा का उपयोग करके आप को संपूर्ण विस्तार से Fastag Recharge Kaise Kare Mobile Se के बारे में समझाने की कोशिश की है और ।

 आपको यह भी बताया है कि आप अलग-अलग बैंकों के साथ अपना Fastag Recharge कैसे कर सकते हैं इन सभी चीजों को हमने पूरे विस्तार से स्टेप बाय स्टेप समझाया है। और गाइस आप पर मेरा संपूर्ण विश्वास है कि आप भी पूरे अंत तक इस लेख को पढ़कर और Fastag के बारे में संपूर्ण जानकारी अर्जित कर चुके होंगे और आप खुद से भी हमारे बताए गए सभी तरीकों का इस्तेमाल कर के अब मोबाइल से Fastag Recharge कर सकते हैं।

अगर दोस्तों आपको इस पोस्ट में कहीं भी कोई भी किसी भी तरह को,पढ़ने में या किसी भी चीज में कोई भी दिक्कत हुई होगी तो आप हमारे कमेंट बॉक्स में बेझिझक कुछ भी सवाल पूछ सकते हैं। हमारी समूह आपकी मैसेज के रिप्लाई जरूर देगी और आप यह भी कमेंट में जरूर बताएं कि यह पोस्ट Fastag के बारे में जानकारी आपको कैसा लगा ताकि हम आपके लिए दूसरे पोस्ट ऐसे ही लाते रहे।

दोस्तो हमरा यह पोस्ट को पढ़ने के लिए दिल से धन्यवाद………

अन्य पढ़ें –

1 thought on “Fastag Recharge Kaise Kare Mobile Se”

Leave a Comment